Health Insurance Kya Hai, Health Insurance In Hindi

Health Insurance In Hindi– नमस्कार आप सब को आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे हैं, जी हाँ Health Insurance Kya Hai और हेल्थ इन्शुरन्स के फायदे मतलब Health Insurance Benefits In Hindi आपको बताने वाले हैं. आजकल बहुत सारे लोग Health Insurance की जानकारी ढूंढते हुए आपको मिल जायेंगे.

उन सब की जिज्ञासा को शांत करने के लिए आज हम हमारी पोस्ट Health Insurance Kya Hai में Health Insurance Ki Poori Jankari आपको देने जा रहे हैं. आपको बतादें की Health Insurance को हिंदी में स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से भी जाना जाता है. आज के इस कठिन दौर में हर व्यक्ति को हेल्थ इन्शुरन्स की जानकारी होनी ही चाहिए.

Health Insurance In Hindi

Health Insurance In Hindi, Health Insurance Kya Hai

हर आदमी को आज ये अहसास है की ज़िन्दगी इतनी आसान होते हुए भी कितनी मुश्किल हो गयी है, जिम्मेदारियों और चिंता फ़िक्र ने सिर्फ लोगों के बचपन को ही तबाह नहीं किया है बल्कि जवानी में भी तरह तरह की चिंता की लकीरें लगभग हर आदमी के माथे पर साफ़ साफ़ दिखाई देती है. भविष्य की चिंता ने आदमी से उसका जीवन, उसकी ख़ुशी, उसका चैन सब कुछ छीन लिया है.

इसी चिंता और फ़िक्र ने आदमी में तरह तरह की बीमारियों को जन्म दे दिया है, कब किसको कौनसी बीमारी हो जाये किसी को पता नहीं होता. हमारे देश की हालत तो इतनी पतली है की यहाँ के 40% लोग तो ठीक से अपना खाना भी नहीं जुगाड़ पाते हैं. बाकी बचे 60% में से भी 30% ऐसे हैं जो बस किसी तरह से अपना घर चला रहे हैं. इसके अलावा वो कुछ नहीं कर सकते.

तो अब खुद सोचिये की ऐसी हालत में अगर परिवार के मुखिया (यानी कमाने वाले) के साथ ही कुछ हो जाये, या कोई बड़ी बीमारी लग जाए तो आदमी क्या करेगा. उसकी मदद करने वाला कोई नहीं बचता. इन्ही हालातों को ध्यान में रखते हुए Health Insurance यानी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत हुयी. चलिए Health Insurance Kya Hai, ये थोडा डिटेल में जानते हैं.

Health Insurance Kya Hai, Health Insurance Details In Hindi

देखिये किसी भी प्रकार की बीमारी का कोई भरोसा नहीं होता, इसी को ध्यान में रखते हुए कई सरकारी और प्राइवेट कंपनियों ने स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है. इसमें होता ये है की आपको हर महीने एक निश्चित राशि प्रीमियम के तौर पर भरनी पड़ती है, प्रीमियम की राशि इन्शुरन्स प्लान के अनुसार भरनी होती है. अगर आप बड़ा प्लान लोगे तो आपको प्रीमियम भी थोडा ज्यादा भरना होगा.

आपको उदाहरण देकर समझाते हैं. मान लीजिये आपको 1 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा करवाना है तो कंपनी या बैंक आपको हर महीने भरे जाने वाले प्रीमियम की राशि आपको बता देती है. मान लीजिये कंपनी ने आपको 280/- की राशि बताई, अब जब तक आप हर महीने 280 rs भर रहे हैं उस दौरान मान लीजिये आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है.

मान लेते हैं आपके इलाज़ के लिए 150000 रूपए की जरुरत है, तो उसमें से 100000 रूपए आपको बीमा कंपनी देगी. क्योंकि आपने 100000 रूपए का स्वास्थ्य बीमा करवाया था. भले ही सिर्फ 1 किश्त भरने के बाद ही आपके साथ दुर्घटना हो जाये, कंपनी को 100000 रूपए तक की मदद तो करनी ही पड़ेगी. इससे ऊपर अगर रूपए लगते हैं तो वो आपको भरने पड़ेंगे.

इस प्रकार अलग अलग कंपनियों और बैंक्स के अपने अलग अलग इन्शुरन्स प्लान होते हैं. आप जितना ज्यादा बड़ा प्लान लेंगे आपको उसके हिसाब से उतना ही ज्यादा प्रीमियम हर महीने भरना होता है.

Health Insurance Kya Hai

आशा करते हैं की Health Insurance Kya Hai आपको अच्छी तरह समझ आ गया होगा. हेल्थ इन्शुरन्स के दौरान आपको कभी भी किसी भी तरह की बीमारी हो जाये, उसके लिए बीमा कंपनी बीमे की रकम के हिसाब से आपकी मदद करती है. Health Insurance In Hindi टॉपिक पर पोस्ट लिखने का हमारा मकसद यही है की आपको इसके बारे में पता चल जाये.

स्वास्थ्य बीमा योजना एक बहुत ही लाभकारी योजना है, खासकर आज के समय को देखते हुए जब इतनी सारी बीमारियाँ मुहं फाड़े खड़ी हुयी हैं. बहुत सी कंपनियां और बैंक हैं जो आपको ये सुविधा दे रहे हैं आपको उनमें से कुछ बढ़िया कम्पनीज और बैंक्स के नाम यहाँ बता रहे हैं.

(1) Apollo Munich Health Insurance Company Ltd.

(2) Star Health and Allied insurance Co Ltd.

(3) Max Bupa Health Insurance

(4) National Insurance Co Ltd.

(5) Iffco Tokio General Insurance Co Ltd.

(6) HDFC Ergo Health Insurance

(7) Reliance Health Insurance Plans

(8) Bajaj Allianz Health Insurance Plans

(9) ICICI Lombard Insurance Plan

(10) SBI Health Insurance Plans

ये कुछ ऐसे नाम हैं जो आपको कम पैसे में बेहतरीन प्लान्स दे रहे हैं. Health Insurance लेते समय आपको सावधानी बरतने की जरुरत है. आप सबसे पहले तो सभी कम्पनीज के प्लान्स के बारे में जाने, उसके बाद जो आपको सस्ता और ठीक लगे आप उस कंपनी या बैंक से अपना हेल्थ इन्शुरन्स करवा सकते हैं. अगर आप सभी कम्पनीज के प्लान्स एक जगह देखना चाहते हैं तो आप Policy Bazaar पर जाकर देख सकते हैं.

Health Insurance Kaise Karaye, Health Insurance In Hindi

Health Insurance Kya Hai को अच्छी तरह जानने के बाद बारी आती है चुनाव करने की, एक अच्छा प्लान चुनते वक़्त कई चीज़ों को ध्यान में रखना होता है जैसे की कौनसी कंपनी कितने तक के प्लान पर कितनी मासिक राशि ले रही है और साथ में कोई एक्स्ट्रा खर्च तो नहीं है. इसके अलावा कंपनी विश्वशनीय है या नहीं और कंपनी की हिस्ट्री क्या रही है, सब चीज़ें जानना जरुरी है.

प्लान लेने से पहले सभी आवश्यक शर्तों और नियमों को ध्यान से पढ़ लें, कहीं ऐसा ना हो की बाद में आपको कोई ऐसी बात पता चले जो आपके लिए जी का जंजाल बन जाये. इसलिए पहले से सब कुछ पता होना जरुरी है. Health Insurance In Hindi में अब आगे बढ़ते हुए जानते हैं की हेल्थ इन्शुरन्स करवाने का तरीका क्या है, इसके लिए क्या करना होगा.

Health Insurance Ke Fayde

ये बहुत से लोगों का सवाल होता है, की हेल्थ इन्शुरन्स कैसे करवाएं, क्योंकि अभी लोगों को हेल्थ इन्शुरन्स की सही जानकारी नहीं है. लेकिन आप बिलकुल भी चिंता ना करें, ये बहुत आसान है. जिस भी कंपनी या बैंक से आपको इन्शुरन्स लेना है आप उसका कांटेक्ट नंबर इन्टरनेट से ले सकते हैं. आप उन्हें कॉल कीजिये और अपनी मंशा के बारे में उन्हें बताइए.

यकीन मानिए उसके बाद का सारा काम वो अपने आप संभाल लेंगे, खुद ही आपको कॉल करेंगे, आपको अपनी ब्रांच में बुलाएँगे या फिर अपने किसी एम्प्लोये को आपके घर भेजेंगे. मतलब हेल्थ इन्शुरन्स क्या है और आपको हेल्थ इन्शुरन्स क्यों करवाना चाहिए सब आपको बता देंगे. साथ ही आपको हेल्थ इन्शुरन्स करवाने के फायदे भी गिना देंगे.

हेल्थ इन्शुरन्स लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल जरूर होनी चाहिए. ब्रांच में बुलाने के बाद आपको पूरा प्लान समझा दिया जाता है, आपको आपकी माशिक किश्त भी बता दी जाती है जो आपको हर महीने भरनी है. आपका मेडिकल वगैरह भी किया जाता है ये जानने के लिए की कहीं आप पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त तो नहीं हैं. उसके बाद आपका फॉर्म भरवा दिया जाता है.

सारी फोरमल्टी पूरी होने के बाद आप स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में आ जाते हैं. अब आपको ध्यान ये रखना है की आपके बीमे की अंतिम तारीख क्या है, अंतिम तारीख के आने से पहले ही आपको अपना बीमा renew करवाना होता है. इसका आपको ख़ास ध्यान रखना है, नहीं तो आप किसी बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं. आप अपने आपको ठगा हुआ महसूस कर सकते हैं.

मान लीजिये आपने 2 साल तक लगातार हर महीने प्रीमियम भरा और 15 जनवरी को आपके बीमे की अंतिम तिथि थी, लेकिन आप व्यस्त होने के चलते या किसी और कारण से renew करवाना भूल गए, और अगले ही दिन आपके साथ कोई दुर्घटना हो गयी तो सोचिये आप पर क्या बीतेगी. आपको बीमा कंपनी की तरफ से 1 पैसा भी नहीं मिलेगा, क्योंकि आपका बीमा 1 दिन पहले ही expire हो चुका था.

आपने जो 2 साल तक पैसे भरे थे वो भी खराब गए, तो ऐसी स्थिति ना पैदा होने दें. अपनी अंतिम तारीख से कुछ दिन पहले ही अपना बीमा renew करवा लें, ताकि आप और आपका भविष्य दोनों सुरक्षित रहें. हमें लगता है की Health Insurance Kya Hai के बारे में अब आपको कोई डाउट नहीं रहना चाहिए. अब नंबर आता है Health Insurance Ke Fayde जानने का.

Health Insurance Ke Fayde, स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

तो देखिये आपको ये तो पता ही है की आजकल बड़े बड़े हॉस्पिटल्स किसी भी बीमारी के लिए कितना कितना चार्ज करते हैं. वो लोग इतने बड़े बड़े बिल्स बना देते हैं की आदमी कर्ज़दार बन जाता है और ये उसकी ज़िन्दगी पर सबसे बड़ा बोझ बन जाता है. एक तो पहले से ही खर्चे काबू में नहीं आ पा रहे थे अब ऊपर से ब्याज पे ब्याज लगा जा रहा है. ये चिंताए उसे तोड़कर रख देती हैं.

ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य बीमा योजना ही हमारा साथ निभा सकती है, भले ही इसमें आपको हर महीने कुछ राशी जमा करनी पड़ती है लेकिन आप भविष्य को लेकर चिंतामुक्त हो जाते हैं. आपको लगने लगता है की कोई तो है जो बुरे समय में मेरा साथ निभाएगा. इस चीज़ से आपको बहुत राहत मिलती है और आप अपने दुसरे कामों में अच्छे से ध्यान लगा सकते हैं.

आपकी पसंदीदा पोस्ट्स-

सेहत कैसे बनाये, सेहत बनाने के उपाय

मोर्निंग वाक के फायदे जानिये हिंदी में

रोमन रेन्स बायोग्राफी, रोमन रेन्स की जीवनी

स्वस्थ रहने के तरीके, जानिये स्वस्थ कैसे रहें

इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये है की अब कोई भी दुर्घटना होने पर आपको पैसे के लिए बार बार ब्रांच के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है, अब सारा सिस्टम ऑनलाइन हो गया है और जरुरत के समय कंपनी हॉस्पिटल को तुरंत प्रभाव के साथ पेमेंट कर देती है. किसी प्रकार की अड़चन आने की संभावना अब बहुत कम हो गयी है, क्योंकि अब इन कम्पनीज में भी कम्पटीशन बढ़ गया है.

जो भी कंपनी अच्छी और जल्दी सुविधा प्रदान करेगी लोग उसी के पीछे जायेंगे. तो ये थे Health Insurance Ke Fayde जो की बहुत बड़े हैं. हमारी सलाह आप सब से यही है की और कुछ हो ना हो आप अपना स्वास्थ्य बीमा जरूर करवा लें, आगे के लिए आपके लिए थोड़ी आसानी हो जाएगी.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Health Insurance Kya Hai, Health Insurance In Hindi. आशा करते हैं हेल्थ इन्शुरन्स की पूरी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply