Jyada Khane Ke Nuksan, Overeating Side Effects

Overeating Side Effects In Hindi- आज हम आपको बताने जा रहे हैं Jyada Khane Ke Nuksan और उससे होने वाले रोग और बीमारियाँ. कुछ लोगों की आदत बहुत ज्यादा खाने की होती है. वो दिन भर कुछ बस कुछ न कुछ खाते रहते हैं. भले ही लिमिट से ज्यादा खाने के नुकसान उन्हें परेशान करते रहें, पर उनकी ये बुरी आदत उनसे छूटती नहीं है.

खाना हमारी फितरत है, हर प्राणी को जीवित और स्वस्थ रहने के लिए खाना पड़ता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा खाना यानी बहुत अधिक खाना हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है. इससे कई प्रकार के रोग हमारे शरीर को जकड लेते हैं. जब भी हमें स्वादिष्ट खाना खाने को मिलता है, हम उस पर टूट कर पड़ते हैं, भूल जाते हैं ही हमें अपनी भूख और क्षमता के हिसाब से खाना चाहिए.

Overeating Side Effects In Hindi

उदाहरण के तौर पर जब भी हम किसी शादी या अन्य समारोह में जाते हैं तो वहां उपलब्ध स्वादिष्ट खाने को देखकर हम अपने ऊपर कण्ट्रोल नहीं रख पाते और बेहिसाब खाते हैं. कहने का मतलब Jyada Khane Ke Nuksan हम पूरी तरह से इगनोर कर देते हैं. कभी कभार ऐसा करना चल जाता है, उससे ज्यादा परेशानी नहीं होती.

लेकिन कई लोग वाकई बहुत ज्यादा खाते हैं. उठते बैठते बस खाते रहते हैं. यहाँ तक की खाना खाने के बाद भी कुछ ना कुछ खाते पीते रहते हैं, और ऐसा रोज करते हैं. ये आदत परेशानी का कारण बनती है. हमारा शरीर एक मशीन की तरह है, और अगर किसी भी मशीन पर आप इतना ज्यादा दबाव देंगे तो उसमें कुछ न कुछ खराबी तो आएगी ही.

Overeating Side Effects In Hindi, ज्यादा खाने से नुकसान

आजकल की जनरेशन के बच्चों में खासकर ये परेशानी पायी जाती है. घर पर खाना खाने के बाद भी दूकान की चीज़ों के पीछे पड़े रहना उनकी आदत बन गयी है. कभी चॉकलेट, कभी बिस्कुट, कभी कुरकुरे और कभी कोल्ड ड्रिंक्स. ये सब उन पर भारी पड़ रहा है और उनका शरीर बेडौल होता जा रहा है. आजकल के ज्यादातर बच्चों का शरीर आपको मोटा और थुलथुल ही दिखाई देगा.

यही नहीं आगे चलकर उनको ज्यादा खाने से होने वाली बीमारियाँ अपने जाल में फंसा लेती हैं और उनका जीवन ख़राब कर देती हैं. ऐसे में हमें सावधानी बरतने की जरूरत है, खुद के लिए भी और बच्चों के लिए भी. आज की हमारी पोस्ट Overeating Side Effects In Hindi का एकमात्र मकसद यही है की आपको ज्यादा खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में पता चले.

आयुर्वेद के अनुसार हमें हमेशा अपनी भूख से थोडा कम ही खाना चाहिए, लेकिन हम तो पेट भर जाने के बाद भी कुछ न कुछ खाते रहते हैं. तो इसका मतलब हम आयुर्वेद के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. इसके अलावा ये भी बताया गया है की खाना केवल भूख लगने पर ही खाना चाहिए. लेकिन हकीकत ये है की हमें तो बस कुछ भी स्वादिष्ट खाने की चीज़ दिखनी चाहिए, हम तुरंत खा लेंगे.

अगर आपको एक स्वस्थ जीवन जीना है तो आपको अपनी इस आदत में सुधार करना होगा, और जितनी जल्दी आप सुधार करेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा. चलो अब आपको बताते हैं Jyada Khane Ke Nuksan और इससे होने वाले रोग और बीमारियों के बारे में.

Jyada Khane Ke Nuksan, Excessive Eating Side Effects In Hindi

(1) ज्यादा खाने की आदत आपका वजन बेहिसाब बढ़ा देती है. आप मोटे और थुलथुल दिखने लग जाते हैं, चाहे आप बच्चे हो या फिर बड़े. आपका शरीर पूरी तरह से बेडौल नज़र आता है, ना तो आप पर कपडे अच्छे लगते हैं और ना ही आपकी कोई personallity होती है. ऐसे में हर कोई आपको एक जोकर की नज़र से देखता है और आप उपहास के पात्र बन जाते हैं.

हमारे शरीर को एक लिमिट में खाना चाहिए होता है, अगर हम उससे ज्यादा खाते हैं तो हमें ज्यादा कैलोरीज मिलती हैं. उन कैलोरीज की खपत नहीं हो पाती और वो चर्बी के रूप में जमा होती रहती हैं. ऐसा होते होते एक दिन ऐसा आता है जब चर्बी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और आप बहुत ज्यादा मोटे हो चुके होते हैं.

Jyada Khane Ke Nuksan

(2) लिमिट से Jyada Khane Ke Nuksan हमारे दिल को भी भुगतने होते हैं. हर रोज बहुत ज्यादा खाने की आदत आपको स्थाई रूप से दिल का मरीज़ बना सकती है. जब हम ज्यादा खा लेते हैं तो दिल को अतिरिक्त खून की सप्लाई करनी पड़ती है और उस पर लोड बढ़ जाता है. इससे होते ये हैं की हमारी धडकनें बढ़ जाती हैं, जिससे हम सहज महसूस नहीं कर पाते.

(3) कुछ लोगों को लगता है की अगर हम ज्यादा खायेंगे तो हमें ज्यादा उर्जा मिलेगी और हम ज्यादा एक्टिव रहेंगे, ये सरासर गलत है. ये सच है की हमारा शरीर खाने से उर्जा बनाता है, लेकिन जब आप ज्यादा खा लेते हैं तो इसका उल्टा होता है. आपके द्वारा खाए हुए आधे खाने से शरीर उर्जा बनाता है लेकिन उसके बाद वही उर्जा उसको बचे हुए आधे खाने को पचाने की कोशिश में लगानी पड़ती है.

अब बताइए उर्जा तो बची ही नहीं, सारी खर्च हो गयी. तो एक्टिव रहने की बात तो दिमाग से ही निकाल दीजिये. असल में ज्यादा खाना आपको सुस्त ही बनाएगा, आप हमेशा आलस महसूस करेंगे और आपका मन कुछ भी करने का नहीं होगा. इसका कारण ये है की अधिक खाना हमारे मेटाबोलिज्म को धीमा कर देता है.

(4) ज्यादा खाना आपके पाचन तंत्र को कमजोर बना देता है, और आपकी पाचन क्रिया कछुए की तरह हो जाती है. आप किसी भी चीज़ पर लगातार दबाव डालेंगे तो वो कमजोर तो होगी है. ऐसे ही हमारे पाचन तन्त्र के साथ है, हमारा पाचन तंत्र एक लिमिट तक भोजन को पचा सकता है. लेकिन रोज रोज आप ठूस ठूस कर खायेंगे तो वो अपने हाथ खड़े कर देगा.

(5) कहते हैं सभी बीमारियों की शुरुआत हमारे पेट से होती है, और Jyada Khane Ke Nuksan आपको पेट की कई तरह की बीमारियों के रूप में भुगतने होते हैं. जैसे गैस, कब्ज़, पेट दर्द या फिर छाती में जलन होना. इन सब बीमारियों की जिम्मेदार एक ही चीज़ होती है और वो है भूख से अधिक खाना. जब ये बीमारियाँ लग जाती हैं तो अपने साथ 10 और बीमारियों को बुला लेती हैं.

(6) ज्यादा खाना और खाते रहना आपको शुगर का मरीज़ बना देता है. होता क्या है की हमारा शरीर हमारे खाने से ग्लूकोस बनाता है, जिससे हमें उर्जा मिलती है. लेकिन क्या आपको पता है उस उर्जा को खर्च करने के लिए हमें शारीरिक मेहनत करनी होती है. लेकिन आजकल कोई मेहनत के काम तो करता ही नहीं है. इसी कारण धीरे धीरे बहुत ज्यादा ग्लूकोस शरीर में इकट्ठा हो जाता है.

ये भी पढ़ें-

ज्यादा मीठा खाने के खतरनाक नुकसान

गर्मी से बचने के उपाय और आसान तरीके

ज्यादा नमक खाने के खतरनाक नुकसान

ज्यादा अचार खाने के 10 बड़े नुकसान

कोल्ड ड्रिंक्स पीने के नुकसान बड़े ही घातक हैं

यानी खून में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है और आदमी शुगर का मरीज बन जाता है. उसके बाद तो बस दवाएं और डॉक्टर्स, ये सब ही चलता रहता है. तो ध्यान रखें शुगर होने का सबसे बड़ा कारण मीठा खाना नहीं होता. शुगर होने का सबसे बड़ा कारण है बिना शारीरिक मेहनत किये बहुत ज्यादा खाते रहना.

(7) ज्यादा खाने से होने वाले नुकसानों में एक नुकसान कोलेस्ट्रोल का बढ़ना भी है. जब हम खाते रहते हैं तो कोलेस्ट्रोल का स्तर भी बढ़ता है और ये कितना खतरनाक होता है हम सब जानते हैं. कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. अत: सावधानी बरते और अपनी इस बुरी आदत से जल्द से जल्द छुटकारा पायें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Jyada Khane Ke Nuksan यानी Overeating Side Effects In Hindi. जिसमें हमने आपको ज्यादा खाने से होने वाले नुकसान और बीमारियों के बारे में बताया. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Reply