ज्यादा नमक खाने के नुकसान जान लेना जरूरी है

हम कई ऐसे लोगों को देखते हैं जिन्हें ज्यादा नमक वाली चीज़ें खाने का बहुत शौक होता है. भले ही Namak Khane Ke Nuksan उनकी सेहत को ही क्यों न बिगाड़ के रख दें. जी हाँ हम यहाँ बात कर रहे हैं White Salt यानी सफ़ेद नमक की, जिसका ज्यादा इस्तेमाल कई बीमारियों को बुलावा देता है. आज की पोस्ट में जानेंगे Side Effects Of White Salt In Hindi.

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए और अपना काम सही से करते रहने के लिए कई चीज़ों की जरूरत होती है, जिनमे से नमक भी एक है. शरीर को इसकी भी आवश्यकता होती है. लेकिन जब कोई हद से ज्यादा नमक खाने लग जाता है तो ये शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है. ज्यादा नमक खाने से कई बीमारियाँ हो जाती हैं. आज हम आपको बताएँगे ज्यादा नमक खाने से क्या होता है.

White Salt Side Effects In Hindi – Jyada Namak Khane Ke Nuksan

हमारे शरीर की अगर बात की जाये तो इसमें नमक का एक लेवल होता है. जैसा की सुगर का लेवल होता है ठीक वैसे ही. हमें इस लेवल के अनुसार ही अपने शरीर को नमक पहुँचाना होता है ताकि ये लेवल बना रह सके. अगर आप इस लेवल के अनुसार नहीं चलेंगे और ज्यादा नमक खायेंगे तो निश्चित रूप से Namak Khane Ke Side Effects आपको झेलने पड़ेंगे.

Namak Khane Ke Nuksan

नमक हमारी खाने पीने की चीज़ों का स्वाद बढाता है, इसी स्वाद के चक्कर में पड़कर बहुत से लोगों को इसका कुछ ज्यादा ही मात्रा में सेवन करने की आदत लग जाती है. आपने बहुत से ऐसे बच्चों को भी देखा होगा जो मौका मिलते ही नमक चाटने लग जाते हैं. अगर आप या आपका बच्चा भी ऐसा ही करता है तो संभल जाईये. अपनी या अपने बच्चे की इस आदत को बदलें.

अन्यथा आगे चलकर आपके बच्चे को या आपको कई तरह की समस्याओं और बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. ज्यादा नमक या नमक वाली चीज़ें खाने से आपके शरीर पर कई प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हैं जो साधारण भी हो सकते हैं और बहुत ज्यादा सीरियस भी. चलिए आपको बताते हैं की ज्यादा नमक खाना किस तरह आपकी हेल्थ को प्रभावित करता हैं, और किन बीमारियों का खतरा पनपता है.

सफ़ेद नमक से होने वाली बीमारियाँ Namak Khane Ke Nuksan

(1) नमक का प्रयोग जब अधिक किया जाता है तो ये हमारे खून के दौरे को प्रभावित करने लग जाता है, यानी हमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है. ब्लड प्रेशर हाई होना अपने आप में खुद एक बहुत बड़ी समस्या है इससे व्यक्ति को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जैसे सिर में हमेशा दर्द रहना, अच्छे से नींद ना आना, अधिक क्रोध आना और बेचैनी हो जाना.

अगर आपको पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो ये आपके लिए और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. और अगर अभी आपको इससे सम्बंधित कोई परेशानी नहीं है तो भी अपने नमक के इस्तेमाल पर लगाम लगायें, ताकि आगे चलकर आपको इस समस्या से दो चार ना होना पड़े.

(2) ज्यादा नमक खाना आपका मोटापा बढ़ा सकता है. आपने कई हेल्थ एक्सपर्ट्स और बॉडी बिल्डर्स से सुना होगा की नमक किस तरह आपकी बॉडी के लिए नुकसानदायक होता है. नमक में बहुत ज्यादा कैलोरीज पायी जाती हैं और ये पचने में भी मुश्किल होता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपका वजन अनाप शनाप ना बढ़ें और आप फिट रहें तो नमक का इस्तेमाल कम से कम करें.

मोटापा बढ़ना कोई आम समस्या नहीं है, आप उन लोगों से पूछकर देखिये जो इससे त्रस्त हैं. बहुत परेशान रहते हैं वो लोग, उठते-बैठते, चलते फिरते हर समय उनको दिक्कत का सामना करना पड़ता है. एक बार मोटापा बढ़ने पर इससे पार पाना बड़ा मुश्किल हो जाता है. आपको समझ आ गया होगा की Jyada Namak Khane Ke Nuksan किस तरह आपके शरीर को बेडौल बनाते हैं.

(3) ज्यादा नमक का प्रयोग आपके दिमाग के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है. जी हाँ आपने ब्रेन स्ट्रोक का नाम तो सुना ही होगा जिससे आदमी की मृत्यु लगभग तय हो जाती है. किसी भी तरह की वापसी का कोई चांस नहीं रहता. इतनी खतरनाक बीमारी है ये. ब्रेन स्ट्रोक खून की वाहक धमनियों पर ज्यादा लोड बढ़ने के कारण होता है, लोड के कारण धमनियां फट जाती हैं.

इसका मुख्य कारण रक्तचाप का बढ़ना होता है जिसका जिम्मेदार नमक होता है. किसी भी कारण से जब दिमाग तक खून की मात्रा नहीं पहुँच पाती तो ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. अत: नमक का सेवन जरा लिमिट में करें. ज्यादा नमक वाली चीज़ें खाने से आपको क्या क्या बीमारियाँ और रोग हो सकते हैं इससे पहले शायद ही पता होगा आपको.

Side Effects Of Salt In Hindi

(4) नमक का अधिक सेवन करने से आपके शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है. इसका भी एक कारण है. शरीर में जब नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ये बहुत अधिक पानी को सोख लेता है और उसे वहीँ पर रोके रखता है. इसे वाटर रिटेंशन भी कहते हैं. water retention के कारण आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन आ सकती है जैसे हाथों में पैरों में या फिर कहीं भी.

(5) हार्ट अटैक एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जो की आदमी को मौका ही नहीं देती है बचने का. कुछ लोग बच जाते हैं जिन्हें तुरंत मेडिकल हेल्प मिल जाती है. इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को होता है जो नमक बहुत अधिक मात्रा में खाते हैं. जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की नमक उच्च रक्तचाप का सबसे कारण है.

ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण हमारी धमनियों पर दबाव बढ़ जाता है और ये फूल जाती हैं. जैसे ही धमनियां फूलती हैं ये शंकरी हो जातीं हैं और खून के दौरे को संभाल नहीं पाती. खून के दौरे में रुकावट पैदा होने के कारण अचानक से हार्ट अटैक आ जाता है. Namak Khane Ka Sabse Bada Nuksan है ये, इसलिए जितना हो सके सफ़ेद नमक कम खाइए.

(7) सफ़ेद नमक हमारे गुर्दों को भी प्रभावित करता है. जैसा की आप जानते हैं की हमारी किडनियां किसी भी चीज़ को छानने का काम करती हैं, ताकि किसी भी प्रकार की गंदगी शरीर को प्रभावित ना कर सके. इसके लिए गुर्दों को काफी पानी की आवश्यकता होती है. लेकिन नमक ऐसा होने में रुकावट पैदा करता है, क्योंकि ये खुद ही बहुत ज्यादा पानी सोख लेता है.

(8) अगर थोडा सा भागने दौड़ने पर ही आपका सांस फूलने लग जाता है तो आपको नमक पर ध्यान देने की जरूरत है. हो सकता है की आप कुछ ज्यादा ही नमक खा रहे हैं जिससे आपकी सांस फूल रही है. हालांकि इसके और भी कई कारण हो सकते हैं लेकिन नमक भी इसका एक कारण हो सकता है. अगर आप सफ़ेद नमक ज्यादा खायेंगे तो आपको अस्थमा की शिकायत हो सकती है.

(9) आपने डिहाइड्रेशन का नाम तो सुना ही होगा. खासकर गर्मियों के मौसम में तो कई लोगों को इससे मुखातिब होना पड़ता है. नमक निर्जलीकरण का सबसे बड़ा कारण है. ये शरीर में पानी की कमी पैदा कर देता है. जैसा की हमने ऊपर बताया की सारा पानी तो ये खुद चूस लेता है फिर शरीर के विभिन्न हिस्सों को पानी कहाँ से मिलेगा. इससे बचने के लिए नमक का इस्तेमाल कम करें.

(10) Safed Namak Khane Ke Nuksan आपकी त्वचा को भी प्रभावित करते हैं. हमारे साथ हेल्थ टिप्स लेते लेते इतना तो आपको पता चल ही गया होगा की त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए नमी की जरुरत होती है. नमक त्वचा की नमी को भी रोकता है.

जिससे त्वचा बेजान होने लगती है और इस पर दाग धब्बों जैसी समस्याएं भी जन्म ले लेती हैं. तो ये थे White Salt के साइड इफेक्ट्स जिनसे जितना हो सके बचने की कोशिश कीजिये.

देखा आपने किस तरह नमक आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर सकता है. हमारी आप लोगों को सलाह है की नमक का प्रयोग एक लिमिट में करें ताकि आपका स्वाद भी बना रहे और आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित कोई नुकसान भी ना हो. कुछ लोग जानना चाहते हैं की नमक खाने की लिमिट क्या है, नमक कितना खाना चाहिए रोज यानी नमक कितनी मात्रा में लेना चाहिए रोज.

तो यहाँ हम उन लोगों को भी इसका जवाब दे देते हैं. नमक आपको अपने शरीर के हिसाब से खाना होता है. यानी आपके शरीर में जो नमक का लेवल है उसके अनुसार नमक खाएं. आम आदमी के लिए नमक खाने की सही मात्रा प्रतिदिन 1500 mg से 2000 mg है. ना तो इससे बहुत अधिक कम और ना ही इससे बहुत ज्यादा नमक खाएं.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट ज्यादा Namak Khane Ke Nuksan यानी Side Effects Of White Salt In Hindi. उम्मीद करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी. तो फिर पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. नए नए हेल्थ टिप्स पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद्.

Leave a Reply