Kya Khana Chahiye Body Banane Ke Liye

एक बार फिर से स्वागत करते हैं हम आपका हमारी वेबसाइट पर, जहाँ आज हम बात करेंगे की बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए  (Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye). अक्सर हम बहुत से ऐसे लड़कों को देखते हैं जो जिम में जी-तोड़ मेहनत करते हैं, लगे रहते हैं पसीना बहाने में. लेकिन ऐसा क्या होता है की लम्बे समय तक इतनी मेहनत करने के बाद भी उनकी बॉडी नहीं बन पाती है.

हमने आपको पहले भी कई बार बताया है की बॉडी बनाने के लिए सबसे जरुरी चीज़ जो चाहिए वो है डाइट. एक्सरसाइज दुसरे नंबर पर आती है. यहीं पर बहुत सारे लोग गलती कर जाते हैं. वो एक्सरसाइज में तो अपना पूरा दम लगा देते हैं. लेकिन डाइट के नाम पर कुछ नहीं लेते. हालाँकि वो सोचते जरूर रहते है की Body Banane Ke Liye Kya Khaye या Body Banane ke Liye Kya Khana Chahiye.

Body Banane Ke Liye Kya Khaye, Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye

दोस्तों बॉडी बिल्डिंग सिर्फ दिन में 2 गिलास दूध पीने से कहीं आगे की चीज़ है. मसल्स बनाने के लिए आपको ढेर सारे nutritions लेने पड़ते है. आपको हेल्थी खाना होगा और ज्यादा खाना होगा. तब जाकर आप अपनी बॉडी में परिवर्तन देख पायेंगे. तो आज का हमारा टॉपिक भी यही है की Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye. चलिए जानते हैं.

kya-khaye-body-banane-ke-liye

Body Banane Ke Liye Kya Khaye

आपने जिम में बहुत से प्रो बॉडी बिल्डर्स को भी एक्सरसाइज करते देखा होगा. उनका लेवल अलग होता है. वो खाने के साथ साथ बहुत सारे सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं अपने nutritions की पूर्ती करने के लिए. इसके अलावा भी बहुत सारी चीज़ें हैं जिनका इस्तेमाल वो करते हैं. हम ये सब आपको अपनी आने वाली पोस्ट्स में बताएँगे.

यहाँ हम हमारी पोस्ट Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye में उन लोगों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने अभी अभी जिम शुरू किया है. या जिनको 2-3 महीने हुए हैं. ऐसे लोगों को क्या खाना चाहिए बॉडी बनाने के लिए ये हम बात करने वाले हैं आज.

Kya Khana Chahiye Body Banane Ke Liye (बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

आप लोगों को इस बात का पता होना चाहिए की बॉडी बनाने के लिए जो सबसे जरूरी चीज़ है, वो है प्रोटीन. दुसरे नंबर पर कार्बोहाइड्रेट्स, तीसरे पर हेल्दी फैट और चौथे नंबर पर आते हैं मल्टीविटामिन. तो ज़ाहिर सी बात है हमें ऐसी चीज़ें खानी होंगी जिनमे प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो, और जिनसे हमें थोडा थोड़ा कार्बोहाइड्रेट्स, हेल्दी फैट और  विटामिन्स मिलते रहे.

तो चलिए फिर ज्यादा देर ना करते हुए इस बात का जवाब जानते है की Body Banane ke liye Kya Khaye. जो लोग एक्सरसाइज करने के दौरान उल्टा सीधा कुछ भी खाकर बॉडी बनाने की कोशिश करते हैं, वो लोग ये समझ लें की बॉडी बनाने के लिए सिर्फ पेट को भरना काफी नहीं है. आपने जो चीज़ें खायी हैं, उनमे दम होना चाहिए.

दम होने का मतलब ये है की वो हेल्दी होनी चाहिए. जिसमे कोई न कोई अच्छा nutrition आपको जरूर मिले. जैसे प्रोटीन, विटामिन्स या मिनरल्स. Body Banane ke Liye Kya Khana Chahiye का सबसे सही जवाब यही है की आपको प्रोटीन से भरपूर चीज़ें खानी होंगी. चलिए जानते हैं वो कौन कौन सी चीज़ें हैं जो जल्दी बॉडी बनाने में हमारी सहायता करती हैं.

Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye In Hindi

जितनी भी चीज़ें हम आपको यहाँ बताएँगे वो प्रोटीन और दुसरे पौषक तत्वों से भरपूर होंगी. अगर एक्सरसाइज के साथ साथ आपने ये चीज़ें खाना शुरू कर दिया तो यकीन मानिए आपकी बॉडी बहुत जल्दी बनने लगेगी. क्योंकि ये सारी चीज़ें प्रोटीन से भरपूर हैं. चलिए जानते है बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए.

Kya Khana Chahiye Body Banane Ke Liye

Kya Khana Chahiye Body Banane Ke Liye

Eggs Are Full Of Protein

(1) अंडे जी हाँ दोस्तों, अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो रोज कम से कम 5 अंडे जरूर खाएं, 3 अंडे सुबह और 2 अंडे शाम को. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, 1 अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा अंडे से हमें विटामिन A, B2, B12, D aur Vitamin E मिलते हैं. साथ ही मिनरल्स में आयरन, मैग्निसियम, पोटाशियम, और  फोस्फोरस मिलते हैं.

बॉडी बिल्डिंग में अंडा सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सभी जिम जाने वाले लड़कों के लिए अंडा प्रोटीन का सबसे मुख्य और सस्ता स्त्रोत है. जो आसानी से उपलब्ध भी है.

Soyabean Has Highest Quantity Of Protein

(2) सोयाबीन- सोयाबीन के बारे में तो आपने सुना ही होगा. सोयाबीन में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. हम यहाँ सोयाबीन के दानों के बारे में बात कर रहे है, सब्जी बनाने वाली सोयाबीन के बारे में नहीं. सोयाबीन में लगभग 27% तक प्रोटीन पाया जाता है, जो की बहुत ज्यादा है.

जिम जाने वाले लड़कों के लिए सोयाबीन एक बहुत ही उत्तम और सस्ता स्त्रोत है प्रोटीन का. रोज शाम को कम से कम 50 ग्राम सोयाबीन भिगोकर रख दें. सुबह उसका पानी निकालकर सोयाबीन खाइए, आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा.

Banana Is The Thing Who Increases YourMuscles Size

(3) केला-  बॉडी बनाने के लिए केले खाना बहुत जरूरी है. केला हमारे वजन को बढाता है जिससे मसल्स का साइज़ बढ़ता है. केले से हमें विटामिन A, B, और B6 मिलते हैं. और मिनरल्स में calcium, magnesium, Iron, Potassium, niyasin और folic acid मिलते हैं. ये सब बॉडी बनाने में अहम् भूमिका निभाते हैं.

एक्सरसाइज करने वाले हर लड़के को कम से कम 6 केले रोज खाने चाहिए. 2 सुबह, 2 दोपहर में और 2 केले दिन ढलने से पहले खाने चाहिए. ऐसा करने पर आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

Milk Is A Complete Nutririons Food

(4) दूध- जब बात आती है एक्सरसाइज करने की तो दूध तुरंत याद आता है. बॉडी बनाने में दूध हमारी बहुत सहायता करता है. दूध में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. एक्सरसाइज करने वाले हर लड़के को दिन में कम से कम 1 से डेढ़ लीटर दूध पीना चाहिए. लेकिन एक साथ नहीं थोडा थोड़ा करके.

Nuts Can Really Help You In Gaining Muscles

(5) नट्स- Body Banane Ke liye Kya Khana Chahiye या Body Banane Ke Liye Kya Khaye में अब हम बात करेंगे नट्स की. Nuts जिनमे बादाम, काजू, अखरोट और मूंगफली वगैरह आते हैं. इन सब चीज़ों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और healthy fat पायी जाती है. हमें रोज थोड़े से nuts का भी प्रयोग करना चाहिए.

जैसे दिन में 10 बादाम की गिरी, 10 काजू और 2-3 अखरोट तो खाने ही चाहिए. मूंगफली में भी बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है लेकिन इसमें फैट बहुत ज्यादा होती है. इसलिए इनका एक साथ ज्यादा प्रयोग ना करें. दिन में 30 ग्राम से ज्यादा मूंगफली का प्रयोग ना करें.

Cheese Is Delisious And Protein Rich

(6) पनीर- पनीर में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए एक्सरसाइज करने वाले लोग इसका इस्तेमाल खूब करते हैं. कुछ लोग इसे कच्चा खाते हैं और कुछ इसका इस्तेमाल सब्जी में करते हैं. कच्चे पनीर में फैट की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसे सब्जी में इस्तेमाल करें. पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन B12 होता है.

इसलिए ये हमारी हड्डियों को भी मज़बूत बनाता है. प्रोटीन को दूध से बनाया जाता है इसलिए इसमें आसानी से पचने वाला प्रोटीन ही होता है.

Oats Are Very Light But Effective

(7) ओट्स- Oats में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं. ओट्स खाने से शरीर में फैट नहीं जमता, खाना बहुत अच्छे से पचता है. मसल्स बनाने के लिए ओट्स बहुत अच्छा आप्शन है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर उत्तम क्वालिटी का होता है जो की पाचन क्रिया हमेशा दुरुस्त रखता है.

Eat Fruits And Vegetables Everyday

(8) फल और सब्जियां- अभी आपने ऊपर पढ़ा की मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन के बाद विटामिंस और मिनरल्स भी चाहिए होते हैं. जो की हमें फल और सब्जियों से मिलते हैं. हमें अपने खाने में सब्जी की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए और मौसमी फलों का सेवन भी करते रहना चाहिए. इनसे हमारी बॉडी जल्दी ग्रो करने लगती है.

Chicken Is The Super Food For Muscle Building

(9) चिकन- Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye में हमारा अगला नाम है चिकन. जी हाँ, अगर आप नॉन-वेज खाते है तो आप हफ्ते में 3-4 बार चिकन खाइए. चिकन में प्रोटीन बहुत होता है, जो की मसल्स बनाने के लिए हमें चाहिए होता है. लेकिन कोशिश करें की आप उबला हुआ चिकन खाएं फ्राइड नहीं.

आपकी पसंदीदा पोस्ट्स-

बॉडी कैसे बनाएं (बॉडी बनाने का तरीका)

एक्सरसाइज कितनी देर करें बॉडी बनाने के लिए

बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाएं

बॉडी बनाने के नियम, बॉडी बनाने के 8 रूल्स

शाकाहारी लोगों के लिए बॉडी बिल्डिंग डाइट चार्ट

Fish Can Really Help You In The Making Of Lean Body

(10) फिश – मछली खाने से हमारी मसल्स का निर्माण होता है और ये हमारी चर्बी को भी कम करती है. असल में हमें बॉडी बनाने के लिए Mono saturated fat की जरुरत होती है, जो की मछली में पायी जाती है. इसमें Omega-3 fatty acid पाए जाते हैं जो की बॉडी के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं.

Meat Is A Power Packed Food For Body Building

(11) मीट- Meat में बहुतायत मात्रा में प्रोटीन होता है, इसलिए बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग इसका जमकर उपयोग करते हैं. आप भी रोज ना सही लेकिन जब भी मौका मिले इसे आजमायें. मीट खाने वालों का शरीर हमेशा टफ पाया जाता है, इससे हमारी शक्ति में बहुत बढ़ोतरी होती है.

तो ये थी हमारी पोस्ट बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं (Body Banane Ke Liye Kya Khaye) या  Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye. आशा करते हैं की आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना चाहते हैं तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

2 Comments

  1. Baljeet Jangra December 5, 2018

Leave a Reply