Morning Walk Ke Fayde, मोर्निंग वाक के फायदे

हेल्लो दोस्तों, आ गए हैं हम अपनी एक नयी पोस्ट के साथ. हम आपको अपनी हर पोस्ट के जरिये कुछ ना कुछ हेल्थ और फिटनेस के बारे में अच्छी जानकारी दें, यही हमारा मकसद है. तो आज का हमारा टॉपिक है मोर्निंग वाक के फायदे (Morning Walk ke Fayde). आपने बड़े बुजर्गों से भी सुना होगा की सुबह की ताज़ा हवा में घूमने का एक अलग ही मज़ा और फायदा है.

लेकिन हमारी नज़र में मोर्निंग वाक के फायदे 1 नहीं अनेक हैं. आपको बता दें की अगर आप सुबह रोज 30 मिनट्स के लिए वाक पर जाते हैं तो ये gym में की हुयी 1 घंटे की exercise करने के फायदों के बराबर है. ये बात आपको भी माननी पड़ेगी की जितनी भी नए तरीके की बीमारियाँ आजकल चल रही हैं, उनमे से 40% बीमारियाँ सिर्फ मोर्निंग वाक से ही ठीक हो जाती हैं.

Morning-Walk- ke- fayde

मोर्निंग वाक के फायदे

बहुत सारे हैं. सुबह की ताज़ी हवा जब खून के साथ शरीर के हर हिस्से में पहुंचती है तो हर हिस्सा activate हो जाता है. शरीर के सभी अंग अपना काम ठीक से करने लगते हैं. और जब शरीर का हर अंग अपना काम ठीक से करेगा तो हम हमेशा फिट और एक्टिव ही रहेंगे. मोर्निंग वाक ऐसी exercise है जिसमे ज्यादा effort लगाने की जरूरत नहीं होती. हर कोई इसे आराम से शुरू करके इसके लाभ ले सकता है.

ये भी पढ़ें –

बॉडी कैसे बनाएं (बॉडी बनाने का तरीका)

वजन कैसे घटाएं (वजन घटाने के तरीके)

वजन कैसे बढायें (वजन बढ़ाने के तरीके)

सेहत कैसे बनाये (सेहत बनाने का तरीका)

 

मोर्निंग वाक के फायदे हैं अनेक (Morning Walk Ke Fayde)

जैसे ही आप मोर्निंग वाक शुरू करेंगे, आपको पहले दिन से ही इसका फायदा दिखना शुरू हो जाएगा. ये किसी ऐसी आयुर्वेदिक दवा की तरह नहीं है जिसका फायदा 15-20 दिन बाद देखने को मिलता हो. चलिए जानते हैं की क्या क्या है मोर्निंग वाक के फायदे (Morning Walk Ke Fayde) जिसके चलते डॉक्टर्स भी आजकल हर मरीज़ को मोर्निंग वाक शुरू करने की सलाह दे रहे हैं.

Morning Walk ke Fayde

मोर्निंग वाक के फायदे (Morning Walk Ke Fayde In Hindi)

(1) एनर्जी बढ़ेगी – जैसे ही आप मोर्निंग वाक करना शुरू कर देंगे, आप पूरे दिन अपने आप को energetic महसूस करेंगे. मोर्निंग वाक आपकी एनर्जी बढ़ाएगी, आप थकान और आलस का अनुभव नहीं करेंगे. फिर आप उन दिनों को याद करेंगे जब आप आलस में पड़े रहते थे. आपका कुछ भी करने का मन नहीं करता था.

(2) Positivity बढ़ेगी – मोर्निंग वाक शुरू करने के बाद आपकी सोच में फर्क पड़ेगा. अगर अभी आपके दिमाग में हमेशा नेगेटिव विचार ही आते रहते हैं, तो ये बदल जायेंगे. मोर्निंग वाक शुरू करने के बाद आप हमेशा पॉजिटिव रहेंगे. इसीलिए तो कहते हैं की Morning Walk आपके सोचने का नजरिया तक बदलने का माद्दा रखती है.

(3) वजन कम होगा – बढ़ा हुआ weight बहुत ज्यादा प्रॉब्लम create करता है. हम आपको पहले भी बता चुके हैं की अधिक वजन वाला शरीर बीमारियों का घर होता है. सुबह मोर्निंग वाक करने से वजन कम होता है. इसलिए Morning Walk Ke Fayde में ये एक बड़ा फायदा है. सुबह घूमने से हमारा वजन हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

(4) दिल के लिए लाभदायक- सुबह वाक पर जाने का हमारे दिल की सेहत के साथ सीधा सम्बन्ध है. सुबह की हवा में ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा होती है. जब ताज़ा ऑक्सीजन खून के साथ heart में जाती है तो automatically सारे functions ठीक से होने लगते हैं. अगर आप दिल से सम्बंधित बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आज ही Morning Walk शुरू करें.

(5) शूगर से बचाव- आजकल आपने देखा होगा की हर 10 लोगों में से 3-4 को शूगर है. शूगर होने का सबसे main कारण मीठा खाना नहीं होता. आजकल लोगों की दिनचर्या ऐसी है उसमें शारीरिक गतिविधियाँ हैं ही नहीं. ये सबसे बड़ा कारण है शूगर होने का. इसलिए डॉक्टर्स शूगर के मरीज़ को जाते ही मोर्निंग वाक शुरू करने की सलाह देते हैं. मोर्निंग वाक से शूगर होने का खतरा भी कम किया जा सकता है.

(6) कोलेस्ट्रोल कम रहता है-  मोर्निंग वाक के फायदों में ये भी एक बड़ा फायदा है. इससे हमारा bad कोलेस्ट्रोल control में रहता है, ज्यादा बढ नहीं पाता है. इसके कारण कई तरह के रोगों से हम बचते हैं. Morning Walk Ke Fayde अभी पढ़ते रहिये.

(7) Arthritis और Osteoporosis से बचाव- मोर्निंग वाक (Morning Walk) हमें arthritis और Osteoporosis जैसी बीमारियों से भी बचाती है. बैठे बैठे काम करते रहने से आदमी को घुटनों वगैरह की दिक्कत हो जाती है. सुबह घूमने से हमें इन रोगों के होने का खतरा कम हो जाता है.

(8) हार्टअटैक का खतरा कम होता है- Research में सामने आया है की जो लोग रोज सुबह घूमने जाते हैं, उनमे हार्टअटैक आने का खतरा 40% तक कम हो जाता है. आजकल हार्टअटैक बहुत ज्यादा संख्या में मौतें हो रही हैं. Morning Walk से इसके खतरे को कम किया जा सकता है.

(9) Anxiety और Depression दूर करने में सहायक- लोग आजकल बहुत जल्दी Depression का शिकार हो रहे हैं. इसका एक बहुत बड़ा कारण है Expectations. एक दुसरे से आगे निकलने की होड़ हमें बीमार बना रही है. किसी का भी मन शांत नहीं रहता है. सुबह सुबह घूमने से depression और anxiety पर काबू पाया जा सकता है. आप पढ़ रहे हैं मोर्निंग वाक के फायदे.

(10) इम्युनिटी बढती है- सुबह सुबह घूमना हमारी immunity को बढाता है. रोगों से लड़ने की हमारी capacity बढती है. जिससे छोटे मोटे रोग तो हमारे नज़दीक आते ही नहीं हैं.

(11) Sleep Quality अच्छी होती है- जितने भी लोग सुबह घूमने जाते हैं, उन्हें रात को अच्छी नींद आती है. आपको तो पता ही होगा की अच्छी नींद आना हमारे स्वस्थ्य के लिए कितना जरूरी है. Morning Walk Ke Fayde में हमारा अगला point है ..

(12) तनाव कम रहता है- Morning walk पर जाने से हमारा stress कम होता है. ये बात आप आजमा कर देख लीजिये. तनाव कम रहेगा तो आप बेहतर तरीके से अपनी daily activities को अंजाम दे पायेंगे.

(13) ब्लड प्रेशर ठीक रहेगा- Morning Walk हमारे hamare blood pressure को normal रखता है. ना तो low B.P की दिक्कत होती है, और ना ही Blood pressure high होने की. हमारा खून का दौरा हमेशा नार्मल रहेगा.

(14) सोशल बेनेफिट्स Morning Walk Ke Fayde में ये भी एक बड़ा फायदा है. सुबह जब आप घूमने जाते हैं तो आपको और भी बहुत से लोग मिलते हैं. जिनसे हर रोज Hi-Hello होती ही है. इससे हमारे सम्बन्ध समाज के साथ मज़बूत होते हैं. हमारा मन भी हमेशा प्रसन्न रहता है.

तो दोस्तों आपने यहाँ जाना की मोर्निंग वाक के फायदे बहुत सारे हैं. अगर आप भी अपना स्वस्थ्य बेहतर रखना चाहते हैं तो हमारा तो आपसे यही कहना है की gym में जाकर exercise करें या ना करें, मोर्निंग वाक जरूर शुरू करें. इसमें ना कोई आपकी फीस लगेगी, ना आपको किसी सामान की जरूरत होगी.

आज आपने हमारी पोस्ट मोर्निंग वाक के फायदे (Morning Walk Ke Fayde) पढ़ी. उम्मीद है की आपको इससे कुछ न कुछ Help तो जरूर मिली होगी. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और share करके हमारा उत्साह जरूर बढायें. कुछ भी पूछना चाहते हैं तो comment box में comment करके पूछ सकते हैं. धन्यवाद.

 

Leave a Reply