Junk Food List In Hindi जंक फूड्स के नुकसान

आज के समय में लोगों की सेहत यानी स्वास्थ्य खराब को करने में सबसे बड़ा हाथ जंक फूड्स का है. बहुत से लोगों को जंक फूड्स के नुकसान साइड इफेक्ट्स पता होते हुए वो इनका इस्तेमाल करना बंद नहीं करते, भले ही उन्हें इसका कितना भी बड़ा खामियाजा क्यों ना भुगतना पड़े. आज की हमारी पोस्ट Junk Food List In Hindi में जंक फूड्स के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

क्या आपको इस बात का अंदाजा है की जैसे जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे नयी नयी बीमारियाँ क्यों सामने आती जा रही हैं? आज से 50 साल पहले के समय पर गौर कीजिये, क्या उस समय ये बीमारियाँ थी? नहीं उस समय बीमारियाँ थी ही बहुत कम. क्योंकि उस समय लोग बिलकुल सादा खाना खाते थे और मेहनत का काम करते थे.

Junk Food List In Hindi

जैसे जैसे समय बीतता गया खाने की क्वालिटी गिरती गयी, और आज हालात ये हैं की भारत देश में सबसे ज्यादा बिक्री जंक फूड्स की होती है. 60% भारतीय ऐसे हैं सप्ताह में 3 बार कोई ना कोई जंक फ़ूड जरूर खाते हैं. आजकल के बच्चों को आप देख लीजिये, क्या खाते हैं वो लोग, घर का खाना उन्हें बिलकुल भी पसंद नहीं है. वो भी बस यही सब खाना चाहते हैं.

इसीलिए आजकल के बच्चों का शरीर शुरुआत में ही डावांडोल हो जाता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ उन्हें जकड लेती हैं. बात करें बीमारियों की तो शायद आपको पता होगा की 90% बीमारियों की शुरुआत हमारे पेट से होती है, यानी हमारे खाने से होती है, हम क्या खाते हैं उसका सीधा प्रभाव हमारी हेल्थ पर पड़ता है, खाना ही तय करता है की हमारी सेहत कैसी रहेगी.

Junk Food List In Hindi जंक फ़ूड क्या होता है

कुछ लोग पूछते हैं की जंक फूड क्या है कौन कौन सी खाने की चीज़ें इसमें आती हैं. तो उनके लिए हमने Junk Food List In Hindi पोस्ट तैयार की है जिससे सबको पता चल जाए की आप जो खा रहे हैं वो जंक फूड्स में आता है या नहीं. जंक फ़ूड के नुकसान जानने से पहले हम पहले clear करेंगे की Junk Foods होते क्या हैं और आखिर क्यों ये नुकसानदायक होते हैं.

एक बार जरा सोचिये हमें भूख क्यों लगती है, हम खाना क्यों खाते हैं. क्योंकि हमारे शरीर को काम करने के लिए उर्जा और मजबूत और स्वस्थ बने रहने के लिए पौषक तत्वों की जरूरत होती है. जो की लगातार हमें अपने शरीर को देने होते हैं. जब हम खाना खाते हैं और अगर खाना पौष्टिक है तो उससे हाई क्वालिटी कैलोरीज हमें मिलती हैं, जिससे शरीर उर्जा बनाता है.

इसी उर्जा से हमें काम करने की शक्ति मिलती है. यानी हमारे खाने से दोनों काम होते हैं एक तो शरीर ने उर्जा बनायीं और दूसरा खाने से मिले पौष्टिक तत्वों से शरीर मजबूत बना. लेकिन जंक फूड्स बिलकुल इसका उल्टा करते हैं, वो किसी काम के नहीं होते. वो सिर्फ एक काम करते हैं, और वो है आपका पेट भरना. इसके अलावा इनका कोई फायदा नहीं है.

जंक फूड्स वो प्रोसेसिंग फूड्स होते हैं जिन्हें बनाने में ऐसी घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है जिसके नुकसान ही नुकसान हैं. ये हमें बहुत ही ज्यादा कैलोरीज देते हैं और ये कैलोरीज empty कैलोरीज होती हैं. यानी इन कैलोरीज से ना ही तो शरीर उर्जा बना सकता है और ना ही इनमें किसी प्रकार के पौषक तत्व होते हैं. इनमें नमक, शूगर और वसा की भरमार होती है.

