Jyada Meetha Khane Ke Nuksan Jaan Lijiye

Meetha Khane Ke Nuksan– बहुत से लोगों को मीठी चीज़ें खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन मीठा खाने के नुकसान आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं. मीठी चीज़ें यानी अधिक शूगर के नुकसान किसी से छुपे हुए नहीं हैं. आज की हमारी पोस्ट उन लोगों के लिए है जो मीठी चीज़ें ज्यादा खाते हैं और जिन्हें नहीं पता की अधिक मीठा खाने से क्या परेशानियां हो सकती हैं. आज हम आपको बताएँगे Side Effects Of Sugar In Hindi.

हमारे यहाँ की परम्परा ही कुछ ऐसी है की हर ख़ुशी के मौके पर हम मीठे को जरूर शामिल करते हैं. और तो छोडिये हम तो खाना खाने के बाद भी मुहं मीठा करने की कहावत को मानते हैं. कहने का मतलब ये है की हमारे यहाँ के लोगों में मीठे की प्रति दिलचस्पी कुछ ज्यादा ही पायी जाती है. भले ही कुछ लोगों को मीठा खाने से होने वाले नुकसान पता हों, लेकिन फिर भी वो अपने आप को रोक नहीं पाते.

Sugar Side Effects In Hindi, Meetha Khane Ke Nuksan

हम ये नहीं कहते की Meetha Khane Ke Nuksan ही होते हैं, कुछ छोटे मोटे फायदे भी हैं. लेकिन अगर इनकी तुलना शूगर के साइड इफेक्ट्स से की जाए तो ये बहुत ही कम हैं. इसलिए जिक्र हमेशा मीठी चीज़ें खाने के नुकसानों का ही होता है, और ये सही भी है. ज्यादा मीठा खाना आपको बीमार बना सकता है, बल्कि हम तो ये कहेंगे की सिर्फ बीमार नहीं बल्कि बहुत बीमार बना सकता है.

Meetha Khane Ke Nuksan

इसका ज्यादा इस्तेमाल तरह तरह के खतरनाक रोगों को बुलावा देता है और शरीर पूरी तरह से ऐसे रोगों का ठिकाना बनकर रह जाता है जिनसे पीछा छुड़ाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको ज्यादा बोर नहीं करेंगे और सीधा लेके चलेंगे Meetha Khane Ke Nuksan जानने ताकि आपको इसकी सच्चाई का पूरा पता चल सके और आप इसको छोड़ सकें या फिर बिलकुल कम कर सकें.

Meetha Khane Ke Nuksan, मीठी चीज़ें खाने से होने वाले रोग बीमारियाँ

हम सब को पता है मीठी चीज़ों में शूगर यानी चीनी का इस्तेमाल किया जाता है. चीनी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है. अगर आप एक लिमिट से ज्यादा मीठी चीज़ों को अपने खाने में शामिल करते हैं तो क्या क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं या क्या बीमारियाँ हो सकती हैं आपको आइये जानते हैं.

(1) मीठा खाने का एक सबसे घटिया दुष्परिणाम ये है की ये हमारा मोटापा बहुत जल्दी बढ़ा देता है. ये तो हम सब जानते ही हैं की मोटापा 100 बिमारियों की जड़ है. ऐसे में हमारा शरीर तरह तरह की बिमारियों का अड्डा बनकर रह जाता है. अगर आप अपने आप को फालतू की चर्बी और वजन से बचाना चाहते हैं तो आज से ही गाँठ बाँध ले और ज्यादा मीठा खाना छोड़ दें या फिर बिलकुल कम खाएं.

(2) आज के समय में डायबिटीज से हर तीसरा चौथा आदमी पीड़ित है और ये एक सबसे बड़े  Meetha Khane Ke Nuksan में से एक है क्योंकि ये एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति को किसी लायक नहीं छोडती. आदमी पूरी तरह से दवाइयों पर निर्भर हो जाता है. एक बार ये बीमारी हो जाने पर इससे पीछा छुड़ाना बहुत ही कठिन काम है. इसलिए इसका एक मात्र इलाज़ इससे बचाव ही है.

अधिक मीठी चीज़ों या शूगर के इस्तेमाल से किसी भी व्यक्ति के खून में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है. और लगातार ऐसा होते रहने से किसी भी व्यक्ति को ये बिमारी लग सकती है. यही कारण है की डॉक्टर हर डायबिटीज के मरीज़ को सबसे पहले मीठा बंद करने की सलाह देते हैं. तो हमारी सलाह आपको यही है की इससे पहले की आप इस बीमारी की चपेट में आयें, मीठा खाना बंद कर दें.

(4) जिन लोगों को मीठा खाने में ज्यादा स्वाद आता है या जो इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनके अवसादग्रस्त होने का खतरा ज्यादा रहता है. जैसा की हमने ऊपर वाले पॉइंट में आपको बताया की ये मीठा आपके शरीर को बेडौल बना देता है यानी आपका वजन बेहिसाब बढ़ता जाता है. ऐसा होना आपको अवसाद में ले जा सकता है, क्योंकि ऐसा होने पर मस्तिष्क में हारमोंस का संतुलन बिगड़ता है.

(5) आदमी के शरीर में 2 तरह के कोलेस्ट्रोल पाए जाते हैं. एक होता है गुड कोलेस्ट्रोल और दूसरा होता है बैड कोलेस्ट्रोल. जब हम मीठी चीजी अधिक खाने लग जाते हैं तो गुड कोलेस्ट्रोल की तुलना में बैड कोलेस्ट्रोल ज्यादा बढ़ने लग जाता है, जो की एक बड़े खतरे का संकेत है. हम सब जानते हैं की बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार होता है, ये कोई सामान्य Meetha Khane Ke Nuksan नहीं हैं.

Side Effects Of Sugar In Hindi

(6) मीठी चीज़ों से होने वाले नुकसानों से हमारा दिल भी अछूता नहीं रह है. हम सिर्फ अपना मुहं मीठा करने के लिए ऐसी ऐसी चीज़ें खा लेते हैं जिनके बारे में हमें कुछ पता भी नहीं होता की इनके ingredients क्या क्या हैं. इनसे ब्लड शूगर का लेवल बढ़ता रहता है और फिर ये हमारे दिल की कार्यप्रणाली को प्रभावित करते हैं. तो ऐसे में हमें ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि दिल हमारे शरीर का सबसे मुख्य ऑर्गन है.

मीठी चीज़ें खाने से होने वाले नुकसान अभी पढ़ते रहिये

(7) ज्यादा मीठा खाना हमारे मेटाबोलिज्म को बिलकुल स्लो कर देता है. अगर किसी भी कारण से हमारी मेटाबोलिज्म रेट स्लो हो जाती है तो इसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है. मेटाबोलिज्म घटने के कारण आप जो भी खायेंगे वो बहुत ज्यादा देर में पचेगा. या फिर पूरा पचेगा भी नहीं. इससे हमारी सम्पूर्ण पाचन क्रिया प्रभावित हो जाती है और हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

(8) ज्यादा मीठा या मीठी चीज़ें खाने से होने वाले नुकसानों में एक ब्लड प्रेशर का बढ़ना भी है. रोज रोज शूगर का अधिक इस्तेमाल आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है. जब ब्लड प्रेशर अधिक बढ़ जाता है तो हमें कभी की दौरा पड़ सकता है. अच्छे स्वास्थ्य यानी स्वस्थ रहने के लिए जीयें सिर्फ जीभ के स्वाद के लिए नहीं. आप अपनी लाइफ को तभी एन्जॉय कर पायेंगे जब स्वस्थ रहेंगे, इसलिए मीठा बिलकुल कम करें.

ज्यादा अचार खाने के 10 बड़े नुकसान

निम्बू पानी पीने के फायदे और नुकसान

सलाद के फायदे जानकर चकित हो जायेंगे आप

गर्म पानी पीने के जबरदस्त फायदे जानिये

प्याज खाने के कुछ ख़ास फायदे

(9) Meetha Khane Ke Nuksan आपमें पहले से मौजूद एलर्जी की समस्या को बढ़ा सकते हैं. जी हाँ अगर आप किसी भी प्रकार की एलर्जी से जूझ रहे हैं तो हमारी आपको सलाह है की आप मीठे से परेहज करें, क्योंकि ये आपकी एलर्जी के लक्षणों को बढ़ा सकता है. ज्यादा मीठा खाने पर कील मुहांसों की समस्या हो जाती है और मुहं के ज्यादा लाल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

(10) सबसे आखिर में हम आपको बताना चाहेंगे की ज्यादा मीठे का इस्तेमाल आपसे आपका स्वाद सदा के लिए भी छीन सकता है. जी हाँ जयादा चीनी वाली चीज़ें खाते रहने से हमारे दांत ख़राब होने का खतरा हमेशा बना रहता है और ये जीभ की सेंसिटिविटी को भी कम कर सकता है. इसलिए आज से ही प्रण लें की आगे से ज्यादा मीठा नहीं खायेंगे और एक स्वस्थ जीवन की और अग्रसर होंगे.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Meetha Khane Ke Nuksan यानी Sugar Side Effects In Hindi. उम्मीद है की मीठी चीज़ें खाने से होने वाले नुकसान आपको अच्छे से पता चल गए होंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply