L-Arginine के फायदे और बॉडी बनाने में इस्तेमाल

L-Arginine Benefits And Use In Hindi- आजकल बॉडी बनाने में तरह तरह के सप्लीमेंट्स इस्तेमाल किया जा रहे हैं, L- Arginine भी इससे अछूता नहीं रहा है. L-Arginine के फायदे बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को काफी अच्छे मिल भी रहे हैं. इस पोस्ट में L- Arginine क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है और इसकी कितनी डोज़ आम तौर पर ली जाती है.

यानी L-Arginine की पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देंगे. L- Arginine असल में एक एमिनो एसिड ही है, जो हमारे खून में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढाता है. हमारे शरीर में पौषक तत्वों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का काम खून ही करता है. यह हमारे शरीर के हर हिस्से में खून के बहाव को तेज करता है. यानी जिन लोगों के शरीर में ब्लड फ्लो धीमा होता है, उनके लिए ये काफी लाभदायक है.

बॉडी बनाने में L-Arginine के फायदे बेमिशाल हैं

खून के बहाव को बढ़ाने के कारण ही L- Arginine को पौरुष शक्ति से सम्बंधित कुछ केसों में भी उपयोगी पाया गया है. यह पुरुष के मुख्य अंगों में खून का बहाव तेज करता है, जिससे स्तम्भन दोष की समस्या से छुटकारा मिलता है. हालांकि ये कोई इतना जरूरी सप्लीमेंट नहीं है की हमें इसे बाहर से खरीदकर खाना पड़े, यह हमें प्रयाप्त मात्रा में हमारे खाने से ही मिल जाता है.

L-Arginine क्या है, उपयोग व पूरी जानकारी

ड्राई फ्रूट्स, नट्स में मांस मछली में इसकी मात्रा काफी ज्यादा पायी जाती है, जैसे चना, मूंगफली, अखरोट, बादाम और मीट वगैरह. अगर आप ये सब खाते रहते हैं तो आप ये सप्लीमेंट खरीदकर अपने पैसे ही बर्बाद करेंगे. क्योंकि जितना L- Arginine हमारे शरीर को चाहिए, वो आराम से इन सब चीज़ों को खाने से मिल जाता है.

हम अपने खाने से जितने भी पौषक तत्वों को शरीर में पहुंचाते हैं, असल में शरीर उनका 60% के आस पास ही इस्तेमाल कर पाता है, बाकी मल मूत्र के जरिये बाहर निकल जाते हैं. लेकिन L- Arginine पौषक तत्वों का पूरा इस्तेमाल करने की हमारे शरीर की काबिलियत को बढाता है, जिससे हमें बहुत फायदा पहुँचता है.

प्रोटीन सिंथेसिस की क्रिया हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है, और इसमें ये एमिनो एसिड ख़ास भूमिका निभाता है. यही कारण है की बॉडी बिल्डिंग में भी ये इतना पोपुलर हो गया है. हमारे द्वारा लिए प्रोटीन का शरीर द्वारा पूरा इस्तेमाल करवाना और शरीर में ब्लड फ्लो यानी खून के दौरे को बढ़ाना, यही इसका काम और इसकी ख़ास बात है.

उम्मीद है L- Arginine क्या है ये आपको अच्छे से पता चल गया होगा. अब बात करते हैं की बॉडी बनाने में ये हमारी किस प्रकार सहायता कर सकता है. देखिये हम यहाँ एक बात आपको पहले ही बताना चाहेंगे की अगर आपकी डाइट भी अच्छी है और आप कभी कभार नॉन वेज भी खाते हैं, तो आपको इसे सप्लीमेंट के तौर पर लेने की कोई जरूरत नहीं है.

अगर आप इसे लेते भी हैं तो आपको कोई ख़ास फर्क नहीं देखने को मिलेगा, क्योंकि आपके शरीर में ये पर्याप्त मात्रा में पहले से ही मौजूद है. हाँ अगर आप साधारण खाना खाते हैं और शाकाहारी भी हैं, तो आप इसे ट्राई कर सकते हैं. ऐसे में आपको इसके कुछ नोटिस किये जाने वाले L-Arginine के फायदे दिख सकते हैं. ये सप्लीमेंट आपके शरीर को मजबूत बनाएगा और आपको फिट रखेगा.

ब्लड फ्लो बढ़ने के कारण आप इसे अपनी मसल्स का साइज़ बढ़ाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों में वर्कआउट करते वक़्त मसल्स में सही से पम्पिंग नहीं हो पाती, इनके लिए भी ये सप्लीमेंट अच्छा है. इसके अलावा जब आप वर्कआउट के बाद अपने खाने से या सप्लीमेंट के द्वारा प्रोटीन लेते हैं तो उसका पूरा इस्तेमाल आपका शरीर करेगा.

यही कारण है की इसका इस्तेमाल करने से बॉडी बनाने में आसानी होती है, क्योंकि मसल्स को पूरा प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा ये हमारे शरीर में ग्रोथ हार्मोन की रिलीज़ को बढाता है और शरीर की चर्बी कम करने में भी सहायक है. तो कुल मिलाकर इसे एक ठीक ठाक सप्लीमेंट कहा जा सकता है, जो की इतना जरूरी भी नहीं है.

L- Arginine Benefits In Hindi, L-Arginine के फायदे

– हम जो भी खाना खाते हैं, L- Arginine उसमें से ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन निकालने में हमारी बॉडी की सहायता करता है. जिससे हमारी मांसपेशियां सुदृढ़ होती हैं और शरीर में पर्याप्त प्रोटीन बनता रहता है. इस सप्लीमेंट की यही खासियत है की ये शरीर द्वारा ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का इस्तेमाल करवाता है.

– यह सप्लीमेंट नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है, जिससे हमारी रक्त वाहिकाएं रिलैक्स होती हैं और उनमें ज्यादा खून भर जाता है. यही कारण है की ये सप्लीमेंट लेने के बाद बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों में पम्पिंग की समस्या नहीं रहती. थोड़ी सी एक्सरसाइज करते ही उनकी मांसपेशियां बहुत ही अच्छे से फूल जाती है, ऐसा होने से मसल्स का साइज़ जल्दी बढ़ता है.

– रिसर्च में सामने आया है की L-Arginine के फायदे हमारे ह्रदय को भी किसी ना किसी रूप में मिलते हैं. शरीर में रक्त का बहाव धीरे होने की वजह से दिल को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ये सप्लीमेंट खून के दौरे को बढाकर दिल की मदद करता है.

– स्तम्भन दोष यानी पुरुषों अंगो में तनाव की समस्या को भी L- Arginine काफी हद तक कम कर सकता है. जैसा की हमने बताया की ये यौन अंगो की रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स करता है और उनकी तरफ खून का बहाव तेज करता है. जिससे तनाव पाने में परेशानी नहीं होती. काफी लोग इसे इसी चीज़ के लिए प्रयोग भी करते हैं.

– बहुत सारे लोग जैसे खिलाड़ी, एथलिट और बॉडी बिल्डर्स इसे अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता और स्टैमिना बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. किसी ख़ास वजह से आई कमजोरी या किसी सर्जरी के बाद शरीर की recovery में ये काफी अच्छा योगदान दे सकता है. यह उनकी परफॉरमेंस बढाता है और साथ में फालतू का वजन कम करने में भी सहायक है.

ये थे आपके लिए कुछ ख़ास L-Arginine Benefits In Hindi, जिनके बारे में शायद आपको पहले पता ना हो. अब जानते हैं L-Arginine के नुकसान यानी साइड इफेक्ट्स. वैसे तो ये बिलकुल सुरक्षित है, लेकिन कभी कभार ज्यादा डोज़ लेने पर ये कुछ समस्याएँ उत्पन्न कर सकता है. इसके अलावा कई लोगों को ये सूट भी नहीं करता.

L-Arginine Side Effects In Hindi, L Arginine के नुकसान

कई बार इस सप्लीमेंट का लिमिट से ज्यादा इस्तेमाल करने पर पाचन से सम्बंधित समस्याएँ पैदा हो जाती हैं. इसके अलावा सिर दर्द, पेट फूलना, एलर्जी, साँस फूलना और दस्त जैसी दिक्कतें भी सामने आती हैं. अगर लगातार लम्बे समय तक इसकी ज्यादा डोज़ ली जाए तो ये पेट में ज्यादा एसिड बना देता है. जिससे छाती में जलन शुरू हो जाती है और भूख भी नहीं लगती.

अगर आप डायबिटीज या दिल से सम्बंधित रोगों की दवाएं ले रहे हैं तो इसका इस्तेमाल ना ही करें, या फिर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है. अगर सही सलाह से और सही डोज़ में इसका इस्तेमाल किया जाए तो इसके किसी भी प्रकार के नुकसान नहीं है.

L-Arginine की सही डोज़

इसकी डोज़ इस चीज़ पर निर्भर करती है की आप इसे किसलिए इस्तेमाल कर रहे हैं, मतलब बॉडी बनाने के लिए, स्टैमिना बढ़ाने के लिए, खून का दौरा बढ़ाने के लिए ये फिर किसी और चीज़ के लिए. लेकिन फिर भी हम आपको बॉडी बिल्डिंग के लिए इसकी सही डोज़ बता रहे हैं. आम तौर पर आप प्रतिदिन 1 ग्राम से 3 ग्राम तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, ये ही इसकी सही डोज़ है.

लेकिन कुछ बॉडी बिल्डर्स इससे भी ज्यादा बड़ी डोज़ लेते हैं, यहाँ तक की वो 5 से 7 ग्राम प्रतिदिन तक भी पहुँच जाते हैं. लेकिन आप ऐसा बिलकुल ना करें, 1 से 3 ग्राम per day आपके लिए परफेक्ट डोज़ रहेगी.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

फैट बर्नर क्या हैं, फायदे और पूरी जानकारी

Milk Thistle क्या है, फायदे और पूरी जानकारी

ZMA क्या है, ZMA सप्लीमेंट के फायदे

BCAA क्या है, BCAA के फायदे जानिये

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट L-Arginine के फायदे यानी L-Argnine Benefits And Side Effects In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. इस विषय में कुछ भी पूछना हो तो आप यहाँ पूछ सकते हैं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे फेसबुक पेज को Like करें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ.

2 Comments

  1. Deepak sharma July 19, 2019
    • Tinku Sharma July 19, 2019

Leave a Reply