Meditation Karne Ke Fayde | मैडिटेशन (ध्यान) करने का तरीका

ध्यान यानी मैडिटेशन का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है. Meditation Karne Ke Fayde न सिर्फ बाहरी शरीर के लिए, बल्कि हमारे दिलो दिमाग के लिए भी जबरदस्त होते हैं. आज की हमारी पोस्ट Health Benefits Of Meditation In Hindi में आप जानेंगे ध्यान लगाने या करने के फायदों के बारे में. साथ ही जानेंगे की Meditation कैसे किया जाता है.

जीवन में विपरीत परस्थितियों का सामना कौन नहीं करता है. हर व्यक्ति के जीवन में सुख दुःख और उतार चढ़ाव आता ही रहता है. लेकिन ऐसी स्थितियों का सामना कुछ ही लोग कर पाते हैं और अपना जीवन सफलतापूर्वक जी पाते हैं. इसके अलावा कुछ लोग ऐसे हैं जो थोड़ी सी मुसीबत आते ही घबरा जाते हैं, जो या तो अपने हाथ खड़े कर देते हैं या फिर गलत कदम उठाते हैं.

Meditation Karne Ke Fayde

जिन लोगों का सवाल होता है की ध्यान करने के फायदे क्या होते हैं, उनको थोडा सा ध्यान देने की जरुरत है. यही वो स्थितियां हैं जिनसे ध्यान आपको उबार सकता है. ध्यान आपका मनोबल और आत्मविश्वास दोनों बढाता है, जिससे आप विकट परिस्थितियों से निपट पाते हैं. इसके अलावा बहुत से रोगों से बचने में Meditation हमारी मदद कर सकता है.

अच्छे स्वास्थ्य के लिए ध्यान करना ही चाहिए. भले ही ध्यान बहुत ही पुरानी और आध्यात्मिक कला है, लेकिन अब विज्ञानं भी इस बात को मानता है की Meditation Karne Ya Dhyan Lagane Ke Fayde वाकई आपमें एक नयी जान फूंक सकते हैं. ध्यान आपको इतना टफ बना सकता है की आप बड़ी से बड़ी मुसीबत को भी हैंडल कर सकते हो.

ध्यान आपको हर प्रकार की स्थिति में शांत और कूल रहने की शक्ति प्रदान करता है. सैंकड़ो सालों पहले से ध्यान करने का चलन चला आ रहा है. हमारे ऋषि मुनि इस कला का उपयोग करके अपने आप को समझने में कामयाब रहते थे और बहुत ही लम्बा जीवन जीते थे. बहुत सारे लोगों को अभी भी पता नहीं है की Meditation Kya Hai और इसे कैसे करे.

What Is Meditation In Hindi – Meditation Kaise Kare (Tarika)

आज की पोस्ट थोडा लम्बी हो सकती है क्योंकि हम आपको अधूरी जानकारी नहीं देना चाहते. यही कारण है की Meditation Ke Fayde बताने से पहले हम आपको ये बताना चाहते हैं की आखिर ध्यान या Meditation क्या होता है. ध्यान अपने आप को बेहतर बनाने का एक सुगम रास्ता है. एक बार आप अपने आप में झाँक के देखिये.

क्या चल रहा है आपकी ज़िन्दगी में? जीवन का उद्देश्य क्या है आपका. यकीन मानिए जब आप इस पर विचार करेंगे तो पाएंगे की इच्छाओं की पूर्ती करने के अलावा आपके दिमाग में कुछ आता ही नहीं है. आज आपने बाइक लेने का प्लान किया है, बाइक लेने के बाद आप कार लेने की कोशिश में जुट जायेंगे और उसके बाद कुछ और.

बस इसी तरह आपका जीवन कटता चला जा रहा है, क्या ये सब ही जीवन का उद्देश्य है. क्या सिर्फ भौतिक सुख साधनों की पूर्ती करने के लिए ही हम इस धरती पर आये हैं. अपनी इस सोच से ऊपर उठकर खुद को पहचानने की कोशिश करने को ही असल में ध्यान कहा जाता है.

बकवास इच्छाओं पर control करना, चंचल मन को काबू करना और खुद में छिपी दिव्य शक्तियों को पहचानने की काबिलियत हमें सिर्फ Meditation से ही मिल सकती है. लेकिन ध्यान लगाना शुरू शुरू में इतना आसान नहीं होता. क्योंकि हमारा चंचल मन हमें ये करने नहीं देता. दिमाग में फालतू के विचार भरे पड़े हैं जो बार बार आपका ध्यान भटकाते हैं.

इसीलिए कहा जाता है की Meditation Karne Ke Health Benefits तो बहुत से हैं, लेकिन मैडिटेशन करना हर किसी के बस की बात नहीं होती. ये एक अभ्यास है जो आपको निरंतर करना पड़ेगा. धीरे धीरे आप अपनी इन्द्रियों पर काबू करना सीखेंगे. शुरू में हो सकता है की आप सिर्फ 1 मिनट के लिए ही ध्यान की मुद्रा में रह पायें, लेकिन इससे घबराना नहीं है.

कोशिश करते रहिये, जैसे जैसे आपका समय बढ़ता जाएगा आपका अपने आप पर नियंत्रण बढ़ता जाएगा. आपको बहुत कुछ पता चलना शुरू हो जाएगा, आप दुनिया के इस भौतिक जाल से बाहर आते चले जायेंगे. चलिए अब आपको Meditation Karne Ka Tarika बताते हैं, कैसे लगाया जाता है ध्यान, पूरी जानकारी आपको देंगे.

Meditation करने के लिए आपको किसी शांत जगह का चुनाव करना है, जहाँ पर आप किसी तरह से भी डिस्टर्ब ना हों. ध्यान करने का सबसे उपयुक्त समय सुबह 4:30 से 5:30 के बीच का माना जाता है. तो इस समय पर आप एक जगह शांन्ति से बैठिये, अपनी कमर को बिलकुल सीधा रखिये और गर्दन भी बिलकुल कमर की तरह सीधी रहनी चाहिए.

अपने हाथों को अपने घुटनों पर रख लें, अब होता है असली खेल शुरू. आपका अपने आप पर कितना नियंत्रण है आपको पता चलने वाला है. क्योंकि अब आपको सब कुछ भुलाकर सिर्फ किसी एक चीज़ पर ध्यान लगाना है. आप अपनी साँसों को ही ले लीजिये. आपको भरकस प्रयाश करना है अपने मन को एक जगह रखने का.

आप धीरे धीरे सांस लें और धीरे धीरे ही सांस छोड़ें. ऐसे ही धीरे धीरे सांस लेते हुए आप अपनी सांस गिनते जाइए. अगर शुरू में आप 1 या 2 मिनट भी ध्यान करने में कामयाब रहे तो कोई बात नहीं. अब आपको निरंतर यानी हर रोज इस चीज़ का अभ्यास करना है और अपना समय बढाते जाना है.

याद रहे Meditation Ya Dhyaan Lagane Ke Fayde आपको तभी मिलेंगे जब आप इसे नियमित रूप से अभ्यास के तौर पर लेंगे. आपको अपने आप को पहचानने और मन पर काबू पाने में काफी समय लग सकता है लेकिन आप मानसिक रूप से अपने आप को बिलकुल स्वस्थ महसूस करना जरूर शुरू कर देंगे.

और भी बहुत से लाभ मिलते हैं ध्यान करने से. ये हमारी सम्पूर्ण सेहत के लिए बहुत ही अच्छा अभ्यास है. चलिए अब आपको इसके कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताते हैं जिनके बारे में जानकर शायद आपको विश्वास नहीं होगा.

Meditation Benefits In Hindi – Meditation Karne Ke Fayde

(1) तनावमुक्त जीवन – आज भले ही तकनीक के विकास ने आदमी का जीवन सुगम बना दिया हो लेकिन सच्चाई यही है की हर किसी के जीवन में तनाव कई गुना बढ़ गया है. आप चाहे इच्छाओं की पूर्ती का दबाव लगालें या काम का बोझ. हर आदमी आज किसी न किसी वजह से तनाव में जीने को मजबूर है, उसकी ज़िन्दगी से जैसे हंसी ख़ुशी गायब सी होती जा रही है.

ऐसे में Meditation Ke Fayde आपका तनाव कम करके आपके जीवन को खुशहाल बनाने में बहुत ही ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं. जिस दिन से आप ध्यान लगाना शुरू करेंगे, मन को एकाग्र करने की कोशिश शुरू करेंगे उसके 2-3 दिन बाद से ही आपमें बदलाव आना शुरू हो जाएगा. तनाव कम होगा व आप ज्यादा से ज्यादा टाइम खुश रहेंगे.

(2) ध्यान बनाये मानसिक रूप से मजबूत– जैसा की हमने ऊपर बताया की बहुत से लोग मुश्किल परिस्थितियों से बहुत ज्यादा घबरा जाते हैं. जबकि हमें जीवन में आने वाली हर कठिनाई का डटकर मुकाबला करना चाहिए. क्योंकि जीवन है तभी तो कठिनाइयाँ हैं, ये तो चलती रहेंगी. ऐसे में हर बार आसानी से हार मानना उचित नहीं.

इनका सामना करने के लिए अपने आप को मानसिक रूप से Meditation के जरिये इतना मजबूत बना लीजिये की कोई भी मुसीबत आपके सामने ठहर ना पाए. मैडिटेशन आपको वो शक्ति प्रदान कर सकता है, बस आपको इसे अपनाने की जरुरत है. ये आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से मजबूत बनाता है.

Meditation Kaise Kare

(3) नशा छुड़ाने में कारगर– असल में लगातार नशा वही लोग करते हैं जिनका मन एक जगह नहीं रुक सकता. जो लोग किसी एक चीज़ पर ध्यान लगाने की काबिलियत रखते हैं वो बहुत देर तक नशा करने से खुद को आसानी से बचा सकते हैं. आपको उदाहरण देते हैं, मान लीजिये कोई व्यक्ति हर आधे घंटे में 1 सिगरेट पीता है.

तो मैडिटेशन का सहारा लेकर आप 1 सिगरेट पीने के बाद 2 से 3 घंटे भी निकाल सकते हैं. जी हाँ ध्यान आपको ये शक्ति प्रदान करता है खुद पर यानी मन पर काबू रखने की. इस प्रकार आपकी सिगरेट पीने की लत धीरे धीरे छूट भी सकती है. यदि आप भी किसी नशे के आदि हैं तो आपको Meditation जरूर करना चाहिए.

(4) दिमाग बने तेज – Meditation Karne Ke Fayde आपके दिमाग को तेज और एक्टिव बनाने के रूप में आपको मिलते हैं. ध्यान करने से आपकी फोकस करने की शक्ति बढती है जिससे दिमाग किसी भी चीज़ को आसानी से याद रख पाता है. मैडिटेशन करने वाले लोगों की याददास्त हमेशा तेज पायी जाती है.

अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपको हर रोज कुछ देर के लिए मैडिटेशन का अभ्यास जरूर करना चाहिए. ये आपको पढाई लिखाई में अव्वल दर्जा प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा. मैडिटेशन करने से आपका दिमाग पढाई करते वक़्त कहीं और भटकेगा नहीं और आप चीज़ों को आसानी ये याद कर पाएंगे, समझ पायेंगे.

(5) मजबूत इम्यून सिस्टम– जैसा की हमने आपको बताया की विज्ञान भी अब इस बात को मानता है की लम्बे समय तक स्वस्थ रहने में ध्यान महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. विज्ञान से ये बात एक शोध के आधार पर कही. वैज्ञानिकों ने पाया की नियमित रूप से मैडिटेशन करने वाले लोगों का इम्यून सिस्टम मैडिटेशन नहीं करने वाले लोगों से काफी बेहतर था.

स्पष्ट रूप से मैडिटेशन हमारी इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता है. और जब इम्युनिटी बढ़ेगी तो जाहिर सी बात है विभिन्न प्रकार के रोग हमसे दूर ही रहेंगे. इसके अलावा कई प्रकार के मानसिक रोगों से बचाने में ध्यान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जैसे तनाव, एंग्जायटी, अल्जाइमर और डिप्रेशन वगैरह में.

(6) खुद को पहचानने में – दुसरे लोग हमें हमारे सामने खड़े नज़र आते हैं, हम आसानी से उनकी कमियां यानी गुण और अवगुण बता देते हैं. लेकिन 95% लोग खुद को पहचानने में स्वयं को असमर्थ पा रहे हैं. मैडिटेशन ही वो कला है जिसके जरिये व्यक्ति खुद के अंदर झांक सकता है और खुद के बारे में सब कुछ जान सकता है.

जब कोई व्यक्ति इस कला में पारंगत हो जाता है तो वो खुद को पहचान जाता है. उसे अपनी अच्छाईयों और बुराइयों के बारे में भली भांति ज्ञात हो जाता है. वो व्यक्ति खुद को बदलकर जीवन को सफल बना लेता है. तो खुद को जानने के लिए ध्यान करना जरूरी है, यही वो Dhyan Karne Ke Fayde हैं जो किसी भी व्यक्ति का जीवन बदल सकते हैं.

(7) रक्त परिसंचरण – खून का हमारे शरीर में बहुत बड़ा महत्व होता है, हमारे हर ऑर्गन को सही से काम करने के लिए समय पर और प्रयाप्त मात्रा में खून की आवश्यकता होती है. यानी खून का हर अंग की तरफ सही से संचरण होना जरूरी है. इसी चीज़ में मैडिटेशन हमारी मदद करता है.

नियमित रूप से ध्यान लगाने पर हमारे शरीर में खून का दौरा सही बना रहता है. जिससे हमारे मष्तिष्क और दुसरे अंगों की तरफ खून निर्विघ्न रूप से पहुँचता रहता है. ये स्वस्थ रहने के लिए हमारे लिए बहुत जरूरी है.

(8) एंटी  एजिंग का कार्य – मैडिटेशन बढती हुयी उम्र के असर को कम करने में सहायक है. ये आपकी त्वचा को भी जवान बनाये रखने में सहायता करता है. ये आपको बढती उम्र के कारण आने वाली झुर्रियों से बचा सकता है. क्योंकि ध्यान करने से आपकी कोशिकाएं और इन्द्रियां दोनों कण्ट्रोल में आ जाती हैं.

जिससे हमारी हर तरह की मसल्स तनावमुक्त और रिलैक्स हो जाती है. इससे हमारी त्वचा में नयी कोशिकाएं बननी शुरू हो जाती है. यही कारण है की आपकी त्वचा बिलकुल साफ़ और झुर्री रहित नज़र आने लगती है.

(9) सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाये – कई बार जीवन में ऐसी घटनाये हो जाती हैं जिनके चलते किसी भी व्यक्ति का आत्म विश्वास बिलकुल नीचे चला जाता है. मैडिटेशन अपने खोये हुए आत्म विश्वास को वापिस लाने में अहम् भूमिका निभा सकता है. क्योंकि इससे व्यक्ति को खुद की काबिलियत का दुबारा से बोध होता है.

इसीलिए कहा जाता है की Meditation Karne Ke Fayde Benefits ऐसे ऐसे भी हैं जो कोई भी महँगी से महँगी दवा आपको नहीं दे सकती. अगर किसी कारण से आपके भी आत्म विश्वास में कमी आई है तो आज से ही मैडिटेशन शुरू करें. इससे आपको कुछ ही समय में काफी अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे.

(10) ब्लड प्रेशर – ध्यान की सहायता से हम अपने ब्लड प्रेशर को हमेशा नार्मल रख सकते हैं. अक्सर हमारा ब्लड प्रेशर तनाव और चिंता से भी ऊपर नीचे होता रहता है. कई बार लगातार नेगेटिव थिंकिंग के कारण ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है या कई बार थोडा लो हो जाता है.

नियमित रूप से मैडिटेशन का अभ्यास करने से हमारा मन मष्तिष्क एकाग्र होकर शांतचित रहने लगता है. जिसका असर हमारे ब्लड प्रेशर पर भी पड़ता है और ये हमेशा नार्मल रहना शुरू कर देता है.

(11) बेहतर नींद – मैडिटेशन हमें बेहतर नींद प्रदान करने में सहायक है. असल में जो व्यक्ति जितना ज्यादा एकाग्र रह सकता है वो उतनी ही अच्छी नींद ले सकता है. लेकिन जिस व्यक्ति का दिमाग सोने की कोशिश करते समय इधर उधर भटकता रहता है और शांत नहीं रहता उसे बहुत देर से नींद आ पाती है.

नींद आ जाने के बाद भी दिमाग पूरी तरह से शांत नहीं रहता और व्यक्ति को लगता है की वो जाग रहा है. इसे क्वालिटी स्लीप नहीं कहा जा सकता. इससे बचने के लिए आपको ध्यान लगाना शुरू कर देना चाहिए. जिससे आपका अपने मन पर नियंत्रण बढेगा और दिमाग शांत रहेगा. ऐसा होने पर आप आसानी से सो पाएंगे.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Meditation Karne Ke Fayde – Meditation Kaise Kare जिसमें आपने जाना की Meditation Kya Hai और इसे करने का तरीका है. पोस्ट अच्छी लगी हो तो Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें व हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply