जीवन में खेल का महत्व – Importance Of Games In Hindi

जो लोग खेल कूद को सिर्फ समय की बर्बादी समझते हैं असल में उन्हें खेल का महत्व पता ही नहीं होता. खेल कूद यानी गेम्स खेलने के फायदे भी उतने ही हैं जितने अच्छी पढाई करने के हैं. खेल-कूद को सिर्फ समय की बर्बादी समझना लोगों की भूल है. आज की हमारी पोस्ट Importance Of Games In Hindi में हम खेल कूद की अहमियत आपको बताने वाले हैं.

हमारे जीवन में खेल का महत्व बहुत ही बड़ा होता है

एक बार आजकल के बच्चों की दिनचर्या पर गौर कीजिये. आप पाएंगे की उनका बाहर जाकर बच्चों के साथ उछल कूद करना और नए नए खेल खेलना अब बिलकुल बंद सा हो गया है. उनकी जिन्दगी अब मोबाइल, टी वी और कंप्यूटर वगैरह में सिमट कर रह गयी है. यही कारण है की आजकल के बच्चों में तरह की बीमारियाँ पायी जाती हैं और उनका सम्पूर्ण विकास भी नहीं हो पाता.

खेल कूद का महत्व Importance Of Games In Hindi

खेल का महत्व और इनके फायदे समझने के लिए अब आप 20-25 साल पहले के समय में जाना होगा. क्या दौर था वो, बच्चे आपस में मिलकर पूरे दिन उछल कूद वाले खेल खेलते थे इससे उनका मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से विकास होता था. खेल एकता की भावना को बढ़ावा देते हैं साथ ही बचपन में ही एक दुसरे की मदद करने का गुण हर बच्चे में आ जाता है.

खेल कूद अपने आपमें एक बहुत अच्छा व्यायाम है और ये बीमारियों से बचाने में तो हमारी सहायता करते ही हैं साथ में बच्चों के दिमागी विकास के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं. खेल खेलने से हमारा शरीर स्वस्थ होता है और स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग हो सकता है. इससे ये पता चलता है खेलों की हमारी जीवन में बहुत बड़ी भूमिका है. ये हमें स्वस्थ जीवन की और अग्रसर करते हैं.

खेल हमारे लिए मनोरंजन का काम तो करते ही हैं, इसके अलावा हमारी बहुत ही अच्छी तरह से कसरत भी हो जाती है. खेल हमारी एनर्जी के स्तर में बढ़ोतरी करते हैं, आलस्य दूर करते हैं. खेल कूद से हमारी पाचन क्रिया सदैव सही रहती है और हम जो भी खाते पीते हैं वो बहुत ही अच्छे से पच जाता है. पाचन क्रिया सही रहने के कारण बहुत से रोग तो हमसे दूर ही रहते हैं.

खेल कूद हमें आपस में सद्व्यवहार की भावना के साथ रहना सिखाते हैं. हमारी ज़िन्दगी को अनुशाशित बनाने में भी खेल कूद का महत्व किसी भी तरह से कम नहीं है. खेल हमें हर समय अनुशाशन में रहने की सीख देते हैं जिससे हमारी ज़िन्दगी आसान भी होती है और हमारा व्यक्तित्व भी सुधरता है. इसमें कोई दो राय नहीं की खेल कूद हमें हर तरह से एक बेहतर इंसान बनाने का कार्य करते हैं.

खेल का महत्व What Is The Importance Of Games In Life In Hindi

जिस तरह के खेल खेलने की बात हम कर रहे हैं उन्हें खेलने में किसी तरह का कोई पैसा भी खर्च नहीं होता है. इन खेलों का सबसे बड़ा फायदा ये हैं की ये हमें ख़ुशी देते हैं. खेल खेलते वक़्त हम अन्दर से बहुत ही खुश रहते हैं. इससे हमारा तनाव कम होता है क्योंकि ये दिमाग में अच्छे हारमोंस का प्रोडक्शन बढ़ाने का काम करते हैं.

खेल कूद हमें टफ बनाने का काम करते हैं अन्दर से भी, और बाहर से भी. ये हमें जिंदगी जीने का तरीका सिखाते हैं, कहना गलत नहीं होगा की हमारा जीवन भी एक तरह का गेम ही है. इसमें भी खेल की तरह उतार चढ़ाव आते रहते हैं. ऐसे में कठिन परिस्थितियों से कैसे निपटना चाहिए? ये खेल हमें सीखाता है. संयमित रहने का गुण हममे खेल कूद से ही आता है.

खेल कूद ही एक ऐसी चीज़ है जिसके चलते लोग आपस में दुश्मनी और इर्ष्या की भावना को भुलाकर एक हो जाते हैं. खेल का महत्व इसलिए बहुत ज्यादा है क्योंकि यह देशभक्ति की भावना जागृत करने का काम करता है. आप देखते होंगे की जब बड़े स्तर में आपस में अलग अलग देशों के बीच मैच होते हैं तो हर खिलाडी में देशभक्ति की भावना चरम पर होती है.

हर खिलाडी के मन में सिर्फ एक ही बात होती है की किसी भी तरह से वो अपने देश के लिए कुछ करे, देश के लिए जीते और दुनिया के सामने देश को सम्मान दिलाये. हमारे शरीर का एक नियम है की इसे स्वस्थ रखने के लिए इसे हरकत में रखना जरूरी होता है. एक्सरसाइज करने में तो हमें जोर आता है, लेकिन खेल कूद से तो हमारा मनोरंजन होता है.

तो हम अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए खेल कूद में हिस्सा तो ले ही सकते हैं. पहले समय कुछ और था सिर्फ पढाई लिखाई को ही अच्छा माना जाता था. माँ बाप बच्चों को बहुत देर तक खेलने से रोकते थे, क्योंकि उन्हें लगता था की खेलने कूदने से उनका कोई भला नहीं होने वाला है. इससे वो सिर्फ खराब ही हो रहे हैं और अपना समय बर्बाद कर रहे हैं.

लेकिन अब गेम्स यानी खेलों का महत्व इतना बढ़ चुका है की बहुत से परिवार तो ऐसे हैं जिन्हें अगर लगता है की उनके बच्चे में किसी प्रकार के खेल का ख़ास टैलेंट है तो वो अपने बच्चों को और बढ़िया खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. क्योंकि अब खेल में भी करियर बनाया जा सकता है और आप देख ही रहे होंगे की हर अच्छे खिलाड़ी को सरकार की तरफ से सरकारी नौकरी भी दी जाती है.

खिलाडियों को मिलने वाला मेहताना और मिलने वाले इनाम इतने हैं की किसी भी प्रकार की नौकरी से आप इतना पैसा कभी नहीं कमा पाएंगे. यही कारण है की अब बहुत से युवा खेल में अपने आप को चमकाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं. हमारे कहने का मतलब ये है की बचपन में खेल कूद से की गयी शुरुआत आपकी ज़िन्दगी बदल सकती है.

कई लोग जीवन में आने वाली कठिनाइयों के सामने घुटने टेक देते हैं क्योंकि संघर्ष करने का गुण उनमें होता ही नहीं. लेकिन जो लोग बचपन से ही खेलते कूदते आये हैं और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी संयम से काम लेते आये हैं उनमें संघर्ष करने का गुण बचपन से ही आ जाता है. वो अपनी ज़िन्दगी में आने वाले उतार चढ़ाव को किसी तरह से मुसीबत नहीं समझते.

Importance Of Games In Hindi

उम्मीद है खेल का महत्व यानी Importance Of Games In Hindi आपको अच्छे से समझ आ गया होगा. चलिए अब आपको बताते है कुछ ऐसे खेल खेलने के फायदे यानी गेम्स खेलने के फायदे जो आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मजबूत बनाने का काम तो करते ही हैं, आपके व्यक्तित्व को को भी चमका देते हैं.

खेल कूद या खेलने के फायदे Benefits Advantages Of Games In Hindi

(1) खेल खेलने से हमारे खून में ओक्सिजन का परिसंचरण बहुत ही अच्छे तरीके से होता है. इससे स्वास्थ्य से सम्बंधित कई प्रकार की बीमारियों से हम बच पाते हैं. इससे हमारे शरीर में एनर्जी का स्तर बढ़ता है और हम हमेशा एक्टिव रहते है.

(2) खेल खेलने से हमारा मेटाबोलिज्म रेट हाई होता है जिससे weight को कम रखने में मदद मिलती है और शरीर में कहीं भी अतिरिक्त चर्बी जमने का चांस ना के बराबर होता है. खेल कूद के दौरान हमारा शरीर हरकत में रहता है जिससे खाना भी बहुत अच्छे से पचता है. ये कुछ बेहतरीन खेल खेलने के फायदे हैं, जो हमें स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं.

(3) खेल हमारे दिल को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं. खेल कूद के दौरान हमारे दिल की धड़कन बढती है जिससे हमारे दिल की एक्सरसाइज भी अच्छे से होती रहती है. ये तो आप सब जानते ही होंगे की हमारा दिल भी एक मांसपेशी है और इसे स्वस्थ रहने के लिए इसका भी थोडा व्यायाम होना ही चाहिए.

(4) खेलों का एक बहुत ही बड़ा फायदा ये भी है की ये हमें शारीरक रूप से मजबूत बनाने का काम करते हैं. खेलने कूदने से हमारी मांसपेशियां लचीली और मजबूत बनती हैं. इस प्रकार हम कई प्रकार की विकृतियों से दूर रहते हैं.

(5) खेल खेलने से हमारी हड्डियाँ भी मजबूत बनती हैं, हमारी बोन डेंसिटी बढती है. जो बच्चे खेल कूद में ज्यादा भाग नहीं लेते उनकी हड्डियाँ ज्यादा मजबूत नहीं हो पाती और समय बढ़ने के साथ साथ उन्हें इससे सम्बंधित कई बीमारियाँ हो जाती हैं.

(6) खेल का महत्व बच्चों के लिए इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि ये उनकी इम्युनिटी को बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाते हैं. जो बच्चे खेलने कूदने के आदि होते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता उन बच्चों से ज्यादा पायी जाती है जो खेल में हिस्सा नहीं लेते.

(7) गेम्स या खेल खेलने से हमारा मूड बिलकुल सही रहता है. खेल खेलने से हमारे शरीर में उन हारमोंस का स्तर बढ़ता है जिनसे हमारा मूड सही रहता है और हम हमेशा खुश रहते हैं जैसे सेरोटोनिन और डोपामाइन ऐसे ही हारमोंस हैं. इससे बच्चों में एंग्जायटी और डिप्रेशन के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है.

(8) खेलते कूदने रहने से हमारी भूख बढती है, इसका कारण ये है की खेलते वक़्त हमारी कैलोरीज जल्दी जल्दी खर्च होती हैं जिससे शरीर जल्दी से जल्दी भोजन की मांग करने लगता है. बहुत से बच्चों में कम भूख की शिकायत होती है ऐसे में उन्हें खेल कूद में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए जिससे उनकी भूख बढ़ेगी.

(9) खेल कूद के फायदे हमारी नींद की क्वालिटी को भी बेहतर बनाते हैं. अगर आप खेलते कूदते हैं और अपने शरीर को हरकत में रखते हैं तो आपको अच्छी नींद आयेगी. शरीर की अच्छे से कसरत होने के कारण नींद अच्छी आती है.

(10) खेल हमें स्वस्थ जीवन कि और अग्रसर करते हैं, ये हमें हर तरह से फायदा पहुंचाते हैं, शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाते हैं और जीने की कला सिखाते हैं. खेल कूद यानि खेलने के फायदे और भी बहुत सारे हैं, अगर सारे बताने बैठ गए तो पोस्ट बहुत ही ज्यादा लम्बी हो जायेगी.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

ज्यादा खाने के नुकसान Overeating Side Effects

हमेशा खुश कैसे रहे, खुश रहने के सटीक तरीके

रोज 1 गिलास दूध पीने के फायदे लाजवाब हैं

आयुर्वेद क्या है, इतिहास और पूरी जानकारी

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Importance Of Games In Hindi यानी खेल का महत्व हमें comment करके जरूर बताएं. उम्मीद है खेल कूद का महत्व आपको समझ आ गया होगा, तो अब पोस्ट को Like और Share जरूर कर दें ताकि दूसरों को भी इसका फायदा मिल सके. धन्यवाद.

Leave a Reply