Nimbu Pani Peene Ke Fayde Aur Nuksan

निम्बू पानी पीने के फायदे और नुकसान- कैसे हैं आप सब लोग? आज आपको बताएँगे Nimbu Pani Peene Ke Fayde जो की गर्मियों के लिहाज से तो बेहतरीन हैं. हम सब को पता है दोस्तों की पानी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है. गर्मियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में अगर हम दिन में 2-3 बार पानी में निम्बू मिलाकर पीते हैं तो इससे अच्छी स्वास्थ्य वर्धक चीज़ शायद ही कोई और हो.

Nimbu Pani Ke Fayde Aur Nuksan

ना तो निम्बू पानी बनाने के लिए हमें ज्यादा कुछ करना होता है और ना ही इसके लिए बहुत ज्यादा चीज़ों की आवश्यकता होती है. बस 1 गिलास ठंडा पानी लीजिये और उसमे आधा कटा हुआ निम्बू निचौड़ लीजिये, उसके बाद थोडा नमक डाल लीजिये. अगर आप उसे मीठा बनाना चाहते हैं तो थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं. बस हो गयी तैयार आपके लिए गर्मियों की सबसे बेहतरीन ड्रिंक.

Nimbu Pani Peene Ke Fayde, Lemon Water Benefits In Hindi

आजकल दौर विदेशी कोल्ड ड्रिंक्स का चल रहा है जो की हमारे स्वास्थ्य के साथ सबसे बड़ा खिलवाड़ करते हैं. जब भी हमें प्यास लगती है हम इन कोल्ड ड्रिंक्स की तरफ भागते हैं. या जब भी हमारे यहाँ कोई मेहमान आता है तो उनका स्वागत भी हम इन्हीं कोल्ड ड्रिंक्स के साथ करते हैं. मतलब हमें बस मौका चाहिए किसी भी तरह से इनको पीने का. ये हमारे लिए बहुत ही घातक सिद्ध होती हैं बाद में.

जो भी लोग आज हमारी पोस्ट पर Nimbu Pani Peene Ke Fayde जानने आये हैं उनको पहले हम ये बतादें की ये कोल्ड ड्रिंक्स निम्बू की सिकंजी के आगे कहीं नहीं ठहरती. इन कोल्ड ड्रिंक्स के ऐसे ऐसे नुकसान हैं की ये हमारे शरीर को बिलकुल कचरा बनाकर रख देती हैं. हो सकता है ये एक बार आपका कलेजा तर करदें लेकिन उसके बाद इनके साइड इफेक्ट्स की फेहरिस्त लम्बी है.

इसलिए अगर स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके इनसे तौबा कर लीजिये. हमारे पास इनके विकल्प के रूप में एक ख़ास चीज़ मौजूद है, और वो है निम्बू. जी हाँ आयुर्वेद में बताया गया है की निम्बू पानी 100 से ज्यादा छोटे मोटे रोगों की काट करने में सक्षम है. निम्बू पानी पीने से आपको बेहतरीन पौषक तत्वों की प्राप्ति होती है.

जैसे विटामिन A, B काम्प्लेक्स, विटामिन C, कैल्शियम, मैग्निसियम, पोटाशियम, आयरन और फाइबर आदि. जो की हमारे शरीर के लिए अत्यंत ही जरूरी होते हैं. आप खुद ही सोचिये क्या इतने सारे पौषक तत्व आपको विदेशी कोल्ड ड्रिंक्स से मिलते हैं? बिलकुल नहीं, बल्कि इनमे से एक भी नहीं मिलता. आज की हमारी पोस्ट में चलिए बताते हैं आपको निम्बू पानी पीने के फायदे और नुकसान.

निम्बू पानी पीने के फायदे और नुकसान

नीबू पानी एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक पेय है. हमने आज तक नहीं सुना की किसी को निम्बू शिकंजी पीने से किसी तरह का कोई नुकसान हुआ हो. ना ही कहीं इसका कोई सबूत मौजूद है. यही कारण है की निम्बू पानी के नुकसान बहुत कम हैं. हाँ कई बार निम्बू का ज्यादा ही इस्तेमाल आपके लिए कुछ परेशानियां पैदा कर देता है. इसलिए पहले Nimbu Pani Peene Ke Fayde जान लेते हैं.

– लम्बे समय तक प्यास को शांत करता है– नीबू पानी पीने का सबसे बड़ा लाभ तो यही है की ये आपकी प्यास को अन्दर से शांत करता है. आप कभी भी प्यास लगने के बाद कोल्ड ड्रिंक्स पीकर देख लीजिये, ये 5 मिनट के लिए तो आपकी प्यास बुझा देंगी लेकिन उसके बाद पेट में जैसे आग ही लगा देती हैं. लेकिन निम्बू पानी पीने से ऐसा नहीं होता और लम्बे समय तक आपको प्यास नहीं लगती.

Nimbu Pani Peene Ke Fayde

– शरीर की अन्दर से सफाई– निम्बू हमारे शरीर की अन्दर से सफाई करने के लिए प्रचलित है. हमारे शरीर में धीरे धीरे करके बहुत सारे विषाक्त पदार्थ जमा होते रहते हैं जो हमारा स्वास्थ्य अचानक बिगाड़ सकते हैं. लेकिन निम्बू पानी पीने से इनकी सफाई होती रहती है और निम्बू इनको बाहर का रास्ता दिखाता रहता है. हम सब जानते हैं की शरीर का अन्दर से साफ़ होना कितना जरूरी है.

– वजन नियंत्रित करता है– अगर आपका बढ़ा हुआ वजन आपकी परेशानी बनके खड़ा हुआ है तो इसमें भी निम्बू पानी आपकी मदद कर सकता है. आपने बहुत बार सुना होगा या टी-वी ऐड में देखा होगा की निम्बू चिकनाई का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. इसलिए यह हमारे शरीर में चर्बी के रूप में जमी हुयी चिकनाई को भी हटाने में आपकी बहुत मदद करता है. अत: वजन घटाना हो तो रोज निम्बू पानी पीयें. लेकिन उसमें चीनी डालने से बचें.

– प्रतिरोधक क्षमता बढाता है– निम्बू में कई ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं. उन ख़ास तत्वों में से एक है विटामिन्स C. जो की हमारे शरीर में चुस्ती स्फ्रूर्ति बनाये रखने में अहम् भूमिका निभाता है. हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाने में विटामिन्स सी का अहम् योगदान है, अत: इसका स्तर बनाये रखने के लिए निम्बू पानी जरूर पीयें.

– उर्जा प्रदान करता है– बाज़ार में बहुत सी ऐसी घटिया घटिया एनर्जी ड्रिंक्स आपको देखने को मिल जाती होंगी जो की बड़े बड़े दावे करती हैं और बहुत ही महँगी होती हैं. आप सब लोग ध्यान से सुन लीजिये की निम्बू पानी से बेहतर, स्वास्थ्यवर्धक और प्राकृतिक पेय पदार्थ आपको कहीं और से नहीं मिल सकता. इनके दावों में ना उलझें, निम्बू पानी आपको बिलकुल नेचुरल तरीके से उर्जा प्रदान करता है.

Nimbu Paani Peene Ke Fayde अभी जारी हैं

– पथरी बाहर करने में सहायक– निम्बू पानी की तासीर ठंडी होती है जिस कारण ये मूत्रवर्धक होता है. जिन लोगों को किसी कारण से मूत्र मार्ग में अवरोध की यानी पथरी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है उनके लिए निम्बू पानी उत्तम पेय पदार्थ है. बहुत ज्यादा चांसेस होते हैं की ये आपकी पथरी को पिघला कर थोडा थोडा करके बाहर निकाल दे. इसलिए ऐसी स्थिति में भी निम्बू पानी के फायदे आपके काम आ जाते हैं.

– त्वचा के लिए ख़ास पोषण- जैसा की हम बता चुके हैं की निम्बू में विटामिन C तो पाया ही जाता है जो की त्वचा को जवान बनाये रखने के लिए जरूरी है. इसके अलावा भी निम्बू में एंटी-ओक्सिडेंट पाए जाते हैं तो त्वचा को नुकसान पहुँचाने वाले तत्वों से लड़ते हैं और त्वचा को सुरक्षित रखते हैं. इसके अलावा त्वचा में नमी बने रहना बेहद जरूरी होता है जो की निम्बू पानी बनाये रखता है.

