लीन बॉडी क्या है और कैसे बनाये लीन बॉडी

How To Make Lean Body In Hindi- जिम जाने वाले सभी लोगों को हमारी वेबसाइट पर स्वागत है. आज हम आपको बताएँगे लीन बॉडी क्या है और लीन बॉडी कैसे बनाये. साथ ही आपको बताया जाएगा की लीन बॉडी बनाने के लिए आपको कैसी डाइट लेनी होगी मतलब क्या खाना होगा. लीन बॉडी बनाने का जो तरीका हम आपको बताएँगे वो बिलकुल सटीक होगा.

दोस्तों आज से 10-15 साल पहले वाले बॉडी बिल्डर्स पर आप नज़र डालेंगे तो आप पाएंगे की वो लोग एक बड़ा और भीमकाय शरीर बनाना चाहते थे, जिसे देखकर अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाएँ. उनका मकसद अपनी आर्म्स, चेस्ट, बैक, शोल्डर और थाईज़ को बड़ा बनाना था साथ ही वो अपनी ताकत को बढ़ाने में लगे रहते थे.

लेकिन अब ज़माना बदल गया है, अब बॉडी बिल्डिंग भी पूरी तरह से बदल गयी है. आजकल के बॉडी बिल्डर्स की चाहत एक लीन बॉडी बनाने की होती है और वो उसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं. आज के समय में बड़े शरीर वाले बॉडी बिल्डर्स की तुलना में लीन बॉडी वालों को पसंद किया जाता है. लीन बॉडी वाले बॉडी बिल्डर्स ही बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताएं में भाग ले सकते हैं और जीत सकते हैं.

Lean Body Kya Hai, लीन बॉडी कैसे बनाये

लीन बॉडी का अपना एक अलग ही स्टैण्डर्ड होता है. लीन बॉडी वाले लोग भीड़ में अलग ही दिखते हैं. अब यहाँ बहुत से लोगो को तो पता ही नहीं होगा की लीन बॉडी क्या होती है मतलब कैसी होती है. लेकिन आप बिलकुल फ़िक्र ना करें लीन बॉडी कैसे बनाये बताने से पहले हम आपको यहाँ यही बताएँगे की लीन बॉडी क्या है.

लीन बॉडी कैसे बनाये

Third Party Image Refrence

आजकल के कुछ नए हीरोज यानी एक्टर्स को आपने जरूर देखा होगा जैसे वरुण धवन और टाइगर श्रॉफ. वो लोग असल में लीन बॉडी के मालिक हैं, उनका बॉडी फैट परसेंटेज 10% से भी कम है. उनके सिक्स पैक एब्स साफ़ साफ़ दिखाई देते हैं, उनकी आर्म्स की नसें साफ़ साफ़ देखी जा सकती हैं और पूरी तरह से कट्सी चेस्ट होती है. फैट के नाम पर उनके शरीर पर कहीं भी चर्बी नहीं है.

ऐसी ही बॉडी को लीन बॉडी कहते हैं जिसमें बाइसेप्स का साइज़ भले ही कम हो पर बॉडी में हर जगह कट्स दिखाई दें. अब आप समझ गए होंगे की लीन बॉडी क्या है, लीन बॉडी बनाना आसान नहीं है इसमें बहुत ही ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है. बॉडी का साइज़ बढ़ाने के लिए हम जितनी मेहनत करते हैं ना, उससे लगभग 2 गुना ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है लीन बॉडी बनाने के लिए.

Lean Body Kaise Banaye, लीन बॉडी बनाने के लिए क्या करे

चलिए अब आपको बताते हैं की लीन बॉडी कैसे बनायीं जाती है मतलब कैसे बनाये लीन बॉडी. ऐसी बॉडी बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत और पेशेंस की जरूरत होगी. लीन बॉडी बनाने के लिए आपको अपना वजन अपनी हाइट के हिसाब से बिलकुल कम ही रखना होगा. आपको अपने शरीर के हर हिस्से से चर्बी को हटाना होगा.

आप खुद सोच सकते हैं की ऐसा करना कितना मुश्किल होगा. यहाँ कुछ लोग सोच रहे होंगे की हमसे हमारा पेट भी थोडा सा कम नहीं हो रहा, तो फिर ऐसी बॉडी कैसे बनाते हैं लोग. तो आपको बतादें की त्याग, समर्पण, दृढ़ निश्चय के साथ ही ऐसा करना संभव होता है. वैसे नार्मल बॉडी बनाने के लिए हम बस दिन में 2 घंटे मेहनत करते हैं और फिर सब भूल जाते हैं.

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं की लीन बॉडी कैसे बनाये तो हर पल अपने दिमाग में ये बात रखनी होगी. क्योंकि इसके लिए आपको इतने त्याग करने पड़ते हैं की आप सोच भी नहीं सकते. चलिए अब आपको आसान भाषा में समझाते हैं की क्या करना होगा लीन बॉडी बनाने के लिए मतलब कैसे बनाये लीन बॉडी.

सबसे पहले आप अपना वजन देखिये, अगर आपको लगता है की आपका वजन आपकी हाइट के हिसाब से ज्यादा है तो काम पर लग जाइए. मतलब पहले आपको अपना वजन इतना कम करना होगा की आपका पेट बिलकुल आपकी चेस्ट के समतल दिखाई दे. ऐसा करने के लिए आपको अपने खाने में बदलाव करना होगा और कुछ एक्सरसाइजेज शुरू करनी होंगी.

आपको अपने खाने से कार्ब्स और फैट 60% तक कम कर देना है. जब भी भूख लगे कच्चे फल और सब्जियां खाएं, साथ ही रनिंग शुरू करदें. रनिंग अपनी चर्बी को जल्दी से जल्दी घटाने का सबसे बढ़िया तरीका है. लेकिन ध्यान रखें की तरीके से रनिंग शुरू करें, ऐसा नहीं करना है की पहले ही दिन खूब सारी दौड़ लगालें. धीरे धीरे अपनी क्षमता के अनुसार दूरी को बढ़ाएं.

जब आप डाइटिंग और रनिंग साथ में करेंगे तो पाएंगे की आपका वजन वाकई कम होता जा रहा है. जब आप अपने लक्ष्य पर पहुँच जाते हैं यानी आपका पेट कम हो चुका होता है तो अब बारी आती है लीन बॉडी प्लान बनाने की. यानी की जिम में आपको क्या करना है और कैसे करना है ये जानने की. लेकिन हम यहाँ पहले आपको ये बतायंगे की लीन बॉडी बनाने के लिए कैसी डाइट लेनी चाहिए.

How To Make Lean Body In Hindi

देखिये जब हम बॉडी का साइज़ बढ़ाने की कोशिश कर रहे होते हैं तो हमें अलग प्रकार की डाइट लेनी होती है. लेकिन लीन बॉडी का हिसाब बिलकुल अलग है, इसके लिए आपको ज्यादा प्रोटीन लेना होगा. इतना प्रोटीन लेना होगा की आपकी ज्यादातर कैलोरीज प्रोटीन के जरिये ही आयें. अगर बात करें रोज की तो कम से कम 170 ग्राम प्रोटीन तो आपको लेना ही होगा.

ये जानकर इतना तो आप समझ ही गए होंगे की आपको प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत पड़ेगी. बिना सप्लीमेंट के आप खाने पीने की चीज़ों से इतने प्रोटीन की पूर्ती नहीं कर सकते. क्योंकि खाने पीने की चीज़ों में प्रोटीन के साथ साथ कार्ब्स और फैट भी ज्यादा पाया जाता है. तो इस हिसाब से तो हमारी कैलोरीज बहुत ही ज्यादा हो जाएँगी. हमें अपना कैलोरीज इन्टेक कम रखना है.