इसीलिए जंक फूड्स खाने के नुकसान इतने खतरनाक हैं क्योंकि पौष्टिकता नाम की चीज़ इनमें 1 % भी नहीं होती. आप बर्गर का ही उदाहरण ले लीजिये, घटिया तेल में बनाये गए एक बर्गर में होता ही क्या है. घटिया तेल, घटिया सौस और घटिया मसाला, ये सब आपको फायदा कहाँ से पहुचाएंगे. सिर्फ एक टमाटर और खीरे के टुकड़े से क्या होगा.

एक मध्यम साइज़ का बर्गर आपको 250 empty कैलोरीज देता है. सोचिये आप रोज 1 बर्गर खाते हैं तो ये आपका क्या हाल करेगा. ये सारी कैलोरीज आपके शरीर के किसी काम की नहीं होंगी और ये सिर्फ चर्बी के रूप में आपके शरीर में जमा होती जायेंगी और नयी नयी बीमारियों को बुलावा भेजने का काम करेंगी. जंक फ़ूड किसे कहते हैं आपको अच्छे से पता चल गया होगा.

जंक फ़ूड के नुकसान Junk Food List In Hindi

अब बारी आती है ये बताने की कौन कौन सी ऐसी चीज़ें हैं जिनका हम इस्तेमाल करते हैं और वो जंक फूड्स की केटेगरी में आती हैं. Junk Food List In Hindi तैयार करने का मकसद सिर्फ यही है की हर आदमी को पता चले की वो क्या खा रहे हैं और इससे उन्हें नुकसान होगा या फायदा. चलिए बताते हैं आपको जंक फूड्स के नाम हिंदी में.

(1) समोसा

(2) कचौरी

(3) चाउमीन

(4) पानी पूरी

(5) नमकीन

(6) चिप्स

(7) कोल्ड ड्रिंक्स

(8) पिज़्ज़ा

(9) व्हाइट ब्रेड

(10) बर्गर

(11) पेस्ट्री

(12) कूकीज

(13) केक्स

(14) फ्रेंच फ्राइज

(15) आइसक्रीम

(16) टॉफी व घटिया चोकलेट

(17) पॉपकॉर्न

(18) कोफ्ता

(19) पकौड़े

(20) ज्यादा चीनी वाले सभी जूस

तो हमने ऐसे जंक फूड्स का नाम बताने की आपको कोशिश की है जिनका इस्तेमाल आप लोग करते रहते हैं. कुछ लोग इनमें से कुछ चीज़ों को जंक फ़ूड की केटेगरी में नहीं रखेंगे, लेकिन ये उनकी अपनी राय है. हमारे हिसाब ये सब ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें खाने का कोई भी स्वास्थ्य लाभ नहीं है. अगर किसी चीज़ से कोई छोटा मोटा लाभ है भी, तो ये उसके नुकसानों की तुलना में 2-3% भी नहीं है.

जंक फूड्स के नुकसान बहुत ही घातक होते हैं

नाम जानते के बाद बारी आती है इनके खतरनाक नुकसान जानने की. ये जानने की जंक फ़ूड किस तरह हमें बीमार बनाते हैं और शरीर अन्दर से खराब होता चला जाता है. चलिए अब जानते हैं Junk Foods Side Effects In Hindi.

Junk Food List In Hindi के बाद अब जानिये जंक फूड् के नुकसान

(1) फालतू का वजन बढाते हैं– जंक फ़ूड खाने का सबसे बड़ा नुकसान ये है की ये फालतू की चर्बी हमारे शरीर में जमा कर देते हैं. कुछ ही समय में हमारा वजन इतना बढ़ जाता है की हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाता है. जंक फूड्स से हमें बहुत ज्यादा कैलोरीज मिलती हैं क्योंकि इनमें चीनी, तेल, मसाले और सोडियम वगैरह की भरमार होती है.

मोटापा बढ़ने के कारण बहुत से और रोग भी हमें जकड लेते हैं. एक उदाहरण दे देते हैं आपको- 3 time का सादा खाना और 2 बर्गर आपको बराबर कैलोरीज देंगे. अब आप चुन लीजिये इनमें से आपको क्या खाना है. अगर शरीर फिट रखना चाहते हैं और भद्दे नहीं दिखना चाहते तो जंक फूड्स को हाथ भी न लगायें.

(2) उर्जा में कमी– जंक फ़ूड खाते खाते कब आप आलसी हो जायेंगे आपको पता भी नहीं चलेगा. आपको ऐसा लगेगा की आपके शरीर में कोई काम करने लायक एनर्जी है ही नहीं. इसका कारण ये है की जंक फ़ूड ने आपकी भूख को तो शांत कर दिया लेकिन आपके शरीर को जो आवश्यक पौषक तत्व खाने के जरिये चाहिए होते हैं वो नहीं मिल पाते.

शरीर में एनर्जी का सही स्तर बनाये रखने के लिए पौषक तत्वों की ख़ास आवशयकता होती है. अगर शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो जाये, या शरीर को ये लगातार ना मिलें तो उर्जा दिन ब दिन कम होती चली जायेगी और आप 90 किलो के बोरे की तरह बस चारपाई पर ही पड़े रहेंगे.

(3) डिप्रेशन का खतरा– जंक फूड्स के नुकसान तो वैसे बहुत हैं पर कई वास्तव में सीरियस हैं, जैसे डिप्रेशन का खतरा. ये एक गंभीर खतरा होता है अक्सर जंक फ़ूड खाने वालों में. रिसर्च में ये सामने आया है की लगातार अधिक वसा और चीनी या मसाले वाला खाना खाने से हमारे दिमाग की रासायनिक गतिविधियाँ प्रभावित होने लगती हैं जिससे डिप्रेशन का खतरा बढ़ता है.

(4) स्किन खराब होना– फ़ास्ट फूड्स का सेवन करने से हमारी त्वचा भी प्रभावित होती है. इनमें बहुत ज्यादा वसा होने के कारण ये स्किन को खराब कर देते हैं और मुहांसों का भी कारण बनते हैं. जो लोग सप्ताह में 3-4 दिन कोई जंक फ़ूड खाते हैं तो उनकी त्वचा मैलिये होने लगती है, यानी दाग धब्बे होने का चांस बढ़ जाता है. चहरे को चमकदार रखना चाहते हैं तो जंक फ़ूड छोड़ दें.

(5) जंक फूड्स के साइड इफेक्ट्स हमारे दाँतों की हेल्थ को भी प्रभावित करते हैं और उन्हें कमजोर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते. बहुत ज्यादा चीनी वाले जंक फ़ूड जैसे टॉफी, चोकलेट, आइसक्रीम, केक और कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह हमारे दाँतों के इनेमल को ख़त्म करते हैं और मसूड़ों को भी प्रभावित करते हैं. छोटे बच्चों के दाँतों में कीड़े लग सकते हैं.

(6) ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है– आपने सोडियम का नाम तो सुना ही होगा, ये वही सोडियम है जो ज्यादातर जंक फूड्स में पाया जाता है. हमारे शरीर को सोडियम की जरुरत भी होती है, लेकिन उसकी एक लिमिट है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हर रोज 2300 mg तक सोडियम लेना ही हेल्थ के लिए ठीक है. अगर ये इससे ज्यादा होता है तो फिर ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है.

(7) ह्रदय रोगों का खतरा– जंक फ़ूड कोलेस्ट्रोल बढ़ाने का काम तो करते ही हैं, ऊपर से सोडियम की मात्रा बढ़ने से ब्लड प्रेशर पहले से ही हाई रहता है. दिल से सम्बंधित कोई भी परेशानी होने का खतरा हमेशा बना रहता है. जंक फ़ूड किसी भी आदमी को अन्दर से बिलकुल कमजोर बनाने का काम करते हैं, ये दिल को भी बिलकुल कमजोर बना देते हैं.

ये थे Side Effects Of Junk Foods In Hindi जो की बहुत ही बुरे हैं, आपका स्वास्थ्य पूरी तरह से बिगाड़ सकते हैं. अगर आप जंक फूड्स को पूरी तरह से छोड़ नहीं सकते तो शुरू में कम खाने से शुरुआत कीजिये, मतलब अभी अगर हफ्ते में 4 दिन खाते हैं तो 2 दिन कर दीजिये और 1 महीने बाद हफ्ते में सिर्फ 1 बार ही खाइए. इस तरीके से आपकी आदत सुधरेगी.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

रात में जल्दी सोने के फायदे भी कम नहीं हैं

हर रोज 1 सेब खाने के फायदे कमाल के हैं

कम सोने के 9 बड़े नुकसान जरूर जानिये

ज्यादा नमक खाने के नुकसान जान लेना जरूरी है

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Junk Food List In Hindi जंक फूड्स के नुकसान हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करकें और फेसबुक पर भी हमसे जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply