हरी सब्जी के फायदे, जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

स्वागत करते हैं हम आप सबका, आज हम आपको बताने वाले हैं हरी सब्जी के फायदे और इनके बेहतरीन गुणों के बारे में. आज की हमारी पोस्ट Green Vegetables Benefits In Hindi में आपको पता चलेगा की हरी सब्जी खाने से क्या होता है और हरी सब्जी के लाभ क्या क्या हैं. हरी सब्जी के पौषक तत्व आपको पता नहीं होंगे, इसलिए हम आपको उनके बारे में भी बताएँगे.

Hari Sabji Khane Ke Fayde

हरी सब्जियों के बारे में जितनी भी बात की जाए कम है क्योंकि ये एक तरह से सुपर फ़ूड हैं, आप किसी भी डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट्स से पूछ लीजिये वो आपको इनका महत्व बहुत ही अच्छे तरीके से बता देंगे. हरी सब्जियां खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं और इनमें एक से बढ़कर एक विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. सर्दियों में हमें इनका सेवन ज्यादा करना चाहिए.

Hari Sabji Ke Fayde, हरी सब्जी खाने के फायदे

हर तरह के मौसम में आपको हरी सब्जियां मिल जाती हैं, मतलब हर मौसम में आपको हरी सब्जी खाने के फायदे आपको मिल सकते हैं. अगर स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो ये हमें इतनी महँगी नहीं पड़ती, जितनी दूसरी पौषक चीज़ें होती हैं. हरी सब्जियां बच्चों से लेकर बूढों तक के लिए फायदेमंद होती हैं और हरी सब्जी के लाभ सबको बराबर मिलते हैं.

बात करें कौन कौन सी हरी सब्जियां हमारे लिए बढ़िया रहती हैं तो, मटर, तोरी, लौकी, भिन्डी, पालक, बथुआ, मेथी, हरा चना, धनिया, ब्रोकोल्ली, खीरा और ककड़ी कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो की बेहतरीन पौषक तत्वों से औत प्रोत होती हैं. अगर हम इनका सेवन हफ्ते में 3-4 बार करते रहते हैं तो यकीन मानिए ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बढ़िया होगा.

हरी पत्तेदार सब्जी खाने के फायदे सिर्फ आपके शरीर तक सिमित नहीं होते ये आपके पूरे सिस्टम के लिए बढ़िया होते हैं जिसमें एक और महत्वपूर्ण चीज़ आती है जिसका नाम है दिमाग. दिमाग के सही विकास के लिए या इसको स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जी के लाभ किसी दवा से कम नहीं होते. चलिए अब आपको बताते हैं वो कौन से कौन से बेहतरीन हरी सब्जी खाने के फायदे हैं जो इनको सुपर फ़ूड बनाते हैं.

Green Vegetables Benefits In Hindi, हरी सब्जी के फायदे

-आजकल बहुत से लोगों में खून की कमी पायी जाती है, या फिर किसी इलाज़ के दौरान व्यक्ति में खून की कमी हो जाती है. उसके बाद शरीर को रिकवर होने के लिए खून की पूर्ती करना बहुत जरूरी होता है. हरी पत्तेदार सब्जियां आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ाती हैं. कुछ सब्जियां हैं जैसे पालक, मेथी और हरे चने का साग. इनमें आयरन बहुत अच्छी मात्रा में होता है जो खून बढ़ाने में सहायक है.

Green Vegetables Benefits In Hindi

-हरी सब्जियां आपके ऊपर बढ़ते हुए उम्र के प्रभाव को रोकती हैं. इनमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों में विटामिन K भी पाया जाता है जो की आपको जवान बनाये रखने में आपकी सहायता करता है, यह आपकी त्वचा, बालों और हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है. तो अगर आपकी इच्छा है की लम्बे समय तक आप बूढ़े ना हों, तो रोज हरी सब्जी खाने की आदत डाल लीजिये.

-हरी सब्जियां खाने के फायदे आपको अंदरूनी शक्ति के रूप में भी मिलते हैं. अगर आपको लगता है की बाहर से तो आपका शरीर बहुत ताकतवर है लेकिन अन्दर से आप बहुत ही कमजोर हैं. मतलब छोटी छोटी बीमारियाँ आपको आसानी से जकड लेती हैं तो यकीन मानिए आप छोटे छोटे लेकिन जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स को इगनोर कर रहे हैं. आपमें इनकी कमी हो गयी है.

इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं, इम्युनिटी क्या है

अपनी अंदरूनी शक्ति और बाहरी शक्ति में संतुलन बनाये रखने के लिए आप हरी सब्जियां खाना शुरू कीजिये. इससे जल्दी ही आपके शरीर में पौषक तत्वों का स्तर सही हो जाएगा और आप और ज्यादा मजबूत हो जायेगे. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जायेगी, हरी सब्जियां क्यों खानी चाहिए आप अच्छे से समझ गए होंगे.

