Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi (Diet Plan)

Body Building Diet Plan In Hindi– सभी जिम करने वाले लोग इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें, खासकर वो लोग जो शाकाहारी हैं और जिन्हें प्रोटीन की पूर्ती की चिंता सताती रहती है. आपके लिए हम लेकर आये हैं Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi जिसमें आपको पूरा का पूरा बॉडी बिल्डिंग डाइट चार्ट हिंदी में जानने को मिलेगा. तो चलिए शुरू करते हैं.

जो लोग मीट मांस खाते हैं उनका तो ठीक है लेकिन जो शाकाहारी हैं उनको सबसे बड़ी चिंता इस बात की रहती है की बिना अंडे, मीट और मछली खाए बिना प्रोटीन की पूर्ती कैसे करें. वो लोग हमेशा सोचते रहते हैं की बॉडी बनाने के लिए उनका डाइट प्लान कैसा होना चाहिए, बॉडी बनाने के लिए उन्हें कैसा आहार लेना चाहिए.

Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi

Third Party Image Refrence

Body Building Diet Chart (Diet Plan) In Hindi

आज हम उन्ही लोगों की चिंता दूर करने आये हैं, उन्हें बताने आये हैं ऐसी चीज़ों के बारे में जिनसे वो प्रोटीन की पूर्ती भी कर पाएंगे और अपनी कैलोरीज को भी कम रख पाएंगे. ये सच है लोगों की एक बड़ी तादाद है जिन्हें नहीं पता की प्रोटीन के लिए क्या खाना चाहिए, ऐसी कौन सी चीज़ें हैं जिनसे हमे अच्छा प्रोटीन भी मिल जाए और मांस भी न खाना पड़े.

सबसे पहले हम उन लोगों की ग़लतफ़हमी दूर करना चाहते हैं जिनका सोचना है की शाकाहारी लोग बॉडी नहीं बना सकते. ये बिलकुल भी सही नहीं है, हमारे पास बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके हम आसानी से अपने शरीर को बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन दे सकते हैं. चलिए पहले तो आपको बताते हैं की कौन कौन से खाद्य पदार्थ हैं वो.

सोयाबीन, पनीर, दूध, छाछ, काला चना, हरी मटर, टोफू, दही, मूंगफली, सभी प्रकार की दालें, अखरोट, बादाम, प्रोटीन बार् और प्रोटीन पाउडर. ये वो चीज़ें हैं जिनका प्रयोग करके एक शाकाहारी व्यक्ति भी आराम से बढ़िया बॉडी बना सकता है. इन सब चीज़ों में बहुत ही अच्छी मात्रा में प्रोटीन है, रही बात कार्ब्स और हेल्दी फैट की, तो वो तो आपको अपने घरेलु खाने से आराम से मिल जाती हैं.

अब सवाल ये उठता है की हमें ये सब चीज़ें कैसे लेनी हैं और कितनी लेनी हैं. बॉडी बिल्डिंग भी एक साइंस हैं और इसे आपको समझना होगा. आपको अपना लक्ष्य पता करना है की आपको करना क्या है. आपको बस अच्छी खासी बॉडी बनानी है या फिर आप प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं. आपको अपने लक्ष्य के हिसाब से तय करना होगा की आपको रोज कितनी कैलोरीज लेनी है और कितना प्रोटीन.

प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर्स के लिए तो इस पोस्ट में पूरी जानकारी देना संभव नहीं है, लेकिन हम उन लड़कों के लिए यहाँ जानकारी देंगे जो की बस थोडा सा वजन बढाकर बढ़िया मसल्स बनाना चाहते हैं. एक ऐसी बॉडी बनाना चाहते हैं जिस पर लोगों का ध्यान जाए और वो दूसरों से ज्यादा स्ट्रोंग दिखें. क्योंकि ज्यादातर लोगों की इच्छा यही होती है, हर कोई प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर नहीं बनना चाहता.

बॉडी बनाने के लिए कैसी डाइट ले Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi

मान लेते हैं आपका वजन 60 किलो है और आपको थोडा वजन बढाकर बस बढ़िया बॉडी बनानी है. तो ऐसे लोगों के लिए Diet Chart For Muscle Gain In Hindi कैसा होगा चलिए बताते हैं आपको. ये शाकाहारी लोगों के लिए एक ऐसा Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi है जो सबके लिए काम करेगा और आप इसे फॉलो करके एक बढ़िया बॉडी बना सकते हो.

Body Building Diet Plan In Hindi

हम यहाँ ये मानकर चल रहे हैं की आप दिन में सिर्फ एक बार जिम जाते हैं (जो की सही भी है) और वो भी शाम को. आपकी एक्सरसाइज का समय शुरू होता है शाम को 5 बजे. तो चलिए जानते हैं आपका बॉडी बिल्डिंग डाइट प्लान कैसा होना चाहिए?

Diet Chart For Muscle Gain In Hindi

आपके उठने का समय- सुबह 7 बजे

सुबह 7:30-        50 ग्राम भिगोई हुयी सोयाबीन/काला चना + 10 बादाम की गिरी (भिगोई हुयी)

सुबह 8:00-        1 बड़ा गिलास छाछ या 1 गिलास दूध + 2 केले

सुबह 9:00          अपना नास्ता कीजिये (नास्ते में ओअट्स ले सकते हैं+ फ्रूट्स शामिल कीजिये)

सुबह 11:00        1 गिलास दूध में 30 ग्राम whey प्रोटीन मिलाकर लीजिये

दोपहर 1 बजे       लंच कीजिये (चपाती कम रखिये, पीनट बटर+ कोई भी एक तरह की दाल + 1 कटोरी दही + सलाद + 1 कटोरी पनीर की सब्जी (अगर उपलब्ध है तो)

दोपहर 3 बजे       प्रोटीन बार + 2 उबले हुए आलू + 1 केला+ कोई भी 1 और फ्रूट

दोपहर 4:30-       1 गिलास पानी में ग्लूकोस मिलाकर उसमे Creatine मिलाकर लें+ 1 केला या 1 सेब खाएं

शाम 5 बजे          अपनी एक्सरसाइज शुरू करें

शाम 7 बजे          1 गिलास दूध में 30 ग्राम whey प्रोटीन मिलाकर लें+ 10 मिनट बाद 1 प्रोटीन बार खाएं

रात 9 बजे-          डिनर कीजिये (साथ में खूब सारा ग्रीन सलाद जरूर खाएं)

रात 9:30-           1 बड़ा गिलास गिलास दूध पीयें और आराम से सो जाएँ.

ये एक ऐसा बॉडी बिल्डिंग डाइट प्लान है जो उन लड़कों के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा जो वजन बढाकर बढ़िया मसल्स बनाना चाहते हैं. हमने इसमें कुछ चीज़ें शामिल नहीं की हैं, लेकिन आप उन्हें बदल बदलकर इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ लोगों को लग रहा होगा की इस प्लान के हिसाब से तो हमें पूरे दिन खाते ही रहना होगा.

तो उन लोगों को बतादें की ये तो कुछ भी नहीं है जिस दिन आपको प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर्स की डाइट का पता चलेगा न उस दिन आपकी आँखें खुली की खुली रह जायेंगी. बॉडी बनाने के लिए ज्यादा खाना होगा और हेल्दी खाना होगा. बिना खाए आप बॉडी नहीं बना पाएंगे, चाहे कितनी भी मेहनत करलें. इस सच्चाई को आपको मानना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-

बॉडी बनाने के लिए टॉप 10 सप्लीमेंट्स

बॉडी का साइज़ कैसे बढ़ाएं, जानिये तरीका

बॉडी में कटिंग कैसे लाये, कट्स कैसे निकाले

क्या खाना चाहिए हमें बॉडी बनाने के लिए

प्रोटीन के साथ साथ आप खूब सारी सब्जियां और फल खाने पर भी ध्यान दीजियेगा क्योंकि उनसे हमें विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं जो की बॉडी बनाने के लिए जरूरी हैं. फल और सब्जियां आप कभी भी खा सकते हैं, उनका कोई फिक्स time नहीं है. इसके साथ साथ आपको आराम का भी ख़ास ख्याल रखना है.

रात को जल्दी सोना है और शरीर को पूरा आराम देना है, मसल्स को पूरा आराम मिलेगा तभी वो बड़ी और सुदृढ़ बन पाएंगी. उम्मीद है बॉडी बनाने के लिए कैसी डाइट लें, आपको पता चल गया होगा.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi या Diet Chart For Muscle Gain Hindi. जिसमे आपने जाना बॉडी बनाने के लिए कैसी डाइट लेनी चाहिए. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

4 Comments

  1. Amit Kumar May 15, 2019
  2. Vijay Chandora May 16, 2019

Leave a Reply