बॉडी का स्टैमिना कैसे बढ़ाये Increase Stamina

How To Increase Stamina In Hindi- हमें पक्का विश्वास है की जितने भी लोग ये पोस्ट पढ़ रहे हैं, उन्होंने कभी न कभी ये जरूर सोचा होगा की अपना स्टैमिना कैसे बढ़ाये. ये असल में है ही ऐसी चीज़, आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं स्टैमिना बढ़ाने के उपाय और तरीके. जिनसे आपको जरूर फायदा होगा, और आपका स्टैमिना जरूर बढेगा.

बहुत से लोगों को स्टैमिना को लेकर कंफ्यूजन है, वो शारीरिक ताकत या बल को ही स्टैमिना समझते हैं. जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है, बल अलग चीज़ है और स्टैमिना अलग. चलिए आपको समझाते हैं की स्टैमिना क्या होता है. मान लीजिये आप जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं और आपने उस एक्सरसाइज में 70 किलोग्राम weight डाला हुआ है.

आपने 70 kg वजन उठा लिया, ये आपका बल है. लेकिन आप उस 70 किलो वजन उठाने वाली एक्सरसाइज को लगातार कितनी देर कर सकते हो, ये आपका स्टैमिना है. उम्मीद है स्टैमिना क्या है, आपको समझ आ गया होगा. कोई भारी या ऐसा काम जिसमें शारीरिक बल लगता हो, उसको निश्चित गति के साथ लम्बे टाइम तक करने की काबिलियत को स्टैमिना कहते हैं.

स्टैमिना कैसे बढ़ाये, स्टैमिना बढ़ाने के उपाय और तरीके

हम सबका स्टैमिना अलग अलग होता है, कई लोग शरीर से बहुत मजबूत और पावरफुल दिखते हैं, लेकिन उनका स्टैमिना बहुत कम होता है. थोड़ी देर तक लगातार कुछ भारी काम करते ही हांफने लग जाते हैं. जबकि कुछ दुबले पतले दिखते हैं, लेकिन उसी काम को वो लगातार ज्यादा देर तक कर सकते हैं, क्योंकि उनका स्टैमिना ज्यादा है.

अगर आपका स्टैमिना कम है तो आपके ताकतवर होने का भी कोई फायदा नहीं है, क्योंकि माना की आपमें ताकत है, लेकिन आप उसका प्रदर्शन बस कुछ ही देर के लिए कर पाओगे. इसलिए स्टैमिना बढ़ाना जरूरी है, और हमारी पोस्ट How To Increase Stamina In Hindi में हम अब आपको यही बताने वाले हैं.

जानिये अपना स्टैमिना कैसे बढ़ाये

Third Party Image Refrence

किसी भारी काम को लगातार लम्बे समय तक करने के लिए शक्ति चाहिए, और ये शक्ति हमें हमारा स्टैमिना ही देता है. स्टैमिना की जरूरत सिर्फ बॉडी बिल्डर्स या एथलिट को ही नहीं होती. बल्कि हर साधारण आदमी या औरत, जो अपने घर या बाहर के कामों को अंजाम देते हैं, उनको भी स्टैमिना बढ़ाने की जरूरत होती है. तो चलिए जानते हैं की स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या करे, यानी स्टैमिना कैसे बढ़ाये.

How To Increase Stamina In Hindi स्टैमिना कैसे बढ़ाये

स्टैमिना बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें- हर रोज कुछ देर के लिए व्यायाम करना स्टैमिना बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है. रोज कुछ देर के लिए की गयी एक्सरसाइज से हमारे दिल, मांसपेशियों, तंत्रिका तंत्र और जिगर को मजबूती मिलती है. और स्टैमिना बढ़ाने के लिए इनका सबका मजबूत होना बहुत जरूरी है.

एक्सरसाइज करने से शरीर में उर्जा के स्तर में बढ़ोतरी होती है जिससे हम किसी भी भारी काम को लम्बे समय तक करने में कामयाब हो पाते है, यानी हमारा स्टैमिना बढ़ता है. स्टैमिना बढ़ने के लिए हमारा मानसिक रूप से मजबूत होना भी जरूरी होता है, जो की नियमित रूप से की गयी एक्सरसाइज हमें बनाती भी है.

अगर आज से ही आप रोज व्यायाम करना शुरू करते हैं तो सिर्फ 6 महीने के बाद आप अपने स्टैमिना में काफी अच्छा सुधार देख सकते हैं. 6 महीने का व्यायाम आपके स्टैमिना में कम से कम 40% की बढ़ोतरी कर देगा, और आपको कहीं भी ये ढूँढने की जरूरत नहीं होगी की अपना स्टैमिना कैसे बढ़ाये.

स्टैमिना बढ़ाना है तो गहरी और पूरी नींद लें– नींद का हमारे स्टैमिना से बहुत गहरा नाता है, अगर आप सारे स्टैमिना बढ़ाने के उपाय और तरीके आजमा रहे हैं लेकिन सही से सो नहीं रहे हैं, तो ये सब बेकार है. आपका स्टैमिना तभी बढ़ सकता है जब आप अपने सारे काम निपटाने के बाद शरीर को गहरी नींद का तोहफा देंगे. गहरी नींद से ही शरीर के सभी अंगो को सही मायने में आराम मिलता है.

जैसे दिल, दिमाग और मांसपेशियां, ये सब तभी मजबूत होकर उभरेंगी जब इनको पर्याप्त आराम मिलेगा, और ऐसा तभी संभव होगा जब आप पूरी और गहरी नींद लें. तो आज से ही अपनी नींद में सुधार कीजिये, अगर किसी वजह से आपको अच्छी नींद नहीं आ पाती है तो आप डॉक्टर से सलाह लीजिये. नहीं तो आपका स्टैमिना कभी नहीं बढ़ पायेगा.

स्टैमिना बढ़ाने के लिए योग का सहारा लें– किस भी भारी काम को लम्बे समय तक करने के लिए हमें जितनी शारीरक शक्ति की जरूरत होती है, उतनी ही हमें मानसिक शक्ति की भी जरूरत होती है. मान लीजिये आप 60 किलोग्राम तक का weight उठा लेते है, लेकिन मै आपसे 65 किलो उठाने को कहूँ, तो आपके मन में तुरंत ही ये बात आती है की नहीं ये मुझसे नहीं होगा.

यहीं पर आपको मानसिक शक्ति की जरूरत पड़ती है, अगर आप मानसिक रूप से मजबूत होते हो आपके मन में ये आता की मै 60 kg उठा सकता हूँ तो 65 kg भी कुछ ज्यादा नहीं है. सिर्फ 5 किलो का ही तो फर्क है. इसीलिए हम कह रहे हैं की स्टैमिना कैसे बढ़ाये वाली बात यदि आप सोच रहे हैं तो आपको शारीरिक शक्ति के साथ मानसिक शक्ति की भी जरूरत पड़ेगी.

मानसिक शक्ति बढ़ाने के लिए यानी मानसिक रूप से मजबूत बनने के लिए योग से अच्छी कोई चीज़ नहीं होती. अगर आप वाकई स्टैमिना बढ़ाने को लेकर सीरियस हैं तो सुबह के समय कुछ देर के लिए योग और शाम के समय व्यायाम करें. आपको जल्दी ही बढ़िया रिजल्ट मिलने शुरू हो जायेंगे.

नशे या स्टैमिना में से एक को चुनें- जी हाँ ये पॉइंट हमें आपको सबसे पहले ही बता देना चाहिए था, क्योंकि अगर आप नशा करेंगे तो स्टैमिना आपके लिए एक सपने की तरह ही होगा जो कभी सच नहीं होगा. देखिये स्टैमिना बढ़ाने के लिए दिल का मजबूत होना बहुत जरूरी है, लेकिन धूम्रपान, गुटखा, जर्दा, शराब, गांजा और अफीम ये सब हमारे दिल को बहुत ही कमजोर बना देते हैं.

थोडा सा कुछ भारी काम करते ही दिल बहुत जोर जोर से धडकना शुरू कर देता है, इसलिए आप वो काम लम्बे समय तक नहीं कर पाते हो. सीधे शब्दों में कहें तो आपका स्टैमिना बिलकुल ख़त्म ही हो जाता है. इसीलिए अगर आप स्टैमिना बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले नशे का त्याग कर दीजिये. कुछ परसेंट तक तो आपका स्टैमिना नशा छोड़ते ही बढ़ जाएगा.

रनिंग से तुरंत बढ़ाएं अपना स्टैमिना– इस दुनिया में जितने भी स्टैमिना बढ़ाने के उपाय और तरीके हैं, उनमें रनिंग सबसे बेस्ट हैं. जी हाँ रनिंग शुरू करके आप कम से कम समय में अपना स्टैमिना बढ़ा सकते हैं. हर रोज रनिंग करने से हमारा दिल दिन ब दिन मजबूत होता जाता है, जिससे हमारा स्टैमिना बढ़ने लगता है. पहले जहाँ कोई भी काम थोड़ी देर करते ही सांस फूल जाता था, अब ऐसा नहीं होगा.

रनिंग से आपकी मांसपेशियां भी पुष्ट होती हैं, लेकिन आपको थोडा ध्यान रखने की जरूरत है की शुरू शुरू में आप ज्यादा लम्बी दौड़ ना लगायें. अपनी दूरी धीरे धीरे करके बढ़ाएं, ताकि आपके दिल पर एक दम से प्रेशर ना पड़े. सिर्फ 3 महीने रनिंग करने से आपका स्टैमिना काफी हद तक बढ़ जाएगा.

मैग्निसियम का ख़ास ध्यान रखें- अगर आप स्टैमिना बढ़ाने की सोच रहे हैं तो ये मिनरल बहुत ही जरूरी है. मैग्निसियम हमारे शरीर में ग्लूकोस को एनर्जी में बदलता है, इसलिए शरीर को एक्टिव बनाये रखने के लिए ये जरूरी है. ऐसी चीज़े खाते रहें जिनसे आपको ये मिनरल मिले, जैसे पत्तेदार सब्जियां, मछली, केला, सोयाबीन, नट्स और डार्क चॉकलेट वगैरह.

फालतू का वजन कम करें- अगर आप सोच रहे हैं की स्टैमिना कैसे बढ़ाये, तो सबसे पहले अपने शरीर की तरफ देखें. कहीं आपका वजन सामान्य से ज्यादा तो नहीं है, अगर है तो ये आपका स्टैमिना बढ़ने से रोकेगा. इसलिए जरूरी है की स्टैमिना बढ़ाने के उपाय करने के साथ साथ आप अपनी फालतू की चर्बी को घटाने का प्रयत्न करना भी शुरू करदें.

इसके लिए आप एक दम से खाना ना छोड़ दें, बल्कि सबसे पहले अपने भोजन को टुकड़ों में बांटिये. यानी एक साथ ज्यादा भोजन लेने की बजाय उसे थोडा थोडा करके कई बार में खाएं. साथ ही पानी की मात्रा बढ़ाएं, और जंक फूड्स और ज्यादा मीठी चीज़े खाना बंद कर दें. ध्यान रखें ज्यादा मोटे लोगों में जल्दी सांस फूलने की बीमारी ज्यादा पाई जाती है.

कार्डियो एक्सरसाइजेज करें- स्टैमिना बढ़ाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइजेज करना बहुत जरूरी है. कार्डियो एक्सरसाइज वो एक्सरसाइजेज होती हैं जिनको कुछ देर करने से ही हमारे दिल की धडकनें बढ़ जाती है और सांस फूलना शुरू हो जाता है. जैसे जम्पिंग करना, रस्सी कूदना, लगातार बॉक्सिंग करना या फिर ट्रैडमिल पर दौड़ना.

कार्डियो एक्सरसाइज कुछ दिन लगातार करते रहने पर आपका स्टैमिना बहुत ही जल्दी काफी हद तक बढ़ जाता है. इसलिए ध्यान रहे की weight training के साथ साथ कार्डियो एक्सरसाइजेज भी जरूर करें. वेट ट्रेनिंग से हमारी ताकत बढती है और कार्डियो करने से स्टैमिना.

ये थे कुछ ख़ास स्टैमिना बढ़ाने के उपाय और तरीके, जिनको अगर आप follow करेंगे तो अपना स्टैमिना बढ़ाने में जरूर कामयाब हो जायेंगे. इसके अलावा आपको स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा. आपको कुछ हेल्दी खाने की चीज़ें अपने खाने में शामिल करनी होंगी. चलिए बताते हैं आपको स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए.

स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाएं

  • स्टैमिना बढ़ाने के लिए हमें विटामिन C और विटामिन B की ख़ास जरुरत होती है, इसलिए हमें ऐसे फल और सब्जियां खानी चाहियें जिनसे ये मिलते हों. हमें अपने खाने में सब्जी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.
  • स्टैमिना बढ़ाने के लिए हर रोज 1 सेब का सेवन जरूर करें. सेब में विटामिन, मिनरल्स और एंटी ओक्सिदेंट्स पाए जाते हैं जो की हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ हमारा स्टैमिना बढ़ाने में भी सहायक होते हैं.
  • सभी प्रकार की दालों को अपने खाने में शामिल करें, खासकर मूंग की दाल का सेवन जरूर करें. अंकुरित चने, मूंगफली, और दाल खाते रहने से कुछ ही दिन में आपका स्टैमिना बढ़ जाता है.
  • स्टैमिना बढ़ाने के लिए पीनट बटर का उपयोग जरूर करें. इसे खाने से आपकी ताकत में बढ़ोतरी होती है और स्टैमिना भी बढ़ता है. बस आपको ध्यान ये रखना है की आप इसे ज्यादा मात्रा में ना लें, नहीं तो ये आपके शरीर में चर्बी बढ़ा देगा.
  • ताकत और स्टैमिना बढ़ाने के लिए देसी घी से बढ़िया कुछ भी नहीं है, लेकिन इसका प्रयोग भी हमें लिमिट में करना होता है. खासकर सर्दियों के मौसम में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपको ताकत भी देगा और स्टैमिना भी बढ़ाएगा.
  • केले के जबरदस्त लाभ हम आपको पहले भी बता चुके हैं, स्टैमिना बढ़ाने के लिए केले खाना जरूरी है. केले में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके स्टैमिना को बढाते हैं. स्टैमिना बढ़ाने के लिए रोज कम से कम 2 केले जरूर खाएं.
  • स्टैमिना बढ़ाने के लिए सबसे ख़ास और जरूरी चीज़ हैं ड्राई फ्रूट्स. वास्तव में स्टैमिना बढ़ाने के लिए इनसे बेहतर चीज़ आपको मिल ही नहीं सकती. बादाम, छुआरा, अखरोट, काजू और मुनक्का आदि चीज़ें बहुत जल्दी आपका स्टैमिना बढ़ा सकती हैं. इन्हें अपने आहार में जरूर शामिल करें.
  • अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो स्टैमिना बढ़ाने के लिए मछली से बेहतर कुछ नहीं होता. मछली में बेहतरीन पौषक तत्व पाए जाते हैं जो की तुरंत ही आपका स्टैमिना बढ़ाने का काम करते हैं. ज्यादा नहीं तो हफ्ते में 2 बार मछली का सेवन जरूर करें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

हर रोज 1 सेब खाने के फायदे कमाल के हैं

केला खाने के 10 जबर्दस्त फायदे

हरी सब्जी के फायदे, जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

शक्ति कैसे बढ़ाएं, ख़ास उपाय और तरीके

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट स्टैमिना कैसे बढ़ाये How To Increase Stamina In Hindi. उम्मीद है स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या खाना चाहिए आपको अच्छे से पता चल गया होगा. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें, कुछ भी पूछने के लिए आप comment box में comment कर सकते हैं.

Leave a Reply