जिम शुरू कैसे करे Gym karne Ke Tarike

Gym Karne Ke Tarike- आज हम आपको बताएँगे की जिम शुरू कैसे करे. बदलते दौर में अब लड़के लड़कियां अपनी बॉडी और हेल्थ पर ध्यान देने लगे हैं. बहुत से लड़कों की इच्छा है की वो भी एक अच्छी बॉडी के मालिक बनें. इसलिए उनका रूझान जिम की तरफ बढ़ा है. लेकिन उनके मन में तरह तरह के सवाल होते हैं जिम की शुरुआत को लेकर.

Gym-Ki-Shuruat-Kaise-Kare

Gym Shuru Kaise Kare

आपको बताएँगे की जिम की शुरुआत कैसे करे और किन किन चीज़ों का ध्यान रखना है, जिम जॉइन करने से पहले और जिम जॉइन करने के ठीक बाद. चलिए जानते हैं की वो कौन कौन सी बातें हैं जिनका हमें ध्यान रखना होगा. जिम में घुसने से पहले और जिम में घुसने के बाद.

Gym Ki Shuruat Kaise Kare, Gym Karne Ke Tarike

मान लेते हैं की आपने जिम शुरू करने का फैसला कर लिया है. अब आप सबसे पहले ये ध्यान रखिये की जिम की दूरी आपके घर से बहुत ज्यादा ना हो. जिम जितना नज़दीक होगा आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा. जिम दूर होने के कारण कभी ना कभी आपकी regularity टूट ही जाती है. आप लाख कोशिश करते हो की मुझे regular रहना है लेकिन कभी न कभी आपको पहुँचने में दिक्कत जरूर हो जाती है.

इसलिए नज़दीक का जिम चुनें. इसका एक फायदा ये भी है की हमें अपने ही एरिया के लोग दोस्त बनाने को मिल जाते हैं. जो कभी ना कभी हमारे किसी ना किसी काम आ ही जाते हैं. दूसरा आप ये देखें की उस जिम में कोई इंस्ट्रक्टर जरूर हो. इसकी आपको शुरुआत में बहुत जरुरत पड़ती है. Gym Karne Ka Tarika होता है, और हमें वो तरीका बताने वाला शुरू में कोई ना कोई होना चाहिए.

हर स्टार्टर के मन में ये आना लाजिमी है की जिम शुरू कैसे करे, इसलिए अपने आस पास के ऐसे लड़कों से बात करें जो एक्सरसाइज करते है या जिन्होंने एक्सरसाइज की हो. उन्हें पता होता है की कौनसा जिम सही है और कौनसा नहीं. क्योंकि माहौल एक बड़ी चीज़ है, और आपको ऐसी ही जिम जॉइन करनी चाहिए जिसका माहौल अच्छा हो. बहुत सी ऐसी जिम होती हैं जिनमे अनुशाशन नाम की चीज़ नहीं होती, ऐसी किसी भी जिम से बचें.

इन सबके बाद आपको ये ध्यान देने की जरुरत होती है की, आप एक्सरसाइज के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार हैं या नहीं. हमारा मतलब है की एक बार अपनी हेल्थपर गौर करें. आपको कोई बीमारी या शरीर के किसी हिस्से में दर्द तो नहीं है? पूरी तरह से फिट होने के बाद ही जिम शुरू करें, नहीं तो आपकी समस्या बढ़ सकती है.

Gym Karne Ka Tarika जिम शुरू कैसे करे

अब चलिए मान लेते हैं की आपने एक अच्छा सा जिम चुन लिया है. आप जिम में enter होने को तैयार हैं. यहाँ से हमें बरतनी होती है सावधानियां, क्योंकि हमने अभी जिम शुरू ही किया है. हमें नहीं पता होता है की कैसे क्या करना है, किन चीज़ों का ध्यान रखें? आप मायूस ना हों, हम बताते हैं आपको वो बातें.

Gym Ki Shuruat Kaise Kare

Gym Shuru Kaise Kare

(1) मान लीजिये आपका पहला दिन है, जिम में जाते ही वेट मारना शुरू ना करदें. बहुत से लड़के ऐसा करते हैं, वो दुसरे लड़कों को ऐसा करते हुए देखते हैं, और जोश जोश में वैसा ही करना शुरू कर देते हैं. ऐसा भूलकर भी ना करें. अगर जिम में इंस्ट्रक्टर है तो उनसे बात करें और बताएं की आपका पहला दिन है. वो आपको बताएँगे की आपको क्या और कैसे करना है.

(2) अगर इंस्ट्रक्टर नहीं है तो पहले 10 मिनट खड़े होकर देखें की कौन कौन सी मशीन है वहां. क्योंकि शुरू में आपको हल्की एक्सरसाइज करनी होती हैं. तो मशीन वाली एक्सरसाइज आपके लिए बेस्ट रहेंगी.

(3) मशीन देखने के बाद आप अपना एक एक्सरसाइज प्लान बना लें की आज मुझे ये ये एक्सरसाइज करनी हैं. हमारी सलाह है की आप किसी एक बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज चुनने के बजाये शुरू के 10 दिन मिक्स एक्सरसाइज ही करें. ताकि आपके शरीर के सारे मसल्स पूरी तरह से तैयार हो जाएँ हैवी वेट उठाने के लिए.

(4) अब आपने अपने मन में अपना एक्सरसाइज प्लान बना लिया है, लेकिन सीधा वर्कआउट शुरू ना करें. पहले थोडा वार्म अप करें, वार्म अप और स्ट्रेचिंग करना जरूरी होता है. इससे मसल्स लचीली हो जाती हैं जो की बात में भारी वेट को आसानी से मैनेज कर लेती हैं. जिम शुरू करने का तरीका यही होता है की वार्म अप के बाद ही अपनी एक्सरसाइज शुरू करें.

(5) हमने आपको पहले भी बताया है की किसी को बहुत ज्यादा वेट मारते हुए देखकर उसकी कॉपी कभी ना करें. इससे आप चोटिल हो सकते हैं या मसल्स फट सकती हैं. हमेशा ध्यान में रखें की जो लड़के बहुत ज्यादा वेट मार रहे होते हैं वो असल में बहुत दिन से एक्सरसाइज कर रहे होते हैं. उन्होंने भी अपनी कैपेसिटी को धीरे धीरे ही वेट इनक्रीस करके बढाया है.

तो अपनी बॉडी का ख्याल रखें और वजन को हर 3-4 दिन में थोडा थोड़ा करके बढ़ाना है. एक ना एक दिन आप भी उस मुकाम तक पहुँच जाओगे, जब आप भी बहुत हैवी वेट लगा रहे होंगे.

(6) जब हम जिम शुरू करते हैं तो हमारे शरीर में उतनी एनर्जी और पॉवर नहीं होती है. हमारी सलाह है की अगर आप नए हैं तो एक्सरसाइज के बीच में एक केला खा सकते हैं. इससे एनर्जी लेवल बढेगा और आप अपने एक्सरसाइज प्लान को आसानी से पूरा कर पायेंगे.

 Gym Karne Ke Tarike, Gym Ki Shuruat Kaise Kare अभी जारी है

(7) जिम शुरू कैसे करे में आगे हमारा पॉइंट एक्सरसाइज टाइम का है. मतलब शुरुआत में कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए? हमारी सलाह है की आप शुरू के 10-15 दिन अपना exercise time कम ही रखें. आप 45 मिनट ही एक्सरसाइज करें. उसके बाद थोड़ा थोड़ा समय बढायें.

(8) जिम में एक्सरसाइज करते समय अपनी पोजीशन हमेशा रही रखें. बहुत से लड़के ज्यादा वेट लगाने के चक्कर में कमर को टेढ़ी कर लेते हैं. जो की गलत है. इससे एक्सरसाइज का सही फायदा नहीं मिल पाता है. अपनी फॉर्म हमेशा सही रखें.

एक्सरसाइज करने का तरीका, कैसे करें एक्सरसाइज

(9) पानी हमारे लिए बहुत जरुरी है, खासकर तब, जब हम पसीना बहाने वाला काम कर रहे हों. एक्सरसाइज करने के दौरान बीच बीच में पानी पीना बहुत जरूरी है. इसलिए थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहे. इससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार भी नहीं होंगे.

(10) अपने शरीर की सुनें, जी हाँ कभी कभार ऐसा होता है की हमारा शरीर एक्सरसाइज करने में हमारा साथ नहीं दे रहा होता है. ऐसा किसी दर्द, अकडन या फिर मसल्स के खिंच जाने से होता है. तो बेहतर यही होता है की आप उस दिन एक्सरसाइज ना करें.

(11) जिम की शुरुआत कैसे करें में इसके बाद हमें थोडा सफाई की भी जरूरत होती है. जब भी आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको पसीना आता है. उसको पोंछने के लिए आपको रुमाल वगैरह की जरूरत होती है. बेहतर यही होगा की आप अपना अलग से एक टॉवल साथ लेकर जाएँ.

(12) अपने nutritions का ध्यान रखें. ऐसा ना हो की आप एक्सरसाइज करने के बाद घर जाएँ, लेकिन वहां आपको कोई हेल्दी चीज़ खाने को ना मिले तो आप भूल ही जाएँ. ऐसा ना करें, हमेशा nutritions का इंतजाम करके रखना ही बेहतर होता है.

(13) आप बॉडी बनाने के लिए जिम में आये हैं, हमेशा motivated रहे. ऐसा ना हो की 20-25 दिन एक्सरसाइज करने के बाद आपके मन में नेगेटिव विचार आने लगें की कुछ नहीं हो पा रहा है. बॉडी बनाने में समय लगता है. इसलिए हमेशा motivated रहे.

(14) जिम की शुरुआत कैसे करें का हमारा अगला  पॉइंट है रेगुलारिटी का, रेगुलर रहेंगे तो आपको इसका ज्यादा फायदा मिलेगा. अगर 5 दिन एक्सरसाइज करने के बाद 5 दिन एक्सरसाइज नहीं की तो इससे कुछ फायदा नहीं होने वाला है. हमेशा रेगुलर रहने की कोशिश करें.

(15) आपने देसी भाषा में सुना होगा की लंगोट का प्रयोग एक्सरसाइज करते वक़्त जरुरी है. इसका कारण ये है की जब हम भारी weight लगाते हैं तो हमारी निचली नसें खिंचती हैं. उनका खिंचाव कम करने के लिए ही लंगोट का प्रयोग किया जाता है. आप भी इसका प्रयोग जरूर करें.

(16) हमारा आखिरी पॉइंट ये है की जब आप भारी एक्सरसाइजेज की और जाएँ तो उससे पहले उन एक्सरसाइजेज को सीखें. किसी भी सीनियर लड़के से उसके बारे में बात करें. अगर एक्सरसाइज  को अच्छी तरह सीखने के बाद उसको सही तरीके से करेंगे तभी वो 100% रिजल्ट देगी.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

बॉडी बनाने की 8 सबसे बढ़िया एक्सरसाइज

सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करे, मसल्स बनायें

बॉडी बनाने में कितना टाइम लगता है जानिये

बॉडी कैसे बनाये, बॉडी बनाने का तरीका

हमने यहाँ कोशिश की है की जो भी चीज़ें शुरुआत में ध्यान रखना चाहिए, उन सब को यहाँ कवर किया जाए. हमारा मकसद आपकी सहायता करना रहा है और रहेगा. तो दोस्तों आपने यहाँ हमारी पोस्ट जिम शुरू कैसे करे पढ़ी, आशा करते हैं  Gym Karne Ke Tarike आपको पता चल गए होंगे. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply