Gym Ke Nuksan, जिम करने के नुकसान

जिम के नुकसान- अभी हाल ही में हमने एक पोस्ट पब्लिश की थी जिसमे हमने अप लोगों को जिम में एक्सरसाइज करने के फायदे बताये थे. लेकिन हर चीज़ के 2 पहलू होते हैं. हमें सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद ही कोई काम शुरू करना चाहिए. इन्टरनेट पर अगर आप देखेंगे तो बहुत कम लोगों ने Gym Ke Nuksan, Gym Jane Ke Nuksan   के बारे में बताया हैं.

ये एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में अगर कोई बात करता है तो उसे दबाने की कोशिश की जाती है.ये तो हम सभी जान गए हैं की जिम में एक्सरसाइज करने के ढेरों फायदे हैं. अगर बात की जाए फायदों और नुक्सान के अनुपात की, तो वो 90:10 होगा. क्योंकि Gym Karne Ke Nuksan नाम मात्र के हैं. अब आप सोचेंगे की, फिर हम आपको क्या बताने की कोशिश कर रहे हैं. तो जरा रुकिए, हमने ये नहीं कहा की Gym Ke Nuksan हैं ही नहीं.

Gym Ke Nuksan

Gym Karne Ke Nuksan, Gym Ke Nuksan

देखिये दोस्तों हम यहाँ ये साबित नहीं करना चाहते हैं की Gym Ke Nuksan भी हैं. इसलिए आपको जिम नहीं जाना चाहिए. हमें पता है की आजकल लोग अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और वो जिम की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. ये अच्छी बात है. आप सब को एक्सरसाइज करनी ही चाहिए स्वस्थ रहने के लिए. हम आपको जिम के नुकसान  इसलिए बता रहे हैं ताकि आप सावधान हो जाएँ और उनसे बच सकें.

नुकसान सिर्फ जिम में जाने से नहीं होता है. नुकसान होता है जिम में जाकर अपनी मन-मर्ज़ी वाली हरकतें और बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से. बहुत से जिमों में कोई इंस्ट्रक्टर नहीं होता है, तो वहां कोई ये बातें बताता नहीं है. इसीलिए हम आपको बता रहे हैं, Gym Jane Ke Nuksan. पढ़िए पोस्ट को अंत तक.

अन्य पसंदीदा जानकारियां-

एक्सरसाइज करने के नियम

एब्स कैसे बनाये. एब्स बनाने का तरीका

जिम शुरू कैसे करें (जिम की शुरुआत कैसे करें)

सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करें

Gym Ke Nuksan, Gym Jane Ke Nuksan

फैशन के इस दौर में लोग अपने आप को फिट और स्लिम दिखाने के लिए जिम जाना तो शुरू कर देते हैं. लेकिन अपना लक्ष्य जल्दी से जल्दी पाने के चक्कर में वो बहुत अधिक एक्सरसाइज करते हैं या फिर गलत तरीके से एक्सरसाइज करते हैं. इसका अंजाम उन्हें जिम के नुकसान के रूप में भुगतना पड़ता है. अगर सावधानियां नहीं बरती गयीं तो आपको क्या क्या जिम जाने के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं, चलिए बताते हैं आपको.

(1) मसल्स में दर्द की शिकायत- देखिये सीधी सी बात है की अगर आप जिम में बहुत ज्यादा एक्सरसाइजकर रहे हैं और अपने मसल्स को overtrain कर रहे हैं तो आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. बहुत से जिम जाने वाले लड़के इसकी शिकायत करते हैं की उन्हें अपनी मांसपेशियों में दर्द महसूस होता रहता है.

(2) थकान रहना- हम जिम अपनी एनर्जी को बढ़ाने के लिए जॉइन करते हैं. हम सब यही चाहते हैं की एक्सरसाइज करने से हमारी चुस्ती-फुर्ती बढे और हम हमेशा एक्टिव रहें. लेकिन बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से ये समस्या आती हैं की हम हमेशा थके थके से रहने लगते हैं. इसका कारण ये है की आप अपनी मसल्स को overtrain कर रहे हैं और वो रिकवर नहीं हो पा रही हैं.

(3) जल्दी जल्दी बीमारी की चपेट में आना- जिम जाने के दौरान अगर आप बार बार बीमार पड़ रहे हैं जैसे बुखार आना या फिर शरीर टूटने जैसा लगना, तो आप सावधान हो जाएँ. इसका मतलब आप जिम में कुछ गलत कर रहे हैं. Gym Ke Nuksan आपको पहचानने की जरूरत है. जिम जाने के दौरान होने वाली परेशानियों को सिर्फ इत्तफाक न समझें. उसका कारण जानने का प्रयास करें.

(4) जोड़ों में दर्द- अगर आप किसी भी एक्सरसाइज को बिना समझे उसे भारी वेट के साथ करने की कोशिश करते हैं तो सावधान हो जाइए. इससे आपको जोड़ों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है. लगातार गलत तरीके का इस्तेमाल आपको स्थायी रूप से भी जोड़ों का दर्द दे सकता है.

Gym Jane Ke Nuksan

(5) स्पर्मस की क्वालिटी खराब हो सकती है- विशेषज्ञों का मानना है की अगर आप जिम में बहुत ही ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो कई तरह के Gym Ke Nuksan आपसे रूबरू हो सकते हैं, जिनमे से एक है हमारे sperms की क्वालिटी खराब हो जाना, उनका बहुत ही कमजोर हो जाना. ये पॉइंट हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसका सीधा असर हमारी प्रजनन क्षमता पर पड़ता है.

Gym Karne Ke Nuksan अभी जारी हैं, पढ़ते रहिये

(6) नींद पर असर- अगर आप जिम में एक्सरसाइज की अधिकता को पार कर रहे हैं तो इसका असर सीधा आपकी नींद पर पड़ेगा. हम सब को बस एक ही बात का पता है की शारीरिक श्रम या एक्सरसाइज करने से नींद अच्छी आती है. हम उसका दूसरा पहलू नज़रंदाज़ करते हैं, जो ये है की अगर आपने लिमिट से ज्यादा एक्सरसाइज की तो आपकी नींद में बाधा उत्पन्न होना शुरू हो जाती है.

(7) हड्डियाँ कमजोर पड़ सकती हैं- आम तौर पर यही कहा जाता है की एक्सरसाइजकरने से हमारी हड्डियाँ मज़बूत होती हैं. ये सच भी है. लेकिन अगर आप कोई ऐसी एक्सरसाइज गलत तरीके से कर रहे हैं, जिससे हड्डी पर दबाव बहुत ज्यादा बढ़ रहा है तो इससे हड्डियाँ कमजोर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. लेकिन ऐसा निरंतर करने से ही होता है, 1 या 2 दिन की गयी गलती से नहीं.

(8) उल्टी आना या जी घबराना- Gym Ke Nuksan में अगला इफ़ेक्ट है जी घबराना या उल्टी होना. ऐसा उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जो भीषण गर्मी में भी लगे रहते हैं वर्कआउट करने में. आपको ध्यान रखना है की अगर गर्मी में आप ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे तो बाद में आपको बेचैनी, घबराहट या जी मितलाना जैसी समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है.

(9) हाइट पर असर- इस बात पर बहस होती रहती है की जिम में जाने वाले लड़कों की हाइट एक्सरसाइज से रुक सकती है. ये सच भी है. अगर आपकी उम्र अभी कम है और हाइट भी पूरी नहीं निकली है, तो जिम में ज्यादा वेट लगाने के चक्कर में आपकी हाइट कम रह सकती है. हालांकि इस बात का हमारे पास कोई प्रमाण नहीं है. लेकिन सावधानी जरूरी है.

(10) जननेंद्रि में खिंचाव- जिम जाने के नुकसान हमारे शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं. भारी भारी वेट लगाते समय हमारी जननेंद्रि में खिंचाव होता है, ये हम सबको पता है. लेकिन लगातार ऐसा होते रहने से स्थिति स्थायी भी हो सकती है. इसलिए लंगोट और बेल्ट वगैरह का प्रयोग जरूर करें.

तो दोस्तों हम सब ने यहाँ जाना की Gym Ke Nuksan, Gym Karne/Jane Ke Nuksan क्या क्या हो सकते हैं. आशा करते हैं की पोस्ट आपको पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

 

2 Comments

  1. sauod khan January 27, 2019

Leave a Reply