Multivitamins Ke Fayde, Kya Hai Multivitamin

नमस्कार हमारे सभी रीडर्स को. आज हम आप लोगों को बताएँगे Multivitamins Ke Fayde लेकिन सबसे पहले जानेंगे की Multivitamin Kya Hai. कभी ना कभी आप सबके दिमाग में भी आया होगा की Multivitamins Kya Hote Hai और Multivitamins Ke Fayde Aur Nuksan क्या हैं. इसके अलावा कुछ लोग पूछना चाहते हैं की Multivitamins Kyo Lene Chahiye.

Multivitamins Ke Fayde

आज हम आपको इन सभी बातों का जवाब देंगे साथ में ये भी बताएँगे की Multivitamins Ka Istemal/Use Kaise Kare. कहने का मतलब ये है की Multivitamins Ki Poori Jankari आपको आज मिलने वाली है. आजकल लोगों की ज़िन्दगी बहुत ही तेज़ रफ़्तार से भाग रही है. जो वो खाना चाहते हैं, और जितना खाना चाहते हैं, उतना वो खा नहीं पा रहे हैं.

Multivitamins Ke Fayde, Multivitamins Ki Poori Jaankari

हमारा कहने का मतलब ये है की लोगों के पास ठीक से खाना खाने का भी वक़्त नहीं है. ऐसे में शरीर को जो पौषक तत्व स्वस्थ रहने के लिए चाहिए, उनकी लगातार कमी होती जा रही है. विटामिन्स का हमारे स्वास्थ्य से बहुत ही बड़ा सम्बन्ध है. Multivitamins Ke Fayde बहुत ज्यादा होते हैं और ये हमारा स्वास्थ्य तय करते हैं. ऐसा हम नहीं बल्कि साइंस कहती है.

अगर आप सिर्फ प्रोटीन के पीछे भाग रहे हैं तो आप गलत जा रहे हैं. विटामिन्स को कभी इगनोर मत कीजिये. इनके बिना स्वस्थ शरीर की कल्पना करना भी मुश्किल है. आजकल के खान-पान ने तो इसको और भी मुश्किल बना दिया है. आप लोगों के खाने पर गौर फरमाएंगे या खुद के खाने को भी ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे की उस खाने से सिर्फ आपका पेट भर रहा है, कोई भी पौष्टिक तत्व उस खाने में नहीं हैं.

आपकी पसंदीदा पोस्ट्स-

Glutamine क्या है, Glutamine कैसे इस्तेमाल करें

व्हे प्रोटीन क्या है, व्हे प्रोटीन के फायदे

बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाएं

सप्लीमेंट्स क्या है, सप्लीमेंट्स की पूरी जानकारी

ब्रेकफास्ट करते हैं तो चाय-नमकीन-पराठा, लंच करते हैं तो समोसे-कचोरी-कोल्ड ड्रिंक्स, शाम को कुछ खाते हैं तो जंक फूड्स. अब आप खुद सोचिये की इन सब चीज़ों से आपको क्या मिलने वाला है. पौष्टिक तत्वों की कमी तो शरीर में होगी ही. ऐसा लगातार करते करते हम उस मुकाम पर पहुँच जाते हैं जहाँ पर हमारे शरीर में विटामिन्स की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है.

उसके बाद लोग बीमार पड़ना शुरू हो जाते हैं, या उनको बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होना शुरू हो जाती है तो वो डॉक्टर्स की तरफ भागते हैं. यहाँ से शुरू होती है Multivitamins की कहानी. डॉक्टर्स उनको कुछ दवाओं के साथ साथ मल्टीविटामिन टेबलेट्स या कैप्सूल्स देते हैं, और उन्हें हरी सब्जियां और फल खाने को कहते हैं. उसके बाद आदमी कुछ दिन के लिए अपने खान-पान पर ध्यान देता है.

जो की उसे पहले ही करना चाहिए था. खैर अब हम सीधा मुद्दे पर आते हैं और आपको बताते हैं की Multivitamin Kya Hai और Multivitamins Ke Fayde क्या हैं. ये पोस्ट पढने के बाद आपको Multivitamins Ki Poori Jankari हो जाएगी और आप Multivitamins Ki Importance को अच्छी तरह से जान जाओगे. चलिए जानते हैं मल्टीविटामिन क्या है.

Multivitamin Kya Hai, Multivitamins Ke Fayde

आजकल आपने बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद कोई टेबलेट लेते जरूर देखा होगा. असल में जिन लोगों का खान-पान अच्छा नहीं होता, जो दिन भर किसी भी तरह की फल और सब्जियां नहीं खा पाते उनके शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाती है. आपको बतादें की हमारे शरीर को 12-13 विटामिन्स की जरुरत होती है, जैसे विटामिन A, C,D,E,K और B-Complex.

B-Complex में 8 तरह के विटामिन्स आते हैं, इस तरह से ये टोटल 13 विटामिन्स हो जाते हैं जिनकि शरीर को सख्त जरूरत होती है. इनकी कमी होने से शरीर में कमजोरी आना और एनर्जी बिलकुल कम हो जाना आम बात है. इन विटामिन्स के समूह को ही Multivitamin कहते हैं, समझे आप.

हमारे कहने का मतलब ये है की एक ऐसा कैप्सूल या टेबलेट जिसमे ये सारे विटामिन्स मिल जाएँ उसे मल्टीविटामिन ही कहते हैं, वो मल्टीविटामिन टेबलेट होती है. इसका मतलब ये हुआ की अब आपको हर तरह के विटामिन के लिए अलग अलग तरह का खाना खाने की जरूरत नहीं होगी. आपको खाना खाने के बाद सिर्फ 1 कैप्सूल लेना होता है, बस उसी कैप्सूल में ये सारे विटामिन्स थोड़ी थोड़ी मात्रा में समाहित होते हैं.

मतलब आपका काम सिर्फ 1 टेबलेट से हो गया. सभी तरह के विटामिन्स जब हमें 1 ही कैप्सूल या टेबलेट से मिल जाये तो उस टेबलेट या कैप्सूल को Multivitamin कहते हैं. Multi का मतलब कई तरह के, और विटामिन्स का मतलब विटामिन्स. तो Multivitamin Kya Hai आपको समझ आ गया होगा. अब बढ़ते हैं आगे और जानते हैं Multivitamins Ke Fayde.

Multivitamin Kya Hai

अगर हम आपसे ये कहें की आप multivitamins की कमी के चलते सिर्फ शारीरिक रूप से नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी बहुत कमजोर हो सकते हो, तो कई लोग इस बात को नहीं मानेंगे. वो लोग विटामिन्स को बहुत ही छोटी चीज़ मानते हैं. हैं तो ठीक है, नहीं हैं तो कोई बात नहीं. ऐसा बिलकुल भी ना समझे, Multivitamins Ka Importance समझें और विटामिन वाली चीज़ें खाने का प्रयाश करें.

आप खुद सोचिये, एक ऐसा शरीर किस काम है जो दिखने में तो भारी भरकम हो, लेकिन जिसमे उर्जा बिलकुल भी न हो. एक ऐसा शरीर जो आलस से भरा पड़ा हो, एक ऐसा शरीर जिसका दिमाग सही से काम ही न करता हो या फिर एक ऐसा शरीर जिसका हिलने डुलने या कोई काम करने का मन ही ना करता हो. क्या करेंगे ऐसे शरीर का. ये सब विटामिन्स की कमी के लक्षण हैं.

तो आप समझ सकते हो की विटामिन्स का आपके जीवन में क्या महत्व है और Multivitamins Kyo Lene Chahiye. जो लोग जिम जाते हैं और एक्सरसाइज करते हैं वो लोग भी multivitamins का जमकर इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि प्रोटीन के साथ multivitamins की जुगलबंदी बहुत जबरदस्त है और दोनों चीज़ें साथ साथ इस्तेमाल करने पर कमजोर से कमजोर शरीर को भी बलिष्ठ बना सकती हैं.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं या फिर आप अपने खाने से विटामिन्स की पूर्ती नहीं कर पा रहे हैं तो आप Multivitamins ले सकते हैं. ज्यादातर विटामिन्स ज्यादा मात्रा में शरीर में इकठ्ठा होने पर मूत्र के सहारे बाहर आ जाते हैं. लेकिन कुछ विटामिन्स ऐसे है जो शरीर में ही जमा होते जाते हैं जैसे विटामिन A, D, E और K. तो इन पर थोडा हमें ध्यान देने की जरूरत है.

ये विटामिन्स हमें ज्यादा लम्बे समय तक अधिक मात्रा में नहीं लेने चाहिए. क्योंकि शरीर में इनकी अधिकता के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. तो ऐसा करने से हमें बचना चाहिए. Multivitamins Ke Fayde जानने तक पहुँचने के लिए हमने बहुत ज्यादा समय लगा दिया है. चलिए अब सीधा आगे बढ़ते हैं और जानते हैं मल्टीविटामिन के लाभ.

Multivitamins Ke Fayde, मल्टीविटामिन के फायदे

(1) multivitamins आपके दिमाग को मजबूती प्रदान करेंगे और आपकी यादाद्स्त बढ़ेगी. कई शोधों से पता चला है की अगर आप कुछ समय के लिए multivitamins लेते हैं तो आपको अपनी याददास्त में काफी सुधर देखने को मिलेगा और आपका बार बार चीज़ों को भूलना कम हो जायेगा.

(2) multivitamins आपका वजन कम कर सकते हैं. आपके शरीर में multivitamins की पूर्ती होने पर आपको भूख कम लगेगी और आप अपने वजन में गिरावट देखेंगे. लेकिन कई बार इसका उल्टा भी होता है, जैसे अगर आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई multivitamins की कमी नहीं हैं लेकिन फिर भी आप इनको ले रहे हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ता चला जायेगा.

Multivitamins Lene Ke Fayde

(3) multivitamins हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं. शरीर में इनकी कमी होने पर आप अपनी ताकत और फुर्ती दोनों की कमी महसूस करने लगते हैं. कुछ दिनों तक लगातार अच्छे खाने के साथ इनका सेवन करने से आपको उर्जा सम्बन्धी समस्या से छुटकारा मिल जाता है और आप अपने आपको एक्टिव महसूस करना शुरू कर देते हैं. यहाँ  Multivitamins Ke Fayde आपको एनर्जी के रूप में मिलेंगे.

(4) अगर आप बहुत दुबले पतले हैं और आपने अभी जिम join किया है तो आप multivitamins जरूर लें और साथ में अपनी डाइट भी अच्छी रखें. 3 महीने के अन्दर आपको ऐसे results मिलेंगे की आप खुद हैरान हो जाओगे. एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए मल्टीविटामिन लेना जरूरी भी होता है, पर लगातार लम्बे समय तक नहीं लेने चाहिए. 2 महीने लेने के बाद 2 महीने छोड़ दें.

(5) अगर आप multivitamins लेते हैं तो ये आपके बाल और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी आपकी सहायता करेंगे. विटामिन्स की कमी के कारण बाल कमजोर और त्वचा मुरझा जाती है. ऐसे में आपको साल में कुछ समय के लिए multivitamins इस्तेमाल करना चाहिए.

(6) अगर आप हमेशा डाउन फील करते हैं, मतलब हमेशा सुस्त रहते हैं, कुछ भी करने का आपका मन नहीं करता तो आपमें विटामिन्स की कमी हो सकती है. ऐसी स्थिति में आप किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श करके multivitamins का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं. आपको 1 हफ्ते के अन्दर अपने आप में फर्क महसूस होने लग जायेगा.

(7) अगर आपको मसल्स बनानी हैं तो आपको multivitamins का use करना चाहिए क्योंकि multivitamins हमारी मसल्स रिपेयरिंग में बहुत सहायता करते हैं और मांसपेशियों को मज़बूत बनाने का काम करते हैं. इनके इस्तेमाल से आप कम समय में अच्छी बॉडी बना सकते हो, लेकिन साथ में अच्छी डाइट और प्रोटीन का होना भी जरूरी है.

(8) अगर कोई गर्भवती महिला है जो हेल्दी खाने के साथ multivitamins का भी इस्तेमाल करती है (पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें) तो उसके होने वाले बच्चे के भी स्वस्थ पैदा होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

ZMA क्या है, ZMA सप्लीमेंट के फायदे

एमिनो एसिड्स क्या हैं, एमिनो एसिड्स के फायदे

(9) multivitamins आपको कई प्रकार की दिल से सम्बंधित बीमारियों से भी बचाते हैं. साथ में आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी multivitamins का अहम् योगदान होता है. अगर आपको खाने विटामिन्स नहीं मिल रहे हैं तो आप किसी अच्छी कंपनी का मल्टीविटामिन सप्लीमेंट प्रयोग करें.

(10) multivitamins आपकी मर्दाना ताकत बढ़ाने में भी अहम् योगदान देते हैं. कुछ विटामिन्स जैसे E और C आपकी अंदरूनी कमजोरी को दूर करते हैं और आपमें एक नया जोश जगाते हैं. अगर आप इस प्रकार की कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो कुछ दिनों के लिए multivitamins का इस्तेमाल करके जरूर देखें.

ये थे Multivitamins Lene Ke Fayde जो आपकी हर प्रकार की कमजोरी को दूर करने में आपकी सहायता करते हैं. चाहे आपकी सर्जरी हुयी हो, आप बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हों या फिर आप लम्बी बिमारी के बाद जल्दी से recovery करना चाहते हों. multivitamins इनमें आपकी बहुत help करेंगे और आप फिर से एक बार मज़बूत बनकर सबके सामने आयेंगे.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Multivitamins Ke Fayde, Multivitamin Kya Hai. आशा करते हैं आपको Multivitamins Ki Poori Jankari मिल गयी होगी. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं, और पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply