Peanut Benefits In Hindi

सिर्फ स्वाद ही नहीं, मूंगफली के फायदे भी हैं जबरदस्त | Peanut Benefits

आज आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने वाले हैं जिसे गरीबों का बादाम कहा जाता है. जी हाँ आज आपको बताएँगे Peanut Benefits In Hindi यानी Mungfali Ke Fayde. मूंगफली के बेहतरीन गुणों के कारण ये बहुत ही लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है. मूंगफली खाने से आपको बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, यानी मूंगफली एक कम्पलीट फ़ूड है अपने आप में.

मूंगफली खाने के फायदे – Health Benefits Of Peanuts In Hindi

मूंगफली में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसमें पौषक तत्वों की भरमार होती है. जैसे विटामिन E, फाइबर, मैग्निसियम और फोस्फोरस. स्वाद में तो ये बेहतरीन होती है और प्रोटीन के मामले में तो ये बादाम और अखरोट को भी पीछे छोड़ देती है. इसीलिए इसे गरीबों का बादाम कहा जाता है क्योंकि Mungfali Ke Fayde आप सस्ते में ले सकते हैं लेकिन बादाम खाना गरीब आदमी के बस की बात नहीं है.

Mungfali Ke Fayde

वैसे तो मूंगफली खाने के स्वास्थ्य लाभ आपको किसी भी मौसम में मिल सकते हैं, लेकिन सर्दियों के लिए मूंगफली एक ख़ास तोहफा है. क्योंकि मूंगफली की तासीर बहुत गर्म होती है इसीलिए सदियों में ये आपको पौषक तत्वों के साथ साथ अच्छी गर्मी भी प्रदान करती हैं. इससे बेहतर और क्या हो सकता है, बेहतरीन और लाजवाब स्वाद भी इसको विशेष बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ता.

जिन लोगों का वजन कम है और जो कमजोर हैं उनको रोज थोड़ी थोड़ी मूंगफली खाते रहना चाहिए. इसमें मौजूद पौषक तत्व आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी हैं और जल्द ही आपको मोटा और ताकतवर बनाने का दम रखते हैं. चलिए अब पोस्ट शुरू करते हैं और आपको खुलकर बताते हैं मूंगफली खाने से आपको कौन कौन से Health Benefits यानी लाभ प्राप्त होते हैं.

Peanut Benefits In Hindi – Mungfali Ke Fayde

हमारी हड्डियाँ मज़बूत बनाती हैं- अगर हम रोज थोड़ी थोड़ी मूंगफली खाते हैं तो ये हमारी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा रहता है. मूंगफली में आयरन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी हड्डियों को काफी हद तक मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये तो हम जानते ही हैं की जितनी मज़बूत हमारी हड्डियाँ होंगी, उतना ही मज़बूत हमारा शरीर होगा.

यौन शक्ति बढाती हैं- मूंगफली पुरुषों के लिए एक ख़ास खाद्य पदार्थ हैं. पुरुषों को पौषक तत्वों के अलावा कुछ ख़ास तरह के लाभ भी मिल जाते हैं जैसे यौन शक्ति में बढ़ोतरी होना. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मूंगफली में विटामिन E और फोलिक एसिड पाए जाते हैं जो की यौन शक्ति बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाते हैं. लेकिन इस चक्कर में बहुत ज्यादा मूंगफली खाना ना शुरू कर दें.

मसल्स बनाने में योगदान- जो लोग अच्छी मसल्स बनाना चाहते हैं उनको रोज कुछ मात्रा में मूंगफली के सेवन करना चाहिए. मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन चाहिए और मूंगफली प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है. इसमें बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है लगभग 28 ग्राम. मतलब अगर आप 100 ग्राम मूंगफली खायेंगे तो आपको आपको 28 ग्राम प्रोटीन मिल जाएगा.

इससे सस्ता प्रोटीन आपको कहीं और से नहीं मिल सकता. इसके अलावा इसमें मसल्स बनाने के लिए ख़ास विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं जो आपकी बॉडी जल्दी बनाने में आपकी मदद करते हैं. Mungfali (मूंगफली) Khane Ke Fayde आपको एक मज़बूत शरीर के रूप में मिलते हैं.

Peanut Benefits In Hindi

दिमाग तेज करने में भी सहायक- मूंगफली के लाभ सिर्फ शरीर तक ही सिमित नहीं हैं, ये आपके दिमाग के लिए भी काफी अच्छी होती है. मूंगफली में विटामिन B3 और नियासिन होते है जो की आपका रक्त परिसंचरण सही करने में सहायक होते है. इससे दिमाग में खून की सप्लाई बढ़ जाती है और आपका दिमाग अच्छे से काम करने लगता है. इसमें मौजूद पौषक तत्व आपके दिमाग के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

त्वचा की चमक बनाये रखती है- हमने आपको बताया की मूंगफली में विटामिन E पाया जाता है जो की हमारी स्किन की हेल्थ के लिए जरूरी होता है. ये विटामिन त्वचा में नमी बनाये रखता है और स्किन की चमक दमक हमेशा बनी रहती है. ये तो आपने सुना ही होगा की त्वचा जवान तो आप जवान, तो Mungfali Ke Fayde आप पर उम्र का प्रभाव कम कर देते हैं.

वजन बढ़ाने में मददगार- मूंगफली कार्बोहाइड्रेट्स का एक बढ़िया स्त्रोत है साथ में इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में वसा पायी जाती है. इसलिए ये बहुत ही जल्दी आपका वजन बढ़ा देती है. अगर किसी का वजन नहीं बढ़ रहा है तो रोज थोड़ी थोड़ी करके दिन में 120 ग्राम मूंगफली जरूर खाएं. ऐसा करने पर आपको सिर्फ 1 महीने में ही फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

पेट साफ़ करने में मददगार- सर्दियों में कई बार लोगों को सही से पेट साफ़ न होने की समस्या हो जाती है, पर मूंगफली आपकी ये समस्या दूर कर सकती है. जैसा की हमने आपको बताया की मूंगफली में फाइबर और मैग्निसियम ज्यादा मात्रा में होता है जो की आपकी आँतों की सफाई करने का काम करते हैं. ये दोनों आपकी पाचन क्रिया सही करेंगे और आपका पेट सही से साफ़ होगा.

शूगर का खतरा कम करती है- आजकल शूगर की बीमारी हर तीसरे आदमी को है. लेकिन जिनको अभी शूगर नहीं है अगर वो रोज 30 ग्राम मूंगफली भी खाते हैं तो उनको शूगर होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मूंगफली में मैगनीज पाया जाता है जो की खून में शर्करा की मात्रा को कण्ट्रोल करता है. इससे आपको भविष्य में भी शूगर होने की संभावना कम हो जाती है.

Mungfali Khane Ke Fayde

अवसाद में लाभदायक- Peanuts Ke Benefits आपको अवसाद का प्रभाव कम करने के रूप में भी मिलते हैं. इसमें एक ऐसा पौषक तत्व पाया जाता है जो की आपके दिमाग के लिए बहुत ही जरूरी हार्मोन सेरोटोनिन का स्तर बढ़ा देता है. इस तत्व का नाम Triptofen होता है जो की एक प्रकार का एमिनो एसिड है. इससे आपको अवसाद में थोड़ी राहत जरूर मिलेगी.

सर्दी-जुकाम-बुखार से बचाती है- जैसा की ऊपर हमने आपको बताया था की की सर्दियों के लिए तो मूंगफली एक ख़ास फ़ूड है. ये आपके शरीर को गर्म रखती है जो की सर्दियों में हमें चाहिए होता है. इससे बार बार होने वाले सर्दी-जुकाम वगैरह से हम बचे रह सकते हैं. इसलिए सर्दियों में तो आप गाँठ बाँध लें की रोज थोड़ी बहुत मूंगफली तो खानी ही हैं.

ये थे Mungfali Khane Ke Fayde जो की हमारी नज़र में बेहतरीन हैं, क्योंकि कोई और इतनी सस्ती चीज़ आपको इतने लाजवाब फायदे नहीं दे सकती. अब थोडा इसके दुसरे पहलु पर भी बात कर लेते हैं यानी मूंगफली के कुछ नुकसान भी हैं जिनको जानना जरूरी है. मूंगफली खाने के नुकसान कोई ख़ास नहीं हैं लेकिन फिर भी सावधानी जरूरी है. चलिए जानते हैं.

Moongfali Ke Nuksan, मूंगफली खाने के नुकसान और सावधानियां

-जिन लोगों को किसी भी प्रकार की एलर्जी है उन लोगों को मूंगफली खाने से बचना चाहिए या फिर पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आपकी समस्या बढ़ सकती है.

-मूंगफली में बहुत ही ज्यादा मात्रा में वसा पायी जाती है, जो की आपके cholestrol का स्तर बढ़ा सकती है. इसलिए कभी भी एक साथ ज्यादा मूंगफली ना खाएं, 1 दिन में 100 ग्राम से ज्यादा मूंगफली ना खाएं. नहीं तो ये आपके दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

-जिन लोगों को सांस फूलने की बीमारी है यानी अस्थमा की शिकायत है उन्हें भी मूंगफली से संभलकर रहना चाहिए. मूंगफली आपकी समस्या को और बढ़ा सकती है. इसीलिए पहले चिकित्षक से सलाह मशविरा जरूर करें.

-एक साथ अगर अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन कर लिया जाए तो ये पेट में गैस बना देती है और दस्त की समस्या भी हो सकती है. मूंगफली की तासीर बहुत गर्म होती है और बहुत ज्यादा सेवन करने पर ये गुदा में जलन का कारण भी बन सकती है. इसलिए मूंगफली कम मात्रा में ही खाएं.

-हमारे शरीर और दिल के लिए एक बहुत ही ख़ास तत्व होता है जिसका नाम है ओमेगा 3 फैटी एसिड. अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से शरीर में इसकी मात्रा कम हो जाती है. क्योंकि मूंगफली में ओमेगा 6 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो की ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के प्रभाव को कम कर देते हैं. बस यही हैं Moongfali Ke Nuksan, आपको थोड़ी सी सावधानी बरतने की जरूरत है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Mungfali Ke Fayde यानी Peanut Benefits In Hindi. आशा करते हैं मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान आपको अच्छे से पता चल गए होंगे. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Comment