मुहं की दुर्गन्ध कैसे दूर करे आसान उपाय | How To Stop Bad Breath

आप अपनी पर्सनालिटी बनाने के लिए लाख जतन करते हैं, लेकिन एक चीज़ आपका पूरा का पूरा इम्प्रैशन खराब कर सकती है. जी हाँ बात कर रहे हैं साँसों से आने वाली बुरी स्मेल की. आज की हमारी पोस्ट How To Stop Bad Breath In Hindi में आप जानेंगे की मुहं की दुर्गन्ध कैसे दूर करे या फिर मुह की बदबू दूर करने के कुछ घरेलू उपाय. चलिए पोस्ट शुरू करते हैं.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो बाहरी तौर पर अपने आप को स्मार्ट और डैशिंग दिखाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. महंगे कपडे, ब्रांडेड जूते, घडी, स्मार्टफ़ोन, सैंट और पता नहीं क्या क्या करते हैं लोग. लेकिन सोचिये अगर सांस लेते वक़्त या बोलते वक़्त अगर आपके मुहं से बुरी बदबू आती है तो क्या होगा. जी हाँ आपके द्वारा खुद को सवारने के लिए की गयी सारी मेहनत खराब हो जायेगी.

लोग आपसे बचने की कोशिश करेंगे, कोई आपसे बात करने या साथ बैठने को राजी नहीं होगा. क्योंकि Mouth Odor बहुत ही बुरी होती है और ये Bad Smell हर किसी को बहुत ही बुरी तरह से irritate करती है. इसलिए मुहं की दुर्गन्ध का इलाज बहुत जरूरी है. वरना आप अलग थलग पड़ जायेंगे और इसकी वजह से आपका आत्म विश्वास पूरी तरह से डगमगा जाएगा.

How To Stop Bad Breath In Hindi मुहं की बदबू का इलाज और उपाय

हमारी इस पोस्ट में हम आपको कुछ बेहतरीन Home Remedies For Mouth Odor हिंदी में बताएँगे. आपको बस मुहं की दुर्गन्ध दूर करने के ये आसान उपाय करने हैं, हमें पूरा विश्वास है की इससे आपको राहत मिलेगी. लेकिन इससे पहले ये जानने की कोशिश करते हैं की आखिर मुहं से दुर्गन्ध आती क्यों हैं, मुहं की दुर्गन्ध के कारण क्या हैं.

मुहं से बदबू आने के वैसे कई कारण हो सकते हैं. इसका सम्बन्ध आपकी पाचन क्रिया से भी होता है और खाना किस तरह का खाते हैं वो भी मायने रखता है. अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है और आपको द्वारा खाया हुआ भोजन सही तरह से नहीं पच रहा तो भी ये दिक्कत हो सकती है. क्योंकि भोजन के सही तरह से ना पचने के कारण आपको कब्ज की समस्या हो जाती है.

जब कई दिन तक ऐसा रहता है तो आपकी आँतों में जमा पुराना भोजन (जो कब्ज की वजह से बाहर नहीं निकल पाया) बुरी तरह से सड़ने लगता है. ये इतनी बुरी तरह से सड़ जाता है की आपके पसीने और मुहं दोनों से बहुत बुरी बदबू आना शुरू हो जाती है. इसलिए मुहं की दुर्गन्ध से बचने के लिए हमें हमेशा सादा और कम मसाले वाला खाना खाना चाहिए.

मुहं से आने वाली बदबू का दूसरा कारण कोई बीमारी भी हो सकती है जैसे पायरिया. लम्बे समय तक अपने दाँतों को साफ़ ना करने से आपके दांतों में फसा हुआ भोजन सड़ने लगता है. उसमें बेक्टेरिया पनपने लगते हैं जो खुद बहुत बदबूदार होते हैं. इसके अलावा दांतों या मसूड़ों के किसी रोग के कारण भी साँसों से बदबू आना शुरू हो जाती है.

अब सवाल ये है की घर पर ही मुहं की बदबू कैसे दूर करे, जिससे हमारे आत्म सम्मान को किसी तरह की चोट ना पहुंचे. तो आपको किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है, बहुत सारे ऐसे घरेलू उपाय हैं जो मुहं की दुर्गन्ध को दूर करने में आपकी सहायता करेंगे. चलिए फिर जान लेते हैं क्या करना होगा हमें Mouth Odor से बचने के लिए.

Home Remedies For Mouth Odor In Hindi मुहं की दुर्गन्ध कैसे दूर करे

(1) पानी ज्यादा पीयें– अगर आपके मुहं से दुर्गन्ध आती है तो पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें. इसके दो फायदे होंगे, एक तो मुहं बार बार साफ़ होता रहेगा और दूसरा पेट में पानी रहने से आपकी पाचन क्रिया में सुधार होता है. आपकी आँतों में मल जम नहीं पाता है और पेट सही से साफ़ हो जाता है. तो पानी अच्छी मात्रा में पीने से फर्क जरूर पड़ता है, चाहे आप किसी डॉक्टर से पूछ सकते हैं.

(2) दिन में दो बार ब्रश करें– ये सवाल तो बहुत से लोगों का होता है की मुहं की बदबू कैसे दूर करे, लेकीन अपनी जीवनशैली पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. सबसे पहले जो सबसे आसान और जरूरी काम है वो तो कीजिये. बहुत से लोग हैं जो अपने दाँतों को नियमित रूप से साफ़ नहीं करते, ये भी साँसों की बदबू का प्रमुख कारण बन जाता है.

ध्यान रखिये आपको हर रोज दिन में 2 बार ब्रश जरूर करनी है. एक बार सुबह उठने के बाद और दूसरी बार रात को खाना खाने के बाद सोने से पहले. इस तरह से आपका मुहं पूरी रात बिलकुल साफ़ रहेगा और बेक्टेरिया पनपने के चांस ना के बराबर हो जायेंगे. ध्यान रखिये ब्रश करने के बाद अपनी जीभ को अच्छे से साफ़ करना बिलकुल ना भूलें, इसे चारों तरफ से साफ़ करें.

मुहं की दुर्गन्ध कैसे दूर करे व इसका इलाज देसी नुस्खों से कैसे करें

(3) मसूड़ों की मालिश– कई बार मुहं की दुर्गन्ध का कारण मसूड़े भी होते हैं. मसूड़ों में संक्रमण वगैरह की समस्या होने से उनमे से बुरी बुदबु आना शुरू हो जाती है. ऐसे में आपको आधा छोटा चम्मच सरसों के तेल में नमक मिलाना है और इससे मसूड़ों की अच्छी तरह से मालिश करनी है. ऐसा करने से ना सिर्फ मसूड़े स्वस्थ रहेंगे, बल्कि किसी प्रकार के इन्फेक्शन का खतरा भी कम होगा.

(4) सूखे धनिये का प्रयोग– मुहं की दुर्गन्ध कैसे दूर करे का एक बढ़िया इलाज है सूखा धनिया. सूखे धनिये के प्रयोग से आप काफी हद तक मुहं की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं. आपको रोज थोडा सा सूखा धनिया लेकर खाना खाने के बाद चबाना है. इससे ना सिर्फ आपकी साँसों की बदबू दूर होगी, बल्कि मुहं में पनपने वाले बेक्टेरिया पर भी रोक लगती है. क्योंकि इसमें एंटी बेक्टेरिअल गुण होते हैं.

(5) निम्बू का प्रयोग– साँसों की बुरी बदबू से परेशान है तो निम्बू आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. आपको करना क्या है की 1 गिलास गुनगुने पानी में निम्बू का चौथा भाग काटकर निचौड़ लेना है. और इस पानी से दिन में 2 बार अच्छी तरह से कुल्ला करना है. ध्यान रखिये ऐसा आपको दोनों बार खाना खाने के बाद करना है. कुछ दिन में ही आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

(6) अनार का प्रयोग– मुहं की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय तो वैसे बहुत से हैं, लेकिन ये वाला काफी ख़ास है. अनार खाने के बाद जो अनार के छिलके बचते हैं, उनका उपयोग आपको मुहं की बदबू दूर करने के लिए करना है. 1 गिलास पानी लें और उसमें वो अनार के छिलके डाल दें. अब उस पानी को अच्छी तरह उबालिए, थोडा सा ठंडा होने के बाद उस पानी से अच्छी तरह कुल्ला कीजिये.

आप ऐसा दिन में कम से कम 2 बार अवश्य करें. एक बार सुबह खाना खाने के बाद और दूसरा रात को सोते वक़्त. कुछ समय तक ऐसा करने से आपके मुहं से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी.

(7) तुलसी– जो लोग गुटखा वगैरह खाते हैं उनके मुहं से दुर्गन्ध तो आती ही है साथ में अन्दर मसूड़ों या गालों पर घाव भी हो जाते हैं. जिनमें संक्रमण होने की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐसे में तुलसी उनके लिए रामबाण साबित हो सकती है. दिन में 2 बार तुलसी के पत्ते धीरे धीरे चबाने से न सिर्फ साँसों की दुर्गन्ध दूर होगी बल्कि अंदरूनी घाव भी जल्दी ठीक होंगे.

(8) लौंग – इलायची का इस्तेमाल– मुहं की बदबू दूर करने के लिए Home Remedies में ये दोनों भी काफी मायने रखती हैं. खाना खाने के बाद 1 या 2 लौंग मुहं में डालकर कई देर तक चूसने से मुहं की दुर्गन्ध दूर होती चली जाती है. इसी तरह आप इलाइची भी चबा सकते हैं जो की तुरंत प्रभाव से साँसों को महकाती है, क्योंकि ये पूरी तरह से माउथ फ्रेशनर का काम करती है.

(9) ग्रीन टी पीयें– ये एक बेहतरीन मुहं की बदबू का इलाज है. जी हाँ अगर आप दिन में 2 या 3 बार ग्रीन टी पीते हैं तो आपको जल्दी ही साँसों से आने वाली बदबू से छुटकारा मिल जाएगा. हम पहले कई बार बता चुके हैं की ग्रीन टी में एंटी बेक्टेरिअल गुण होते हैं. जो आपके शरीर में अन्दर और मुहं में किसी भी प्रकार के संक्रमण को रोकते हैं और बेक्टेरिया ख़त्म करते हैं.

(10) निकोटिन से बचें– अगर आपका सवाल ये है की मुहं की दुर्गन्ध कैसे दूर करे, तो सबसे पहले वो सब चीज़ें त्याग दीजिये जिनसे आपको निकोटिन मिलता है. जी हाँ कई बार नशे की चीज़ों की वजह से भी मुहं से आना दुर्गन्ध शुरू हो जाती है, जैसे बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू और पान मसाला वगैरह. इन सब चीज़ों से आपको निकोटिन मिलता है जो खुद बहुत बदबूदार होता है.

(11) विटामिन C लें– साँसों से आने वाली बुरी बदबू को दूर करने में विटामिन C का काफी अहम् रोल होता है. ये विटामिन बेक्टेरिया को ख़त्म करने में सहायक है और किसी भी तरह के इन्फेक्शन में भी ये जरूरी है. तो इसके लिए आपको खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ऐसे फलों में ये विटामिन सबसे ज्यादा पाया जाता है. जैसे संतरा, निम्बू, सेब और आलू बुखार वगैरह.

(12) दालचीनी– दालचीनी भी मुहं के अन्दर छिपे बेक्टेरिया को खत्म करने का काम करती है. इसका उपयोग यदि आप अजवायन के साथ करते हैं तो बहुत ही जल्दी आपकी ये समस्या दूर होगी. इसके लिए आपको 1 गिलास पानी में 1 टुकड़ा दालचीनी का, और थोड़ी सी अजवायन डालकर पानी उबालना है. उसके बाद उस पानी से अच्छी तरह कुल्ला व गरारे करें.

(13) नीम के पत्तों का इस्तेमाल– नीम का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसकी हर चीज़ फायदेमंद होती है. नीम के पत्तों का प्रयोग भी Bad Breath को रोकने का बढ़िया उपाय है. इसके लिए आपको कुछ नीम के पत्ते तोड़कर सुखाने हैं. सूखने के बाद उन्हें किसी साफ़ बर्तन में जला लें. जलने के बाद उन पत्तों की राख से अपने दाँतों को नियमित रूप से मंजन करें.

10-15 दिन तक जब लगातार आप ऐसा करेंगे तो आपको फर्क अपने आप महसूस हो जाएगा. इसके अलावा नीम की दातुन के फायदे तो आप सब जानते ही होंगे. उसका जबरदस्त एंटी बेक्टेरिअल इफ़ेक्ट होता है जो तुरंत ही मुहं से जीवाणुओं का खात्मा करती है. सप्ताह में कम से कम 2 बार नीम की दातुन जरूर करें.

(14) एप्पल साइडर विनेगर– सेब का सिरका तो आप सबने देखा ही होगा. ये भी बहुत लाभदायक हो सकता है इस समस्या में. इसके लिए आप 1 चम्मच पाउडर गर्म पानी में मिलाएं और कुल्ला करें. इसी पानी को थोडा और ठंडा करके आप इससे गरारे भी कर सकते हैं. जिससे इसका असर और भी ज्यादा होता है. कुछ दिन तक इस नुस्खे को आजमाइए, जरूर फर्क पड़ेगा.

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट मुहं की दुर्गन्ध कैसे दूर करे How To Stop Bad Breath In Hindi हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply