Mota Hone Ka Tarika – 11 Jabardast Upay

जो लोग बहुत ही दुबले पतले और कमजोर है, उनके लिए एक ख़ास पोस्ट लेकर आये हैं आज. जी हाँ Mota Hone Ka Tarika और Mota Hone Ke Upay आज हम आपको बताएँगे. Mote Hone Ka Tarika उन लोगों के लिए बहुत मायने रखता है जो एक लम्बे समय से अपने वजन में इजाफा नहीं कर पा रहे हैं. आज आपको बताएँगे की मोटे होने के लिए क्या करे.

Mota Hone Ka Tarika

असल में Mota Hone Ka Tarika वही खोजता है जो अपनी तरफ से मोटे होने के सारे प्रयास कर चुका है, ना जाने कितने Mota Hone Ke Upay आजमा चुके हैं. लेकिन रिजल्ट वही ढाक के तीन पात. आज आपको हर परिवार में 1 ना 1 तो ऐसा बन्दा मिल ही जाएगा जो किसी न किसी से पूछते हुए या सोचते हुए मिल जायेगा की Mote Kaise Ho.

Mota Hone Ka Tarika, Mote Kaise Ho

लेकिन आप बिलकुल फ़िक्र ना करें, आज की हमारी पोस्ट में हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे, जैसे मोटे होने के तरीके क्या हैं, मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए या फिर मोटा होने के घरेलू नुस्खे क्या क्या और कौनसे हैं. जिस प्रकार वजन घटाने की प्रक्रिया कठिन होती है उसी प्रकार वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में भी समय लगता है.

कई लोग तो इतने दुबले पतले होते हैं की उनका उपहास उड़ाया जाता है. वो लोग ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद करते हैं, क्योंकि दोस्तों साथियों और समाज में बीच में रहने में उन्हें घबराहट होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उसका आत्म-विश्वास बहुत ही नीचे गिर गया होता है, उसे डर रहता है की कहीं कोई उसकी खिल्ली ना उड़ा दें, और ऐसा सोचते सोचते उसकी सोच ही नेगेटिव हो जाती है.

देखिये ज्ञानी लोगों का कहना है की अगर एक रोग से आपको 3 रोग और लग रहे हैं तो आप उस 1 रोग का इलाज़ करवाए, 3 रोगों का नहीं. उस 1 रोग के ठीक होते ही बाकी के 3 अपने आप ठीक हो जायेंगे. हमारे कहने का मतलब है की अपना ज्ञान बढाइये, Mota Hone Ka Tarika खोजिये, Mota Hone Ke Upay ढूँढिये और उन पर अमल करना शुरू कीजिये.

मोटा होना हाइट बढ़ाने की तरह आनुवंशिकता पर निर्भर नहीं करता, लगभग 98% लोग कभी भी मोटे होने के तरीके आजमाकर मोटे हो सकते हैं. इससे अच्छी बात क्या हो सकती है. बहुत ज्यादा दुबले पतले लोगों को कई तरह की प्रोब्लम्स आती हैं, कई तरह की सरकारी जॉब्स में, रिश्ता होने में और यहाँ तक की लड़कियां भी ज्यादा दुबले पतले लोगों को पसंद नहीं करती.

तो आप सोच सकते हैं की ये कितनी बड़ी समस्या है. लेकिन वो कहते हैं ना की अगर समस्या है तो उसका हल भी है. हम आपके लिए आज वो समाधान यानी मोटा होने का तरीका लेकर आये हैं, हमें पूरा विश्वास है की अगर आपने ये पोस्ट पूरी पढ़ी और इस पर अमल किया तो आपको मोटा होने से कोई नहीं रोक सकता. हमें बस एक बार इसकी प्रक्रिया को समझने की जरूरत है.

Mota Hone Ke Upay, Mota Hone Ka Tarika

चलिए अब पोस्ट को ज्यादा लम्बा ना करते हुए शुरू करते हैं और जानते हैं Mota Hone Ke Upay, और साथ में जानेंगे की मोटा होने के लिए क्या करें. हम यहाँ एक उदाहरण लेकर चलेंगे. मान लेते हैं आपका नाम Tinku Sharma है, आपकी उम्र 30 साल है और आपका वजन मात्र 50 किलोग्राम है. आप बहुत पतले हैं, और अब आपको मोटा होना है. तो अब आपको मोटा होने के लिए क्या क्या करना होगा ये हम आपको समझायेंगे.

Focus On Your Calorie Intake First

देखिये पतला और मोटा होना हमारे खाने की क्वालिटी और क्वांटिटी पर निर्भर करता है, ये तो आप सब को पता ही है. तो अब सबसे पहले आपको ये देखना है की आप दिन भर में क्या क्या और कितना खा रहे हैं. एक बार इस पर गौर कीजिये और हिसाब लगाइए की आप दिन में टोटल कितनी कैलोरीज ले रहे हैं.

कई लोगों को कैलोरी काउंट करने में दिक्कत होती है, क्योंकि उनको नहीं पता होता की कौनसी खाने की चीज़ हमें कितनी कैलोरीज देती है, तो इसके लिए आप गूगल का सहारा ले सकते हैं. एक बार अगर आप अपनी कैलोरी काउंट करना सीख गए तो समझो Mota Hone Ka Tarika आपको मिल गया. अब मान लेते हैं की आपकी टोटल कैलोरीज हुयी 1800.

अब आप बात को समझिये की रोज 1800 कैलोरीज लेने पर आपका वेट 50 किलो पर अटका हुआ है, तो सिंपल सी बात है अगर आपको मोटा होना है तो सबसे पहले आप अपनी कैलोरीज में कम से कम शुरुआत में 400-600 कैलोरीज और ऐड कर दीजिये. मतलब इतना खाना और ज्यादा खाइए जिससे आपको 400 से 600 कैलोरीज मिल जाएँ. लगातार 3 महीने तक ऐसा कीजिये.

3 महीने के बाद आप अपने आप को शीशे में देखिये या फिर वेट मशीन पर खड़े होकर देखिये आपको अपना वजन लगभग 55 से 57 किलो के बीच मिलेगा. यानी सिर्फ 3 महीने के लिए 400 से 600 कैलोरीज बढ़ाने में आपको ये रिजल्ट मिला.

Filter Your Food, Stay Away From Empty Calories

ऊपर हमने आपको बताया की आप ज्यादा खाना शुरू कीजिये, इसका मतलब ये नहीं की आप कुछ भी खाना शुरू कर दें. आपको तरीके से मोटा होना है, ऐसा नहीं करना की आपका शरीर एक दम से बेडौल हो जाये और पेट बाहर निकल आये या खूब सारी चर्बी आपके शरीर पर जमा हो जाये. आपको अपने खाने में से वो चीज़ें हटा देनी हैं जो आपमें फालतू की चर्बी बढ़ा रही हो.

Mota Hone Ke Upay

हम आपको बताते हैं की मोटा होने के लिए क्या खाएं. कुछ चीज़ें हैं जो की आपको बहुत जल्दी मोटा बना देंगी, जैसे केला, उबले हुए आलू, अंडे, मीट, सकरगंद, पनीर, नट्स, ग्लूकोस, चीकू, अंगूर, मावा, दूध, दही, हेल्थी वसा और कई प्रकार के फलों का जूस. आपको इन चीज़ों में से कम से कम 3 चीज़ें चुननी हैं और उनका लगातार कई महीनो तक सेवन करना है.

अगर आप इस प्रकार की चीज़ों से मोटे होंगे तो आपका पूरा शरीर बिलकुल सही अनुपात में मोटा होगा. और आप भद्दे लगने के बजाय हष्ट पुष्ट नज़र आयेंगे. आपकी personallity में चार चाँद लग जायेंगे. लेकिन कैलोरीज बढ़ाने के चक्कर में अगर घटिया खाने के चक्कर में पड़ गए तो ना सिर्फ आपकी शेप बिगड़ेगी, बल्कि आपको चर्बी बढ़ने के कारण कई रोग लग सकते हैं.

इसलिए ध्यान रखना है की कैलोरीज चाहे 100 बढानी हों या हज़ार, आपको पौष्टिक खाने से ही बढानी है. कई लोग मोटा होने के लिए ज्यादा तेल वाली और मीठी चीज़ें खाना शुरू कर देते हैं, इससे कुछ दिन में मोटापा तो बढ़ जाता है, लेकिन वो ज्यादातर आपके पेट पर दिखाई देगा. ये ऐसे Mota Hone Ke Upay है जो आपके शरीर को सही भी रखेंगे और आपकी ताकत भी बढ़ेगी.

Add Some More Time In Your Daily Sleep

अगर आपको मोटा होना है तो आपको ज्यादा सोना होगा. ये हम नहीं विज्ञान कहता है. आप खुद इस बात को देख सकते हैं, जो लोग बहुत एक्टिव रहते हैं और बहुत कम सोते हैं, वो ज्यादा मोटे नहीं हो पाते हैं. इसलिए आपको रात को जल्दी सोना है और थोडा ज्यादा देर तक सोना है. इसके अलावा गर्मियों के मौसम में आप दिन में भी कम से 1 घंटा जरूर सोयें.

अगर आपने खाने की मात्रा के साथ साथ अपनी नींद को भी सुधार लिया तो यकीन मानिए आप बहुत जल्दी मोटे हो जायेंगे. आप अभी जितने घंटे सोते हैं उसमें कम से कम 1 घंटा तो जरूर जोड़ दीजिये, चाहे वो दिन में हो या रात को हो.

Mote Kaise Ho, Mote Hone Ke Tarike अभी जारी हैं

मोर्निंग वाक के फायदे जानिये हिंदी में

फल खाने के अनगिनत लाभ, फ्रूट्स खाने के फायदे

Try To Live Stress Free Always, Forget Tension

ये बात तो आप बड़े-बुजर्गों से आप बचपन से ही सुनते आये हैं की चिंता आदमी को पनपने नहीं देती. आपने बहुत से ऐसे लोग देखे होंगे जो अपने कमजोर समय में बहुत ही दुबले पतले हुआ करते थे. क्योंकि उस समय वो हर वक़्त चिंता के अँधेरे में डूबे रहते थे. जैसी ही उनके काम बने, उनका वक़्त सही आया उनके शरीर में भी परिवर्तन आ गया और वो मोटे हो गए.

ऐसा क्यों हुआ, क्योंकि अब उन्होंने टेंशन लेना छोड़ दिया है, उनकी चिंता दूर हो गयी है. तो आपको भी गाँठ बाँध लेनी है की आज से फालतू की चिंता करना बंद कर देंगे. जो भी है, जैसा भी है, सब सही है. अगर आप इस मन्त्र को याद रखेंगे तो आप बहुत जल्दी मोटे हो जायेंगे. ये बहुत ही विश्वशनीय Mota Hone Ke Nuskhe हैं, एक बार इन पर अमल करके तो देखिये.

Increase The Quantity Of Healthy Fats

रोज थोड़ी सी मात्रा में किसी भी प्रकार की हेल्थी फैट अपने खाने में शामिल करने से आपकी मोटे होने की इच्छा बहुत जल्दी पूरी हो जाएगी. हेल्थी फैट जैसे देसी घी, नारियल का तेल और पीनट बटर बहुत जल्दी आपका वजन बढ़ाएंगे और आपका मोटे होने का सपना पूरा करेंगे. लेकिन ध्यान रखना है की जो भी वसा आप ले रहे हैं वो हेल्थी ही होनी चाहिए.

Mote Hone Ka Tarika

Drink Cold Water Everytime, Even In Winter

अगर आपको जल्दी मोटा होना है तो ठंडा पानी भी आपकी खूब मदद कर सकता है. जब भी आपको प्यास लगे आप कुछ ज्यादा ही ठंडा पानी या फिर फ्रिज का पानी पीयें. इससे होगा ये की ये आपके मेटाबोलिज्म रेट स्लो कर देगा और आप धीरे धीरे मोटे होने लग जायेंगे. इसके अलावा खाना खाने से पहले पानी कभी ना पीयें, नहीं तो आप ज्यादा खाना नहीं खा पाएंगे जो की कैलोरीज बढ़ाने के लिए जरुरी है.

Take Fruit Juice Instead Of Fruits

जब भी आपका मन किसी प्रकार का फल खाने का करे, तो सीधा फल खाने के बजाय उसका शेक या जूस बनाकर पीयें. इससे क्या होगा की आपको फलों के लाभ के साथ साथ कैलोरीज भी ज्यादा मिलेंगी, जो की आपको मोटा करने में अहम् भूमिका निभाएंगी. मान लीजिये आपको आम खाने हैं, तो आप डायरेक्ट आम खाने के बजाय मैंगो शेक बनाकर पीयें. इसका फर्क आपको कुछ दिन में ही दिख जायेगा.

You Can Use Supplements Also

अगर आपको मोटा होना है तो कुछ पैसे खर्च करने से ना डरें. अपना शरीर बनाने के लिए कुछ खर्चा तो आपको करना ही होगा, आखिर आपकी personallity भी तो बनेगी. आजकल मार्किट में दुबले पतले लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया बढ़िया वेट गेनर सप्लीमेंट्स आपको मिल जायेंगे. आप किसी बढ़िया कंपनी का सप्लीमेंट लें और उसे दिन में 2 बार दूध में मिलकर लें.

कुछ लोगों का कहना होता है की सप्लीमेंट्स लेने से शरीर खराब हो जाता है, ऐसा कुछ नहीं होता. वेट गेनर सप्लीमेंट्स बस एक प्रकार के पूरक होते हैं, वो भी खाने पीने की चीज़ों से ही बनाये जाते हैं. उससे आपके शरीर को आवश्यक पौषक तत्व मिल जाते हैं और आप जल्दी मोटे हो सकते हो. ये भी एक बढ़िया Mota Hone Ka Tarika है.

Exercise Will Fulfill Your Dream

अगर आपको मोटा होना है, तो इससे अच्छा Mota Hone Ke Upay आपको नहीं मिल सकता. एक्सरसाइज ना केवल आपको जल्दी आपकी मंजिल तक पहुंचाएगी, बल्कि आपके शरीर में एक जगह चर्बी जमा होने से भी रोकेगी. मतलब आप मोटे भी हो जाओगे लेकिन भद्दे नहीं बल्कि हष्ट पुष्ट दिखाई दोगे. मोटा होने के लिए आपको शाम के समय में एक्सरसाइज करनी होगी.

Some Ayurvedic Medicines Can Really Help You

कई ऐसी अयुर्वेदिक दवाएं हैं जो आपको मोटा कर सकती हैं और जिनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं. तो अगर आपको लगता है की आप ज्यादातर घर से बाहर रहते हैं और आपको खाने के लिए कुछ ख़ास मिल नहीं पाता है तो आप आयुर्वेदिक दवाओं का सहारा ले सकते हैं. जैसे अश्वगंधा एक बहुत ही अच्छी मेडिसिन है मोटा होने के लिए. आप दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करें.

इसके अलावा भी कई दवाएं हैं जो की आप किसी आयुर्वेद स्पेशलिस्ट से पता करके लेना चालू कर सकते हैं. हमारी आपको कड़ी हिदायत है की मोटा होने के लिए किसी भी एलोपैथिक दवा का इस्तेमाल ना करें. इनके बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट्स होते हैं और इनके रिजल्ट्स भी स्थाई नहीं होते.

Yoga Can Make You Very Strong

कई लोग योग को एक फालतू की चीज़ समझते हैं, और खासकर जिम करने वाले तो इससे खास नफरत करते हैं और इसे समय की बर्बादी मानते हैं. ये उन लोगों की भारी भूल है. आपको बतादें की योग करके आप अपने शरीर में जो चाहे परिवर्तन ला सकते हैं. आप पतले भी हो सकते हैं और मोटे भी. मोटा होने के लिए आपको 3-4 योगासन के नाम बता देते हैं, जैसे शीर्षासन, सूर्य नमस्कार और भुजंगासन.

आप रोज कम से कम आधा घंटा योग को दें, और कम से कम 6 महीने तक लगातार करें. 6 महीने बाद आपको अपने आप पता चल जाएगा की योग किस तरह हमें मोटा कर सकता है. पर योग हमेशा ध्यान से करना चाहिए, ये भी एक बढ़िया Mota Hone Ka Tarika साबित होगा आपके लिए.

वजन कैसे घटायें, पतला होने का तरीका

सेहत कैसे बनाये, सेहत बनाने के उपाय

तो ये थे मोटा होने के उपाय जिनका अनुकरण करके आप आसानी से अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हो. इसके अलावा एक बात आपसे और कहना चाहेंगे की कई लोगों का कुछ बीमारियों के चलते वजन नहीं बढ़ पाता है और वो मोटे नहीं हो पाते हैं. अगर आप भी हज़ार कोशिशों के बावजूद मोटे नहीं हो पा रहे हैं तो एक बार अपना मेडिकल चेक अप जरूर करवा लें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Mota Hone Ka Tarika या Mota Hone Ke Upay. आशा करते हैं की जो भी Mota Hone Ke Tarike हमने आपको बताये वो आपको पसंद आये होंगे और Mote Kaise Ho आपको पता चल गया होगा. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply