नारियल पानी के फायदे Coconut Water Benefits

Nariyal Pani Ke Fayde- हेल्लो कैसे हैं आप सब लोग, आज हम आपको बताने जा रहे हैं नारियल पानी के फायदे क्या क्या हैं. बहुत से लोगों की डिमांड थी की हम Coconut Water Benefits In Hindi पर एक पोस्ट पब्लिश करें. आप लोगों की हेल्प और इच्छा पूरी करना ही हमारा काम है, इसलिए इस पोस्ट में हम आपको नारियल पानी पीने के फायदे पूरी डिटेल में बताएँगे.

नारियल खुद गुणों की खान है, और इसके पानी के स्वास्थ्य लाभ भी किसी से छुपे हुए नहीं हैं. हमारे भारत में नारियल पानी खूब चाव के साथ पीया जाता है. कुछ लोग कहते हैं की नारियल पानी पीने के कुछ नुकसान भी हैं लेकिन हम ऐसा बिलकुल नहीं मानते. हाँ किसी भी चीज़ का अगर तरीके से इस्तेमाल नहीं करेंगे तो वो नुकसान दे सकती हैं.

Nariyal Pani Ke Fayde

गर्मियों के लिए तो नारियल पानी एक बेहतरीन तोहफा है, इससे बेहतर और स्वास्थ्यवर्द्धक ड्रिंक कोई और हो ही नहीं सकती. मुंबई और गोवा जैसे बड़े शहरों में नारियल पानी पीने को शान समझा जाता है. वो लोग सिर्फ नारियल पानी के फायदे लेने के लिए ही इसका इस्तेमाल नहीं करते बल्कि ये उनका स्टेटस सिंबल बन गया है.

Coconut Water Benefits In Hindi

नारियल पानी ज्यादातर समुद्री तट वाले क्षेत्रों में ज्यादा प्रयोग किया जाता है, क्योंकि सबसे ज्यादा नारियल के पेड़ वहीँ पर होते हैं. नारियल पानी में बहुतायत मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, मैग्निसियम, पोटाशियम वगैरह. इसके अलावा इसमे फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है. कहने का मतलब ये है की ये एक परफेक्ट हेल्दी ड्रिंक होता है.

मिनरल्स क्या होते हैं, मिनरल्स के फायदे

कच्चे नारियल में बहुत ज्यादा पानी पाया जाता है, आप कच्चे नारियल का ऊपर का थोडा सा हिस्सा काटकर उसमें से पानी निकाल सकते हैं. यह पीने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है. नारियल पानी की सबसे ख़ास बात ये है की इसमें वसा और कार्ब्स बहुत कम मात्रा में होते हैं, इसीलिए ये हमें बहुत ही कम कैलोरीज देता है. इसलिए जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए ये बेस्ट है.

इसमें किसी प्रकार की कोई शूगर नहीं पायी जाती, तो डायबिटीज वाले भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. हमारे शरीर को विटामिन B काम्प्लेक्स और विटामिन C की सबसे ज्यादा जरुरत होती है, ये दोनों इसमें पाए जाते हैं. नारियल पानी के फायदे अनगिनत हैं, चलिए अब असल मुद्दे पर आते हैं और जानते हैं की आखिर क्या क्या हैं नारियल पानी पीने के लाभ.

नारियल पानी के फायदे, Coconut Water Benefits In Hindi

(1) डिहाइड्रेशन से बचाता है- आपने देखा होगा की गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग हैं जिन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है और उन्हें उल्टी, दस्त और जी मिचलाने जैसी समस्या हो जाती है. कभी कभी आदमी बेहोस तक हो जाता है. लेकिन अगर आप गर्मियों में नारियल पानी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके शरीर में पानी का स्तर हमेशा उच्च बनाये रखता है.

Coconut Water Benefits In Hindi

हमारे शरीर का एक बहुत बड़ा हिस्सा पानी ही है. अगर शरीर में पानी का स्तर कम हो जाए तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है, इसी के साथ कई तरह के खतरे हो जाते हैं. लेकिन नारियल पानी आपको इस समस्या से सदा के लिए छुटकारा दिला देगा. अगर आप 1 दिन छोड़कर 1 दिन भी नारियल पानी पीते हैं तो नारियल पानी के फायदे आपको पूरे मिलेंगे और आप कभी निर्जलीकरण का शिकार नहीं होंगे.

पानी पीने का सही तरीका और नियम

(2) वजन को कण्ट्रोल करने में- नारियल पानी आपकी भूख को शांत करता है, इसलिए आप कम खा पाते हैं. इसके अलावा नारियल पानी आपके मेटाबोलिज्म को भी बढ़ा देता है, जिससे आप जो भी खाते हैं वो जल्दी पच जाता है और आप चर्बी से बचे रहते है. इसमें पाए जाने वाला फाइबर भी वजन कम करने में बहुत मदद करता है, यह आपकी पाचन क्रिया को तेज कर देता है.

वजन कैसे घटायें, पतला होने का तरीका

(3) गर्मी से दिलाये निजात- नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है, यह सिर्फ पीने में ही अच्छा नहीं लगता है बल्कि शरीर के अन्दर जाते ही पूरे शरीर को ठंडा कर देता है. नारियल पानी शरीर के तापमान को कम करता है जिससे आप बुखार जैसी समस्या से बचे रहते हैं. इसके अलावा ये आपके द्वारा खाए गए तेज मसालों का असर भी कम करता है जिससे एसिडिटी और सीने में जलन वगैरह बंद हो जाती है.

(4) शूगर को नियंत्रित करता है- आपने देखा होगा की शूगर के मरीजों का वजन या तो बहुत कम हो जाता है या फिर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. नारियल पानी में एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं जो खून में शूगर की मात्रा कम करते हैं. डायबिटीज वाले रोगियों के लिए नारियल पानी पीने के फायदे अमृत सामान हैं, एक तो उन्हें बिना मीठे की हेल्दी ड्रिंक मिल जाती है, दूसरा उनकी शूगर कण्ट्रोल में आ जाती है.

(5) दिल को रखता है स्वस्थ- खुद नारियल पानी में वसा नहीं होती है, इसके अलावा ये शरीर में फैट के रूप में जमा वसा को भी कम करने का काम करता है. नारियल पानी का नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है जो की दिल के लिए बहुत ही अच्छा होता है. कोलस्ट्रोल कम होने पर दिल को शरीर के हर हिस्से में खून पहुंचाने में आसानी होती है.

Coconut Water Benefits In Hindi अभी जारी है

(6) सुन्दर और गौरी संतान- नारियल पानी के फायदे सिर्फ खुद तक ही सिमित नहीं है, अगर कोई भी गर्भवती स्त्री रोज थोडा नारियल पानी पीती है तो बहुत ज्यादा चांसेस हैं की उसकी संतान गौरी ही पैदा होगी. मतलब उसका रंग साफ़ होगा और वो सुन्दर होगी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नारियल पानी गर्भाशय के वातावरण को भी ठंडा बना देता है और खनिज तत्वों की भी पूर्ती होती रहती है.

(7) पथरी दूर करने में कारगर- नारियल पानी की तासीर ठंडी होने के कारण यह मूत्रवर्धक होता है. यानी पेशाब बार बार और खुलकर आता है. अगर किसी को पथरी की समस्या है तो उसके लिए नारियल पानी उत्तम औषधि है. यह पथरी को धीरे धीरे काटकर मूत्र द्वारा बाहर कर देता है. अगर किसी को पेशाब करते समय जलन होती है तो नारियल पानी उस समस्या को भी दूर कर देता है.

Nariyal Pani Peene Ke Fayde Nuksan

(8) ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण- कई बार नारियल पानी दवा से भी बढ़िया काम कर जाता है, नारियल पानी के फायदे आपको कई रोगों को नियंत्रित करने में मिल जाते हैं. जैसे अगर किसी का ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो उसको दिन में 3 बार थोडा थोडा नारियल पानी पीना चाहिए. इससे यह खून में शर्करा को कम करेगा और आपका ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में आना शुरू हो जाएगा.

(9) एनर्जी लेवल बढाता है- नारियल पानी पीने से आपको उच्च क्वालिटी कार्ब्स, विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं, जिससे आपको एनर्जी मिलती है. जो लोग गर्मियों में एनर्जी का बहाना लेकर कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं उनको हमारा सुझाव है की नारियल पानी पीने की आदत डालें. इससे आपकी थकान की समस्या दूर होगी और ये शरीर को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा.

शक्ति कैसे बढ़ाएं, शक्ति बढ़ाने के नुस्खे/तरीके

(10) हैंगओवर ख़त्म करता है- अगर आपने बहुत ज्यादा शराब का सेवन कर लिया है, और सुबह उठते ही आपको सर दर्द और मूड बिल्कुल डाउन होने की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है तो आप दिन में 2-3 बार थोडा थोडा करके नारियल पानी पीये. यह आपकी सर दर्द की समस्या को दूर कर देगा और आपके मस्तिष्क में उर्जा का संचार करेगा, जिससे आपका मूड बिलकुल सही हो जाएगा.

ये थे Coconut Water Benefits In Hindi जिन्हें हम नारियल पानी के फायदे कहते है, जो की लाजवाब हैं. कुछ लोगों का सवाल होता है की नारियल पानी कब पीना चाहिए, तो उनके लिए हमारा जवाब है की आप नारियल पानी कभी भी पी सकते हैं. हाँ जिनको अपना वजन करना है वो लोग सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं. चलिए अब जानते हैं नारियल पानी के नुकसान.

वैसे तो नारियल पानी के सिर्फ लाभ ही लाभ हैं, लेकिन कई बार गलत समय और गलत तरीके से इसका सेवन करने पर कुछ नुकसान हो सकते हैं. उन पर हम थोडा नज़र दौड़ा देते हैं.

Nariyal Pani Ke Nuksan, नारियल पानी के नुकसान

-सबसे पहले तो हमें ये ध्यान रखना चाहिए की हम हमेशा ताज़ा नारियल पानी पीयें. बासी नारियल पानी के कुछ नुकसान होते हैं जिनसे हमे बचना है. इसलिए हमें सुनिश्चित करना है की नारियल को काटते ही उसका पानी पीने लें. ऐसा ना करें की नारियल को काटकर रख दिया और 2 घंटे बाद उस पानी को पीया. ऐसा करने से पेट सम्बन्धी समस्याएं हो जायेंगी.

-जिन लोगों को सर्दी ज्यादा लगती है या फिर जिन्हें इससे सम्बंधित समस्या जैसे खांसी-जुकाम वगैरह हो तो उनको नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. नारियल पानी बहुत ठंडा होता है और ये आपके शरीर का तापमान और ज्यादा कम कर देता है.

-जिन लोगों को किसी भी प्रकार की एलर्जी है उनके लिए नारियल पानी एक अच्छा पेय नहीं माना जाता. अत: उन लोगों को नारियल पानी पीने से बचना चाहिए. इससे उनकी समस्या में इजाफा हो सकता है

-नारियल पानी में पोटाशियम की मात्रा पायी जाती है. गर्मियों के मौसम में कई बार लोग ज्यादा ही नारियल पानी पी जाते हैं जिससे चक्कर आने की समस्या शुरू हो जाती है, कई बार तो लोग बेहोस भी हो जाते हैं. इसीलिए कभी भी अति पार ना करें और नारियल पानी का इस्तेमाल सिमित मात्रा में ही करें. ये थे कुछ नारियल पानी पीने के नुकसान जो की खुछ ख़ास नहीं हैं.

आखिर में आपसे यही कहेंगे की नारियल पानी एक बेहतरीन शीतल पेय है. गर्मियों के लिए इसके गुण लाजवाब हैं, जब भी मौका मिले इसका लुत्फ़ उठाइए और हमेशा स्वस्थ रहिये.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट नारियल पानी के फायदे यानि Coconut Water Benefits In Hindi. यह बहुत ही बढ़िया पेय पदार्थ है और नारियल पानी पीने के फायदे लाजवाब हैं. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply