Jyada Exercise Karne Ke Nuksan Side Effects

हेल्लो कैसे हैं आप सब लोग, उम्मीद है ठीक ही होंगे आप सब. आज हम आपको बताने जा रहे हैं Jyada Exercise Karne Ke Nuksan या साइड इफेक्ट्स. कुछ लोग जिम में या अपने घर पर कुछ ज्यादा ही एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं क्योंकि उन्हें Overtraining या Excessive Workout के नुकसान या साइड इफेक्ट्स के बारे में पता नहीं होता. हमारा मानना है की आप सब को एक्सरसाइज के हर पहलू के बारे में पता होना जरूरी है.

हम सब फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करते हैं लेकिन आपको ये जानकर यकीन नहीं होगा की आपका एक्सरसाइज या वर्कआउट करने से पहले पूरी तरह से फिट होना भी जरूरी है. अगर आप पहले से अनफिट हैं और आप ज्यादा वर्कआउट करेंगे तो Jyada Exercise Karne Ke Nuksan आपको झेलने पड़ेंगे. और ये वर्कआउट के साइड इफेक्ट्स कुछ ऐसे होंगे जो आपकी सेहत का पूरी तरह से कबाड़ा कर सकते हैं.

Side Effects Of Overtraining/Overexercising In Hindi

एक्सरसाइज या व्यायाम करना अच्छी बात है, ये हम सब को करना ही चाहिए. लेकिन हर चीज़ की एक सीमा होती है, जब तब आप उस सीमा में रहेंगे तब तक तो ठीक है लेकिन जब आप सीमा से बाहर हो जाते हैं तो कई परेशानियां आपको हो सकती हैं. हमारे कई भाई लोग जो जिम में जाकर बॉडी बनाने की कोशिश कर रहे हैं, उनमें से बहुत सारे लड़के ये गलती कर रहे हैं.

अधिक एक्सरसाइज यानी ओवर ट्रेनिंग आपके शरीर पर कई प्रतिकूल प्रभाव डालती है. इसलिए आप सब को इस बात का ध्यान जरूर रखना है की आप एक समय सीमा के अन्दर अपने व्यायाम को अंजाम दें, चाहे फिर आप जिम में एक्सरसाइज कर रहे हों या फिर अपने घर पर. आपको अपने शरीर और काबिलियत के अनुसार अपना एक टाइम फिक्स करना होगा.

Jyada Exercise Karne Ke Nuksan

इसके लिए आप अपने शरीर को समझें, अपने स्टैमिना को समझें और हिसाब लगायें की कितनी देर तक आप एक्सरसाइज कर सकते हैं ताकि आप शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहें और मानसिक रूप से भी. अगर आप ऐसा करते हैं तो Jyada Exercise Karne Ke Nuksan आपको नहीं झेलने पड़ेंगे. चलिए अब जानते हैं की ज्यादा देर तक व्यायाम या वर्कआउट करने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं.

अधिक देर तक व्यायाम करने के नुकसान, Jyada Exercise Karne Ke Nuksan

(1) दिल की धड़कन का स्थायी रूप से बढ़ जाना– अगर आप एक लिमिट से ज्यादा समय अपने जिम में गुजार रहे हो और लगातार हैवी वर्कआउट भी कर रहे हो तो आप अपने दिल को कुछ ज्यादा ही बड़ा चैलेंज दे रहे हो. किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज करते वक़्त हमारे दिल की धड़कन सामान्य रूप से बढती ही है. लेकिन अगर ऐसा कुछ ज्यादा ही समय तक रहे और रोज रोज रहे तो ये आपके लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है.

रोज रोज ऐसा करने पर हो सकता है की आपकी हार्ट बीट स्थायी रूप से बढ़ जाए जो की बिलकुल भी सामान्य नहीं कही जा सकती. इससे आपको हार्ट फेल होने का खतरा पैदा हो जाता है. इसके अलावा आप एक अजीब तरह की घबराहट महसूस करना शुरू कर सकते हैं. ये ऐसे Jyada Exercise Karne Ke Nuksan हैं जो आपको अपनी जिंदगी से कहीं दूर लेकर जा सकते हैं.

(2) Harmonal Imbalance हो सकता है– अधिक देर तक व्यायाम करने से हार्मोनल बैलेंस गड़बड़ा सकता है. अभी तक आपने ये सुना होगा की रोज एक्सरसाइज करने से हमारे दिमाग में हैप्पी हारमोंस यानी गुड हारमोंस जैसे सेरोटोनिन वगैरह का स्तर बढ़ता है जिससे हमारा मूड सही रहता है और हम हमेशा खुश रहते हैं. ये बात बिलकुल सही है, लेकिन ये तब सही है जब तक हम एक लिमिट में एक्सरसाइज करते हैं.

अगर आप रोज रोज ज्यादा ही एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इसका उल्टा भी हो सकता है. जी हाँ लगातार ओवेर्ट्रेनिंग करने से कोर्टिसोल जो की एक stress हार्मोन हैं, इसका स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है. उसके बाद आप हमेशा तनाव में रहना शुरू कर देते हैं. क्योंकि हमारे शरीर में हारमोंस का बैलेंस बिगड़ जाता है. जिस हार्मोन का स्तर कम होना चाहिए, उसका बढ़ जाता है और जिसका बढ़ना चाहिए वो कम हो जाता है.

(3) मसल्स कमजोर हो जाती हैं– एक्सरसाइज हमारी मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाती है ये बात बिलकुल सही है. लेकिन अगर आप मसल्स के पीछे ही पड़ गए और बहुत देर तक एक्सरसाइज करने में लगे रहे तो ये मसल्स पर बुरा प्रभाव डालती है. ऐसे करने से मसल्स डैमेज हो सकता है और मसल्स लोस होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. इसलिए मसल्स को इतना ही ट्रेन करें जितना की जरूरी है.

(4) नींद की क्वालिटी खराब होना– हर रोज अधिक देर तक Jyada Exercise Karne Ke Nuksan आपकी नींद की गुणवत्ता को भी खराब कर देते हैं. ज्यादा व्यायाम से शरीर के किसी ना किसी हिस्से में दर्द होना शुरू हो जाता है, और जब आप रात को सोते हैं तो नर्वस सिस्टम बार बार दिमाग के पास संकेत भेजने की कोशिश करता है की शरीर के इस हिस्से में दर्द हो रहा है.

ऐसा होने पर आपकी नींद बार बार खुलती है और आप ठीक से सो नहीं पाएंगे. इस साइड इफ़ेक्ट से बचने का उपाय यही है की आप अपने आप पर कण्ट्रोल करें और अपने एक्सरसाइज करने के समय को नियमित और निर्धारित करें.

Jyada Exercise Karne Ke Nuksan Side Effects जारी हैं

(5) टेस्टोस्टेरोन लेवल कम हो सकता है– हम सब जानते हैं की एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है. लेकिन इसके ठीक उलट ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में इस हार्मोन का लेवल कम हो सकता है. इसका कारण है स्ट्रेस हारमोंस का स्तर बढ़ जाना. स्ट्रेस हारमोंस हमारे टेस्टोस्टेरोन लेवल को कम कर देते हैं, इसलिए इस चीज़ का ख़ास ख्याल रखें.

(6) सिर में अक्सर दर्द रहना– जो लोग जिम में बहुत ज्यादा समय बिताते हैं उनमें एक समस्या खासकर पायी जाती है और वो है हमेशा सिर में दर्द का बना रहना. सर्दियों में तो ऐसा कम होता है लेकिन जब अधिक गर्मी होती है तो ये समस्या ज्यादा होती है. अधिक व्यायाम करने से हमारे मष्तिष्क की नसों पर दबाव पड़ता है जिसके चलते सिर में दर्द रहना शुरू हो जाता है.

ये भी पढ़ें-

एक्सरसाइज करने के नियम जानिये

एक्सरसाइज कितनी देर करें बॉडी बनाने के लिए

एक्सरसाइज करने का सही समय कौनसा है

एक्सरसाइज करने के फायदे, व्यायाम के 15 बड़े लाभ

(7) एनर्जी की कमी महसूस होना– एक्सरसाइज हम इसलिए करते हैं ताकि हमेशा फिट रहें और एनर्जी से लबालब रहें, लेकिन अधिक देर तक की गयी एक्सरसाइज आपको कुछ अलग ही परिणाम देती है. ओवेर्ट्रेनिंग आपके शरीर को अन्दर तक बहुत ही ज्यादा थका देती है, जिसके चलते आपकी शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है और आप हमेशा थके थके से रहने लगते हैं.

आप बाहर से देखने में भले ही स्ट्रोंग लगें, लेकिन अन्दर से आप ऐसा महसूस करते हैं जैसे किसी भी काम को करने के लिए जो उर्जा चाहिए वो आपमें नहीं है. इसका कारण ये है की शरीर रिकवर नहीं हो पाता है. तो ऐसी स्थिति से बचें और एक्सरसाइज सही तरीके से और एक लिमिट में करें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Jyada Exercise Karne Ke Nuksan जिसमे आपने जाना की अधिक देर तक किया गया वर्कआउट या व्यायाम किस तरह से आपको नुकसान पहुंचाता है. पोस्ट आपको पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजियेगा, और कुछ भी पूछने के लिए आप comment box में comment कर सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Reply