Kitna Protein Lena Chahiye Body Banane Ke Liye

दोस्तों जिम जाने वाले या एक्सरसाइज करने वाले बहुत से लड़कों के मन में कई सवाल होते हैं. तरह तरह की बातें उनके दिमाग में चल रही होती हैं. उन्ही सवालों में से एक सवाल Kitna Protein Lena Chahiye Body Banane Ke Liye भी है. लोग सोचते रहते हैं की Kitna Protein Lena Chahiye Roj/Daily.

असल में बहुत सारे लड़कों को ये तो पता चल गया है की बॉडी बनाने के लिए उन्हें प्रोटीन की जरुरत होती है. लेकिन उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं होता की Roj Ya Ek Din Me Kitna Protein Lena Chahiye बॉडी बनाने के लिए. बहुत से ऐसे लड़के हैं जो बहुत कम प्रोटीन लेते हैं, और बहुत से ऐसे भी हैं जो प्रोटीन के पीछे हाथ धोकर पड़ जाते हैं.

दोस्तों प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ है. शरीर नहीं बल्कि शरीर की हर कोशिका के लिए ये जरुरी है. प्रोटीन हमारे मसल्स की growth में अहम् भूमिका निभाता है. प्रोटीन हमारे इम्युनिटी सिस्टम को मज़बूत बनाता है, जिससे हम कई प्रकार के रोगों से बचे रहते हैं.

Body Banane Ke Liye Kitna Protein Lena Chahiye

लेकिन बॉडी बनाने के लिए रोज कितना प्रोटीन लेना चाहिए इसका पता होना भी जरुरी है. बहुत अधिक मात्रा में लिया गया प्रोटीन भी कई तरह के नुक्सान करता है. हमें यहाँ ये जान लेना चाहिए की हमारी मसल्स बनाने का काम प्रोटीन ही करता है. बाकी की चीज़ें जैसे कार्ब्स, फैट और विटामिन्स तो हमें एनर्जी देने का काम करते हैं.

protein-daily-kitna-lena-chahiye

Ek Din Me Kitna Protein Lena Chahiye

आम तौर पर हर आदमी की बॉडी को अलग अलग मात्रा में प्रोटीन लेने की जरुरत होती है. लेकिन फिर भी हमें डेली कितना प्रोटीन लेना चाहिए सवाल का जवाब देने के लिए प्रोटीन की एक निश्चित मात्रा फिक्स की गयी है. चलिए देर ना करते हुए जानते हैं की बॉडी बनाने के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए रोज. सबसे पहले नार्मल आदमी ( जिसका मकसद बॉडी बनाना नहीं है) की प्रोटीन की जरुरत की बात करेंगे.

Ek Din Me Kitna Protein Lena Chahiye Body Banane Ke Liye

बहुत सारे हेल्थ एक्सपर्ट्स और nutritional experts के अनुसार आम आदमी ( जिसको बॉडी बनाने से कोई मतलब नहीं होता) उसको दिन में कम से कम 55 ग्राम प्रोटीन जरूर लेना चाहिए. ताकि वो अपनी मसल्स को बनाकर रख सके, उन्हें मसल्स लोस न हो. अब जानते है महिलाओं के बारे में, उन्हें कितना प्रोटीन लेना चाहिए.

एक्सपर्ट्स के अनुसार आदमी की तुलना में महिलाओं को प्रोटीन की जरूरत थोड़ी कम होती है. एक सामान्य महिला को रोज 40 से 45 ग्राम प्रोटीन की जरुरत होती है. सामान्य महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए कम से कम इतना प्रोटीन तो लेना ही चाहिए, ताकि उनका शरीर सही से काम कर सके.

शरीर की मजबूती के लिए प्रोटीन बहुत ही आवश्यक है. आपने भी सुना होगा की प्रोटीन की कमी के चलते लोगों में कई तरह की दिक्कतें पैदा हो जाती हैं. इसलिए प्रोटीन लेने का ख़ास ख्याल रखें. अपने खाने में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिनमे प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो. चाहे आप पुरुष हैं या महिला, प्रोटीन दोनों के लिए जरुरी है.

बॉडी बनाने के नियम, बॉडी बनाने के 8 रूल्स

प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के प्रकार (बॉडी बिल्डिंग में)

आपने ऊपर पढ़ा की नार्मल आदमी को रोज कम से कम कितना प्रोटीन लेना चाहिए. लेकिन हमारा असली मुद्दा ये नहीं था. हमें तो यहाँ ये पता करना था की अगर हम बॉडी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए हमें एक दिन में कितना प्रोटीन खाना चाहिए, तो चलिए आपको बताते हैं की बॉडी बनाने के लिए डेली कितने प्रोटीन की जरुरत होती है.

Kitna Protein Lena Chahiye Roj/Daily

अब आपको बताते हैं की एक्सरसाइज करने वाले लड़कों को बॉडी बनाने के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए रोज. सबसे पहले तो अगर आपने एक्सरसाइज अभी शुरू ही की है तो ध्यान रखें आपको अपनी बॉडी के वजन जितना प्रोटीन जरूर लेना है. हमारा मतलब ये है की अगर आपका वजन अभी 65 किलो है तो आपको 65 ग्राम प्रोटीन तो जरूर लेना है.

Kitna Protein Lena Chahiye Body Banane Ke Liye

Kitna Protein Lena Chahiye Daily

अब चलिए मान लेते हैं की आपको जिम में वर्कआउट करते हुए 4-5 महीने हो गए हैं. आपका वजन भी सही हो गया है. लेकिन आपकी मसल्स का साइज़ नहीं बढ़ रहा है. तो यहाँ से आपको प्रोटीन की मात्रा अपने वजन से डेढ़ गुना करनी होगी. मतलब अब अगर आपका वजन 70 kg है तो आपको उसका डेढ़ गुना यानी 105 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए रोज.

आप जब प्रोटीन की मात्रा बढाओगे तभी जाकर आपकी मसल्स का साइज़ बढ़ पायेगा. मसल्स की ग्रोथ में प्रोटीन ही काम करता है. एक्सरसाइज करने के दौरान damaged cells को प्रोटीन ही रिपेयर करता है और नयी cells बनाने में भी प्रोटीन ही चाहिए होता है. तो आपने यहाँ जाना की बॉडी बनाने के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए.

लेकिन दोस्तों बहुत से ऐसे लड़के होते हैं जिन्हें लीन बॉडी बनानी होती हैं. Lean Body का मतलब तो आप समझते ही होंगे. अगर नहीं पता है तो हम आपको बता देते हैं. Lean body वो बॉडी होती है जिसमे फैट का प्रतिशत बहुत ही कम होता है. मतलब शरीर की सारी नसें दिखाई देने लगती है.

ऐसी बॉडी जिसमे सिक्स पैक एब्स साफ़ साफ़ नज़र आते हैं, कहीं भी आपको फैट का नामो-निशान दिखाई नहीं देता वो लीन बॉडी होती है. तो दोस्तों लीन बॉडी की चाहत रखने वालों को रोज  Kitna Protein Lena Chahiye चलिए आपको बताते हैं. एक बात समझ लीजिये की lean बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा प्रोटीन चाहिए होता है.

सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करें

बॉडी बनाने में कितना टाइम लगता है

लीन बॉडी बनाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ना के बराबर ही लेते हैं. उनकी सारी एनर्जी उन्हें बस प्रोटीन और हेल्दी फैट से ही मिलती है. एक लीन बॉडी बनाने वाले को रोज कितना प्रोटीन लेना चाहिए का जवाब ये है की उसको अपने वजन का 2 से ढाई गुना तक प्रोटीन लेना होता है. साथ में कार्ब्स की मात्रा तो बिलकुल कट करनी पड़ती है.

यानी अगर किसी को लीन बॉडी बनानी है और उसका वजन 70 kg है. तो उसको रोज कम से कम 140 से 175 ग्राम प्रोटीन लेना होगा. आखिर में एक बात और कहना चाहेंगे की प्रोटीन के पीछे हाथ धोके ना पड़ जाएँ. अपने रिजल्ट्स को रेगुलरली चेक करें और देखें की प्रोटीन के कितने daily consuption से आपको कैसा रिजल्ट मिल रहा है. उसी हिसाब से प्रोटीन लें.

तो दोस्तों आज आपने हमारी पोस्ट Body Banane Ke Liye Kitna Protein Lena Chahiye या कितना प्रोटीन लेना चाहिए रोज/डेली पढ़ी. आशा करते हैं की आपको इसका जवाब भी अच्छा लगा होगा. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Reply