सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करे, मसल्स बनायें

स्वागत करते हैं हम आप सबका एक बार फिर से, आज फिर से सॉलिड बनाने के लिए आपके लिए एक पोस्ट लेकर आये हैं बॉडी बनाने के लिए क्या करे या फिर इसे यूँ भी कह सकते हैं की सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए. वैसे तो इसके बारे में पहले भी बहुत सी जानकारियां दे चुके हैं, लेकिन आज कुछ ऐसे मसल्स बनाने के तरीके आपको बताएँगे जिनसे आपको जबरदस्त बॉडी बनाने में आसानी होगी.

आज कल लगभग हर युवा की जुबान पर रहता है की मसल्स कैसे बनाये, कैसे जल्दी से जल्दी एक सॉलिड बॉडी बनायी जाए. लेकिन जानकारी के अभाव में युवा अपनी तरफ से तो पूरी मेहनत करते हैं, पर कुछ कमियों के कारण उनकी इच्छा पूरी नहीं हो पाती है, इसीलिए आज हम आपको बताएँगे की बॉडी बनाने के लिए क्या करे और किन किन बातों का ध्यान रखें.

मसल्स बनाने के तरीके How To Make Muscles In Hindi

बॉडी बनाना सिर्फ एक शौक नहीं है, इससे आपकी personallity तो बनती ही है साथ में आप इस क्षेत्र में और भी बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. देखा जाए तो मसल्स कैसे बनाये एक छोटा सा सवाल है, लेकिन अगर इस पर सीरियसली काम किया जाए तो ये आपकी ज़िन्दगी बदल सकता है. इस क्षेत्र में पैसा, इज्ज़त, शोहरत सब कुछ है और साथ में है पोपुलर्टी.

Body Banane Ke Liye Kya Kare

बहुत सारे लोगों ने बॉडी बिल्डिंग में अपना नाम कमाया है, खूब पैसे कमाए है और खूब प्रसिद्ध भी हुए हैं. आप कितने भी महंगे और ब्रांडेड कपडे क्यों ना खरीद लें, अगर आप हष्ट-पुष्ट नहीं हैं तो उनका कोई फायदा नहीं रह जायेगा. क्योंकि वो आपके शरीर पर फबते ही नहीं हैं. वैसे भी बढ़िया बॉडी वाले लोगों का सिर्फ शरीर ही तगड़ा नहीं होता बल्कि उनका आत्म-विश्वास भी सातवें आसमान पर होता है.

आज हम आपको एक सिस्टेमेटिक तरीके से बताने वाले हैं की बॉडी बनाने के लिए क्या करे या करना चाहिए. अगर अभी आपकी शुरुआत ही है तो ये टिप्स आपके बहुत काम आने वाले हैं. हम आपको गारंटी देते हैं की 1 साल, बस 1 साल तक इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखकर आप मेहनत कर लीजिये, यकीनन आपकी बॉडी में आश्चर्यजनक बदलाव देखने को मिलेंगे.

इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए, आपको कहीं भी मसल्स कैसे बनाये या फिर मसल्स बनाने के तरीके ढूँढने की जरुरत नहीं है. बात करें आज की तो बॉडी बिल्डिंग का बाज़ार बहुत बड़ा होता जा रहा है तो ज़ाहिर है कम्पटीशन भी ज्यादा हो गया है. चलिए अब जानते हैं की बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए.

बॉडी बनाने के लिए क्या करे Muscles Kaise Banaye

Start With Full Knowledge And Confidence

अब जब आपने मन बना ही लिया है जबरदस्त बॉडी बनाने का, तो सब कुछ सिस्टेमेटिक तरीके से शुरू करें. ये कोई जरुरी नहीं की आप ने जिस दिन से जिम जॉइन किया है आप उसी दिन से एक्सरसाइज भी शुरू करें. आपको बहुत लम्बा जाना है, आप पहले 1-2 दिन जिम जाएँ और सिर्फ देखने और समझने का काम करें. जिम में आने वाले लड़कों से बात करें और सभी एक्सरसाइजेज को समझने का प्रयास करें.

चाहे किसी भी प्रकार का काम हो, शुरुआत में गलतियाँ होती ही हैं. आपके साथ ऐसा ना हो इसीलिए हम आपको 2 दिन के लिए सभी एक्सरसाइजेज और नियमों को समझने के लिए कह रहे हैं. 2 दिन जब आप दुसरे लड़कों को एक्सरसाइज करते हुए देखेंगे तो आपको मसल्स बनाने के तरीके समझ आ जायेंगे. उसके बाद आप पूरे आत्म-विश्वास के साथ अपनी एक्सरसाइज शुरू कर सकते हो.

Body Banane Ke Liye Kya Karna Chahiye

Never Exercise With Empty Stomach

जब शुरू में आप एक्सरसाइज करना स्टार्ट करोगे तो आपको ये ध्यान रखना है की आप बिलकुल खाली पेट ना हों. आप जिम आने के आधे घंटे पहले थोडा कुछ जैसे 1-2 केले, 2 अंडे या फिर कोई जूस वगैरह पीकर आ सकते हैं. इसका कारण ये है की शुरुआत में आपके शरीर को भारी भारी एक्सरसाइज करने की आदत नहीं होती, और जब आप खाली पेट ऐसा करेंगे तो आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

इसका दूसरा कारण ये है की शुरुआत में लोगों का इतना स्टैमिना भी नहीं होता की वो अपने प्लान के अनुसार एक्सरसाइजेज सही से पूरी कर पायें. इसलिए अगर आप एक्सरसाइज शुरू करने से पहले थोडा कुछ हेल्थी खा लेंगे तो वो आपको एनर्जी भी देता रहेगा.

Leave All Bull Shit Things Like Alcohol And Ciggrates

आपने एक ऐसा लक्ष्य चुना है जिसमे आपको बहुत ही संभलकर चलना है, नहीं तो आप कामयाब नहीं हो पाओगे. आप खुद सोचिये, आप मेहनत करें पूरी, लेकिन आपको रिजल्ट मिले 30%, तो आपको कितना गुस्सा आएगा. अल्कोहल और स्मोकिंग ऐसा ही करते हैं. ये आपके परिणाम को बहुत ही सिमित कर देते हैं. इसका कारण क्या है, ये भी हम आपको समझा देते हैं.

देखिये बॉडी बिल्डिंग में स्टैमिना सबसे जरूरी चीज़ है, इसके बिना आप लगातार हैवी वेटस नहीं लगा सकते. अल्कोहल और स्मोकिंग दोनों आपके स्टैमिना को कमजोर करने का काम करते हैं. इसलिए जो लोग पूछते हैं की बॉडी बनाने के लिए क्या करे उनसे हमारा कहना है की सबसे पहले इनको छोड़ दें. और अगर पूरी तरह से बंद नहीं कर सकते तो कम जरूर कर दें.

Muscles Kaise Banaye

Get Ready To Eat Only Selective Foods

जिस क्षेत्र में आपने जाने का फैसला किया है यानी बॉडी बिल्डिंग में त्याग और समर्पण की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ती है. ये जो आप रोज रोज नमकीन, पकौड़े या कोई भी तली हुयी चीज़ें लेकर टी.वी के सामने बैठ जाते हो ना, इसको बंद करना होगा. बॉडी बिल्डिंग में इनके लिए कोई जगह नहीं है. कहने का मतलब है की बॉडी बनाने के लिए आपको परेहज करने पड़ते हैं.

Body Banane Ke Liye Kya Karna Chahiye अभी जारी है

परेहज आपको उन चीज़ों के करने होते हैं जो आपको सिर्फ फालतू की कैलोरीज देती हैं, इनमे बहुत सारी चीज़ें आ जाती हैं जैसे चाय, कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक्स, समोसे, कचौरी, पकोड़े, चाउमीन, बर्गर, पिज़्ज़ा, पानी-पूरी, नमकीन, कुरकुरे, चिप्स और बहुत सारी मीठी चीज़ें. ये सब चीज़ें आपको छोडनी होंगी, अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो गए तो समझो आपने 60% तक का रास्ता तो तय कर लिया है.

Always Keep In Mind No Pain, No Gain

आपने एक्सरसाइज शुरू कर दी है अच्छी बात है, लेकिन आपको जिम में सिर्फ अपना समय नहीं काटना है. आपको एक्सरसाइज के उस 1 घंटे के दौरान अपना 100% देना होता है, सिर्फ फोरमल्टी पूरी करने से कभी मसल्स नहीं बनते हैं. हमेशा Lift Heavy, Be Stronger वाली कहावत के अनुसार एक्सरसाइज करें. जितना ज्यादा आप वेट लगायेंगे, उतनी बड़ी आपकी मसल्स बनेंगी.

इसलिए समय समय पर वेट चेंज करते रहें. ध्यान रखें आपको अपना पूरा दम-खम एक्सरसाइज करते समय दिखाना है, इसको इंटेंस वर्कआउट बोलते हैं. इसका मतलब ये है की एक्सरसाइज चाहे 40 मिनट ही करो, पर इस तरीके से करो की आपकी मसल्स कराह उठें. तब जाकर आपकी मसल्स बनेंगी. इसीलिए तो हर जिम में आपको कहीं ना कहीं लिखा हुआ मिल जाएगा No Pain, No Gain.

Focus On Compound Exercises For Stronger Muscles

अगर आप हमसे ये पूछेंगे की जल्दी से जल्दी बॉडी बनाने के लिए क्या करे तो हम आपसे कहेंगे की कंपाउंड एक्सरसाइजेज पर ज्यादा ध्यान दो. इससे आप बहुत ही जल्दी बढ़िया बॉडी बनाने में कामयाब हो जाओगे. यहीं पर सबसे ज्यादा लोग गलती करते हैं, वो सिर्फ छोटी मसल्स पर अटके रहते हैं जैसे बाइसेप्स, ट्राइसेप्स और चेस्ट. लोगों को बहुत जल्दी होती है ये तीनों चीज़े बनाने की.

लेकिन आपको बतादें की छोटी मसल्स को बनाने के लिए जरूरी है की आप बड़ी मसल्स पर ज्यादा ध्यान दें. जब बड़ी मसल्स बनने लगेंगी तो छोटी मसल्स तो उनके साथ अपने आप बनने लगेंगी. इसलिए कंपाउंड एक्सरसाइजेज जैसे squat, leg press, deadlift, chin ups, bench press और shoulder एक्सरसाइजेज पर ज्यादा ध्यान. इनसे आप बहुत जल्दी स्ट्रोंग बन जायेंगे.

Keep Protein Everytime In Your Mind

हम पहले भी बहुत बार इसका जिक्र कर चुके हैं की प्रोटीन के बिना मसल्स बनाना संभव नहीं है. वो प्रोटीन ही है जो मसल्स की जोड़-तोड़ और रिपेयरिंग का काम करता है. आपको हर रोज बहुत ही अच्छी मात्रा में अपने शरीर तक प्रोटीन पहुँचाना होगा. आप कितनी भी मेहनत कर रहे हों कोई मायने नहीं रखती यदि आप प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो.

बॉडी कैसे बनाएं, बॉडी बनाने का तरीका

कितना प्रोटीन लेना चाहिए हमें रोज, बॉडी बनाने के लिए

लीन बॉडी क्या है और कैसे बनाये लीन बॉडी

अपनी मेहनत को जाया ना होने दें, प्रोटीन की कभी कमी ना होने दें शरीर में. उसके लिए आप प्रोटीन वाली चीज़ें खाएं और अगर उनसे भी बात नहीं बन रही है तो आप बाज़ार से बढ़िया कंपनी का प्रोटीन सप्लीमेंट खरीदें. कम से कम 120 ग्राम प्रोटीन खाने की तो गाँठ बाँध लें. चाहे वो खाने से हो या सप्लीमेंट से.

Make Fruits And Vegetables Your Secondary Food

बॉडी बिल्डिंग में अब हम आपको फलों और सब्जियों का महत्व समझायेंगे. प्रोटीन के बाद बॉडी बनाने के लिए मल्टीविटामिन और मिनरल्स जरूरी होते हैं. अगर आप रोज फल और हरी सब्जियां खाते रहेंगे तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिलते रहेंगे. इससे आपकी बॉडी बनने की प्रोग्रेस तेजी पकड़ लेगी.

तो हर रोज आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में फ्रूट्स और सब्जियां खाते रहें इनसे आपको बहुत फायदा होगा. बस आप इतना ध्यान रखिये की आप फ्रूट जूस पीने के बजाय डायरेक्ट फल ही खाएं, वो आपको पूरे फायदे देगा.

Dont Ever Ignore The Basic Points

एक बात का हमेशा ध्यान रखें की बॉडी बिल्डिंग में छोटी छोटी चीज़ें भी बहुत मायने रखती हैं. इसलिए आपको एक्सरसाइज के नियम और आधारभूत बातें हमेशा दिमाग में रखनी हैं. जैसे सबसे पहले हमेशा वार्म अप करना है, एक्सरसाइजेज तरीके से करनी हैं, पानी पीते रहना है, बीच बीच में बहुत ज्यादा रेस्ट नहीं लेना है और सबसे आखिर में आपको स्ट्रेचिंग जरूर करनी है.

बॉडी का साइज़ कैसे बढ़ाएं, जानिये तरीका

बॉडी बनाने के नियम, बॉडी बनाने के 8 रूल्स

बॉडी में कटिंग कैसे लाये, कट्स कैसे निकाले

ये सब देखने और पढने में बहुत ही छोटी बातें लगती हैं लेकिन ये कुछ ख़ास Muscles Banane Ke Tarike हैं जिनका हमारे शरीर पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है. इसीलिए तो कहते हैं की अपने आधार को कभी कमजोर मत होने देना, बिल्डिंग तो कभी ना कभी बन ही जायेगी. बॉडी बनाने के लिए क्या करे आपको अच्छी तरह से पता चल रहा होगा.

Eat, Sleep, Workout And Repeat

जी हाँ आपको इसी के अनुसार चलना है. बढ़िया खाएं, खूब खाएं, और जी भरकर सोयें. उसके बाद पूरे दम-खम के साथ वर्कआउट करें और रोज इसे रिपीट करें मतलब रोज ऐसा ही करें. बाकी सब कुछ भूल जाएँ. पौष्टिक खाना और बढ़िया नींद आपके जबरदस्त वर्कआउट के साथ मिलकर आपको जबरदस्त रिजल्ट देंगी ही देंगी. आपको किसी भी तरह की चिंता नहीं करनी है, बस यही है बॉडी बनाने का मन्त्र.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट बॉडी बनाने के लिए क्या करे, आशा करते हैं की हमने जो भी Muscles Banane Ke Tarike आपको बताये वो आपको पसंद आये होंगे. आपको समझ आ गया होगा की मसल्स कैसे बनाये. कुछ भी पूछने के लिए आप comment कर सकते हैं, और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

2 Comments

  1. Ramesh February 26, 2019
    • Tinku Sharma February 26, 2019

Leave a Reply