-अगर आप हमेशा थके थके रहते हैं और आपको लगता है की आपमें एनर्जी की कमी हो गयी है तो समझ जाईये की कुछ ना कुछ तो गड़बड़ है. अब आप भले ही चपाती कम खाएं लेकिन हरी सब्जी की मात्रा दोगुनी करदें. हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद पौषक तत्व आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. इसमें पाया जाने वाला विटामिन् B5 थकावट की समस्या का समाधान करता है.

क्योंकि विटामिन्स B5 आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को ग्लूकोस में बदलने का काम करता है जिससे आपको एनर्जी मिलना शुरू हो जाती है और आपमें सुस्ती कमजोरी वगैरह नहीं आती है. हरी सब्जियां खाने के लाभ वाकई में बहुत ही लाजवाब हैं.

Hari Sabjiya Khane Ke Fayde अभी जारी हैं

-अगर आप अपने बढे हुए वजन से जूझ रहे हैं तो ग्रीन वेजिटेबल आपको अपना वजन कम करनें में बहुत ही अच्छा सहयोग देती हैं. हरी सब्जियों में फाइबर बहुत ही अच्छी मात्रा में होता है जोकि आपका वजन कम करने में आपकी मदद करता है. एक तो फाइबर आपके द्वारा खाए हुए खाने को अच्छे से पचा देता हैं, दूसरा ये आपको भूख कम लगने देता है जिससे आपके खाने की मात्रा कम हो जाती है.

-हरी सब्जियां आपकी आँखों के लिए भी बहुत ही अच्छी होती हैं. तेज धुप, धुआं और प्रदुषण के कारण आज बहुत से लोगों की आँखों की रौशनी कम हो चुकी है. अपनी आँखों का शुरू से ख्याल रखने के लिए आपको हरी सब्जियां ज्यादा खाने की कोशिश करनी चाहिए. आँखों में पानी आना, रौशनी कम हो जाना और आँखों के नीचे काले घेरे, इन सब समस्याओं से आपको हरी सब्जियां छुटकारा दिला देती हैं.

Hari Sabjiyan Khane Ke Fayde

-किडनी स्टोन का नाम तो आपने सुना ही होगा, जिसे गुर्दे की पथरी भी कहा जाता है. इस समस्या का सामना आज के समय में बहुत सारे लोगों को करना पड़ रहा है. असल में बेहद घटिया खान पान और दिनचर्या के चलते हम सबका शरीर प्रदूषित होता जा रहा है. शरीर की सही से सफाई ना होने के कारण पथरी बनने की समस्या बार बार उत्पन्न हो रही है.

दूध के जबरदस्त फायदे पता नहीं होंगे आपको

गर्म पानी पीने के जबरदस्त फायदे जानिये

ऐसे में हरी सब्जियां आपको इससे बचाने में काफी कारगर सिद्ध होती हैं. क्योंकि इनका एक ख़ास गुण है की ये शरीर में एसिड को इकठ्ठा नहीं होने देती, उन्हें बाहर करती रहती हैं जिससे पथरी होने के चांसेस 80% तक कम हो जाते हैं.

-हरी सब्जी के फायदे आपको एक ऐसी भयानक बिमारी से भी बचाते हैं जो की अब आम होती जा रही है. जी हाँ बात कर रहे हैं कैंसर की, जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है. हरी सब्जियों में पाए जाने वाले पौषक तत्व आपका कोलेस्ट्रोल लेवल हमेशा कम रखने में सहायक होते हैं और ये कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं. अगर शुरू से कोई हरी सब्जियों का इस्तेमाल करता है तो वह कैंसर से बचा रह सकता है.

चाय पीने के घातक नुकसान जान लीजिये

शराब पीने के नुकसान, शराब कैसे छोड़ें

-आजकल देखा जा रहा है की लोगों का रक्तचाप नियंत्रण से बाहर होता जा रहा है. किसी को बी.पी लो हो जाने की समस्या है तो कोई हाई होने की वजह से परेशान हैं. आपका ब्लड प्रेशर हाई हो या फिर लो, आप हरी सब्जियां खाना बढाइये इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित होगा और धीरे धीरे नार्मल लेवल पर आ जाएगा. हरी सब्जी खाने के लाभ आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगे.

-जो लोग बढ़िया बॉडी बनाना चाहते हैं वो जरा ध्यान दें. माना की बॉडी बिल्डिंग में प्रोटीन सबसे अहम् है, लेकिन शरीर के जल्दी और अच्छे विकास के लिए विटामिन्स और मिनरल्स की भी अहमियत होती है. जो की हमें हरी सब्जियों में बड़े आराम से मिल जाते हैं. आपको मल्टीविटामिन सप्लीमेंट लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी, यदि आप हरी सब्जियों का अच्छे से इस्तेमाल करते हैं तो.

तो प्यारे दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट हरी सब्जी के फायदे यानी Green Vegetables Benefits In Hindi. आशा करते हैं हरी सब्जियां खाने के फायदे आपको भी लाजवाब लगे होंगे. हमें comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply