Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde

बेहतरीन फायदे मिलते हैं मूली के पत्ते खाने से – Radish Leaves Benefits

आप सब ने मूली के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं की Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde भी उतने ही दमदार होते हैं जितना मूली खाना. इनमें भी काफी अच्छे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. आज की हमारी पोस्ट Health Benefits Of Radish Leaves In Hindi में जानिये मूली के पत्ते खाने से क्या होता है.

आम तौर पर हम खाने के लिए मूली खरीदते हैं और खाने के बाद उसके पत्तों को ऐसे ही कहीं फेंक देते हैं. क्योंकि बहुत से लोग मूली के पत्तों को एक फालतू की चीज़ समझते हैं. लेकिन जिन लोगों को Mooli Khane Ke Fayde अच्छी तरह से पता हैं, उनको ये भी भली भाँती ज्ञात होता हैं की मूली के पत्ते खाने से क्या लाभ होता है. वो इन्हें बिलकुल भी जाया नहीं करना चाहते.

पत्तों सहित मूली खाने के फायदे Radish Leaves Benefits In Hindi

मूली के पत्तों में भी कुछ ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शायद ही हमें कहीं से फ्री में मिल सकें. इनमें विटामिन्स और मिनरल्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. विटामिन A, B, C, कैल्शियम, आयरन, फोस्फोरस, क्लोरिन, मैग्निसियम और फोलिक एसिड की काफी अच्छी मात्रा इनमें पायी जाती है. और खाने भी ये स्वादिष्ट होते हैं. अब आप खुद ही बताइए क्या ऐसी चीज़ फेंकने के लायक होती है.

मूली के पत्तों का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. आप इन्हें अच्छी तरह से धोकर कच्चे ही नमक के साथ खा सकते हैं. आप इन्हें उबालकर इनकी सब्जी या रायता बना सकते हैं. यहाँ तक की आजकल कई तरह के जंक फ़ूड जैसे बर्गर और चाउमीन वगैरह में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

मूली के पत्तों का रस पीने के Health Benefits भी बहुत ही बेहतरीन होते हैं. बहुत सारे रोगों में हमको इसके औषधीय लाभ मिल सकते हैं जैसे गठिया रोग और बवासीर वगैरह में. तो चलिए आपको बताते हैं मूली के पत्ते किस किस काम आ सकते हैं आपके और कौन कौन से लाभ आपको मिल सकते हैं इनका इस्तेमाल करने से.

Health Benefits Of Radish Leaves In Hindi – Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde

– जैसा की हमने आपको बताया मूली के पत्तों का सेवन करने के फायदे आपको कई बहुत ही गंभीर बिमारियों में भी लाभ पहुंचाते हैं. उन्ही बीमारियों में से एक है पीलिया, ये बहुत ही घातक रोग है. इसमें व्यक्ति में खून की कमी हो जाती है और त्वचा पूरी तरह से पीली पड़ने लगती है. पाचन तंत्र पूरी तरह से ठप हो जाता है.

ऐसे में मूली के पत्तों का रस निकालकर पीना किसी वरदान से कम नहीं होता. पीलिया होने पर हर रोज कम से कम 300 से 500 ml मूली के पत्तों का रस पीना चाहिए. ऐसा कम से कम 1 सप्ताह तक करने में आपको इस रोग में काफी अच्छा असर देखने को मिलेगा. ये आपके लीवर की कार्यक्षमता में बढ़ोतरी करता है.

– मूली के पत्ते खाने से आपका पेट हमेशा सही रहता है. जैसा की हमने आपको बताया इसमें काफी अच्छे पौषक तत्व मौजूद होते हैं. जो पेट के हर तरह के विकार को दूर करने का काम करते हैं. मूली के पत्ते खाने से आपका हाज़मा सही रहेगा और पेट बिलकुल सही तरह से साफ़ होगा. ये तो हम सब जानते ही है की यदि पेट सही रहेगा तो और दुसरे कई रोग हमसे दूर ही रहेंगे.

Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde

– आपको जानकर हैरानी होगी की Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde आपके दिल के लिए बहुत ही बढ़िया होते हैं. अगर आप इस बारे में किसी चिकित्सक से लेंगे तो वो भी आपके सामने इस बात की पुष्टि कर देंगे. इनमें एंथेसाइनिन नामक बहुत ही ख़ास तत्व पाया जाता है को की ह्रदय को स्वस्थ रखने की कई क्रियाओं में अपना योगदान देता है. अत: स्वस्थ दिल के लिए मूली के पत्ते जरूर खाएं.

– मूली के पत्तों का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है. इनको खाने से आपको विटामिन C, आयरन और थाईमिन मिलता है. ये तीनों पौषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी होते हैं. अत: मूली के पत्ते खाने से ना केवल आप कई बीमारियों से बच पायेंगे बल्कि ये आपकी थकान को दूर करके आपमें नयी उर्जा का संचरण भी करते हैं.

– Radish Leaves Ke Health Benefits डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपको मूली के पत्ते अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. रिसर्च में ये सामने आया है की मूली के पत्तों का कुछ दिन तक लगातार किया गया सेवन आपके खून में शर्करा की मात्रा को कुछ हद तक कम करने का काम बखूबी करता है.

– मूली व मूली के पत्ते बवासीर रोग में भी काफी लाभ प्रदान करने वाले होते हैं. अगर किसी को बवासीर है तो उसे नियमित रूप से मूली भी खानी चाहिए और साथ में उसके पत्ते भी. आप चाहें तो मूली और उसके पत्तों को मिक्स काटकर उसकी सब्जी बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा मुली के पत्तों को पीसकर गुदा द्वार पर लगाने से बवासीर का प्रभाव कम होता है.

– अगर हमारे खून में ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है तो पूरी तरह से उसके विषाक्त होने के कारण शरीर का हर ओर्गन इससे प्रभावित होता है. तो खून को साफ़ करने के लिए, उसमें से जहरीले तत्व ख़त्म करने के लिए मूली के पत्तों से बेहतर कुछ और नहीं होता.

मूली के पत्तों का रस पीने से आपका खून साफ़ होता है जिससे ना सिर्फ त्वचा के रोगों से हमारा बचाव होता है, बल्कि कई रोगों से हम बचते हैं. मूली के पत्ते खाने से स्कर्वी रोग से छुटकारा मिलता है.

– Fresh Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde उन लोगों के लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्द्धक होते हैं जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है. ऐसे लोगों का मूली के पत्तों का इस्तेमाल अपने खाने में रोज करना चाहिए. मूली के पत्तों में सोडियम की काफी अच्छी मात्रा होती है जो की लो ब्लड प्रेशर को हाई करने का काम करता है. मूली के पत्ते खाने से शरीर में नमक की कमी नहीं होती.

– मूली के पत्ते खाने से आपकी पाचन क्रिया में जबरदस्त सुधार होता है. बहुत से लोगों की इस बात की जानकारी नहीं है की मूली के पत्तों में मूली से ज्यादा विटामिन C और फाइबर पाया जाता है. फाइबर आपकी पाचन क्रिया को तेजी प्रदान करने का काम करता है. मूली के पत्तों का सलाद खाने के लाभ आपको स्वस्थ पाचन क्रिया के रूप में मिलते हैं, बदहजमी दूर होती है.

– अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं और डाइटिंग वगैरह कर रहे हैं तो आपको मूली के पत्ते अपने आहार में जरूर शामिल करें. ऐसा करने से आपके वजन कम होने की प्रोग्रेस को तेजी मिलेगी. मूली के पत्ते खाने से आपका मेटाबोलिज्म रेट बढेगा, भूख लम्बे समय तक के लिए शांत होगी और खाया हुआ भोजन जल्दी पचेगा. ये सारी चीज़ें वजन जल्दी कम करने में सहायक हैं.

अन्य पसंदीदा जानकारियां

उम्मीद है Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde – Health Benefits Of Radish Leaves In Hindi आपको काफी बेहतरीन लगे होंगे और आगे से आप इन्हें फेंकेंगे नहीं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें व हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment