कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग, हम सब अक्सर किसी न किसी चीज़ का जूस पीते ही रहते हैं. हम सब बचपन से ही सुनते आ रहे हैं की फल और कुछ सब्जियों का जूस पीने के फायदे काफी अच्छे मिलते हैं. लेकिन सब लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती की कौनसी बीमारी या रोग में कौनसे फल या सब्जियों का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा रहता है.

हमारा कहने का मतलब है की कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीना चाहिए, ये सबको पता नहीं होता. ये सच है की फलों का रस या जूस पीने के लाभ कई बीमारियों में बहुत ही लाभदायक होते हैं. ये उस बीमारी को जल्दी से जल्दी दूर करने में हमारी सहायता करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हर बीमारी के लिए अलग जूस होता है जो उस बीमारी को काटने में मदद करता है.

कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें Juice Peene Ke Fayde

हमें पूरा यकीन है की आपने कभी इस बात पर ध्यान ही नहीं दिया होगा, बस आपका मन हुआ और आपने जूस पी लिया. ज्यादा कुछ सोचा नहीं, ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं. फलों का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है और इनका रस बहुत ही लाभकारी होता है. फल या किसी सब्जी का जूस पीने से शरीर में पौषक तत्वों की पूर्ती हो जाती है, जिससे शरीर जल्दी रिकवर होता है.

जानिये की कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस आपको पीना चाहिए

जूस पीने के फायदे तो होते ही हैं, लेकिन एक बात हम यहाँ clear कर देना चाहते हैं की आप लोग हेल्थ बनाने के चक्कर में जो बाजारू जूस पीते हैं उससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है. इसका कारण ये है की एक तो उसमें पूरा फलों का रस नहीं होता उसमें पानी और अन्य चीज़ें मिलायी जाती हैं. दूसरा उसमें बहुत ज्यादा शूगर का इस्तेमाल किया जाता है.

इसलिए जब भी आपको जूस पीना हो आप अपने घर पर ही जूस निकालकर पीयें, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. हमारा दूसरा सुझाव आपको ये है की जूस में कभी भी चीनी ना मिलाएं अगर आपको पूरे फायदे लेने हैं तो. फ्रूट्स में नेचुरल शूगर होती है बस उसी से आप काम चलाइये. हाँ काजू, बादाम और किशमिश वगैरह आप आवशयकतानुसार मिला सकते हैं.

अब बात आती है बीमारियों की, कौनसी बीमारी में कौनसे फल या सब्जी का जूस पीना लाभदायक रहेगा या अच्छा काम करेगा. हर फल में अलग गुण होते हैं जो अलग अलग बिमारियों के लिए लाभदायक है. तो चलिए आपको बताते हैं की कौनसे रोग या बीमारी में आपको कौनसा जूस पीना चाहिए जिससे आप जल्दी से जल्दी ठीक हो सकें या आपको राहत मिल सके.

जूस पीने के फायदे, हर रोग या बीमारी के लिए अलग फल का जूस

आजकल तरह तरह की बीमारियाँ हैं जिनमें कुछ ख़ास सब्जियों या फलों का जूस पीने से राहत मिल सकती है. जूस पीने के फायदे तो हम सबके जेहन में हैं ही बस आपको सिर्फ इतना बताएँगे की कौनसे फल का जूस किस बीमारी में पीना चाहिए. इससे उन लोगों की काफी help होगी जो किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित हैं, उनको पता चलेगा की उनके लिए कौनसे फल का रस फायदेमंद रहेगा.

(1) हाई ब्लड प्रेशर– अगर आपको अक्सर उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है तो आप चुकंदर, सेब और खीरा का जूस पीयें. आप इन तीनों में से किसी का भी जूस बनायें बस उसमें अदरक और अजवायन का इस्तेमाल जरूर करें. दिन में 2 गिलास रस आप पी सकते हैं आपको काफी अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा. आपका ब्लड प्रेशर control में आ जाएगा.

(2) कोल्ड– अगर आपको ठण्ड लगने के कारण खांसी वगैरह हो गया है तो आप गाजर या अंजीर का जूस बनायें और उसमें अदरक और थोडा लहसुन जरूर डाल लें. दिन में 2 बार इस जूस का प्रयोग करें और फर्क खुद देखें. इन फल और सब्जियों में पाए जाने वाले गुण आपको जल्दी ही कोल्ड से राहत दिलाने में मदद करेंगे.

(3) कब्ज– अगर आपको कब्ज से दो चार होना पड़ रहा है तो उसके लिए आप सेब, मूली या फिर पत्तागोभी का रस निकालकर पीयें. दुसरे ही दिन आपको कब्ज से राहत मिलेगी और आपका पेट बिलकुल सही से साफ़ होगा. सेब का जूस पीने के फायदे वैसे भी निरालें हैं, ये बहुत से बिमारियों में बढ़िया काम करता है.

(4) सिर दर्द– कई लोगों को सर दर्द की समस्या रहती ही है, थोडा सा बाहर घूमने से या कोई काम करते ही उन्हें सिर दर्द होने लगता है. ऐसे में उन्हें सेब या खीरा का रस अजवायन और अदरक मिलाकर पीना चाहिए. उन्हें सिर दर्द से राहत जरूर मिलेगी.

(5) अस्थमा– जिन लोगों का सांस बहुत जल्दी फूल जाता है उन्हें गाजर, पालक और सेब का रस लहसुन और निम्बू मिलाकर पीना चाहिए. दिन में 2 बार ये जूस जरूर पीयें, कुछ ही दिन में आपको अपनी इस बीमारी में कमी महसूस होगी.

किसी भी फल का जूस पीने के फायदे सेहत के लिए अच्छे होते हैं

(6) तनाव– आजकल हर किसी की life स्ट्रेसफुल है, सब पर तनाव हावी है. तनाव ज्यादा हो तो केला, नाशपति और स्ट्रॉबेरी का जूस पीना बहुत फायदेमंद रहता है. इनमें पाए जाने वाले पौषक तत्व तनाव कम करने में मदद करते हैं.

(7) किडनी– अगर किडनी से सम्बंधित आपको कोई बीमारी  है तो भी जूस पीने के फायदे आपको मिल सकते हैं. किडनी को detox करने के लिए आप गाजर, तरबूज और खीरा का जूस बनाकर पीयें. इससे आपके गुर्दों को जरूर लाभ होगा.

(8) हैंगओवर– अगर आपने बहुत ज्यादा शराब पी ली है और अब आपको हैंगओवर परेशान कर रहा है तो इसे दूर करने के लिए आप सेब या गाजर का जूस अजवायन और निम्बू मिलाकर पीयें. जल्दी ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.

(9) नेर्वौसनेस– कई लोग हर सिचुएशन में नर्वस फील करते हैं, उनका मूड हमेशा लो रहता है. ऐसे लोगों को अनार और गाजर का जूस अजवायन मिलाकर प्रयोग करना चाहिए. ये आपको नेर्वौसनेस से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे. उम्मीद है कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीना चाहिए, ये जानकर आपको काफी अच्छा लग रहा होगा.

(10) डिप्रेशन– ये खतरनाक बीमारी है और इसके रोगियों की संख्या बढती जा रही है. अगर आपमें भी डिप्रेशन के लक्षण आ रहे हैं तो आप सेब, गाजर और पालक के रस में अजवायन मिलाकर पी सकते हैं. इससे डिप्रेशन के लक्षणों में जरूर कमी देखने को मिलेगी.

(11) डायबिटीज– डायबिटीज वाले मरीजों के लिए गाजर और पालक का रस अजवायन के साथ लेना सर्वोत्तम रहेगा. गाजर और पालक में शूगर भी बहुत ही कम पायी जाती है. लगातार 3 महीने दिन में 1 बार इनका रस जरूर पीयें आपको राहत मिलेगी.

(12) कमजोर पाचन क्रिया– अगर किसी भी सब्जी या फल के जूस के फायदे लेने ही हैं तो तरीके से लेने चाहिए. अपनी बीमारी को पहचानिए और उसके हिसाब से जूस पीजिये, ताकि स्वाद के साथ साथ आपको उस बीमारी में भी लाभ मिले. कमजोर पाचन क्रिया को सही करने के लिए अंजीर और गाजर का जूस निम्बू और पुदीना डालकर पीयें.

(13) कमजोर याददाश्त– अगर आपका दिमाग कमजोर हो गया है और आपको भूलने की बीमारी है तो आप अनार और अंगूर का रस अजवायन के साथ प्रयोग करें. कुछ दिन तक लगातार ऐसा करने से आपकी मेमोरी में सुधार आएगा.

(14) मोटापा– अगर आपका वजन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है तो ये परेशानी का सबब बन जाता है. ऐसे में आपको हरे सेब, गाजर या पालक का रस अजवायन और निम्बू मिलाकर लेना चाहिए. कुछ दिन तक लगातार दिन में 2 बार ये जूस पीयें, धीरे धीरे आपका वजन कम होने लगेगा.

(15) पथरी– आजकल पथरी की समस्या से भी बहुत सारे लोग जूझ रहे हैं. इससे आराम पाने के लिए उन्हें संतरा, तरबूज या सेब का जूस निम्बू मिलाकर पीना चाहिए. ये मूत्र के रास्ते पथरी को बाहर निकालने में आपकी मदद करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें-

जंक फूड्स के नाम और इनके घातक नुकसान

पालक के 10 बेहतरीन फायदे अच्छी हेल्थ के लिए

गुलाब जल के ख़ास फायदे सम्पूर्ण सेहत के लिए

फल खाने के अनगिनत लाभ, फ्रूट्स खाने के फायदे

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट सब्जी या फलों का जूस पीने के फायदे, कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीना चाहिए हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजिये. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें व फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

2 Comments

  1. realmehealth August 13, 2019

Leave a Reply