कच्ची हरी मटर खाने के फायदे

कच्ची हरी मटर खाने के फायदे हैं लाजवाब – Peas Benefits Hindi

कच्ची हरी मटर का नाम सुनते ही हमारे मुहं में पानी आ जाता है. ये होते ही इतने स्वादिष्ट हैं खाने में. लेकिन आप शायद जानते नहीं होंगे की इनका केवल स्वाद ही लाजवाब नहीं है, बल्कि मटर खाने के फायदे भी बेहतरीन होते हैं. ये पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं. हमारी पोस्ट Peas Benefits In Hindi में हम आपको इसके कई चौंकाने वाले लाभ बताने वाले है.

हरी मटर को चाहे आप अकेला खाएं या फिर इन्हें किसी सब्जी में डालकर खाएं. इनमें पाए जाने वाले पौषक तत्व आपकी सेहत को चार चाँद लगाने का काम करते हैं. इनमें अनगिनत Nutrients पाए जाते हैं, यही कारण है की मटर के फायदे भी बहुत ज्यादा हैं. खासकर प्रोटीन और फाइबर के लिए तो ये मशहूर हैं.

हरी मटर के फायदे – मटर में पाए जाने वाले पौषक तत्व

वैसे तो मटर हर मौसम में उपलब्ध रहते हैं. लेकिन जिस मौसम की सब्जी है, अगर उसी मौसम में खायी जाए तो उसके स्वास्थ्य लाभ कुछ ज्यादा होते हैं. मटर सर्दी की सब्जी है, और हमें इनका जयका उसी मौसम में ज्यादा लेना चाहिए. सर्दी में हर रोज आपके लिए ताज़े मटर उपलब्ध होते हैं जिनकि गुणवत्ता बहुत अधिक होती है.

मटर का सबसे ज्यादा उत्पादन कनाडा देश करता है. इसके बाद चीन, रूस, फ्रांस और भारत का नंबर आता है. आप शायद यकीन नहीं करेंगे की कच्चे हरे मटर खाने के फायदे आपको कई गंभीर बिमारियों से बचाने में भी अहम् भूमिका निभा सकते हैं. क्योंकि इनमें कुछ ख़ास तरह के तत्व पाए जाते हैं.

Green Peas Benefits In Hindi

बात करें मटर में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वों की तो इसमें Vitamin A, Vitamin B के कई प्रकार, Vitamin C, Vitamin K, फोलेट, आयरन, मैग्निसियम, कॉपर, जिंक, पोटाशियम, कैल्शियम, फोस्फोरस, फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं. तो चलिए अब मटर खाने से मिलने वाले फायदों पर नज़र डालते हैं.

Green Peas Benefits In Hindi – मटर खाने के फायदे

(1) शूगर को करे control – जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उनके लिए मटर खाना अच्छा होता है. इसका कारण ये है की मटर खाने से खून में शर्करा की मात्रा नहीं बढती है, या हम कह सकते हैं की कण्ट्रोल में रहती है.

क्योंकि इनमें Fibre भी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, ये हमारे शरीर में कार्ब्स का अव्शोष्ण कम कर देते हैं. यही कारण है शूगर के मरीज़ के Blood में शर्करा की मात्रा नहीं बढ़ पाती.

(2) वजन घटाये – हरी मटर खाने के फायदे आपका वजन जल्दी से जल्दी कम करने में सहायक हैं. चूँकि हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर बहुत ही ज्यादा होता है, तो ये दोनों आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगने देते.

मटर खाने के बाद आपको कई देर तक अहसास होता रहता है की आपका पेट भरा हुआ है. इसलिए आप सामान्य से कम खा पाते हैं, जो की वजन कम करने में मददगार है. इसके अलावा मटर में बहुत ही कम Calories पायी जाती हैं. इसलिए मटर खाने से वजन बढ़ने का सवाल ही पैदा नहीं होता.

(3) मजबूत पाचन तंत्र – स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर पाचन तंत्र सही से काम ना करे तो कई तरह के रोग हो जाते हैं. जैसे गैस, कब्ज़, अपच और बवासीर वगैरह. मटर आपको इन सभी रोगों से बचने में सहायता करते हैं.

हरे मटर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की हमारी आँतों की पूरी तरह से सफाई करता है. यह हमारी आँतों से खराब बेक्टेरिया को बाहर निकालता है जिससे हम आंत के संक्रमण से बचे रह पाते हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो पेट की अच्छे से सफाई और भोजन को पूरी तरह पचाने में मटर काफी लाभदायक हैं.

(4) इम्युनिटी बढ़ाये – Peas Benefits में अगला नाम आता है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने का. जी हाँ अगर आप नियमित रूप से हरी मटर खायेंगे तो ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करेंगे.

विज्ञान के मुताबिक अगर कई अच्छे पौषक तत्वों के साथ व्यक्ति को अच्छी मात्रा में मैग्निसियम भी मिलता रहे तो ये उसकी इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होता है. हरी मटर में मैग्निसियम की कोई कमी नहीं होती. हरे मटर खाने से बिमारियों से लड़ने की हमारी शक्ति बढती है.

(5) दांत और हड्डियाँ बनायें मजबूत – हरे मटर के फायदे आपके दांतों और हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. नियमित रूप से मटर के सेवन से आप लम्बे समय तक अपने दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाकर रख सकते हैं.

हरे मटर में इन दोनों चीज़ों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, फोस्फोरस और विटामिन K मौजूद होते हैं. जो की बढती उम्र में भी आपके दाँतों को कमजोर होने से रोकते हैं. इसके अलावा हड्डियों से सम्बंधित रोगों से भी बचाव करते हैं.

(6) कैंसर से बचाव – मटर में एक ख़ास तरह का तत्व पाया जाता है जिसका नाम है सैपोनिन. ये हमारे शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को नियंत्रित करता है और शरीर में कहीं पर भी जमा हो रही Cancer की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है.

हरे मटर में काफी मात्रा में एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालते हैं. इसके अलावा इनमें पाए जाने वाला विटामिन K भी शरीर में कैंसर को पनपने से रोकने का काम करता है. मतलब मटर का इस्तेमाल करके हम काफी हद तक कैंसर की संभावना को कम कर सकते हैं.

(7) दिल रहे स्वस्थ – मटर में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो की हमारे दिल को स्वस्थ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसीलिए तो मटर खाने के फायदे इतने ख़ास होते हैं. मटर में पाए जाने वाला फाइबर LdL यानी बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम करता है, जो की हमारे दिल के लिए बहुत ही खतरनाक होता है.

कच्ची हरी मटर खाने के फायदे

इसके अलावा मटर में पोटाशियम, फोस्फोरुस और मैग्निसियम होते हैं जो Blood Pressure को हमेशा नियंत्रण में रखते हैं. खून का दौरा सामान्य रहने के कारण दिल पर किसी तरह का अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है. इनमें मौजूद एंटी ओक्सिदेंट्स और विटामिन C दिल को हमेशा एक्टिव और स्वस्थ बनाने का काम करते हैं.

(8) Peas Benefits आँखों के लिए – कच्ची हरी मटर खाना हमारी आँखों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इनमें 2 ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो की आँखों के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं. इन तत्वों का नाम है जैक्सेथीन और ल्यूटिन.

ये तत्व हमारी आँखों को कई ऐसे रोगों से बचाते हैं जो हमारी आँखों को कमजोर करते हैं. कच्ची हरी मटर के नियमित सेवन से हमारी आँखों की रौशनी बढ़ सकती है. लेकिन इस बात का हमारे पास कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.

(9) बॉडी बनाने में – जो लोग अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं उनके लिए मटर खाना बहुत ही अच्छा होता है. मटर में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन तो होता ही है, साथ में और भी पौष्टिक तत्व मिल जाते हैं. मटर का नियमित करके आप काफी अच्छी मसल्स बना सकते हैं.

ये उन लोगों के लिए और भी अच्छे हैं जो Lean Body बनाना चाहते हैं. यानी वो लोग जो फैट को बहुत ही कम रखकर अच्छी मसल्स बनाना चाहते हैं, उन्हें हर मटर जरूर खाने चाहियें. ये आपकी पाचन क्रिया को भी सही रखते हैं, जो की बॉडीबिल्डिंग के लिए एक बहुत ही जरूरी चीज़ है.

(10) खून का बहना करे बंद – कई बार हमें चोट लगने पर खून बहने लगता है. कई लोगों में खून पतला होता है जो की रुकता ही नहीं है. इस चीज़ का मुख्य कारण होता है शरीर में विटामिन K की कमी होना.

यहाँ पर मटर खाने के फायदे आपके काम आ सकते हैं, क्योंकि हरी मटर हमारे शरीर में vitamin K की कमी को बहुत जल्दी पूरा कर देते हैं. नियमित रूप से इनका सेवन करने से खून का पतलापन दूर होता है और चोट लगने पर खून बहुत ज्यादा देर तक नहीं बहता.

(11) एनर्जी बढ़ाएं – कच्ची हरी मटर हमारे एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए मशहूर हैं. नियमित रूप से इनका सेवन करने से हमारे अन्दर की एनर्जी धीरे धीरे boost होने लगती है. मटर में कई ऐसे तत्व होते हैं जो एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं. जैसे एंटी ओक्सिदेंट्स, फ्लावोनोइड, कैरोटीन और फाइटोनुत्रिएन्त्स वगैरह.

(12) बालों के लिए – कच्ची हरी मटर खाने वाले लोगों के बाल हमेशा मजबूत और चमकदार बने रहते हैं. कहा जाता है की जो लोग नियमित रूप से मटर का सेवन करते हैं उनके बाल बहुत ही कम झड़ते हैं. इनमें मौजूद विटामिन C इसका जिम्मेदार होता है.

इसके अतिरिक्त इनमें विटामिन B6, B12 व फोलिक एसिड होता है जो Red Blood Cells को बढ़ावा देते हैं. ये कोशिकाएं हमारे शरीर में ओक्सिजन की मात्रा को बढ़ाती हैं, जिससे बालों तक भी अधिक ओक्सिजन पहुँचती है और वो स्वस्थ रहते हैं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

आपने यहाँ हमारी पोस्ट कच्ची हरी मटर खाने के फायदे – Peas Benefits In Hindi पढ़ी. पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजियेगा. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे comment box में हमसे पूछें. धन्यवाद.

Leave a Comment