Milk Thistle Kya Hai, Fayde Aur Poori Jaankari

Milk Thistle Kya Hai- स्वागत है हमारी नयी पोस्ट पर आपका, आज हम आपको बताएँगे Milk Thistle क्या होता है और Milk Thistle Ke Fayde Aur Nuksan क्या क्या हैं. जो लोग जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं या कभी की है, उन्होंने इस सप्लीमेंट का नाम तो जरूर सुना होगा. लेकिन लोग जानना चाहते हैं की Milk Thistle को इस्तेमाल करने का तरीका क्या है.

आज की हमारी पोस्ट Milk Thistle Benefits And Side Effects In Hindi में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं. बॉडी बिल्डिंग में वर्षों से तरह तरह के सप्लीमेंट्स का प्रयोग किया जाता रहा है. ये बात आप सब भी जानते हैं, लेकिन कुछ सप्लीमेंट्स ऐसे हैं जिनके बारे में लोगों को अच्छी तरह से पता नहीं है. जैसे Milk Thistle Kya Hai, ये भी काफी सारे लोगों को नहीं पता होगा.

Milk Thistle Kya Hai, Benefits And Side Effects In Hindi

असल में ये सप्लीमेंट एक पौधे के बीजों से तैयार किया जाता है. इस पौधे के नाम Silybum Marianum है. इस पौधे की ख़ास बात है की इस पर पर्पल कलर के फूल लगते हैं. इन्ही फूलों में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो की हमारे लीवर और किडनी के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इन फूलों और इनके बीच में मिलने वाले बीजों को कूट पीसकर एक ख़ास विधि द्वारा Milk Thistle सप्लीमेंट तैयार किया जाता है.

Milk Thistle Kya Hai

हम सब जानते हैं की बॉडी बिल्डिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ कई ऐसे सप्लीमेंट्स प्रयोग किये जाते हैं जो सीधा सीधा हमारे लीवर और गुर्दों को प्रभावित करते हैं. जैसे Creatine, Protein और ऐसे स्टेरॉयड जो टेबलेट्स के रूप में लिए जाते हैं. मतलब जिन्हें हम ओरल स्टेरॉयड कहते हैं. जब हम इन सबका इस्तेमाल करते हैं तो हमारे लीवर की जो हालत होती है, हम उसकी कल्पना भी नहीं कर सकते.

कई बार तो स्थिति ऐसी हो जाती है की लीवर या किडनी फेल भी हो जाती हैं. इन्ही तरह की समस्याओं से बचने के लिए समझदार लोग Milk Thistle जैसे सप्लीमेंट्स का प्रयोग करते हैं ताकि सप्लीमेंट या स्टेरॉयड के प्रयोग के दौरान लीवर और किडनी को बचाया जा सके. Milk Thistle Kya Hai आपको पता चल गया होगा. सप्लीमेंट्स और स्टेरॉयड के बुरे प्रभावों से बचने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

Milk Thistle Ki Poori Jankari, Milk Thistle Ke Fayde Aur Nuksan

ये सप्लीमेंट आपको बाज़ार में पाउडर और कैप्सूल्स, दोनों फॉर्म्स में मिलता है, लेकिन ज्यादातर कंपनियां इसे कैप्सूल्स के रूप में ही बनाती है. इसके कैप्सूल्स आपको 100 mg से 1000 mg तक की पॉवर में मिल जाते हैं. Milk Thistle का मुख्य कार्य शरीर में टॉक्सिक लेवल को कम करना होता है. यह टॉक्सिक के प्रभाव से लीवर को बचाता है और लीवर की खराब हो चुकी कोशिकाओं की मरम्मत करता है.

स्टेरॉयड क्या है, स्टेरॉयड लेने के नुकसान

टेस्टोस्टेरोन क्या है, टेस्टोस्टेरोन लेवल कैसे बढ़ाएं

जिससे हमारा लीवर सही से काम करता रहता है. जो लोग नोर्मल्ली अपने आप को बस फिट रखने के लिए जिम में एक्सरसाइज करते हैं उनके लिए ये सप्लीमेंट किसी काम का नहीं है. इस सप्लीमेंट का प्रयोग ज्यादातर वो लोग करते हैं जो की बॉडी बिल्डिंग को लेकर सीरियस हैं और इस क्षेत्र में बहुत आगे तक जाने की सोच रखते हैं. कहने का मतलब ये सप्लीमेंट एडवांस लेवल के बॉडी बिल्डर्स के लिए है.

Milk Thistle इस्तेमाल करने का तरीका होता है, इसे बस ऐसे ही नहीं लिया जा सकता. ये इस बात पर निर्भर करता है की आप कौनसे सप्लीमेंट्स और स्टेरॉयड का प्रयोग कर रहे हैं और कितनी मात्रा में कर रहे हैं. वैसे अगर बात की जाए इसकी डोज़ की, तो 250 mg से लेकर 650 mg तक इसका प्रयोग सुरक्षित माना गया है. लगभग इतनी मात्रा में बहुत सारे लोग इसका प्रयोग करते हैं.

Milk Thistle Ke Fayde

इससे ज्यादा इसका प्रयोग करने का कोई तुक नहीं बनता है. वैसे तो ये सेफ प्रोडक्ट है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल करने से कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जिनके बारे में हम आपको इसी पोस्ट में बताएँगे. हमने यहाँ Milk Thistle Kya Hai अच्छी तरह से जान लिया है. अब बारी आती है Milk Thistle Ke Fayde और इसके Side Effects जानने की.

Milk Thistle Ke Fayde Aur Side Effects In Hindi

जैसा की हमने आपको बताया की milk thistle पूरी तरह से हमारे लीवर को बचने का काम करता है. यह सप्लीमेंट्स द्वारा बनाये गए बुरे प्रभाव को लीवर से दूर रखता है. या फिर पहले से किसी सप्लीमेंट के इस्तेमाल करने के कारण अगर कोशिकाएं डैमेज हुयी हैं, तो उनको भी ये सप्लीमेंट रिपेयर करने का काम करता है. इसके अलावा ये हमारी भूख पर भी अच्छा असर डालता है.

आप देखेंगे की इसका इस्तेमाल करने के समय आपकी भूख में इजाफा हो जाता है. Milk thistle हमारे LDL को कम करने में भी मदद करता है. LDL हमारे शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रोल होता है. इस सप्लीमेंट के इस्तेमाल से इसका लेवल कम हो जाता है. इनके अलावा इसके कोई ख़ास फायदे नहीं हैं. इस सप्लीमेंट को इस्तेमाल करने का सिर्फ एक ही बड़ा कारण है, और वो है लीवर को प्रोटेक्ट करना.

एमिनो एसिड्स क्या हैं, एमिनो एसिड्स के फायदे

BCAA क्या है, BCAA के फायदे जानिये

अब बात करते हैं Milk Thistle Ke Side Effects की. वैसे तो अगर सही डोज़ के रूप में इसका प्रयोग किया जाए तो ये बिलकुल सुरक्षित सप्लीमेंट है. लेकिन वो कहते हैं न कभी कभी सभी लोगों को एक ही चीज़ सूट नहीं करती. कई लोगों को इसके इस्तेमाल से (खासकर ज्यादा इस्तेमाल से) एलर्जी की समस्या हो सकती है.

इसके अलावा कुछ लोगों में इसके इस्तेमाल के दौरान बेचैनी, जी मिचलाना या फिर पेट सम्बन्धी विकार भी देखे गए हैं, लेकिन ऐसा कुछ ही लोगों के साथ होता है. 90% लोगों को इससे सम्बंधित कोई परेशानी नहीं होती है. अगर आपको इसके इस्तेमाल के दौरान ऐसी किसी समस्या से गुजरना पड़े तो आप तुरंत ही इसका प्रयोग रोक दें और मेडिकल हेल्प जरूर लें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Milk Thistle Kya Hai यानी Milk Thistle Benefits And Side Effects In Hindi. उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सवाल है तो comment box में हमसे पूछ सकते हैं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा. धन्यवाद्.

Leave a Reply