ध्यान रखें अगर आपको लीन बॉडी बनानी है तो मीठे और नमक से परेहज करना पड़ेगा. साथ ही सिर्फ वो ही चीज़ें खानी होंगी जिसमें फैट बिलकुल कम हो या बिलकुल ना हो. लीन बॉडी बनाने के दौरान आप अंडे का सफ़ेद वाला भाग, दलिया, ओट्स, हरी सब्जियां, चिकन ब्रैस्ट, मछली, फ्रूट्स जूस (बिना चीनी के), सोयाबीन, मक्का, छाछ और डबल टोंड दूध को अपने खाने में इस्तेमाल करें.

लीन बॉडी कैसे बनाये के बारे में सोचने के साथ साथ आपको अपने कैलोरी इन्टेक पर पूरा ध्यान रखना है. साथ में आप ग्रीन टी भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाएगी जो की लीन बॉडी बनाने के लिए जरूरी है. ऐसी कोई भी चीज़ ना खाएं जो फैट को promote करे, नहीं तो आपकी कड़ी मेहनत जाया ही जायेगी.

चलिए अब बात करते हैं की जिम में आपको क्या करना है, मतलब लीन बॉडी बनाने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें और कैसे करें. देखिये लीन बॉडी बनाने के लिए आपको कार्डियो एक्सरसाइजेज जरूर करनी होती हैं. इसके बारे में आप अपने जिम इंस्ट्रक्टर से सलाह ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

बॉडी का साइज़ कैसे बढ़ाएं, जानिये तरीका

बॉडी में कटिंग कैसे लाये, कट्स कैसे निकाले

सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करें

बॉडी कैसे बनाएं (बॉडी बनाने का तरीका)

इसके अलावा आपको बतादें की बॉडी का साइज़ बढाते वक़्त आपको एक्सरसाइजेज अलग तरीके से करनी होती हैं, लेकिन लीन बॉडी बनाते वक़्त कुछ अलग तरीका होता है. बॉडी का साइज़ बढाते वक़्त हम बस यही करते हैं की ज्यादा से ज्यादा weight लगाते हैं, चाहे reps की संख्या कम हो, भले ही सिर्फ 2 reps ही लगें. लेकिन लीन बॉडी बनाते वक़्त बिलकुल इसका उल्टा करना होता है.

आपको हर एक्सरसाइज में reps की संख्या ज्यादा से ज्यादा बढानी होती है, इसके लिए चाहे आपको weight थोडा कम ही क्यों ना करना पड़े. ऐसा आपको हर एक्सरसाइज में करना होता है. एक्सरसाइज पूरी करने के बाद आपको कार्डियो पर पूरा पूरा ध्यान देना होता है, कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. उसके बाद सबसे लास्ट में स्ट्रेचिंग का सेशन चलता है.

तब जाकर आप लीन बॉडी बनाने की राह पर चलते हैं. हम आप सब को एक बात बिलकुल ही साफ़ साफ़ बता देना चाहते हैं की बिना सप्लीमेंट्स के लीन बॉडी बना पाना लगभग असंभव सा है. लीन बॉडी बनाने के लिए आपको समय समय पर अलग अलग सप्लीमेंट्स की जरूरत पड़ेगी. जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट, फैट बर्नर सप्लीमेंट, एमिनो एसिड्स और भी बहुत कुछ.

हमने इस पोस्ट में सिर्फ आपको लीन बॉडी बनाने की बेसिक जानकारी दी है, आगे आने वाली पोस्ट्स में इसके लिए डाइट प्लान और एक्सरसाइज प्लान पूरा डिटेल में बताएँगे.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Lean Body Kya Hai और लीन बॉडी कैसे बनाये. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. नयी नयी जानकारियां पाते रहने के लिए website पर आते रहें और हमारे फेसबुक पेज को Like करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply