इंटेलीजेंट या स्मार्ट कैसे बने – How To Become Smart In Hindi

Smart बनना आज के समय की मांग है, हर क्षेत्र में इतना ज्यादा कम्पटीशन हो गया है की अपने आप को बदलना और निखारना जरूरी हो गया है. इसीलिए Smart Kaise Bane आज एक सवाल बनकर उभर रहा है, जो हर व्यक्ति के जेहन में चल रहा होता है. आज की हमारी पोस्ट How To Become Smart In Hindi में हमने आपको बताने का फैसला किया है की इंटेलीजेंट कैसे बने.

आप चाहे कितने भी पढ़े लिखे क्यों ना हों, अगर आप समय के साथ अपडेट नहीं हो रहे हैं तो यकीन मानिए आप पीछे छूट जायेंगे. समय बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और दुनिया बदल रही है. आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं जितनी नॉलेज आज के 5th क्लास के बच्चे को है, उतनी तो हमें 12th में भी नहीं थी. सफल बनने के लिए स्मार्ट होना जरूरी हो गया है.

जो लोग स्मार्ट और इंटेलीजेंट हैं, जब उनके लिए भी कम्पटीशन इतना बढ़ गया है तो फिर नार्मल आदमी की सोचिये क्या हालत होगी. इसीलिए आपको स्मार्ट बनने के तरीके और टिप्स अपनाने होंगे ताकि आप समय के साथ चल सके और एक सफल व्यक्ति कहलायें. बात किसी भी क्षेत्र की कर लीजिये चाहे कोई नौकरी हो या समाज में इज्ज़त बनानी हो, आपको स्मार्टनेस की जरुरत पड़ेगी.

 Smart Kaise Bane, How To Become Smart In Hindi

Intelligent या Smart Kaise Bane जानने से पहले एक बार ये समझ लीजिये की आखिर स्मार्ट होता क्या है. क्या नहा धोकर साफ़ सुथरे बढ़िया कपडे और हमेशा जूते पहनने वाले लोग स्मार्ट कहलाते हैं? यकीन मानिए बहुत से लोग ऐसा ही सोचते हैं, जो गलत है. स्मार्ट बनने की लिए आपको सिर्फ बाहर से ही साफ़ सुथरा होना नहीं होता, बल्कि अपने अन्दर के गुणों को भी चमकाना होता है.

अच्छा दिखने के साथ साथ, बातचीत का तरीका, पढाई लिखाई, चतुराई, आपका व्यव्हार, आपकी कुशलता और आपका काम ये सब अच्छा होना स्मार्ट बनने के लिए जरूरी है. जब आप इन सब चीज़ों को सही करोगे तब जाकर लोग आपके बारे में कहेंगे की यार वो बंदा स्मार्ट है, या इंटेलीजेंट है. इससे समाज के सामने आपकी एक अलग छवि बनेगी जो की आपको सफलता के रास्ते पर ले जायेगी.

जानिये Smart Kaise Bane, क्या करें स्मार्ट बनने के लिए

माना की आप पढाई लिखाई में इंटेलीजेंट रहे हैं और आपने कोई डिग्री हासिल की है, लेकिन क्या ये सब काफी है स्मार्ट बनने के लिए? बिलकुल नहीं. स्मार्ट बनने के लिए आपको अपना चहुमुखी विकास करना होगा यानी multitalented बनना होगा. अगर आपने सीखना बंद कर दिया तो समझिये आप तरक्की के बजाय पीछे जाते जायेंगे.

इसलिए हमेशा अपने आप को अपडेट करते रहना होगा, नयी नयी चीज़ें और काम सीखने होंगे. दूसरों से थोडा हटकर सोचना होगा, तभी भी लोग कहेंगे की वास्तव में आप कुछ अलग ही हैं यार. सीखना कभी ना छोड़ें, ये सबसे बढ़िया स्मार्ट बनने का तरीका है. कुछ लोग बस एक काम को ही पकड़ कर बैठे रहते हैं, दुसरे कोई काम सीखने का प्रयत्न ही नहीं करते, ये गलत है.

अब हम आपको स्मार्ट और इंटेलीजेंट बनने के कुछ ख़ास तरीके व टिप्स बताने जा रहे हैं. इन्हें अपनी ज़िन्दगी में उतारकर आप अपनी स्मार्टनेस में निसंदेह बढ़ोतरी कर सकते हो. आप यूँ समझ लीजिये की ये 100% सत्यापित स्मार्ट टिप्स हैं जो आपको निखारने में जरूर मदद करेंगे.

स्मार्ट व इंटेलीजेंट बनने के तरीके और टिप्स Smart Kaise Bane

(1) सबसे पहले सबसे आसान वाला काम कीजिये, हमेशा साफ़ सुथरा रहना शुरू कीजिये. अपने शरीर को बिलकुल साफ़ रखिये और कपडे भी बढ़िया पहनिए. जब भी कही बाहर जाएँ तो ज्यदातर जूते पहनकर ही बाहर निकलिए, इससे एक अलग ही इम्प्रैशन पड़ता है. कभी भी कमर झुकाकर मत चलिए और आपके बाल भी हमेशा व्यवस्थित होने चाहिए.

अगर आपका सवाल यही है की Smart Kaise Bane तो इन चीज़ों से अपनी स्मार्ट बनने की शुरुआत कीजिये. अपने उठने बैठने का स्टाइल भी आपको सुधारना होगा, कभी भी भद्दी स्टाइल में ना तो नीचे कोई चीज़ उठाने के लिए झुकें और ना ही कहीं बैठें. इससे लोगों के दिमाग में आपके प्रति घृणा सी पैदा होती है. हमेशा सलीके से रहना शुरू कीजिये.

(2) आपका बात करने का तरीका ही लोगों के बीच या तो आपको स्मार्ट और इंटेलीजेंट बनाता है और यही आपकी छवि भी खराब करता है. तो बात करने का तरीका पता होना जरूरी है. चाहे कोई बच्चा हो या बड़ा, सबसे सलीके से बात करें, अगर किसी बड़े आदमी से मिलते हैं तो नमस्ते या राम राम जरूर करें. उसके बाद ही बात करने की शुरुआत करें.

बात करते वक़्त ध्यान रखें की आप ना तो ज्यादा धीरे बोलें और ना ही बहुत तेज. कुछ लोगों की आदत होती है की वो बात करते वक्त बीच बीच में अनावश्यक रूप से बहुत जोर जोर से हँसते हैं. ऐसा कभी ना करें, इससे दूसरा आदमी भले ही आपको ना बताये, लेकिन उसे खीझ जरूर होती है. कुछ लोग अपने बातचीत करने के स्टाइल से सामने वाले को 2 मिनट में अपना बना लेते हैं.

आपको उनसे सीखना होगा की वो कैसे बात करते हैं. Smart Banne Ke Tarike Aur Tips अपनाने में आपको शुरू में थोड़ी कठिनाई होगी, लेकिन आप सफल जरूर होंगे. गाली गलौच से दूर रहें, आपकी छवि कुछ ऐसी होनी चाहिए की आपका नाम आते ही लोग आपके बारे में अच्छी बाते ही कहें.

(3) स्मार्ट बनने के लिए आपको मिलनसार व्यक्ति बनना होगा. आपको सब के साथ घुल मिलकर रहना होगा. समाज में ऐसे व्यक्ति को अच्छी नज़र से देखा जाता है जो सबसे साथ मिलकर रहता है और सबके साथ अच्छा व्यहवार करता है. इससे आपकी सामजिक छवि सुधरती है. अगर आप अकेले रहेंगे तो आपमें चाहे लाख गुण हो उन्हें देखेगा कौन?

(4) अखबार नियमित रूप से पढ़ें, देश और दुनिया में क्या चल रहा है, इस चीज़ की पूरी खबर रखें. इससे आपका खुद का ज्ञान भी बढेगा और जब आप दूसरों के बीच बैठेंगे और किसी टॉपिक पर चर्चा होगी तो आप भी उसके बारे में बोल पाएंगे, क्योंकि आपको उसके बारे में जानकारी है. तो इससे लोगों को लगना शुरू हो जाएगा की इस बन्दे को वाकई अच्छी जानकारी है, ये स्मार्ट बंदा है.

(5) इन्टरनेट पर Smart Kaise Bane ढूढने के बजाय आप इसका इस्तेमाल अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए करें. जो टॉपिक्स ट्रेंड में हैं उन के बारे में अच्छे से जानकारी लीजिये. इसके अलावा आप बहुत सी चीज़े सीख सकते हैं नेट से. इससे आपका चहुंमुखी विकास होगा यानी आप multitalented बनेंगे. इन्टरनेट पर हर तरह की जानकारी मौजूद है आप कोई भी काम सीख सकते हैं.

(6) इस ज़माने में इंग्लिश भाषा का बड़ा रुतबा है, अगर कोई बातचीत करने के दौरान बीच बीच में 2 या 3 इंग्लिस वर्ड्स भी बोलता रहता है तो उसकी एक अलग ही छवि बनती है. लोग उसे स्मार्ट व इंटेलीजेंट समझते हैं, भले ही उन्हें टूटी फूटी इंग्लिश ही आती हो. इसलिए जरूरी है की आप भी इंग्लिश पर थोड़ी पकड़ बनाने की कोशिश करें.

अगर आपको इंग्लिश बिलकुल ही नहीं आती तो कम से कम इतनी तो जरूर सीखें की सामने वाले ने जो इंग्लिश वर्ड्स बोलें हैं उनका मतलब क्या है, आपको पता हो. कोशिश करेंगे तो आपको भी कुछ ऐसे इंग्लिश वर्ड्स की जानकारी हो जायेगी जो नोर्मल्ली स्मार्ट व इंटेलीजेंट लोग आपस में बातचीत करने के दौरान करते हैं.

(7) स्मार्ट बनने का एक आसान तरीका है और वो है फिटनेस पर ध्यान देना. ये बिलकुल सच है की भारत देश में एक फिट बॉडी वाले आदमी को स्मार्ट ही समझा जाता है. भले ही वो पढाई लिखाई में बिलकुल कमजोर ही क्यों ना हो. अगर आपकी फिटनेस अच्छी है और आप बाज़ार घूमने जाते हैं तो यकीन मानिए जिन लोगों की आप पर नज़र पड़ेगी वो आपको स्मार्ट ही समझेंगे.

फिटनेस का ये सबसे बड़ा फायदा है की ये सामने वाले की नज़र में आपकी इज्ज़त तुरंत बढ़ा देती है. ऐसा किसी डर के कारण नहीं होता, बस ये आदमी की फितरत ही होती है की वो फिट आदमी को सम्मान की नज़र से देखता है और स्मार्ट लोगों की श्रेणी में रखता है.

(8) कुछ लोग उम्र से बड़े हो जाते हैं लेकिन अपने व्यव्हार से नहीं. यानी भले ही वो 30+ के हो गए हैं लेकिन उनमें Maturity नाम की चीज़ होती. समय के साथ आदमी में परिपक्वता आना बहुत जरूरी होता है, हर परिस्थिति में उसे कूल करना चाहिए और पता होना चाहिए की स्थिति को कैसे हैंडल किया जाता है. आपको निर्णय लेने सीखने पड़ते हैं.

अगर आपके व्यव्हार से बचपन झलकता है तो आप स्मार्ट नहीं कहलायेंगे, लोग कहेंगे की ये तो बच्चों जैसी बातें करता है. वो आपको एक अलग ही केटेगरी में रख देंगे जिसका कोई महत्व ही नहीं होता है. इसलिए परिपक्व होना जरूरी है, बच्चों वाली हरकतें करना छोड़ दें. माना की maturity लाने से नहीं आती, लेकिन सुधार तो किया जा सकता है.

How To Be Intelligent In Hindi स्मार्ट कैसे बने पढ़ते रहिये

(9) स्मार्ट बनने के लिए आपको तेज तर्रार और चतुर बनना होगा. इसके लिए आप अपनी स्किल्स को चमकाइये और दिमाग से जुडी कसरतें और योग करना शुरू कीजिये. अपने खाने पीने में कुछ ऐसी चीज़ें शामिल कीजिये जो आपका दिमाग तेज करने में सहायता करें. कुछ बढ़िया आयुर्वेदिक दवाएं मार्किट में उपलब्द हैं जो आपके दिमाग को तेज बना सकती हैं.

(10) बुद्धिमान आदमी कभी नहीं सोचता की Smart  Kaise Bane, जबकि स्मार्ट बनने के लिए बुद्धिमान बनना जरूरी है. इस समय वही लोग आगे बढ़ते हैं जो बुद्धिमान हैं और जिनकि  सोचने की शक्ति दूसरों से अलग है. इसके लिए आपको अपनी ज़िन्दगी में लगातार वाइज डिसिशन लेने होंगे ताकि आपके फैसले सही साबित हों और लोग आपको सही में स्मार्ट समझने लगें.

(11) अगर स्मार्ट और इंटेलीजेंट बनना या कहलवाना चाहते हैं तो आज से ही खुश रहने की आदत डाल लें. जी हाँ हमेशा खुश रहने वाले व्यक्ति को हर कोई पसंद करता है. उसके पास लोग बैठना चाहते हैं, बात करना चाहते है और ऐसे लोगों के मित्र बनना पसंद करते हैं. अगर आपके अच्छे अच्छे और इंटेलीजेंट मित्र हैं तो आप भी स्मार्ट लोगों की श्रेणी में ही आ जाओगे.

हमेशा उदास रहने वाले और नेगेटिव सोचने वाले लोगों से लोग दूरी बनाये रखना ही पसंद करते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है की ये ऐसा आदमी है जो किसी को कुछ नहीं दे सकता, क्योंकि वो किसी को मोटीवेट नहीं कर सकता. इसलिए स्मार्ट बनना है तो इस आदत को अपना लीजिये.

(12) स्मार्ट और इंटेलीजेंट व्यक्ति की सबसे बड़ी पहचान ये होती है की वो कभी टालमटोल नहीं करता. उसका व्यक्तित्व एकदम से स्पष्ट होता है, इसलिए बहाने बनाने की आदत को तो बिलकुल छोड़ दीजिये. अपना नजरिया एक दम से स्पष्ट रखिये और दूसरों की help करने के लिए हमेशा तत्पर रहिये. सहायता करने का मतलब जितना आप किसी जरूरतमंद के लिए कर सकते हैं वो कीजिये.

(13) जिद करना और भूलकर भी अपनी गलत ना मानने वाले लोग कभी स्मार्ट और इंटेलीजेंट नहीं कहला सकते. स्थिति को पूरी तरह से समझें, आप कहाँ बोल रहे हैं, क्या बोल रहे हैं. जिस जगह पर कम बोलने से काम चल रहा है वहां ज्यादा बक बक ना करें.

अपनी जिम्मेदारी को समझें और अगर आपसे कुछ गलती हुयी है तो उसे स्वीकार करें, जल्दी से जल्दी Smart Kaise Bane सोचने से कुछ नहीं होता, खुद को बदलना पड़ता है. अगर आप सदैव अपने अहंकार में रहेंगे तो लोगों में आपकी छवि ख़राब होगी. शांत चरित्र वाले व्यक्ति बनें.

(14) कुछ लोगों के काम करने का तरीका सबसे अलग होता है, वो अलग तरीके से सोचने की भी काबिलियत रखते हैं. ये वही लोग होते हैं जो स्मार्ट और इंटेलीजेंट होते हैं. ऐसे लोगों को एक ढर्रे पर चलना पसंद नहीं होता. वो कुछ नया करना चाहते हैं और उसके लिए कोशिश करते रहते हैं. यही सब आपको अभी करना है अगर आप स्मार्ट बनना चाहते हैं तो.

(15) सबसे आखिर में सबसे जरूरी बात, स्मार्ट बनना है तो कभी भी oversmart बनने की कोशिश ना करें. जी हाँ ऐसे व्यक्ति से लोग सख्त नफरत करते हैं और हर तरह उसका उपहास उड़ाया जाता है. आपको अंदाज़ा होना जरूरी है आपको कहाँ और कितनी चतुराई दिखानी है. किसी की चुगली ना करें, किसी को हर्ट ना करें और किसी को भी तुच्छ या छोटा ना समझें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

रोज सुबह जल्दी उठने के कुछ बेहतरीन फायदे

मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

सेल्फ कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाएं, आसान तरीके

हमेशा खुश कैसे रहे, खुश रहने के सटीक तरीके

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Intelligent Aur Smart Kaise Bane, How To Become Smart In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

6 Comments

  1. Anand sharma August 31, 2019
    • Tinku Sharma August 31, 2019
  2. Sumit Rao September 1, 2019
    • Tinku Sharma September 1, 2019
  3. Sumit Rao September 3, 2019

Leave a Reply