अच्छी हेल्थ बनाने के उपाय, फिट कैसे रहें

Health Banane Ke Upay– जीवन में अगर हमेशा खुश रहना है तो उसके लिए हमारा पूरी तरह से हेल्दी रहना जरूरी है. इसीलिए आज की हमारी पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं अच्छी व बढ़िया हेल्थ बनाने के उपाय जिससे आप अपनी बची हुयी ज़िन्दगी को आराम से पूरी तरह स्वस्थ रहते हुए बिता सकें. आज हर आदमी के मन में सिर्फ एक ही सवाल है की फिट कैसे रहें.

अत्यधिक तनाव से भरी ज़िन्दगी और मिलावट से भरे इस दौर ने इंसानियत की कमर तोड़ कर रखी दी है. जवानी अब सिर्फ कुछ दिन की मेहमान नज़र आने लगी है क्योंकि तरह तरह के रोग इंसान को बूढा बना रहे हैं. शरीर को मजबूत रहने के लिए जिस चीज़ की जरूरत है यानी हमारा भोजन अब आधा ज़हर हो गया है. थोड़ी सी गहराई से आप सोचेंगे तो आप पायेंगे की आज लगभग हर चीज़ में मिलावट है.

Health Banane Ke Upay पूरी तरह से फिट कैसे रहें

अच्छी हेल्थ बनाने के उपाय और टिप्स जानने से यहाँ हमारा ये मतलब नहीं है की हम आपको सिर्फ हष्ट पुष्ट शरीर बनाने की जानकारी देंगे. अच्छी हेल्थ का मतलब ये होता है की आदमी पूरी तरह से स्वस्थ हो शरीर से भी और दिमाग से भी. शरीर बिलकुल फिट हो, कोई भी रोग ना हो, चिंताएं ना हों और व्यक्ति हमेशा खुश रहे, ये होता है पूरी तरह से हेल्दी होना.

Achi Health Banane Ke Upay Aur Tips

लेकिन ऐसा करना हम सब के लिए बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है. जीने के लिए जो सबसे जरूरी व आधारभूत चीज़ है, जिसको हम ओक्सिजन के नाम से जानते हैं, उसमें भी अब मिलावट हो गयी है. प्रदुषण के इस दौर ने इस जीवनदाता गैस को भी जहरीला बना दिया है. तो ऐसे में आदमी हेल्दी कैसे रहे? फिट कैसे रहे? ये बड़ा ही चुनौती वाला काम बन गया है.

देखिये जो कुछ हो चुका है उसे तो हम बदल नहीं सकते, लेकिन खुद को थोडा बदलकर और अपनी आदतों में परिवर्तन करके हम हेल्दी रह सकते हैं. कुछ चीज़ों को अपनाकर और कुछ चीज़ों को छोड़कर हम कादी हद तक अपना अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित कर सकते हैं. चलिए जानते हैं की अच्छी हेल्थ बनाने के लिए क्या करे, किन किन बातों को ध्यान में रखना है.

healthy कैसे रहे, Achi Health Banane Ke Upay

सुबह उठते ही पानी पीने की आदत डालें– हम सब ये तो जानते ही हैं हम सब जो कुछ अभी खाते हैं, उन सब में मिलावट के नाम का जहर भरा होता है. इसलिए अगर हर रोज ठीक से शरीर की अन्दर से सफाई नहीं होगी तो वो जहर इकठ्ठा होकर हमें बीमार ही बनाएगा. शरीर की सफाई के लिए सबसे जरूरी चीज़ है पानी, हमें सुबह उठते ही 2 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

आपके द्वारा पीया गया ये पानी आपके शरीर से उन विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करेगा जो आपके गुर्दों ने बड़ी मेहनत से छानकर अलग किये हैं. याद रखिये जो व्यक्ति सुबह उठते ही 1 या 2 गिलास पानी पीता है, वो लम्बी आयु प्राप्त करता है.

खाने में तेल से छुटकारा– अगर आप अच्छी Health Banane Ke Upay ढूंढते हुए यहाँ आये हैं तो इस पॉइंट को ज़िन्दगी भर भूलियेगा मत. यकीन मानिए आजकल जो तरह तरह की नयी बीमारियाँ हमें चपेट में ले रही हैं उनमें से ज्यादातर बीमारियाँ हमारे बहुत ज्यादा तेल वाली चीज़ें खाने से होती है. हम सब जानते हैं की फिट रहने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना जरूरी है.

और तेल हमारे पाचन तंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन है. इस तेल से निपटने के लिए हमारे पाचन तंत्र को अपनी काबिलियत से भी ज्यादा जोर लगाना पड़ता है. इसी चक्कर में पाचन तंत्र हर रोज कमजोर होता चला जाता है और बीमारियाँ शुरू हो जाती हैं. क्योंकि सब जानते हैं की लगभग सभी बीमारियों की शुरुआत खराब पेट यानी खराब पाचन से ही होती है.

दूध वाली चाय से परेहज करें– हमने अभी कुछ दिन पहले ही एक पोस्ट में चाय के नुकसान बताये थे. लेकिन एक बार फिर से आपको याद दिलादें की इस चाय को छोड़ते ही आपकी 20% स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएँ दूर हो जायेंगी. चाय की चुस्कियां आपको बहुत जल्दी जल्दी बुढापे की और धकेलती हैं, आपकी हड्डियाँ चरमराने लगती हैं.

चाय आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को भी बढ़ाती है, और खाली पेट दूध वाली चाय पीना तो और भी खतरनाक है. और हम तो करते भी यही हैं, सुबह आँख खुलते ही सबसे पहले हमें बेड टी चाहिए. हेल्थ बनाने के लिए आपको इसे बंद करना होगा, आप खुद सोचिये हड्डियाँ ही कमजोर हो जायेंगी तो आप फिट कैसे रह पायेंगे.

हमेशा भूख से कम खाएं- हमारे पास बहुत से कमेंट्स आते हैं जिनमें अक्सर पूछा जाता है की सर हेल्दी कैसे रहें, कुछ टिप्स दीजिये. तो आप यकीन नहीं करेंगे हम सबसे पहले उन्हें जो सलाह देते हैं वो ये है की जब भी भूख लगे, हमेशा अपनी भूख थोडा कम खाएं. ऐसा करना वास्तव में अपने शरीर के अंदरूनी ओर्गंस को आराम देना है.

भूख से कम खाने के फायदे बहुत से होते हैं, मेटाबोलिज्म हाई रहता है, पाचन तंत्र पर दबाव नहीं पड़ता और किसी प्रकार की चर्बी शरीर में जमा नहीं होती. इससे आपकी पाचन क्रिया सदैव अच्छी रहेगी और आप स्वस्थ रहेंगे.

थोड़ा व्यायाम जरूर करें- ये बात सच है की हम हर रोज अपने आप को आरामपरस्त बनाते जा रहे हैं, लेकिन जरा दिमाग पर जोर डालिए और सोचिये की भगवान् ने ये शरीर हमें किसलिए दिया है. इसीलिए ताकि हम इससे मेहनत करें और अपना गुजर बसर करें. हमारा शरीर कुछ इस तरह से बनाया गया है की आप इससे मेहनत का काम करवाएंगे तो ये ज्यादा स्वस्थ रहेगा.

अब मेहनत के काम हमारे पास कुछ करने को बचे नहीं हैं, आधी से ज्यादा आबादी ऐसी है जिन्हें बस बैठे बैठे काम करना है. तो ऐसे में शरीर कैसे फिट रह सकता है, शरीर तो बीमारियों की चपेट में आएगा ही. तो इनसे बचने के लिए नियम बनालें की हमें रोज थोड़ी बहुत मेहनत तो अपने शरीर से करवानी ही है.

साफ़ सफाई का ध्यान रखें- गन्दगी चाहे हमारे आस पास हो या फिर खुद हमारा शरीर गन्दा हो, ये आपको बीमार बना सकता है. आपसे आपका स्वास्थ्य छिन सकता है. हमें हमेशा ध्यान रखना है की हमारा शरीर पूरी तरह से साफ़ रहे और कपडे भी मैले ना हों. साथ ही जहाँ जहाँ भी हम रहते हैं वहां भी सफाई होना जरूरी है.

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये आप अपने हाथों से अपना पसीना पौंछ रहें है और फिर उन्ही हाथों से खाना खा लेते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए पूरी तरह से साफ़ सुथरा रहना जरूरी है. ये छोटे मोटे Health Banane Ke Upay जरूर हैं लेकिन बहुत ही कारगर हैं.

पर्याप्त नींद लेना जरूरी है- प्रकृति ने दिन और रात इसीलिए बनाये है ताकि दिन में 12 घंटे अपने काम निपटाने के बाद रात के 12 घंटे शरीर को पूरी तरह से आराम करने का मौका मिले. लेकिन हम अपने सोने के समय को घटाते जा रहे हैं. 10 साल पहले की बातें यदि आपको ध्यान हो तो कहा जाता था की 10 घंटे की नींद आदमी के लिए जरूरी है.

फिर आज से 5 साल पहले की बातें याद कीजिये, आपको याद आएगा की 8 से 9 घंटे की नींद तो जरूर लेनी चाहिए. अब आज के समय को ले लीजिये आज कहा जाता है की 5 से 6 घंटे तो आदमी को सोना ही चाहिए. सोचिये कितना कम होता जा रहा है समय हमारी नींद के लिए. ये गलत है हमारा शरीर पूरी तरह से रिकवर तभी होता है जब हम नींद में होते हैं.

और ये नींद कम से कम 8 घंटे की तो जरूर होनी चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आपको कई तरह की मानसिक बीमारियाँ घेर सकती हैं, तनाव बढ़ सकता है और आप खुश रहना भूल सकते हैं. हेल्दी रहना है तो हर रोज रात को जल्दी सोयें, अपना एक नियम बनालें की चाहे कुछ भी हो जाये मुझे तो 9 बजे सोना ही है.

हेल्थ बनाने के उपाय टिप्स और तरीके पढ़ते रहिये

7 दिन में 1 दिन उपवास रखें- अगर आप सदा हेल्दी रहना चाहते हैं ना इस पॉइंट को पूरी तरह से अपने दिमाग में बैठा लें. हमारे विचार में ये सबसे बेस्ट हेल्थ बनाने के उपाय में आता है. इससे होगा क्या की आपके शरीर के हर ऑर्गन को पूरा एक दिन आराम करने को मिल जाता है. उस दिन शरीर की बची खुची गंदगी भी बाहर निकल जाती है.

और शरीर के सभी अंदरूनी अंग रेस्ट मिलने के कारण मजबूत होकर उभरते हैं. यकीन मानिए ये आपको दोनों तरह से मजबूत बनाएगा, शारीरिक रूप से भी और मानसिक रूप से भी. पुराने समय में ऋषि मुनि इसी ट्रिक को काम में लाया करते थे स्वस्थ रहने और लम्बी आयु पाने के लिए.

अंग्रेजी दवाओं से परेहज- ये हमारी सबसे बड़ी गलती है की हम हर छोटी मोटी प्रॉब्लम के लिए एलोपैथिक दवाएं लेने के लिए सदैव तैयार रहते हैं व लेते भी हैं. असल में ये अंग्रेजी दवाएं जिनमें पैन किलर्स भी शामिल हैं, हमें वक़्त से पहले बूढा बना रही हैं. ये हमारे ब्लड को दूषित करने का काम करती हैं और शरीर को अन्दर ही अन्दर बहुत कमजोर बना देती हैं.

अत: जब कभी भी कोई छोटी मोटी प्रॉब्लम जैसे सिर्फ दर्द या फिर शरीर में कहीं भी थोडा दर्द वगैरह हो तो कोशिश करें की इन दवाओं से बचें. शरीर को समय दें, हो सकता है कुछ ही समय में वो दिक्कत अपने आप ख़त्म हो जाए. फिर भी अगर समस्या ख़त्म नहीं होती तो आप कोई आयुर्वेदिक दवा लें या फिर घरेलू नुस्खे आजमायें.

सादा खाना- पूरी तरह से फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको अपने खाने को बदलना होगा. जैसा आप खाओगे, वैसे ही बन जाओगे. सबसे पहले तो ध्यान रखना है की बिना तेज भूख लगे कुछ ना खाएं, और जब भी खाएं तो आपका खाना बिलकुल साफ़ सुथरा होना चाहिए. अत्यधिक तेल और मसाले वाली चीज़ें शरीर को पूरी तरह से खराब कर देती हैं.

और ये तो आपने सुना ही होगा की स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का वास होता है. अगर शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से यानी पूरी तरह से हेल्दी रहना है तो हमेशा सादा भोजन कीजिये. समोसे, बर्गर, कचौरी, पानी पूरी, कोल्ड ड्रिंक्स, बियर, पिज़्ज़ा, चाउमीन और ज्यादा मीठी चीज़ों से दूर रहने में ही भलाई है.

ये कुछ ऐसे हेल्दी रहने के टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक स्वस्थ रह सकते हैं. इन्हें अपनाकर आप हमेशा खुश रहेंगे और बीमारियाँ भी आपसे दूर रहने में ही अपनी भलाई समझेंगी.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

रात में जल्दी सोने के फायदे भी कम नहीं हैं

मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

कोल्ड ड्रिंक्स पीने के नुकसान बड़े ही घातक हैं

स्वस्थ रहने के तरीके और आसान उपाय

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट हेल्थ बनाने के उपाय, टिप्स व तरीके Health Banane Ke Upay हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद्.

Leave a Reply