केला खाने के ऐसे फायदे सुने नहीं होंगे आपने

Kela Khane Ke Fayde- केला एक सदाबहार फल है. केला खाने के फायदे अनमोल और अनगिनत हैं, और इसके गुणों की बात की जाए तो ये बहुत ही बेहतरीन फल है. आज की हमारी पोस्ट Banana Benefits In Hindi में हम आपको बताएँगे केला खाने के लाभ और केला खाने का सही समय और तरीका. केला एक ऐसा फल है जो पूरे साल आसानी से उपलब्ध रहता है.

जिन लोगों का बजट कम है लेकिन फिर भी वो फ्रूट्स खाना चाहते हैं तो केला उनके लिए बिलकुल उपयुक्त है. क्योंकि यह बहुत ही सस्ता होता है पर गुणों की खान है. आप चाहे कच्चा केला खाएं या फिर पका हुआ केला, दोनों के ही अपने अपने फायदे हैं. इसको खाने के लिए आपको किसी तरह की अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ती है, बस छिलका हटाइए और खा जाइए.

Banana Benefits In Hindi केले के फायदे, लाभ और गुण

यह हर मौसम के लिए उपयुक्त है, चाहे गर्मी का मौसम हो, सर्दी का हो या फिर बारिश का मौसम. केला खाने के फायदे आपको हर मौसम में बराबर मिलते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम के लिए केला सबसे ज्यादा उपयुक्त रहता है. वैसे तो केला आप किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना है की केले के फायदे आपको तभी मिलते हैं हब आप इसे एक निश्चित समय पर खाएं.

ये बात बिलकुल भी सच नहीं है, आप सुबह से लेकर शाम को सूर्यास्त से पहले कभी भी केला खा सकते हैं. ये केला खाने का सबसे सही समय रहता है. सूर्यास्त के बाद केला नहीं खाना चाहिए, इससे कुछ समस्याएं हो सकती हैं. केला खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसमें तरह तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं. लगभग हर तरह के जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स इसमें पाए जाते हैं.

केला खाने के फायदे इतने जबरदस्त हैं की आप अंदाज़ा नहीं लगा सकते.

जो लोग एक्सरसाइज करते हैं, जिन्हें बॉडी बनानी है या फिर अपना वजन बढ़ाना है, उनके लिए तो केला एक बहुत ही ख़ास फल है. केला खाने के लाभ उन्हें अपने बढे हुए वजन और फिट बॉडी के रूप में मिलते हैं. अगर आप भी दुबले पतले और कमजोर हैं तो रोज 3 केले खाइए और कुछ ही दिनों में फर्क खुद देखिये. केला कमजोरी दूर करने में बहुत ही अहम् भूमिका निभाता है.

कहने का मतलब ये है की केला अपने आप में एक सम्पूर्ण फल है जो हमें बहुत ही सस्ते में मिल जाता है. अब हम आपको कुछ ऐसे केले खाने के फायदे बताने वाले हैं जिन्हें पढ़कर आप भी इसके फैन हो जायेंगे. चलिए फिर देर न करते हुए जानते हैं की रोज 1-2 केला खाने से आपको कौन कौन से लाभ मिलते हैं और किस प्रकार केला आपकी सेहत को बनाने में अहम् भूमिका अदा करता है.

केला खाने के फायदे Health Benefits Of Banana In Hindi

(1) दुबले पतले लोगों का वजन बढाता है– जो लोग बहुत ही दुबले पतले और कमजोर होते हैं, जिनका वजन सिर्फ खाने से नहीं बढ़ रहा होता है या फिर जिन्हें अच्छे से भूख नहीं लगती है, उनके लिए केला वरदान है. आप जितना भी खाना खाते हों, बस खाना ख़त्म करते ही हर बार 2 केले खा लीजिये. कुछ ही दिनों में आपका वजन आश्चर्यजनक रूप से बढ़ जाएगा.

जो लोग जिम जाते हैं, जिन्हें मसल्स बनानी हैं, उनके लिए केला किसी सुपर फ़ूड से कम नहीं है. एक तो इसमें बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं और दूसरा ये मांसपेशियों का साइज़ बढ़ाने में बहुत ही बढ़िया योगदान देता है. रोज केला खाने से आप बहुत ही जल्दी हष्ट पुष्ट हो जाते हैं.

(2) एनर्जी का जबरदस्त स्त्रोत– जब बात एनर्जी की होती है तो केले का नाम सबसे पहले आता है. आप कितने भी खिलाडियों और athletes को देख लीजिये, वो सब उर्जा पाने के लिए केले का ही इस्तेमाल करते हैं. इसका कारण ये है की ये तुरंत ही एनर्जी प्रदान करता है और पचाने में भी बहुत ही आसान है. जब भी आपको लगे आपमें एनर्जी की कमी हो रही है आप 2 केले खाइए.

(3) स्ट्रेस से छुटकारा दिलाता है– केला एक ऐसा फल है जो सिर्फ आपके शरीर को ही नहीं आपके मूड को भी सही बनाता है. रिसर्च में ये सामने आया है की केले में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो आपको तनाव से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करते हैं. ये बात आप खुद भी आजमाकर देख सकते हैं. हम अपने खुद के अनुभव से आपको बता रहे हैं की केला खाने से तनाव में कमी आती है.

ये एक हैप्पी फ्रूट है जो आपके दिमाग को शांत करता है और आप अच्छा फील करते हैं. आजकल हर आदमी तनाव में जी रहा है, उन सब के लिए हमारी सलाह है की आप नास्ते में 2 केले जरूर खाएं. आपको जल्दी ही आपके मूड में फर्क देखने को मिलेगा. तो इससे ये साबित हो जाता है की केला खाने के फायदे सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि दिमाग को भी मिलते हैं.

(4) पाचन क्रिया दुरुस्त करता है– आजकल हम बहुत सारी उल्टी सीधी चीज़ें खाते हैं जिससे हमारी पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है. ऐसे में केला खाना आपके लिए लाभदायक हो सकता है. केला एक ऐसा फल है जिसे पचाने में पाचन तंत्र को बिलकुल भी मेहनत नहीं करनी पड़ती, बल्कि यह हमारे पाचन तंत्र को सुदृढ़ बनाकर हमारी पाचन क्रिया को सही करता है.

केले का सेवन करने से पेट से सम्बंधित बीमारियाँ दूर होती हैं जैसे गैस, कब्ज और भोजन का सही से ना पच पाना. आपके साथ भी इस तरह की समस्याएँ हैं तो आप केला अपनी डाइट में शामिल करके देखिये, आपको जल्दी ही इन समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

(5) त्वचा के लिए लाभदायक– केला हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभदायक है. ये हमारी स्किन को जवान बनाने में अहम् रोल अदा करता है. अगर आप सांवले हैं तो केले खाना शुरू कीजिये कुछ ही दिनों में आपको अपने रंग में फर्क देखने को मिलेगा. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि केले में हमारे खून को साफ़ करने के गुण पाए जाते हैं और खून के साफ़ होने से हमारी त्वचा के रंग में निखार आता है.

(6) दिल के लिए अत्यंत लाभदायक– केला एक ऐसा फल है जिसमें फाइबर बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है. और ये बात हम सब जानते हैं की फाइबर हमारे दिल के लिए अच्छा होता है. फाइबर युक्त भोजन करते रहने से हमें दिल से सम्बंधित बिमारियों से छुटकारा मिल जाता है. रोज 2 या 3 केले खाने से हमारा दिल मजबूत होकर उभरता है और अपना कार्य सही ढंग से करता है.

(7) ब्लड प्रेशर ठीक रखता है– आप सब ने सुना होगा की केले में पोटाशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ये एक ऐसा तत्व है जो हमारे रक्त प्रवाह को सामान्य बनाये रखता है. खासकर जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है उनको रोज 1 या 2 केले जरूर खाने चाहिए. ऐसा करने से उनका ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में आ जाता है. केले के फायदे आपको कई रूपों में मिलते हैं.

(8) खून की पूर्ती करता है– जिन लोगों में खून की कमी हो जाती उनके लिए केला बहुत ही लाभदायक फल है. खून की कमी हो जाना हमारे लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. इस बीमारी को हम अनीमिया के नाम से जानते हैं. ऐसे में आपको रोज केले खाने चाहिए जिससे जल्द ही आपके शरीर में खून का स्तर बढ़ जाएगा. केले में आयरन काफी अच्छी मात्रा में होता है, जो खून की कमी दूर करता है.

(9) कमजोरी दूर करता है– कई बार किसी लम्बी बीमारी या दुर्घटना के कारण आदमी के शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती है. जिसे जल्द से जल्द दूर करना जरूरी होता है. ऐसी स्थिति में भी आपको केला खाने के फायदे जरूर मिलेंगे. रोज केले खाने से आपका शरीर बहुत जल्दी रिकवर होगा और आपकी कमजोरी जल्दी से जल्दी दूर होगी. अगर किसी को भूख ना लगे तो भी कम से कम 2 केले तो वो खा सकता है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

ज्यादा मीठा खाने के खतरनाक नुकसान

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

ज्यादा अचार खाने के 10 बड़े नुकसान

हरी सब्जियों के जबरदस्त फायदे और गुण

आम खाने के 10 जबरदस्त फायदे जानिये

स्टैमिना कैसे बढ़ाये, ख़ास टिप्स और तरीके

(10) भूख को शांत करता है– भूख लगने पर जब भी आप कोई अन्य फल खायेंगे तो आपकी भूख पूरी तरह से शांत नहीं होती है. लेकिन केले की ये विशेषता है की ये आपकी भूख को पूरी तरह से शांत करता है. केला खाने के बाद भी आपको कई देर तक भूख नहीं लगती. यही कारण है की केले के उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जाता रहा है. जो लोग डाइटिंग कर रहे होते हैं वो केले का इसी तरह इस्तेमाल करते हैं.

देखा आपने केला खाने के फायदे कितने जबरदस्त हैं, आपको हमारी पोस्ट Banana Benefits In Hindi कैसी लगी हमे comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए और फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को जरूर Like करें. धन्यवाद्.

One Response

  1. Vijay Chandora May 14, 2019

Leave a Reply