– मेटाबोलिज्म बढाता है- अगर आप सुबह खाली पेट 1 गिलास निम्बू पानी थोडा सा शहद मिलकर पी लें तो मेटाबोलिज्म बढ़ाने का इससे अच्छा उपाय आपको कहीं और से नहीं मिल सकता. मेटाबोलिज्म रेट बढ़ जाने पर आपके शरीर में कहीं भी अनावश्यक चर्बी जमा नहीं होती. थोडा सा शहद मिला लेने पर Nimbu Pani Peene Ke Fayde दो गुना हो जाते हैं.

– लीवर के लिए लाभदायक- आपने कभी ना कभी टॉक्सिक लीवर के बारे में जरूर सुना होगा. जब लीवर बहुत सारे विषाक्त पदार्थों की चपेट में आ जाता है तो लीवर की कार्यक्षमता बहुत कम हो जाती है. रोज 1 या 2 गिलास निम्बू पानी पीने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. निम्बू सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर करके लीवर में एक नयी जान फूंकता है.

ज्यादा नमक खाने के खतरनाक नुकसान

– हैंगओवर ख़त्म करने में सहायक– जब भी कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में शराब का सेवन कर लेता है तो सुबह उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जैसे सर दर्द, बेचैनी, उल्टी और जी घबराने जैसी समस्याएं हो जाती है जिसे हैंगओवर बोला जाता है. अगर आपके साथ भी ये समस्या हो जाती है तो आप दिन में कम से कम 3-4 गिलास निम्बू पानी जरूर पीयें. इससे आपको जरूर राहत मिलेगी.

तो देखा आपने साधारण से दिखने वाले निम्बू पानी के लाभ कितने जबरदस्त और फायदेमंद हैं. कुछ लोग हैं जो जानना चाहते हैं की Nimbu Pani Ke Nuksan क्या क्या हैं. तो ऊपर हमने आपको बताया था की इसके कोई नुकसान नहीं हैं, बस कभी कभार निम्बू का अत्यधिक इस्तेमाल करने के कारण कुछ साइड इफेक्ट्स या नुकसान हो सकते हैं. चलिए वो भी जान लेते हैं.

Nimbu Pani Peene Ke Nuksan निम्बू पानी के नुकसान
  • जब हम अधिक मात्रा में निम्बू या निम्बू पानी का सेवन करते हैं तो ये हमारे शरीर में पहले से मौजूद एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ा देता है जिससे कई प्रकार की समस्याएं जन्म ले लेती है. अत: इसका सेवन करते समय ध्यान रखें की कभी भी अति पार न हो.

अन्य लोकप्रिय पोस्ट्स-

गन्ने का रस या जूस पीने के फायदे

सलाद के फायदे जानकर चकित हो जायेंगे आप

दूध के जबरदस्त फायदे पता नहीं होंगे आपको

गर्म पानी पीने के जबरदस्त फायदे जानिये

शरीर या पेट की गर्मी कैसे कम करें

  • हम सब जानते हैं की निम्बू खट्टा होता है और खट्टी चीज़ों का ज्यादा सेवन करने से सांस की दुर्गन्ध की समस्या शुरू हो जाती है. साथ ही हमारे दांत भी कमजोर और सेंसेटिव हो सकते हैं. इसलिए लिमिट में इसका इस्तेमाल करे.

  • कई बार ज्यादा निम्बू पानी पीने की वजह से आपको सर दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए कभी भी एक साथ इसका ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए.

इनके अलावा कोई और निम्बू पानी पीने के नुकसान नहीं हैं. हम तो यही कहेंगे की निम्बू की सिकंजी एक बेहतरीन पेय है. गर्मियों में तो इसका इस्तेमाल आपको करना ही करना चाहिए. ये आपकी शरीर की गर्मी को बाहर निकालने का सबसे बढ़िया उपाय है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Nimbu Pani Peene Ke Fayde या फिर कहले की निम्बू पानी के फायदे और नुकसान. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्

One Response

  1. Sagar Sharma May 16, 2019

Leave a Reply