जॉगिंग करने के फायदे – कैसे शुरू करें जॉगिंग

Jogging Benefits In Hindi- आप सब ने जॉगिंग का नाम तो सुना ही होगा, सही में जॉगिंग करना हमारे स्वास्थ्य में चार चाँद लगा देता है. Jogging Ke Fayde आपकी सेहत के लिए बहुत ही जबरदस्त होते हैं. हम हों या आप, सबने कभी न कभी तो जरूर सोचा होगा की हमें जॉगिंग जरूर शुरू करनी चाहिए. इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएँगे की जॉगिंग कैसे करें.

जॉगिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे करने के लिए ना तो आपको कोई पैसे खर्च करने हैं और ना ही किसी भारी training की जरूरत होती है. भले ही जॉगिंग को एक साधारण सी एक्सरसाइज का दर्जा दिया गया हो लेकिन यकीन मानिए जॉगिंग करने के लाभ इतने हैं की एक पोस्ट में इनका बखान भी नहीं किया जा सकता है. यह अपने आप में एक पूर्ण एक्सरसाइज है.

लोग घंटों जिम में फीस देकर पसीना बहते हैं अपना मोटापा कम करने के लिए, लेकिन फिर भी उनसे ये नहीं हो पाता है. लेकिन हम आपको बतादें की जॉगिंग वजन कम करने की एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, इसके अलावा जॉगिंग से आप अपना जो स्टैमिना बना सकते हैं वो किसी और चीज़ से पॉसिबल नहीं है. मतलब एक्सरसाइज साधारण लेकिन इसके काम बड़े हैं.

जॉगिंग क्या है Health Benefits Of Jogging In Hindi

कुछ लोगों में बहुत ही बड़ा कंफ्यूजन है, वो मोर्निंग वाक, जॉगिंग और रनिंग को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. असल में उनको इन तीनो में फर्क नहीं पता होता, रनिंग का तो फिर भी ठीक है. लेकिन मोर्निंग वाक और जॉगिंग को लेकर कंफ्यूजन ज्यादा है. लेकिन आप चिंता ना करें हम यहाँ clear कर देते हैं की मोर्निंग वाक और जॉगिंग में क्या फर्क या अंतर है, और जॉगिंग क्या है.

देखिये जिस स्पीड से हम नोर्मल्ली चलते हैं, उसी स्पीड से सुबह के समय जब घूमने जाते है तो उसे मोर्निंग वाक कहा जाता है यानी इसे वाल्किंग भी कह देते हैं. ऐसा करने में हमारे फेफड़े एक निश्चित समय में कम ओक्सिजन ग्रहण करते हैं और शरीर की उर्जा की खपत भी कम होती है. अब समझते हैं जॉगिंग को.

हमारी चलने के जो नार्मल स्पीड होती है उससे तेज चलना यानी बहुत तेज चलना या फिर यूँ कह सकते हैं की बहुत धीरे दौड़ने को हम जॉगिंग कह सकते हैं. यानी ये वाल्किंग और रनिंग के बीच की स्थिति होती है. इसको करने में उर्जा की खपत ज्यादा होती है, फेफड़े ज्यादा ओक्सिजन लेते हैं और दिल भी तेजी से धडकने लगता है. ये वाल्किंग से थोड़ी ज्यादा असरदार एक्सरसाइज होती है.

जॉगिंग की गिनती कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइजेज में ही होती है. इसीलिए Jogging Karne Ke Fayde वाल्किंग से ज्यादा होते हैं. जब इसके फायदों की बात चल ही पड़ी है तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की जॉगिंग करने से हमें कौन कौन से बड़े लाभ प्राप्त हो सकते हैं.

Jogging Benefits In Hindi – Jogging Ke Fayde

(1) जॉगिंग करने का सबसे बड़ा बेनेफिट ये होता है की ये आपकी ज़िन्दगी से आलस और हमेशा बनी रहने वाली थकान को कहीं दूर ले जाती है. जॉगिंग करने के दौरान आपका शरीर और दिमाग दोनों बहुत ही ज्यादा ओक्सिजन ग्रहण करते हैं, जिससे आप बहुत ही फुर्तीले और एक्टिव हो जाते हैं. सुबह के समय में स्टोर हुयी ये एनर्जी, पूरे दिन आपके काम आती है और आप अपने सारे काम बढ़िया तरीके से निपटाते हैं.

(2) देखिये शायद आप सब ने ये सुन रखा हो की हमारे दिमाग में हैप्पी हारमोंस को एक्टिव करने के लिए प्रयाप्त ओक्सिजन (शुद्ध ओक्सिजन) की जरूरत पड़ती है. जो की जॉगिंग करने से आपको मिल जाती है. इससे होता ये है की हैप्पी हारमोंस activate हो जाते हैं और आप ऐसा महसूस करते हैं जैसे आपको कोई टेंशन है ही नहीं. अगर कोई डिप्रेशन से जूझ रहा है तो जॉगिंग से बहुत मदद मिलेगी.

जॉगिंग के फायदे बहुत ही लाजवाब हैं

(3) कहा जाता है की पेट की चर्बी सबसे ढीठ चर्बी होती है, जिससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. लेकिन Jogging Ke Fayde लाजवाब हैं ये आपकी पेट की चर्बी बहुत ही जल्दी कम कर सकती हैं. सुबह के समय आपने कुछ खाया नहीं होता और जॉगिंग करने के लिए जो बहुत ज्यादा एनर्जी चाहिए होगी, शरीर उसे आपके शरीर में जमी चर्बी से ही बनाएगा.

यही कारण है की जॉगिंग करने से पेट की चर्बी भी पिघलने लगती है और जल्दी ही कम भी हो जाती है. तो अगर आप में से जितने भी लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं, या फिर कोई सिक्स पैक एब्स बनाना चाहता है तो जॉगिंग जरूर शुरू करें, आपका काम 40% तक आसान हो जाएगा.

(4) आजकल लोगों की ज़िन्दगी में एक तूफ़ान सा मचा हुआ है, और वो तूफ़ान है विचारों का. जी हाँ बहुत सारे केस हम सुन रहे हैं की हमारे दिमाग में हर समय आलतू फालतू के विचार चलते रहते हैं, दिमाग कभी खाली रहता ही नहीं है. इस चीज़ से वाकई बहुत परेशानी होती है, ये छोटी समस्या नहीं है. लेकिन यकीन मानिए जॉगिंग करने से आपको इसमें भी कुछ लाभ जरूर मिलेगा.

सुबह के समय में जॉगिंग करने से आपका मन शांत जरूर होगा, आपको राहत मिलेगी. कुछ महीनों तक लगातार ऐसा करते रहने से परिस्थितियां बदल जायेंगी, आप पहले से काफी अच्छा महसूस करेंगे.

(5) जॉगिंग आपको शरीरीक रूप से सुदृढ़ और शक्तिशाली बनाएगी. कुछ लोग सोचते हैं की जॉगिंग करने से सिर्फ हमारे पैर मजबूत हो सकते हैं. ऐसा बिलकुल भी नहीं है ये हमारे पूरे शरीर को मजबूत बनाने का काम करती है. जॉगिंग का असर हमारे पैर, गर्दन, कंधे, पेट और कमर सब पर पड़ता है. जॉगिंग करने से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है. यहाँ तक की ये दिमाग को भी मजबूत बनाती है.

(6) Jogging Karne Ke Fayde हमारे दिल को भी काफी अच्छे से मिलते हैं. एक तो जॉगिंग करने से हमारी धड़कन बढ़ने से हमारे ह्रदय की भी अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है. रोज ऐसा करने से दिल काफी मजबूत हो जाता है. दूसरा जॉगिंग करना आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को घटा सकता है जो की दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी भी है.

(7) जॉगिंग करना आपकी पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाने का काम करेगा. जिन लोगों को शिकायत रहती है की उन्हें कब्ज रहती है, खाना सही से नहीं पचता या फिर गैस वगैरह की प्रॉब्लम है तो आपको जॉगिंग करने से जरूर लाभ मिलेगा. सुबह खाली पेट जब आप जोगिंग करते हैं तो शरीर के सभी ओर्गंस पर प्रेशर पड़ता है जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

(8) हमने अभी कुछ ही दिन पहले अपने स्टैमिना को बढ़ाने के लिए एक पोस्ट लिखी थी. उसमें भी हमने बताया था की स्टैमिना बढ़ाने के लिए जॉगिंग या रनिंग से बेहतर कोई तरीका नहीं है. अगर आप नियमित रूप से जॉगिंग के लिए जाते हैं तो ये निश्चित है की कुछ ही दिन में आपका स्टैमिना काफी हद तक बढ़ जाएगा.

(9) क्या आप जानते हैं की Daily Jogging Karne Ke Health Benefits हमें बढ़ी हुयी इम्युनिटी के रूप में भी मिलते हैं. जी हाँ ये सच है जो लोग जॉगिंग करते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में जरूर इजाफा होता है. इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है. आप बीमारियों से बचे रहने में कामयाब होते हैं जो की लम्बे समय तक स्वस्थ रहने के लिए जरूरी भी है.

(10) जॉगिंग करने से हमारी हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं. देखिये हम सबको पता है की हमारी हड्डियाँ हमारे शरीर का आधार हैं जिनके सहारे शरीर बना हुआ है. इसी प्रकार हमारे पैर भी हमारे शरीर के आधार हैं जिनके सहारे शरीर खड़ा है. इन दोनों ही चीज़ों को मजबूत बनाने का काम जॉगिंग करती है. ये हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाती है और पैरों को भी.

(11) जॉगिंग हमारे रक्त परिसंचरण तंत्र को भी बेहतर बनाती है, यह फेफड़ों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. जॉगिंग करने से रेस्पिरेटरी सिस्टम की मसल्स मजबूत होती है. यह निश्चित करती है की हमारे फेफड़े ज्यादा से ज्यादा ओक्सिजन ग्रहण करें और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकले. इससे शरीर में रक्त प्रवाह सही से होता है.

(12) Jogging Ke Fayde Labh आपको एंटी एजिंग के रूप में भी मिलते हैं. जी हाँ ये एक ऐसा रास्ता है जिससे आप हमेशा जवान दिख सकते हैं. इसका आपके चहरे पर ख़ास प्रभाव पड़ता है, जॉगिंग करने से आपकी स्किन को ज्यादा ओक्सिजन और खून मिलता है जिससे त्वचा निखर जाती है और बिलकुल जवान हो जाती है. यानी आपको हर प्रकार के लाभ जॉगिंग से मिलते हैं.

तो ये थे Jogging Benefits In Hindi जो की लाजवाब है. एक फ्री की एक्सरसाइजेज के इतने लाभ वाकई मजेदार हैं. अब आपको बताएँगे जॉगिंग करने का तरीका, बहुत से लोग हैं जिनका सवाल होता है की जॉगिंग कैसे करें मतलब शुरू कैसे करें, क्या क्या सावधानियां हमें बरतनी चाहिए जॉगिंग शुरू करने के दौरान.

Jogging Kaise Kare जॉगिंग शुरू करने का तरीका

देखिये कुछ बेसिक सी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है, जैसे-

– अगर आपकी उम्र 40 से अधिक हो गयी है तो एक बार जॉगिंग शुरू करने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से अपना चेक अप करवा लें, की आप पूरी तरह से स्वस्थ तो हैं ना. जॉगिंग तभी शुरू करें जब ये तय हो जाए आप बिलकुल healthy हैं.

– हमारी सलाह आपको ये है की सीधा जॉगिंग शुरू करने से पहले आपको कुछ दिन मोर्निंग वाक करनी चाहिए. इससे आपका शरीर जॉगिंग के लिए अच्छे से तैयार हो जाएगा. एक दम से जॉगिंग शुरू करना कभी कभी खतरनाक भी होता है.

– क्या आपको पता है की जॉगिंग करने से पहले भी वार्म अप करना जरूरी होता है. कुछ लोगों का कहना होता है की जॉगिंग तो खुद ही वार्म अप करने के लिए की जाती है. लेकिन ऐसा नहीं है भाइयों जोगिंग करने से पहले थोडा स्ट्रेचिंग और जम्पिंग वगैरह करके शरीर की अकड़ को थोडा कम करें.

– जॉगिंग करते वक़्त भी आपको इस बात का ध्यान रखना है की एक दम से वो स्पीड ना पकड़ें जो आपको बाद में पकडनी है. शुरुआत हमेशा धीरे से करें, उसके बाद धीरे धीरे अपनी स्पीड को बढ़ाएं. ऐसा ही आपको दूरी को लेकर करना है, शुरुआत में ही एक दम से ज्यादा दूरी तय करने की ना सोचें, पहले दिन कम, दुसरे दिन थोड़ी सी ज्यादा, इस प्रकार धीरे धीरे दूरी बढ़ाएं.

– हमारी सलाह ये है की जॉगिंग से भी आप हफ्ते में कम से एक दिन की छुट्टी जरूर लें. खासकर जब हम जॉगिंग शुरू ही करते हैं तो ये बहुत ही जरूरी है. शरीर को rest देना बहुत ही जरूरी है. शुरू शुरू में आपका स्टैमिना इतना नहीं होता की आपका शरीर तुरंत रिकवर हो जाए. इसलिए 1 दिन का आराम हफ्ते में जरूर लें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Jogging Ke Fayde यानी Jogging Benefits In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. उम्मीद है कुछ हेल्प आपको इस पोस्ट से जरूर मिली होगी. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. कुछ भी पूछने के लिए आप comment कर सकते हैं.

Leave a Reply