Immunity Kaise Badhaye

Immunity Kaise Badhaye – Immunity Kya Hai

नमस्कार, एक बार फिर से हाज़िर हैं हम कुछ नया लेकर. आज हम आपको बताने वाले हैं Immunity Kaise Badhaye, और Immunity Kya Hai. अपनी हेल्थ से प्यार करने वाले लोगों के मन में ये विचार जरूर आता है की अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये. ऐसा सोचना लाजिमी है, इसीलिए हम आपको बता रहे हैं इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय और तरीके.

Immunity Kaise Badhaye, Immunity Badhane Ke Tarike/Upay

आज हम देखते हैं की लोग इतने कमजोर हो चुके हैं, लोगों की हेल्थ इतनी खराब हो चुकी है की जरा सा मौसम क्या बदला और वो बीमार हो गए. मतलब बाहर से चाहे वो मोटे-ताज़ा दिखाई देते हैं लेकिन अन्दर से बहुत ही कमजोर हो चुके हैं, उनकी इम्युनिटी बहुत कम हो चुकी है. इसीलिए आज हम Immunity Kaise Badhaye और इम्युनिटी क्या है के बारे में बात करने वाले हैं.

Immunity Kaise Badhaye

असल में ये सब लोगों की जीवनशैली का दोष है, उनके खान-पान का दोष है, जिस तरीके से वो रहते हैं उसका दोष है. कुछ लोग बार बार बीमार होते हैं और डॉक्टर्स की तरफ भागते हैं, वो सब ये सोचते ही नहीं हैं की ऐसा मेरे साथ क्यों हो रहा है, इसका कारण क्या है. उन्हें पता ही नहीं होता की इम्युनिटी क्या है, या इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या करे. उन्हें इसका कोई अंदाज़ा नहीं होता.

लेकिन आप बिलकुल फ़िक्र ना करें आज हम आपको इसके बारे में पूरा डिटेल से बताएँगे, साथ ही आपको ये भी बताएँगे की अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये या इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय तरीके क्या हैं. पोस्ट को पूरा पढने के बाद आपके सारे doubts क्लियर हो जायेंगे. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की इम्युनिटी क्या होती है.

Immunity Kya Hai, Immunity Kaise Badhaye

हम सब लोगों के शरीर में रोगों से हमे बचाने के लिए एक प्रतिरोधक सिस्टम होता होता है. जो हमें रोगों से लड़ने की और उनसे बचने की शक्ति प्रदान करता है. इस रोग प्रतिरोधक सिस्टम को ही Immune System कहते हैं. और हमारे अन्दर रोगों से बचने और लड़ने की कितनी क्षमता है उसे रोग प्रतिरोधक क्षमता या Immunity कहते हैं. आप कितने स्वस्थ रहेंगे ये आपकी इम्युनिटी पर ही निर्भर करता है.

हर आदमी की इम्युनिटी मतलब रोग प्रतिरोधक क्षमता अलग अलग होती है, किसी की बहुत ज्यादा और किसी की बहुत कम. कमजोर इम्युनिटी वाले लोग बहुत जल्दी जल्दी बीमार पड़ते हैं. जैसे थोड़ी सी ठण्ड शुरू होते ही जुकाम खांसी लग जाना या बुखार हो जाना. ऐसे लोग बहुत जल्दी infections वगैरह का शिकार हो जाते हैं. कहने का मतलब ये है की इनका शरीर बीमारियों को बुलावा भेजता है.

आप समझ गए होंगे की Immunity Kya Hai और इम्युनिटी बढ़ाना क्यों जरूरी है. बच्चों की इम्युनिटी बहुत कम होती है इसलिए वो बार बार बीमार पड़ जाते हैं. वैसे तो इम्युनिटी धीरे धीरे उम्र के साथ साथ एक सीमा तक बढती जाती है, लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा नहीं हो पता है. उनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर ही रह जाता है. ऐसे में Immunity Kaise Badhaye, ये सोचना उनके लिए जरूरी हो जाता है.

Immunity Kya Hai

नहीं तो ज़िन्दगी का आधा वक़्त तो बीमारियों के चक्कर में ही चला जाता है. वास्तव में ऐसी कोई चमत्कारी टेबलेट या दवाई नहीं होती जिसे लेते ही एकदम से इम्युनिटी बढ़ जाये लेकिन इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके जरूर हैं जो काफी हद तक आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं. चलिए जानते हैं की इम्युनिटी कैसे बढ़ाये या इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय नुस्खे क्या क्या हैं.

How To Boost Increase Immunity In Hindi, Immunity Badhane Ke Upay Nuskhe

हमारी इम्युनिटी के कम होने के कई कारण होते हैं जैसे अपने खाने पीने का ध्यान ना रखना, पैन-किलर दवाओं का ज्यादा इस्तेमाल करना या फिर लगातार ज्यादा तनाव लेने से भी हमारी इम्युनिटी कम हो सकती हैं. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हमें थोडा ध्यान अपने शरीर पर देना होगा. अब हम आपको बताने जा रहे हैं Immunity Kaise badhaye और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें.

(1) विटामिन् C ज्यादा लें- हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में विटामिन C का अहम् योगदान होता है, ये हम आपको पहले भी बता चुके हैं. तो आपको ऐसे फल और सब्जियां खाने हैं जिनमें विटामिन C की मात्रा ज्यादा होती है, लगातार ऐसा करने से आप पाएंगे की आपकी इम्युनिटी बढ़ रही है.

(2) ग्रीन टी का इस्तेमाल करें- कई प्रकार के शोधों में पता चला है की ग्रीन टी आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में बहुत ही कारगर है. आपको रोज खाना खाने के 1 घंटे बाद ग्रीन टी पीनी चाहिए. दूध वाली चाय को आप बंद कर दीजिये. ग्रीन टी में मौजूद तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनायेंगे. दिन में कम से कम 2 बार तो ग्रीन टी अवश्य पीयें.

(3) एक्सरसाइज कीजिये- कुछ लोग सोचते हैं की हम आपको जिम में एक्सरसाइज करने की कह रहे हैं, ऐसा नहीं है. घर पे एक्सरसाइज करके भी आप अपनी immunity boost कर सकते हैं. एक्सरसाइज जितनी जल्दी आपकी इम्युनिटी बढ़ा सकती है उतना कोई नहीं बढ़ा सकता.  अगर जिम नहीं जा पा रहे हैं तो रोज घर पर ही कम से कम 30 मिनट का व्ययाम जरूर करें.

Immunity Badhane Ke Tarike

(4) अपने वजन पर ध्यान दें- एक बात आप अपने दिमाग में सेट कर लीजिये की जितना ज्यादा आपका वजन होगा, आपका इम्युनिटी सिस्टम उतना ही कमजोर होगा. इसलिए अपने weight को हमेशा control में रखना चाहिए. आपका वजन आपकी उम्र और हाइट के हिसाब से सही रहेगा तो आपकी इम्युनिटी भी सही रहेगी.

(5) हरी सब्जियां खाएं- हरी सब्जियों में एक बहुत ख़ास बात होती है की आपको हर प्रकार के विटामिन्स इनसे मिल जाते हैं. आपको किसी तरह के multivitamins खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती. नियमित रूप से हरी सब्जियां खाने पर आपको हर प्रकार का विटामिन मिलेगा और ये तो आपको पता ही है की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन्स और मिनरल कितने जरूरी हैं.

(6) आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ- आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से Immunity Kaise Badhaye, ये आप इस पॉइंट के माध्यम से समझिये. बहुत सी आयुर्वेदिक दवाएं जैसे अश्वगंधा, शिलाजीत और शतावरी वगैरह में इतने अच्छे अच्छे पौषक तत्व पाए जाते हैं की ये आपका Immune System मज़बूत बनाने में अहम् भूमिका निभाते हैं. समय समय पर इनका सेवन करके देखें, आपको फर्क देखने को मिलेगा.

(7) धुप में बैठें- कुछ देर रोज आपको धुप में बैठना चाहिए, क्योंकि धुप से आपको बहुत ही बढ़िया क्वालिटी का विटामिन D मिलता है. अगर आप किसी डॉक्टर से भी इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके पूछोगे तो वो आपको सबसे पहले विटामिन D लेने के बारे में कहेगा. विटामिन D इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एक बहुत ही जरूरी विटामिन है.

(8) नट्स खाएं- नट्स और ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश और मूंगफली वगैरह आपकी इम्युनिटी को बहुत जल्दी बढ़ा देते हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो की आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने का काम करते हैं. इसलिए रोज थोड़े थोड़े ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं.

(9) लहसुन और हल्दी का प्रयोग- अगर आपको अपनी इम्युनिटी बढ़नी है तो लहसुन और हल्दी का प्रयोग अपने खाने में जरूर करें. लहसून आपको कई बीमारियों से बचाता है और हल्दी हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन बढाता है जिससे हमारी इम्युनिटी बढती है. लहसून को आप थोडा सा भूनकर भी खा सकते हैं. इनसे बेहतर औषधी कोई और हो ही नहीं सकती इम्युनिटी बढ़ाने के लिए.

(10) सप्लीमेंट्स का प्रयोग- कई बार ऐसा होता है किसी किसी के पास अपने खाने पर ध्यान देने के लिए ज्यादा समय नहीं होता, तो वो लोग अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा ले सकते हैं, बाज़ार में कई अच्छे इम्युनिटी बूस्टर product आपको मिल जायेंगे जिनमें multivitamins, आयरन, जिंक और फोलिक एसिड्स जैसे तत्व होते हैं जो आपकी इम्युनिटी बढाते हैं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

ग्लूकोस क्या है, ग्लूकोस के फायदे नुकसान

टेंशन फ्री कैसे रहें, स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके

अश्वगंधा के फायदे, गुण एवम् इस्तेमाल

स्मोकिंग के नुकसान, स्मोकिंग कैसे छोड़ें

दौड़ने या रनिंग करने के 12 जबरदस्त फायदे

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Immunity Kaise Badhaye, Immunity Kya Hai. आशा करते हैं आपको Immunity Badhane Ke Upay/Tarike अच्छे से पता चल गए होंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Comment