रात में जल्दी सोने के फायदे भी कम नहीं हैं

आजकल हम देखते हैं की हर कोई देर रात तक अलग अलग कामों में व्यस्त रहता है. कोई मोबाइल में लगा हुआ है, कोई टी.वी से चिपका हुआ. ये बहुत ही गलत बात है, हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं रात में जल्दी सोने के फायदे, ताकि रात को देर तक न सोने वाले लोगों को इसके बारे में पता चले, और वो अपनी गलती सुधारें.

रात को बहुत देर तक जागते रहने की आदत पहले सिर्फ शहरों तक सिमित थी, लेकिन मॉडर्न बनने के चक्कर में अब गाँव के लोग भी इसी ढर्रे पर चल पड़े हैं. हम खुद पहले 9 बजे तक सो जाते थे, लेकिन अब 11 या 12 भी बज जाते हैं. रात को बहुत देर तक जागने से यानी लेट सोने से हमारी सेहत ख़राब होती है और इसके बहुत सारे नुकसान हैं.

ये बात तो हम सब सुनते आ रहे हैं की हमें पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए रात में कम से कम 7 घंटे की अच्छी और गहरी नींद लेना जरूरी है. लेकिन इस बात पर अमल करने वाले लोग बहुत कम हैं. लगातार रात को देर तक जागते रहने से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती और शरीर भी अच्छे से रिकवर नहीं हो पाता. ना सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग भी पूरी तरह से थका थका रहने लगता है.

रात में जल्दी सोने के फायदे Early Sleeping Benefits In Hindi

रात को जल्दी सोने से जो फायदे होते हैं, हम सब उन्हें मिस कर रहे हैं. नींद पूरी ना होने के कारण चिडचिडापन, थकान, आलस और आँखों में सुजन रहना शुरू हो जाती है. दिन के समय में कुछ भी करने का मन नहीं करता है. रात के समय में जल्दी सोने के फायदे बताने का हमारा मकसद यही है की आप लोग अपनी इस आदत को बदलें और स्वस्थ जीवन की और कदम बढ़ाएं.

रात में जल्दी सोने के फायदे बेमिशाल हैं

जिस तरह से आप अपने सारे काम अपने शरीर द्वारा एक निश्चित समय पर करवाते हो, उसी तरह आपको अपने शरीर को निश्चित समय पर रेस्ट देना भी जरूरी है. नहीं तो ये मशीन रुपी शरीर दिन ब दिन ख़राब होता चला जाएगा और आपका स्वास्थ्य बिगड़ना निश्चित हो जाता है. इसलिए हमेशा रात को जल्दी सोने की कोशिश कीजिये, सुबह आप जल्दी उठ सकते हैं.

नाईट में जल्दी सोने के फायदे बहुत सारे हैं, जिनका उल्लेख अभी हम करेंगे. लेकिन उससे पहले इतना जरूर जान लीजिये की आयुर्वेद के अनुसार प्रकृति ने हर काम के लिए एक समय निश्चित किया है, यदि आप उसका उल्लंघन करेंगे तो ये साफ़ है की आप उसकी सजा जरूर भुगतेंगे. रात का समय सोने के लिए होता है, तो फिर सारी उलझनों को छोडके सिर्फ सोइए.

रात को सही समय पर यानी जल्दी सोने के फायदे

(1) दिमाग तंदुरुस्त रहता है– आप ये बिलकुल ना सोचे की रात को देर तक ना सोने के नुकसान सिर्फ शरीर को होते हैं, ऐसा करना आपके दिमाग को भी बेहद कमजोर बना देता है. रोज रात को जल्दी सोने से आपके दिमाग को पूरा आराम मिलता है, इससे आपकी ध्यान लगाने की शक्ति बढती है. आपके दिमाग में चलने वाली हार्मोनल एक्टिविटीज सही से होती हैं.

अच्छी हेल्थ बनाने के उपाय, फिट कैसे रहें

समय पर सोने से आपका दिमाग शांत और फ्रेश रहता है. आप माने या ना माने रात को जल्दी सोने वाले लोगों की सोचने समझने की शक्ति देर से सोने वालों से काफी अच्छी पायी जाती है. इसलिए मानसिक रूप से हमेशा स्वस्थ रहने के लिए भी रात को सही समय पर यानी जल्दी सोना आवश्यक है.

(2) टाइम मैनेजमेंट– आप इस बात को आजमाकर देख लीजिये, रात को लेट तक ना सोने वालों के पास हमेशा कम टाइम रहता है. वो हमेशा लेट लतीफी के चक्कर में उलझे रहते हैं. इसका कारण ये है की एक तो वो सुबह देर से उठते हैं, दूसरा उनका दिमाग पूरे दिन खराब रहता है. इन उलझनों में पड़कर वो हर काम में लेट हो जाते हैं. बहुत मुश्किल से अपने दिन के काम काज समय पर निपटा पाते हैं.

और कुछ तो निपटा भी नहीं पाते. अगर आप रात को जल्दी सोना शुरू कर देंगे तो यकीन मानिये आपके पास टाइम ही टाइम होगा. आप अपने अगले दिन के कार्यों को ख़ुशी ख़ुशी आराम से निपटा पायेंगे. ये कुछ ऐसे जल्दी सोने के फायदे हैं जो दिखाई नहीं देते, लेकिन आप महसूस जरूर करेंगे.

(3) इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं– सही समय पर सोकर और अच्छी गहरी नींद लेकर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से बढ़ा सकते हैं. नींद अच्छे से पूरी हो जाने के कारण आपके शरीर में बुरे हारमोंस का लेवल कम हो जाता है, और ये आपकी इम्युनिटी के लिए अच्छा रहता है. आप लम्बे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं. दरअसल आप जानते हैं गहरी नींद इस दुनिया की सबसे बड़ी दवा है.

(4) सोशल रिलेशन मजबूत होते हैं– अब आप कहेंगे की रात को जल्दी सोने का सोशल रिलेशन से क्या सम्बन्ध है. अरे भाई है, दरअसल होता क्या है की पूरी नींद नहीं ले पाने के कारण हमारे व्यवहार में धीरे धीरे परिवर्तन हो जाता है और हमें पता भी नहीं चलता की हम कब ऐसे हो गए. हम चिडचिडे हो जाते हैं और ज्यादातर अकेला रहना पसंद करने लगते हैं.

इस तरह से हम लोगों से कन्नी काटना शुरू कर देते हैं, और ये कन्नी काटना हमारे सामाजिक रिश्ते खराब करना शुरू कर देता हैं. कुछ समय बाद हमें अहसास होता है बहुत सारे लोग तो ऐसे है जो अब हमसे बात करना पसंद ही नहीं करते. तो अब आपको समझ आ गया होगा की किस तरह से समय से सोना हमारे सोशल रिलेशनस को मजबूत बनाकर रख सकता है.

(5) तनाव से मुक्ति– हर रोज रात में जल्दी सोने के फायदे आपको एक तनावमुक्त जीवन के रूप में मिल सकते हैं. तनाव बढ़ने के सबसे बड़े कारणों में से एक नींद पूरी न हो पाना ही है. इससे दिमाग पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है, क्योंकि स्ट्रेस हारमोंस जैसे कोर्टिसोल वगैरह का लेवेल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. और जितना ज्यादा लेवल इन हारमोंस का बढेगा, आप खुद को उतने ही ज्यादा तनाव में पायेंगे.

हम खुद भी देखते हैं की जिस दिन हमारी नींद सही से पूरी हो जाती है, उस दिन हम पूरे दिन बिलकुल फ्रेश और खुश रहते हैं. चिंता हमारे पास भी नहीं फटकती. इसीलिए हमेशा टेंशन से दूर रहने के लिए रात को जल्दी सोयें.

Jaldi Sone Ke Fayde अभी जारी हैं

(6) पाजिटिविटी बढती है– इस दुनिया में ज्ञानी लोग रिसर्च करते रहते हैं, और उन्होंने ये पाया है की लगातार कई दिन तक जब आदमी की नींद पूरी नहीं होती तो उनमें RNT का लेवल बढ़ जाता है. RNT का मतलब है repatative negetive thinking, यानी आदमी के दिमाग में बार बार नेगेटिव विचारों का आना. तो इससे बचने के लिए हमें इसका उल्टा करना होता है.

यानी रात को अपने सारे काम जल्दी से जल्दी निपटाकर सोना है, ताकि RNT का स्तर बिलकुल कम रहे. ऐसा करने पर हमारे अन्दर की सारी नकारात्मकता बाहर आ जाती है और हम Positive लाइफ की और अग्रसर होते हैं.

(7) खूबसूरती बढती है– कम सोना हमारी खूबसूरती को बुरी तरह से प्रभावित करता है. रोज रोज की कम नींद से हमारा चेहरा पूरी तरह से थका हुआ नज़र आता है, आँखों में सुजन की वजह से बहुत ही भद्दा महसूस होता है, ऊपर से आँखों के नीचे काले घेरे भी हो जाते हैं. आपके चेहरे की स्किन को चमकने दमकने के लिए जो खून और ओक्सिजन चाहिए होता है, वो नहीं मिल पाता है.

नींद पूरी हो जाने पर आपके शरीर में खून का दौरा भी सही रहता है और खून में ओक्सिजन की मात्रा भी ज्यादा रहती है. इसलिए आपका चेहरा बिलकुल फ्रेश और चमकदार नज़र आता है. अत: हमेशा रात को जल्दी सोयें.

(8) मोटापा कम होता है– रात के समय जल्दी सोने से हमारी नींद पूरी होती है, और नींद पूरी होने से हमारा मेटाबोलिज्म रेट हाई होता है. मेटाबोलिज्म रेट हाई होने के कारण हमारे द्वारा ली गयी कैलोरीज जल्दी जल्दी बर्न होती हैं और शरीर में अतिरिक्त फैट बढ़ने का चांस ख़त्म हो जाता है. यही कारण है की जो लोग रात को जल्दी सोते हैं वो ज्यादातर फिट पाए जाते हैं.

(9) रात में जल्दी सोने के फायदे हमारे दिल को भी मिलते हैं. शोध में ये सामने आया है की जब किसी भी व्यक्ति की नींद जब रात को अच्छे से पूरी हो जाती है तो उसका अच्छा असर दिल पर पड़ता है. इससे ह्रदय की प्रणाली में तनाव कम होता है और इससे दिल सम्बन्धी बीमारियाँ होने का खतरा भी कम हो जाता है.

(10) जो लोग रात में देर तक जागते रहते हैं उनमें डायबिटीज होने की संभावना ज्यादा होती है. क्योंकि नींद सही से पूरी ना होने के कारण मेटाबोलिज्म slow हो जाता है और ग्लूकोस शरीर में इकठ्ठा होना शुरू हो जाता है, यही कारण है की ऐसे लोगों में डायबिटीज होने के चांस बढ़ जाते हैं. अत: अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो रात को हमेशा जल्दी सोयें.

ये भी पढ़ें-

बारिश के मौसम में स्वस्थ कैसे रहे, ख़ास टिप्स

पेट साफ़ करने के उपाय और अचूक तरीके

कम सोने के 9 बड़े नुकसान जरूर जानिये

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ

रोज सुबह जल्दी उठने के कुछ बेहतरीन फायदे

उम्मीद है आप लोगों को हमारी पोस्ट रात में जल्दी सोने के फायदे यानी Early Sleeping Benefits In Hindi काफी पसंद आई होगी, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे फेसबुक पेज को Like करके फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply