Biceps Kaise Banaye – बाइसेप्स बनाने का तरीका व एक्सरसाइज

हर जिम जाने वाले लड़के का सपना होता है की जल्द से जल्द उसकी बाइसेप्स बन जाएँ. आज हम आपको बाइसेप्स बनाने की पूरी जानकारी देंगे, आपको बताएँगे की Biceps Kaise Banaye. हर कोई अपनी बाइसेप्स का साइज़ जल्दी से जल्दी बढ़ाना चाहता है, इसीलिए हम आपको बाइसेप्स का साइज़ बढ़ाने का तरीका व बाइसेप्स बनाने के कुछ ख़ास टिप्स देने वाले हैं.

बाइसेप्स ऐसी चीज़ है जिनकि तरफ लोगों का ध्यान सबसे पहले जाता है, अगर आपके पास 15-16 इंच के डोले हैं तो आप लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र जरूर रहेंगे. बड़े और मस्कुलर डोले किसे पसंद नहीं होते, लोग सालों मेहनत करते हैं इनको पाने के लिए. कुछ तो बेचारे ऐसा करने में नाकामयाब भी रहते हैं. क्योंकि उन्हें Biceps Banane Ka Tarika नहीं पता होता.

समय समय पर एक्सरसाइजेज वगैरह का चुनाव भी उन्हें नहीं करना आता. बाइसेप्स बनाने के लिए कौनसी एक्सरसाइजेज करनी चाहिए, इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को हैं. बाइसेप्स बनाने का क्रेज आज के समय में सिर चढ़कर बोल रहा है, अगर आपकी बाइसेप्स तगड़ी हैं और आपने टी शर्ट पहनी है तो यकीन मानिए 100 में से 80 लोग तो आपकी बाइसेप्स को निहार ही लेते हैं.

बाइसेप्स कैसे बनाये How To Make Biceps In Hindi

Biceps Kaise Banaye एक ऐसा प्रश्न है जो है तो बहुत छोटा लेकिन इसको समझने के लिए भी साइंस को समझने वाला दिमाग चाहिए. सिर्फ भारी भारी weight उठाने से बाइसेप्स नहीं बनती हैं, तकनीक भी जरूरी होती है. शरीर की हर muscle को समझना जरूरी है, अच्छे से समझे बिना शरीर की किसी भी मांसपेशी का विकास कम समय में करना संभव नहीं है.

जानिये कम समय में बढ़िया Biceps Kaise Banaye आसान तरीका और एक्सरसाइज

जितने भी बॉडी पार्ट्स की एक्सरसाइज हम जिम में करते हैं, उन सबमें बाइसेप्स सबसे छोटी muscle है. यही कारण है की बाइसेप्स बनाना आसान नहीं होता, क्योंकि मसल्स जितनी छोटी होगी उसमें उतनी ही ज्यादा तकनीक की जरूरत पड़ेगी. बहुत से लोगों का सवाल होता है की बाइसेप्स का साइज़ कैसे बढ़ाये, कौनसा तरीका अपनाएं व कौनसी एक्सरसाइज करें.

वो ऐसा इसीलिए पूछते हैं क्योंकि अपने तरीके से वजन उठा उठा कर वो थक गए हैं लेकिन उनकी बाइसेप्स का साइज़ नहीं बढ़ा. इसका कारण उनके द्वारा इस muscle को बिना समझे की गयी गलत तरीके से एक्सरसाइज है. लेकिन इस पोस्ट में हम आपको बाइसेप्स बनाने के वो सारे टिप्स देंगे जिनकि आपको सख्त जरूरत है.

बाइसेप्स बनाने के लिए क्या करना है, क्या नहीं करना है, क्या खाना है और कौनसी एक्सरसाइज करनी है. इन सबकी जानकारी आपको इस पोस्ट में देंगे, लेकिन सबसे पहले हम आपको कुछ टिप्स व सुझाव देने वाले हैं जिन्हें आपको जरूर मानना होगा. चलिए आपको बताते हैं बाइसेप्स बनाने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है और क्या करना है.

Biceps Banane Ka Tarika, Biceps Kaise Banaye

(1) अगर आपने अभी अभी जिम जॉइन किया है और आपका प्रश्न भी यही है की Solid Biceps Kaise Banaye, तो आप सप्ताह में सिर्फ 2 दिन ही बाइसेप्स की एक्सरसाइज करें, इससे ज्यादा नहीं. कुछ लोग जल्दी से जल्दी बाइसेप्स बनाने के चक्कर में बाइसेप्स के पीछे ही पड़ जाते हैं, ये सबसे बड़ी गलती है.

इस तरीके से आपकी बाइसेप्स overtrain हो जाती हैं और फिर grow करना बंद कर देती हैं. हम आपको पहले ही बता चुके हैं की बाइसेप्स बहुत ही छोटी muscle है अगर आप इसको overtrain करेंगे तो ये बढ़ना बिलकुल ही बंद कर देगी.

(2) अगर आपको जिम करते हुए 6 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है तो हमारा सुझाव आपको ये है की आप सप्ताह में सिर्फ 1 बार ही बाइसेप्स की एक्सरसाइज करें. लेकिन जिस दिन भी बाइसेप्स को ट्रेन करें, पूरा जोर लगा दें, मसल्स के फेल होने तक एक्सरसाइज करें. बाकी के 6 दिन आप बाइसेप्स को ना छेड़ें, बस उन्हें रिकवर होने दें.

हमारे हिसाब से आप बाइसेप्स के साथ ही ट्राइसेप्स की भी एक्सरसाइज करें, इससे आपका साइज़ जल्दी से जल्दी बढेगा. दोनों मसल्स के सामान अनुपात में बढ़ने से आपकी मसल्स जल्दी grow करेंगी. लेकिन एक बार फिर से याद दिलादें की दोनों पार्ट्स की एक्सरसाइज सप्ताह में सिर्फ एक बार ही करें.

(3) अगर आप जिम में बाइसेप्स की hard एक्सरसाइजेज करके घर आये हैं और आने के बाद किसी ऐसे काम को करने में व्यस्त हो जाते हैं, जिसमें फिर से बाइसेप्स muscle का जोर लगता है तो आप बहुत गलत कर रहे हैं. इस तरीके से आपकी की हुयी एक्सरसाइज बेकार हो सकती है. आपको इस बात का ख़ास खयाल रखना है.

जिस दिन भी बाइसेप्स को ट्रेन करके घर आयें, उस दिन ऐसा कोई काम ना करें जिनमे बाइसेप्स की मसल्स को फिर से मसक्कत करनी पड़े. इस तरीके से आप platue के चक्कर में फंस जायेंगे. मतलब muscle overtrain हो जायेगी और बढ़ना बंद कर देगी.

(4) कुछ लोग दुसरे बॉडी बिल्डर्स से पूछते रहते हैं की भैया बढ़िया Biceps Kaise Banaye, इसके लिए हमे बढ़िया बढ़िया एक्सरसाइज बता दो प्लीज. यहीं पर वो गलती कर जाते हैं. एक्सरसाइज तो उन्हें वो करते हुए भी देख सकते हैं, जो असली चीज़ है उसको मिस कर देते हैं और वो है डाइट के बारे में पूछना. जी हाँ हमारे यहाँ 70% लोगों की दिक्कत यही है.

लोग जिम में बाइसेप्स बनाने के लिए इंटेंस वर्कआउट करते हैं, यानी पूरा जोर लगा देते हैं. लेकिन उसके बाद जिस सबसे जरूरी चीज़ की बात आती है उसको भूल जाते हैं, और वो अच्छी डाइट जो की प्रोटीन से भरपूर हो. सभी लोग ध्यान लगा के सुन लें की अगर आपको बढ़िया बाइसेप्स बनानी हैं तो आपको एक्सरसाइज करने के 40 मिनट बाद प्रोटीन लेना ही होगा.

अगर आपको अपने खाने से इतना प्रोटीन नहीं मिल रहा है तो सीधी सी बात है आप प्रोटीन सप्लीमेंट खरीदें. अगर आप अपनी मेहनत का फल चाहते हैं तो एक्सरसाइज करने के 40 मिनट बाद शरीर को प्रोटीन जरूर दें. नहीं तो सुबह उठने के बाद जब आप अपनी बाइसेप्स को शीशे के सामने खड़े होकर देखेंगे तो उतना ही पायेंगे जितनी वो 2-3 महीने पहले थी.

(5) जो लोग Biceps Banane Ka Tarika खोजते हुए हमारी पोस्ट पर पहुंचे हैं उनको हम बतादें की तरीके जैसी कोई चीज़ नहीं होती. बाइसेप्स बनाने के लिए आपको सही तकनीक की जरूरत होती है. आपको अपनी सारी एक्सरसाइज सही तरीके से करनी होती हैं, तब जाकर वो उस muscle को अच्छे से टारगेट करती है, और एक्सरसाइज का पूरा प्रभाव muscle पर पड़ता है.

हमने जिम में बहुत से ऐसे लड़के देखें है जो ज्यादा weight लगाने के चक्कर में एक्सरसाइज को ही गलत तरीके से करने लग जाते हैं. या तो वो बार को ही गलत तरीके से पकड़ते हैं, या फिर weight लगते वक़्त इधर उधर झुकते हैं. ऐसा ना करें, weight भले ही थोडा कम लगायें, लेकिन एक्सरसाइज को बिलकुल सही तरीके से ही करें, नहीं तो एक्सरसाइज का कोई फायदा नहीं रह जाएगा.

(6) स्ट्रेचिंग का बाइसेप्स बनाने में अहम् योगदान होता है, अगर आप स्ट्रेचिंग को बिलकुल भी महत्व नहीं दे रहे हैं तो आप गलत कर रहे हैं. बाइसेप्स की एक्सरसाइज शुरू करने से पहले भी थोड़ी स्ट्रेचिंग करें और एक्सरसाइज करने के दौरान भी बीच बीच में करते रहें. इससे आपकी मसल्स भरती नहीं हैं और एक्सरसाइज का पूरा असर आपकी मसल्स पर पड़ता है.

तो ये थे कुछ जरूरी बाइसेप्स बनाने के टिप्स जिन्हें आपको हाथों हाथ लेना है और इनका ध्यान हमेशा रखना है. अब आपको बताते हैं की बाइसेप्स बनाने के लिए आपको कौन कौनसी एक्सरसाइज करनी हैं जिससे जल्दी से जल्दी आप भी अपने डोले शोले दिखने लायक हो जाएँ.

बाइसेप्स बनाने के लिए एक्सरसाइज Biceps Banane Ki Exercise

आपका जो सवाल था की “Biceps Kaise Banaye” उसका आधा जवाब तो आपको ऊपर मिल ही गया होगा, आधा हम अभी आपको दे देते हैं. आपको बता देते हैं की बाइसेप्स बनाने के लिए आपको कौन कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए.

बाइसेप्स कैसे बनाये जानिये इस पोस्ट में

(1) Barbell Curl– ये एक बहुत ही शानदार एक्सरसाइज है बाइसेप्स का साइज़ बढ़ाने के लिए. जैसा की आप ऊपर तस्वीर में देख सकते हैं, इसमें एक सीधी रोड का प्रयोग किया जाता है और अपनी कैपेसिटी के हिसाब से weight डाला जाता है. उसके बाद धीरे धीरे अपने हाथों से इसे उठाकर अपनी चेस्ट के पास लेकर जाना होता है, फिर धीरे से ही weight को नीचे लेकर आयें.

Dumbbell Curl करके बाइसेप्स बनायें

(2) Dumbbell Curl– इस एक्सरसाइज में बार की जगह डंबल होते हैं, आपको दोनों हाथों में डंबल पकड़कर सीधा खड़ा होना है. उसके बाद बारी बारी से अपने दोनों हाथों से डंबल को ऊपर लेकर जाना है, और धीरे धीरे ही नीचे लेकर आना है. ध्यान रहे डंबल को ऊपर उठाते वक़्त आपको एक साइड में बिलकुल भी नहीं झुकना है. ऊपर पिक्चर में आप देख सकते हैं

बाइसेप्स कैसे बनाये, तरीका और टिप्स

(3) Preacher Curl– जैसा की आप पिक्चर में देख सकते हैं ये एक्सरसाइज बैठकर की जाती है और ये बहुत ही इफेक्टिव एक्सरसाइज है. अगर आप हमेशा सोचते रहते हैं की बढ़िया तगड़ी Biceps Kaise Banaye तो ये एक्सरसाइज जरूर करें. ये एक्सरसाइज बाइसेप्स की मसल्स को बहुत अच्छे से टारगेट करती है.

बाइसेप्स का साइज़ कैसे बढ़ाएं

(4) Biceps Cable Curl– ये एक मशीन weight एक्सरसाइज है जो बाइसेप्स का साइज़ निकालने में बहुत ही अच्छा काम करती है. ये करने में भी बहुत आसान है, बस तस्वीर में दिखाए अनुसार आप मशीन से 1 फुट की दूरी पर खड़े हो जाएँ और केबल्स को ऊपर की और खेंचे. फिर धीरे से नीचे लेकर आयें और ये प्रक्रिया कई बार दोहरायें.

बाइसेप्स बनाने के उपाय

(5) Dumbbell Concentration Curl– ये एक्सरसाइज करने में थोड़ी सी मुश्किल है, इसे करने में थोडा effort ज्यादा लगता है. लेकिन ये बाइसेप्स बनाने की बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है जो आपको बैठकर एक एक हाथ से बारी बारी करनी होती है. तस्वीर में देखकर आप इस एक्सरसाइज को आसानी से समझ सकते हैं.

ये 5 सबसे बढ़िया बाइसेप्स बनाने की एक्सरसाइज हैं जो कुछ ही time में आपको अच्छे results देती हैं. बस आपको ध्यान ये रखना है की हर महीने अपनी एक्सरसाइजेज को थोडा mix करते रहना है और बीच बीच में नयी एक्सरसाइजेज को भी शामिल करना है.

बाइसेप्स बनाने के लिए क्या खाना चाहिए, कैसा आहार या डाइट लें

देखिये प्रोटीन बहुत ही अहम चीज़ है बाइसेप्स बनाने में, अगर इस चीज़ की आपने कमी रहने दी तो आपकी बाइसेप्स grow नहीं करेंगी. बहुत से लोग ऐसे हैं जो सालों से मेहनत करते आ रहे हैं लेकिन उनका बाइसेप्स का साइज़ नहीं बढ़ पाया. इसका कारण यही है की वो अपने शरीर को अच्छा पोषण यानी अच्छी प्रोटीन रिच डाइट नहीं दे पा रहे हैं.

बाइसेप्स छोटी muscle है, इसका साइज़ बढ़ाने में फैट्स का भी बहुत बड़ा रोल होता है. तो आपको रोज थोड़ी सी healthy फैट को भी अपने आहार में शामिल करना है. इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स वगैरह खाएं, इनमें अच्छी फैट पायी जाती है. इसके अलावा खाने में नारियल का तेल, ओलिव आयल और पीनट बटर का इस्तेमाल करें. प्रोटीन और healthy फैट्स का संयोजन आपको बहुत बढ़िया रिजल्ट देगा.

ये भी पढ़ें-

बॉडी बनाने की 8 सबसे बढ़िया एक्सरसाइज

बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवाओं की जानकारी

बॉडी का साइज़ कैसे बढ़ाये, उपाय व तरीका

बॉडी कैसे बनाये, बॉडी बनाने का तरीका

दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Biceps Kaise Banaye, How To Make Biceps In Hindi, हमें comment करके जरूर बताएं. बाइसेप्स बनाने का तरीका और टिप्स शायद आपको पसंद आये होंगे. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply