हिमालया Liv 52 के फायदे, इस्तेमाल और जानकारी

Liv 52 Benefits And Side Effects In Hindi- इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा (Liv 52) के बारे में जानकारी देंगे जो की इस समय बहुत ही ज्यादा पोपुलर हो चुकी है. Liv 52 Ke Fayde ही इतने ख़ास हैं की लगभग हर व्यक्ति कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहता है. Liv 52 की पूरी जानकारी अगर आपको चाहिए तो बस इस पोस्ट को अंत तक पढ़ लीजिये.

ये दवा एक बहुत ही प्रसिद्द कंपनी हिमालय द्वारा तैयार की जाती है. ये कंपनी लगभग 70 सालों से अपने विभिन्न हेल्थ प्रोडक्ट्स मार्किट में उतारती रही है. उनके इन्ही उत्पादों में से एक है Liv 52 टेबलेट्स. ये दवा पूरी तरह से आयुर्वेदिक है और कंपनी का दावा है की इसमें किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इसकी यही बात इसको और ख़ास बनाती है.

Health Benefits And Side Effects Of Liv 52 In Hindi

जैसा की इस दवा के नाम से ही आपको पता लग रहा है की ये लीवर से समबन्धित दवा है. जिन लोगों को भूख कम लगती है, जिनका वजन नहीं बढ़ रहा हो, सुस्ती रहती हो, खून की कमी हो गयी हो या फिर लीवर बहुत ही कमजोर हो गया हो तो उनके लिए ये दवा किसी वरदान से कम नहीं है. जी हाँ ये दवा हमारे लीवर के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर ही बनायीं गयी है.

Liv 52 Ke Fayde बताने से पहले थोडा इसके बारे में और जान लेते हैं. इस दवा को कई ख़ास जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया जाता ह, जैसे कासनी, अर्जुन, हिम्सरा और मनदुर. कई लोगों का लीवर विभिन्न कारणों से बहुत कमजोर हो जाता है, जैसे शराब का अधिक सेवन करने के कारण या फिर टोक्सिंस और लीवर इन्फेक्शन की वजह से. तो ऐसी स्थिति में ये दवा बहुत कारगर है.

हिमालया Liv 52 के फायदे

बहुत सारे लोगों को हम देखते हैं जो की बहुत कमजोर होते हैं और हमेशा शिकायत करते रहते हैं की उन्हें भूख ही नहीं लगती. ये सब लीवर के कमजोर होने के कारण ही होता है. ऐसा नहीं है की सिर्फ बिमारी की हालत में ही लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये एक बहुत ही बेहतरीन और साइड इफ़ेक्ट रहित आयुर्वेदिक दवा है और इसे कोई भी एक हेल्थ सप्लीमेंट के तौर पर कभी भी इस्तेमाल कर सकता है.

जिम जाने वाले यानी बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों के बीच ये दवा बहुत ही पोपुलर है और वो लोग जमकर इसका इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि ये दवा लीवर को मजबूत बनाती है और भूख बढ़ा देती है. जिससे आसानी से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. इसके अलावा ये पेट सम्बन्धी कई समस्याओं को दूर करती है जैसे पेट फूलना, गैस बनना और कमजोर पाचन शक्ति.

शराब पीने वालों लोगों को तो हमारी ख़ास सलाह है की इस दवा का इस्तेमाल आप जरूर करें. ये दवा आपके सड़ चुके लीवर को एक नया जीवनदान देगी. ये दवा हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है, इस वजह से कुछ ही दिनों में कमजोर आदमी भी हष्ट पुष्ट नज़र आने लगता है. ये दवा आपको तीनों forms (टेबलेट्स, सिरप और ड्राप) में मिल जाती है.

Himalaya Liv 52 Ke Fayde, Liv 52 Benefits In Hindi

(1) लीवर चाहे किसी भी कारण से कमजोर हुआ हो, संक्रमण की वजह से टोक्सिंस की वजह से या फिर बहुत ज्यादा शराब पीने की वजह से. Liv 52 इसके लिए बेहतरीन दवा है और इसकी जड़ पर काम करके लीवर को पूरी तरह से स्वस्थ बनाती है. यह लीवर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाती है. हर आदमी को अपने लीवर को स्वस्थ करने के लिए एक बार इस दवा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

(2) दुबले पतले और कमजोर लोगों के लिए ये एक ख़ास दवा साबित हो सकती है. उन्हें इस दवा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. ये दवा लेना शुरू करने के 4-5 दिन बाद से ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती है और भूख को बहुत ज्यादा बढ़ा देती है. जिन लोगों को कम भूख लगने की शिकायत होती है वो भी अचानक से अच्छा खाने लग जाते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ जाता है और वो हष्ट पुष्ट हो जाते हैं.

(3) कई लोगों का पाचन तंत्र बहुत कमजोर होता है, और ऐसा होने पर पेट से सम्बंधित विकार सामने आने लगते हैं. जैसे की भोजन का सही से ना पचना, बहुत ज्यादा गैस बनना या फिर कब्ज़ वगैरह रहना. ऐसी स्थिति में व्यक्ति का पेट कभी भी सही से साफ़ नहीं होता और उसका मूड हमेशा ऑफ रहता है. तो ऐसे में हिमालया Liv 52 Ke Fayde बहुत काम आते हैं और इन सब विकारों को ठीक करते हैं.

(4) ये दवा हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में हमारी मदद करती है. जिन लोगों में किसी भी कारण से खून की कमी हो जाती है उनमें ये दवा खून बढ़ाने का काम बखूबी करती है. ऐसे लोगों को 2 से 3 महीने तक इस दवा का सेवन करना आवश्यक है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी अपना प्रभाव दिखाती है.

(5) अगर किसी व्यक्ति को पीलिया रोग हुआ है तो ये दवा उसके लिए ख़ास लाभकारी साबित हो सकती है. हम सब जानते हैं की पीलिया रोग सबसे पहले लीवर पर ही असर डालना शुरू करता है और इसकी कार्यप्रणाली को बाधित करता है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह से इस दवा का इस्तेमाल करें, ये दवा आपके लीवर पर पीलिया के प्रभाव को कम करेगी.

(6) ऐसे व्यक्ति जो हमेशा कमजोरी महसूस करते हैं, मतलब जिनको हर वक़्त बिना कोई काम किये भी थकान रहती है, उनके लिए भी ये एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है. ये दवा लेने के बाद से आप अपने आप में फर्क महसूस करेंगे, आपकी थकावट दूर होगी और आप अपने आप में स्फूर्ति महसूस करना शुरू करेंगे. हालांकि ये दवा कोई स्पेशल एनर्जी बूस्टर नहीं है.

तो ये थे कुछ बेहतरीन Liv 52 Ke Fayde, जो की आप सब भी ले सकते हैं. एक बात हम आपको बता देना चाहते हैं की जिन लोगों को भूख कम लगती है और जिनका वजन नहीं बढ़ पा रहा हो, उनके लिए ये दवा स्पेशल बनायीं गयी है. इसका काम लीवर को पूरी तरह से स्वस्थ और मजबूत बनाना है, जो की ये बनाती भी है. इस दवा का किसी भी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट सामने नहीं आया है.

Liv 52 दवा इस्तेमाल करने का तरीका

बहुत सारे लोग लिव 52 की डोज़ जानना चाहते हैं यानी इस्तेमाल करने का तरीका जानना चाहते हैं. तो उनको बतादें की आम तौर पर इसकी 3 टेबलेट्स प्रतिदिन (सुबह, दोपहर और शाम) लेने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर आप को किसी प्रकार की लीवर की समस्या है या फिर आप शराब पीते हैं तो आप प्रतिदिन 6 टेबलेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं (1 समय पर 2 टेबलेट एक साथ)

ये भी पढ़ें-

फेक या नकली सप्लीमेंट की पहचान कैसे करे

Endura Mass के फायदे और नुकसान

Multivitamins के फायदे, मल्टीविटामिन क्या हैं

ZMA क्या है, ZMA सप्लीमेंट के फायदे

आप इसे आराम से पानी के साथ ले सकते हैं. इसे हर बार खाना खाने के आधे घंटे बाद लेने की सलाह दी जाती है. कई बार कुछ बीमारयों में इसका इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाती है जैसे बुखार आदि में. तो एक बार इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें और पहले पूरी जानकारी हासिल करलें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Himalaya Liv 52 Ke Fayde और नुकसान यानी Liv 52 Benefits And Side Effects In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply