कम सोने के 9 बड़े नुकसान जरूर जानिये

Kam Sone Ke Nuksan- नमस्कार दोस्तों बहुत से लोगों की आदत बहुत कम समय के लिए सोने की होती है. उन्ही लोगों को आज हम कम सोने के नुकसान बताने वाले हैं. यानी कम नींद लेने से होने वाले नुकसान और रोगों के बारे में हम इस पोस्ट में बताने वाले हैं. आजकल की लाइफस्टाइल कुछ ऐसी हो गयी है व्यक्ति हर वक़्त अपने मोबाइल में घुसा रहता है.

उठते बैठते बस ऐसी चीज़ों में उलझा रहता है जो की उसका स्वास्थ्य दिन ब दिन खराब करती जा रही हैं. आज के समय की अगर बात की जाए तो लगभग 40% लोग नींद की समस्या से परेशान हैं. कोई अपने काम के तनाव के चलते सही और पूरी नींद नहीं ले पा रहा है और किसी के पास इतना वक़्त ही नहीं बचता की कम से कम 8 घंटे की नींद तो वो पूरी करे.

कम नींद लेने से होने वाले नुकसान और रोग (बीमारियाँ)

एक या 2 दिन की बात तो ठीक है लेकिन अगर रोज रोज आप अच्छी और पूरी नींद नहीं लेंगे तो इससे आपको बहुत बड़ी दिक्कत हो सकती है. कम सोने के नुकसान आपकी सेहत को पूरी तरह से बिगाड़ सकते हैं. अच्छी और पूरी नींद हमें तन और मन से स्वस्थ करती है, और हमें अगले दिन के कार्यों को पूरा करने के लिए तैयार करती है. हमारे शरीर और दिमाग की रिकवरी गहरी और पूरी नींद से ही होती है.

कम सोने के नुकसान

अत: काम और शौक अपनी जगह हैं, इस बात का हमेशा ख़याल रखें की हर रोज कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद आप जरूर लें. ऐसा करना उतना ही जरूरी है, जितना की शरीर को भोजन प्रदान करना. चलिए अब आपको बताते हैं की हर रोज कम नींद लेने या कम सोने से होने वाले नुकसान आपको किस प्रकार शारीरिक और मानसिक रूप से रोगी बना देते हैं. यानी कौन कौन से कम सोने के साइड इफेक्ट्स.

Kam Sone Ke Nuksan (कम सोने के नुकसान यानी साइड इफेक्ट्स)

(1) इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है– यदि आपने प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्र के बारे में सुना है तो जान लीजिये की रोज कम सोना इसको बिलकुल कमजोर बना सकता है. इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाये रखने के लिए हमें पूरी नींद लेनी होती है. हमारा शरीर पूरी और गहरी नींद के दौरान ही एंटीबाडीज का निर्माण करता है जो की हमें बाहरी रोगों से बचाता है.

(2) हमेशा थकावट रहना– हम सब जानते हैं की हर प्राणी को अच्छे से काम करते रहते के लिए अच्छी और पूरी नींद की जरूरत होती है, ताकि वो दुबारा से अगले दिन के कामों के लिए तैयार हो सके. लेकिन अगर आप लगातार कम नींद लेंगे तो आपका शरीर और दिमाग दोनों हमेशा थके थके ही रहेंगे. इसका कारण ये है की हमारा शरीर और दिमाग दोनों ही गहरी नींद में रिकवर होते हैं.

(3) डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है– कम सोने के नुकसान आपको डिप्रेस कर सकते हैं. हर रोज तय सीमा से कम नींद लेना आपमें तनाव को बढाता है. ये तनाव जब लगातार और रोज रोज होने लगता है तो हमारे दिमाग में हारमोंस का संतुलन बिगड़ता है और व्यक्ति अवसादग्रस्त हो सकता है. ये बहुत ही भयंकर स्थिति होती है, भलाई इसी में हैं की अपने आप को इससे बचाएं और पूरी नींद लें.

(4) यौन शक्ति कम हो जाना– हम सब जानते हैं की हमारी यौन शक्ति हमारे दिमाग का ही खेल है. अगर हमें कोई मानसिक समस्या नहीं है तो संभव है की हमें कोई भी यौन समस्या नहीं होगी. लेकिन जैसा की हमने ऊपर आपको बताया की कम सोने से हारमोंस का संतुलन बिगड़ता है और कोर्टिसोल नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है जो की यौन शक्ति कम कर देता है.

(5) ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है– जो लोग रोज कम नींद लेते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. होता क्या है की नींद पूरी नहीं होने के कारण हमारे शरीर और दिमाग दोनों पर दबाव अत्यधिक बढ़ जाता है जिसके कारण ब्लड प्रेशर धीरे धीरे बढ़ने लगता है. यदि ये समस्या बहुत अधिक बढ़ जाए तो स्ट्रोक का खतरा भी पैदा हो जाता है. इसलिए सावधान रहें.

(6) पाचन तंत्र कमजोर होता है– कम सोने के नुकसान बहुत सी चीज़ों को प्रभावित करते हैं, उनमें से एक हमारा पाचन तंत्र भी है. भोजन को रोज रोज पूरी और अच्छी तरह से पचाते रहने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. और ऐसा तभी संभव है जब आप पूरी और गहरी नींद लें. आपने खुद महसूस किया होगा की जिस दिन आप अच्छी तरह से सो नहीं पाते, उस दिन आपका पेट भी सही से साफ़ नहीं होता.

(7) दिल की बीमारियों का खतरा– रोज रोज कम सोना आपके दिल को कमजोर बनाता है. बहुत सारे अध्ययनों में पाया गया है की दिल की बहुत सी बीमारियों का सम्बन्ध पूरी नींद ना लेने से होता है. अपने दिल को पूरी तरह से स्वस्थ बनाये रखने के लिए हमें अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाना चाहिए और अपनी नींद के लिए पूरा समय निकालना चाहिए.

ये भी पढ़े-

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ

ज्यादा खाने के नुकसान और साइड इफेक्ट्स

हमेशा खुश कैसे रहें, तरीके और उपाय

पानी पीने का सही तरीका, नियम और टाइम

(8) त्वचा समय से पहले बूढी हो जाती है– कम नींद लेने के नुकसान आपकी त्वचा को भी प्रभावित करते हैं. लगातार कम सोने से आपकी त्वचा समय से पहले ही अपनी चमक खो देती है. इसका मुख्या कारण कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ना होता है. और ये तो हम सभी जानते हैं की अगर त्वचा मुरझा जाए तो आदमी समय से पहले ही बूढा लगने लगता है. इसलिए पूरी नींद लेना अति आवश्यक है.

(9) व्यव्हार में बदलाव– अगर आप एक समय से ऐसा ही करते आ रहे हैं यानी पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो धीरे धीरे आपका व्यव्हार पूरी तरह से बदल जाता है. आपमें गुस्सा और चिडचिडापन बढ़ जाता है. आपकी आदत कुछ ऐसी हो जाती है की आपको बात बात पर गुस्सा आने लगता है, इससे आपके सामाजिक सम्बन्ध भी खराब होते हैं और घर का माहौल भी बिगड़ता है.

ये कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स थे जो आपको देखने को मिलते भी हैं, अक्सर कम सोने वाले लोगों में. ऊपर बताये गए कुछ साइड इफेक्ट्स में से कुछ तो बहुत गंभीर हैं जो आपका जीवन खराब कर सकते हैं. हम सभी लोगों से कहना चाहते हैं की ज्यादा मोबाइल टी.वी और लैपटॉप के चक्कर में ना पड़ें. अपने सोने का एक टाइम फिक्स करलें और उसी के अनुसार चलें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट कम सोने के नुकसान यानी कम नींद लेने से होने वाले रोग और साइड इफेक्ट्स. आशा करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. धन्यवाद.

Leave a Reply