How To Control Anger – अपना गुस्सा कैसे कम करे

हम सब की एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम होती है जो हमें जाने अनजाने में बहुत नुक्सान पहुंचाती है, और वो है हमारा गुस्सा. गुस्सा कैसे कम करे या गुस्से को काबू कैसे करे जैसे सवाल ना जाने दिन में कितनी बार हमारे दिमाग में आते हैं. आज की हमारी पोस्ट How To Control Anger In Hindi में आप अपने गुस्से को शांत करने के तरीके और कुछ बढ़िया उपाय जानेंगे.

ज़िन्दगी में यदि आगे बढ़ना चाहते हैं और अपने वेल विशर्स की संख्या बढ़ाना चाहते हैं तो आपको गुस्सा छोड़ना ही होगा. कुछ लोगों के तो नाक पर ही गुस्सा धरा रहता है, उन्हें बात बात पर गुस्सा आ जाता है. हालांकि उनके इस व्यव्हार के लिए वो भी दुखी रहते हैं, बाद में उन्हें भी पछतावा होता है. ऐसे लोगों को गुस्सा शांत करने के उपाय ढूँढने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

जानिये How To Control Anger In Hindi अपने गुस्से को काबू कैसे करें

इसी गुस्से के चलते लोग पता नहीं कितनी बड़ी बड़ी गलतियाँ कर बैठते हैं. अपना सामान तोड़ देते हैं, खुद के शरीर को नुकसान पहुंचा लेते हैं, अपने ख़ास लोगों के साथ सम्बन्ध खराब कर लेते हैं और यहाँ तक की आत्महत्या जैसा घिनौना कदम भी उठा लेते हैं. ये एक खतरनाक सिचुएशन है जिसके बारे में विचार करना आवश्यक हो जाता है की इस गुस्से को काबू में कैसे करे.

Tips For How To Control Anger In Hindi गुस्सा कम कैसे करे

असल में गुस्सा हमारे शरीर और मन की किसी भी बात के प्रति एक प्रतिक्रिया होती है, की हमें वो बात अच्छी लगी या बुरी. कई लोग इस प्रतिक्रिया को अपने नियंत्रण में रखते हैं, गुस्सा दिलाने वाली बात पर भी शांत रह सकते हैं. इसके विपरीत हममे से ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपने गुस्से पर control नहीं कर पाते और अपना बहुत बड़ा नुक्सान कर बैठते हैं.

गुस्सा सभी को आता है, ये बिलकुल नेचुरल है. लेकिन यदि कोई बात बात पर गुस्सा हो और उस दौरान बहुत ज्यादा हिंसक भी हो जाए तो उस व्यक्ति को किसी बढ़िया डॉक्टर से बात करने की जरूरत है. क्योंकि ऐसा होना नार्मल नहीं है, इससे ये साबित होता है की आपके ब्रेन में कुछ हार्मोनल इम्बलांस वगैरह की समस्या है जिसे डॉक्टर आसानी से डायग्नोज़ कर लेंगे.

अब बात करते हैं हम जैसे लोगों की जिन्हें गुस्सा थोडा ज्यादा आता है और इस चक्कर में हमें कई तरह के नुकसान हो रहे हैं. अगर आप ये सोच रहे हैं की अधिक क्रोध से हमें सिर्फ पैसे और सामान का नुकसान होता है तो आप बिलकुल गलत हैं. क्रोध जब नियंत्रण से बाहर हो जाता है तो ये हमें बीमार बना देता है. चलिए जानते हैं कौन कौन सी बीमारियाँ को जन्म देता है गुस्सा.

इनसोमनिया, कमजोर पाचन क्रिया, सिर दर्द, चिंता, एंग्जायटी, डिप्रेशन, हाई ब्लड प्रेशर और यहाँ तक की हार्ट अटैक जैसी बड़ी समस्या का कारण भी बन सकता है अत्यधिक क्रोध. इसके अलावा भी बहुत से नुक्सान हैं जो हमारा गुस्सा शांत होने के बाद ही हमें पता चलते हैं.

देखा आपने गुस्से का नियंत्रण में ना रखने से हमें ये सारी दिक्कतें होने का खतरा हमेशा बना रहता है. इसलिए क्रोध या गुस्से को काबू करने के उपाय पता करना बहुत जरूरी होता है अन्यथा हमें शारीरिक, मानसिक और आर्थिक तीनों तरह के नुक्सान होते हैं. बाद में इन सब से उबर पाना हमारे लिए बहुत ही कठिन हो जाता है और पछतावे के अलावा हमारे पास कुछ बचता नहीं है.

चलिए अब हम आपको बताते हैं की अपने गुस्से को कम कैसे करे, इसे काबू में करने के उपाय कौन से हैं. अपने क्रोध को कंट्रोल करने के कुछ टिप्स हम आपको यहाँ बता रहे हैं, आप उन्हें आजमाइएगा आपको जरूर अपने आप में फर्क देखने को मिलेगा.

गुस्से को शांत या काबू में कैसे करे How To Control Anger In Hindi

(1) सबसे पहले गुस्सा शांत करने का सबसे आसान उपाय. अगर कोई ऐसा काम हुआ है जिससे आपको गुस्सा आना तय है, या किसी ने आपसे कुछ ऐसी बात कही है है तो बस 1 मिनट के लिए अपने दिमाग को वहा से तुरंत किसी दूसरी बात को सोचने में लगा दीजिये. ऐसा करने से आपके दिमाग का गुस्से वाला reaction time कम हो जाएगा और आप अचानक आने वाले क्रोध से बच जायेंगे.

आपको बस 1 मिनट के लिए अपना दिमाग उस बात पर से हटाने की कोशिश करनी है और उस 1 मिनट के दौरान गहरी साँसे लेनी हैं. 1 मिनट बाद आप पाएंगे की जो भयानक क्रोध आपको उस बात पर आना था वो गया, या फिर बहुत कम हो गया है.

(2) अगर आपको ज्यादा गुस्सा आता है और बार बार आता है तो आपको थोडा विश्लेष्ण करने की जरूरत है. आपको अपने खान पान पर ध्यान देने की जरूरत है. आप जैसा खाना खायेंगे, मूड और व्यवहार भी आपका वैसा ही रहेगा. ये बात आप चाहे किसी भी अच्छे डॉक्टर से पता कर सकते हैं. ज्यादा मसालेदार और तेल वाला खाना खाने से शरीर और दिमाग दोनों में गर्मी पैदा होती है.

गुस्सा कम कैसे करे, टिप्स उपाय और तरीके

तो ऐसा खाना ज्यादा गुस्सा आने का कारण बन सकता है. गुस्सा शांत करने का मन्त्र ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले अपने खाने को सादे खाने के साथ बदलिए. जंक फूड्स वगैरह को त्याग देने में ही भलाई है, ऐसा करने से आपका दिमाग शांत रहेगा और आपका नियंत्रण अपने गुस्से पर ज्यादा होगा.

(3) हमारी नींद का गुस्से के साथ बहुत बड़ा सम्बन्ध है. शरीर और दिमाग दोनों को आराम की सख्त जरूरत होती है और ये आराम उन्हें गहरी नींद में ही मिल सकता है. कहीं ऐसा तो नहीं की आप बहुत ही कम सोते हैं, आपकी नींद पूरी नहीं होती हो. नींद पूरी नहीं होगी तो दुसरे दिन सुबह आप उखड़े उखड़े रहेंगे, थकावट और बेचैनी आपको छोटी छोटी बातों पर गुस्सा दिला सकती हैं.

लगातार कम सोने से दिमाग को कभी भी पूरा आराम नहीं मिल पाता और कोई भी व्यक्ति चिडचिडा हो जाता है. ऐसे में क्रोध आना स्वाभाविक है, आपको अपने सोने का सही समय फिक्स करना होगा और कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी ही होगी.

(4) How To Control Anger In Hindi में अब जानिये किस प्रकार नशा आपको पूरी तरह क्रोध के नियंत्रण में कर देता है. होना इसका उल्टा चाहिए, यानि क्रोध पर हमारा नियंत्रण होना चाहिए. लेकिन नशीली चीज़ों का सेवन करने से होता इसका उल्टा है. शराब, बीड़ी, गुटखा, सिगरेट और चरस गांजा वगैरह हमारे नर्वस सिस्टम पर बहुत बुरा असर डालते हैं.

ये हमारे दिमाग को भटकाने यानी उत्तेजित करने का काम करते हैं. लगातार नशा करने से दिमाग में केमिकल लोचा होना शुरू हो जाता है जो गुस्से को बढ़ावा देने का काम करता है. नशा करने से आदमी निरंतर कमजोर होता जाता है और ये तो आपने सुना ही होगा की कमजोर आदमी को गुस्सा ज्यादा आता है. इसलिए इन सब चीज़ों से बच के रहें.

(5) गुस्से को शांत करने के तरीके बहुत से हैं, जिनमें से एक है अपने सबसे पसंदीदा काम करना. जब भी आपको गुस्सा आना शुरू हो या आपको लगे की आपको ज्यादा गुस्सा आ सकता है आप तुरंत ही अपने पसंदीदा काम करने में लग जाएँ. जैसे बाहर घूमने चले जाएँ, कुछ अच्छा सा खाने लग जाएँ या फिर संगीत सुनें. संगीत एक बहुत ही अच्छा विकल्प है अपने गुस्से को शांत करने का.

(6) अगर आपको गुस्सा ज्यादा आता है और आपका इस पर कोई control नहीं रहता तो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ परिवर्तन कीजिये. आप मैडिटेशन का सहारा लें, ये गुस्सा कम करने का सबसे अच्छा उपाय है. आप रोज सुबह बस 15 मिनट ध्यान करें. किसी शांत जगह पर चले जाएँ और अकेले में ध्यान करें. कुछ ही दिनों में आपके मन पर आपका नियंत्रण बढ़ जाएगा और गुस्सा कम हो जाएगा.

(7) वो कहते हैं ना की कभी कभी गुस्से को निकालना भी जरूरी होता है यानी अपनी भड़ास निकाल लेने से आदमी को शान्ति मिल जाती है. लेकिन आपको ये भड़ास ना तो अपने किसी सामान पर निकालनी है और ना ही किसी व्यक्ति पर. गुस्सा आने पर आप किसी ऐसी जगह पर चले जाएँ जहाँ कोई और ना हो. अब वहां पर आप खुद पर ही जोर जोर से चिल्लाएं.

यकीन मानिए ये ट्रिक पूरी तरह से काम करेगी, थोड़ी देर तक चिल्लाने के बाद आपका गुस्सा शांत हो जाएगा और आपको खुद पर हंसी आएगी. जब 4-5 बार आप ऐसा करेंगे तो बाद में आपको लगने लगेगा की नहीं अब मै बाहर नहीं जाऊँगा, मै यहीं पर अपने गुस्से को control कर सकता हूँ.

(8) किसी डॉक्टर ने एक बन्दे के साथ थोडा मज़ाक कर दिया. असल में हुआ क्या की उस व्यक्ति ने डॉक्टर से पूछा की डॉक्टर साहब मुझे गुस्सा बहुत आता है, अपना गुस्सा कम कैसे करे. तो डॉक्टर ने बस यूँ ही मज़ाक में उससे बोल दिया की जब भी तेज गुस्सा आये, अपने आप को कमरे में बंद करो और जोर जोर से गाना गाना शुरू कर दो.

ये ट्रिक उस बन्दे के लिए काम कर गयी, उसे जब भी गुस्सा आता वो जोर जोर से गाना गाता और उस गुस्से वाली बात पर से उसका ध्यान पूरी तरह से हट जाता. कुछ ही दिनों में उसकी क्रोध को नियंत्रित करने की शक्ति बढ़ गयी. आप भी एक बार ये ट्रिक आजमाकर देखिये, हो सकता है आपके भी काम आ जाये.

(9) जरा सोचिये हमें गुस्सा क्यों आता है, जब हमारे काम हमारे मन मुताबिक़ नहीं होते या फिर कोई बाहरी आदमी हमें परेशान कर रहा होता है. तो ऐसे में सिर्फ खुद में सिमट कर रहने से गुस्से की भावना हमारे अन्दर बढती चली जाती है. आपको जरूरत है ये सब बातें अपने परिवार, चाहने वालों और दोस्तों के साथ share करने की. इससे आपका मन तो हल्का होगा ही.

बल्कि कोई न कोई सदस्य आपको उसका सही समाधान भी बता देता है जो आपके दिमाग में कभी आया ही नहीं. कभी कभी हम सोचते हैं हम काफी Mature हैं और समस्या का हल अकेले खुद निकाल सकते हैं. लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है, इसलिए जरूरी है की जिस बात पर आपके अन्दर गुस्सा है उसे परिवार के साथ जरूर बाटें.

(10) गुस्सा दूर या कम करने का सबसे अच्छा उपाय है एक्सरसाइज. गुस्सा उन्ही लोगों को ज्यादा आता है जो कमजोर हैं और जिनकि पकड़ स्थितियों पर ढीली है. एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ आप अपने अन्दर की आग को एनर्जी में कन्वर्ट कर सकते हो बल्कि इससे आपकी रेजिस्टेंस power बढती है. रेजिस्टेंस पॉवर बढ़ने के कारण आपका अपने क्रोध पर अच्छा नियंत्रण हो जाता है.

(11) अगर गुस्से की बीमारी रोज रोज ही आपको परेशान कर रही है तो कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाएं. जैसे हर रोज सुबह 2 सेब खाने की आदत डालें, ये आपके मन को पूरे दिन शांत रखने में मदद करेंगे और आप पर गुस्सा कम हावी होगा. बल्कि समय के साथ साथ ये कम होता चला जाएगा. ये Anger Control Tips In Hindi काफी प्रभावी हैं इन्हें आजमाकर जरूर देखें.

(12) अगर आप रोज कुछ दिन तक आंवले का जूस पीयेंगे तो यकीनन अपने गुस्से को काबू करने में कामयाब हो जायेंगे. आंवलें में कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं तो दिमाग के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं और दिमाग को पूरी तरह से तनावमुक्त और शांत करने का काम करते हैं. तनाव कम और दिमाग शांत रहेगा तो गुस्सा अपने आप ही कम हो जाएगा.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

इंटेलीजेंट या स्मार्ट कैसे बने – ख़ास टिप्स

भूख बढ़ाने के उपाय व तरीके – कैसे बढ़ाएं भूख

बॉडी का स्टैमिना कैसे बढ़ाये, ख़ास टिप्स

हेल्थ टिप्स इन हिंदी, 40 जरूरी स्वास्थ्य नियम

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट How To Control Anger In Hindi गुस्सा कैसे कम करे. उम्मीद है गुस्सा शांत करने या काबू करने के जितने भी उपाय और तरीके हमने आपको बताये हैं वो आपकी कुछ मदद जरूर करेंगे. पोस्ट को Like और Share जरूर कर दीजियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply