Health Tips In Hindi, 40 जरूरी स्वास्थ्य नियम

स्वस्थ रहने के नियम– नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग, आज की हमारी पोस्ट Health Tips In Hindi में हम आपको कुछ ऐसे स्वास्थ्य नियमों के बारे में बताएँगे जो आपके बहुत काम आने वाले हैं. स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ये सब आपको इन हेल्थ टिप्स को पढने के बाद पता चल जाएगा.

हम यहाँ आपको कुल 40 ऐसे स्वस्थ रहने के टिप्स और मन्त्र बताएँगे जो पढने में बहुत ही साधारण लगे, लेकिन अगर इनको माना जाए तो आदमी कभी बीमार ही ना पड़े. हम सब रोगों से बचने के लिए बड़े बड़े उपाय तो अपना लेते हैं लेकिन जो छोटी छोटी, लेकिन बहुत ही जरूरी बातें होती हैं उन्हें भूल जाते हैं. फिर यही गलती हमें नुकसान पहुंचाती है.

स्वस्थ रहने के लिए क्या करे, स्वास्थ्य नियम

इन्ही छोटी छोटी गलतियों के कारण हम अस्वस्थ हो जाते हैं और फिर वही दवाएं और डॉक्टर्स का चक्कर. इन सब में बेकार का पैसा और समय खर्च होता है जिससे हमारे सारे काम बिगड़ जाते हैं. Health Tips In Hindi पोस्ट लिखने का हमारा केवल और केवल मकसद यही है जितने भी बच्चे या स्टूडेंट्स हैं वो इन्हें ध्यान से पढ़ें और अपने जीवन में उतारें.

ताकि शुरुआत से ही उनकी स्वास्थ्य नींव मज़बूत हो सके और वो एक स्वस्थ जीवन की और प्रेरित हो सके. हालांकि हमारा ये लेख सिर्फ बच्चों के लिए नहीं हैं, जितने भी स्वस्थ रहने के नियम हम आपको यहाँ बताने वाले हैं वो हम सब के लिए जरूरी हैं. अपने पूरे दिन में हम कैसे सोते हैं, कैसे रहते हैं, कैसे खाते हैं और क्या क्या करते हैं बस इन्ही चीज़ों में थोडा ध्यान लगाना है.

Health Tips In Hindi

दिनचर्या के दौरान हम क्या गलतियाँ करते हैं या फिर हमें क्या सुधार करने चाहिए, यही सब आपको बताएँगे. तो चलिए फिर शुरू करते हैं और जानते हैं उन हेल्थ टिप्स के बारे में जिनको हमें स्वस्थ जीवन के लिए अपनाना है.

स्वस्थ रहने के नियम Health Tips In Hindi

(1) हमेशा कोशिश करें की सूर्योदय होने से पहले बिस्तर छोड़ दें. ऐसा करने से आपके अन्दर निहित नकारात्मक उर्जा कम होती है जो की जीवन में सफलता पाने के लिए जरूरी है.

(2) सुबह बिस्तर छोड़ते ही बिना मुहं धोये कम से कम 1 गिलास पानी जरूर पीयें.

(3) कभी भी खाली पेट दूध वाली चाय ना पीयें. ऐसा करना शरीर को बहुत हानि पहुंचाता है.

(4) हर रोज सुबह के समय पेट साफ़ करने की आदत डालें. ऐसा करना जरूरी है, कई लोग कहते हैं की हमें तो सुबह जाने की आदत ही नहीं है. ये बहुत हानिकारक है, शरीर के अन्दर मौजूद खाने को यदि 12 घंटे से ज्यादा पेट में रखते हैं तो जहर/तेज़ाब बनना शुरू हो जाता है.

(5) हर रोज अपने दाँतों को साफ़ करना जरूरी है. पूरी रात हमारे मुहं में दातों के अन्दर बेक्टेरिया पैदा होते हैं जिन्हें सुबह ब्रश करके साफ़ करना जरूरी है. इसके साथ ही उनकी दुर्गन्ध भी साफ़ होती है और दांत मज़बूत और चमकीले बनते हैं.

(6) हमें हमेशा कोशिश करनी चाहिए की सुबह 9 बजे से पहले नहा लिया जाए. ऐसा करने से आपमें पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहती है और आप अपने कामों को बेहतर ढंग से अंजाम दे पाते हैं. सुबह जल्दी नहा लेने से मूड हमेशा फ्रेश रहता है.

(7) नहाने के बाद हर बार साफ़ कपडे पहने, अगर आप नहाते रोज हैं लेकिन आप कपडे हमेशा मैले कुचैले ही पहने रहते हैं तो आपके नहाने का कोई फायदा नहीं है. आपके अस्वस्थ होने के चांस फिर भी रह जाते हैं, इसलिए हर बार साफ़ कपडे पहनने की आदत डालें.

(8) हर बार खाना खाने से पहले साबुन से हाथ जरूर धोने चाहिए. इससे आप हमेशा बीमारियों से बचे रहेंगे. आपके हाथों में जो गंदगी होती है वो खाने के साथ अंदर नहीं जा पायेगी.

(9) खाने खाने से ठीक पहले पानी कभी ना पीयें, कम से कम आधा घंटा पहले पानी पीयें. इसी तरह खाने के साथ साथ भी पानी नहीं पीना चाहिए, खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद पानी पीयें. इससे आपकी पाचन क्रिया हमेशा दुरुस्त रहेगी.

(10) कभी भी बहुत ज्यादा तेल वाली चीज़ें ना खाएं, या फिर तली हुयी चीज़ें बहुत कम खाएं. इसी के साथ बहुत ज्यादा नमक, मिर्च और मसाले वाले भोजन से भी बचें. हमेशा सादा भोजन करें.

(11) अपने भोजन करने का एक निश्चित समय तय करें. जैसे अगर आप सुबह 9 बजे नाश्ता करते हैं तो हर रोज 9 बजे ही नास्ता करें. इसी तरह अगर लंच 1 बजे करते हैं तो रोज 1 बजे ही लंच करें. क्योंकि आपके खाना खाने के समय के हिसाब से ही हमारा पाचन तंत्र और पूरा शरीर उस खाने को पचाने की तैयारी करता है.

(12) हर रोज कम से कम 7 से 12 गिलास पानी जरूर पीयें. इतना पानी पीना स्वस्थ रहने के लिए और शरीर की पूर्ती के लिए जरूरी है.

(13) पानी कभी भी ऊपर से ना पीयें. पानी हमेशा मुहं लगाकर ही पीना चाहिए और थोडा थोडा करके पीना चाहिए. खड़े खड़े ऊपर से पानी पीने के कारण घुटने और किडनी खराब हो जाती हैं.

(14) कभी भी बहुत ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. आजकल हम सब फ्रीज का पानी पीते हैं जो की स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा है. हमें हमेशा मटके का पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए, ये सर्वोत्तम है.

(15) हमें कभी भी दुकानों में मिलने वाली कोल्ड ड्रिंक्स नहीं पीनी चाहिए, इनमें बहुत हानिकारक तत्व होते हैं जो की शरीर को खराब कर देते हैं. इससे अच्छा ये है की आप घर पर निम्बू पानी या कोई भी ठंडाई बनाकर पीयें.

(16) हमें कभी भी बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठन्डे पानी से नहीं नहाना चाहिए. ऐसा करने पर हमेशा तबियत बिगड़ने का खतरा बना रहता है क्योंकि शरीर अपने अन्दर के तापमान का संतुलन नहीं बना पाता.

(17) हमें कभी भी किसी दुसरे व्यक्ति का तौलिया और ब्रश इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे हमेशा संक्रमण होने की आशंका बनी रहती है. ये कुछ जरूरी Health Tips In Hindi हैं.

(18) हमें हमेशा अपने नाखूनों को काटकर रखना चाहिए. नहीं तो उनमें इकठ्ठा होने वाला मैल खाने के साथ आपके पेट में जाकर गड़बड़ी पैदा कर देता है.

(19) कभी भी बहुत ज्यादा बड़े बाल नहीं रखने चाहिए. हमें उनको समय समय पर कटवाते रहना चाहिए. बड़े बालों की देखभाल के लिए जो वक़्त और पैसा हमें चाहिए वो हम मैनेज नहीं कर सकते. इससे अच्छा ये है की बाल सदैव छोटे रखें.

(20) कभी भी दही सूर्यास्त के बाद ना खाएं, दहीं प्रयोग करने के सबसे सही समय सुबह और शाम है. दही में अगर नमक की जगह चीनी डालकर खायेंगे तो ये आपके लिए ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होगा.

(21) कभी भी छाछ पीने या दही खाने के तुरंत बाद दूध ना पीयें. इन चीज़ों के इस्तेमाल के बीच कम से कम 1 घंटे का समय जरूर दें.

(22) खाने खाने के बाद हमेशा थोडा सा मीठा और सौंफ के दाने जरूर खाएं.

(23) खाने खाते वक़्त कभी भी बातें न करें, ये बहुत ही बुरी बात है जो की स्वास्थ्य की दृष्टी से भी ठीक नहीं है.

(24) कभी भी खड़े खड़े खाना ना खाएं. आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करना अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने जैसा है. खाना हमेशा बैठकर खाएं.

(25) खाना खाते वक़्त किसी चीज़ के बारे में ज्यादा ना सोचें, गुस्से में कभी भी भोजन ना करें. पहले अपने आप को शांत करें, फिर भोजन करें.

40 जरूरी Health Tips In Hindi अभी जारी हैं

(26) खाना खाते ही कभी नहीं सोना चाहिए. अगर आप सोना ही चाहते हैं तो कम से कम आधा घंटा तो जरूर रुकें उसके बाद सोयें.

(27) कभी भी कोई किताब या अखबार पढ़ते हुए खाना नहीं खाना चाहिए. इसी तरह खाना खाते वक़्त कभी भी टी.वी नहीं देखना चाहिए, ऐसा करने से आपकी याददास्त कमजोर होती जाती है.

(28) सुबह उठने के बाद कम से कम 1000 मीटर पैदल जरूर चलें. ऐसा करने से आप कई रोगों से बचे रह पायेंगे और पूरे दिन आपमें एनर्जी रहेगी.

(29) कभी भी अपने डिनर यानी रात के खाने में गरिष्ठ भोजन यानी भारी और तेल वाला भोजन ना करें. जैसे चावल, राजमा, और मीट मांस आदि.

(30) हमें हमेशा ये ध्यान रखना है की जो भी भारी भोजन करना है वो सूर्यास्त से पहले ही करेंगे, सूर्यास्त के बाद नहीं. इस तरीके से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

(31) छोटी मोटी समस्याओं के लिए कभी भी अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल ना करें. कुछ लोग रोज 1 या 2 टेबलेट तो ले ही लेते हैं, ये शरीर को बहुत ज्यादा कमजोर बना देती हैं.

(32) जितना हो सके दोपहर में सोने से बचें. दोपहर में सोना बीमारियों को बुलावा देना है, इसलिए बात का हमेशा ध्यान रखें.

(33) हमें बहुत अधिक देर तक टी.वी नहीं देखना चाहिए. इससे ना सिर्फ आँखें खराब होती हैं बल्कि आपका टाइम टेबल भी खराब होता है.

(34) आजकल के बच्चे मोबाइल से चिपके रहते हैं, उनके लिए बतादें की मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल कभी ना करें और ना ही मोबाइल को अपने पास रखकर सोयें. इससे रेडिएशन का खतरा बना रहता है.

(35) रात का खाना हमेशा जल्दी ही खाने की कोशिश करें. कोशिश करें की 9 बजे तक आपका डिनर हो जाए.

(36) कभी भी रात को खाना खाते ही नहीं सोना चाहिए. रात के खाने के बाद कम से कम 500 कदम पैदल चलने की आदत डालें.

(37) रात को हमेशा जल्दी सोने की आदत डालें. ज्यादा देर टी.वी या फिर मोबाइल का इस्तेमाल ना करें. रात को सोने का अपना एक निश्चित समय बनायें.

ये भी पढ़ें-

सेहत कैसे बनाये, सेहत बनाने के ख़ास तरीके

मोर्निंग वाक के फायदे, सुबह की सैर के लाभ

एक्सरसाइज करने के फायदे, व्यायाम के 15 बड़े लाभ

स्वस्थ रहने के तरीके – 3 आसान उपाय

(38) कभी भी रात को सोते समय अधिक पानी न पीयें. अगर पानी पीना है तो सोने के time से कम से कम आधा घंटा पहले पानी पीयें. सोते समय ज्यादा पानी पीने से आपके दिमाग में ओक्सिजन का लेवल बढ़ जाता है जो आपकी नींद में खलल डालने का काम करता है.

(39) रात को सोने से ठीक पहले अपने दाँतों को साफ़ करना ना भूलें, ताकि खाने के द्वारा दाँतों से चिपकी गंदगी साफ़ हो सके और आपका मुहं पूरी रात साफ़ रहे.

(40) हर रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. ऐसा करने से आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूपों से स्वस्थ रहेंगे.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Health Tips In Hindi यानी स्वस्थ रहने के नियम. उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा. धन्यवाद्.

4 Comments

  1. Ajay jangid May 18, 2019
  2. Vijay Chandora May 18, 2019

Leave a Reply