प्याज खाने के फायदे Onion Benefits In Hindi

Onion Benefits In Hindi- अगर आप प्याज नहीं खाते हैं तो यकीन मानिए आप कुछ बेहतरीन प्याज खाने के फायदे मिस कर रहे हैं. प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी चीज़ हैं और कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है. खासकर गर्मियों के लिए तो प्याज एक बहुत बड़ा तोहफा है हमारे लिए. कई प्रकार की बीमारियों में हमें प्याज के लाभ मिल सकते हैं.

प्याज की तासीर उन सब्जियों में होती है जिनकि तासीर ठंडी होती है. आप इसे कच्चे सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसकी सब्जी भी खा सकते हैं. दोनों ही स्थितियों में आपको प्याज खाने के फायदे जरूर मिलते हैं. खासकर हमारे देश में तो प्याज के बहुत से प्रेमी हैं जो बिना प्याज की सब्जी खाना बिलकुल पसंद नहीं करते.

हम किसी न किसी रूप में प्याज का इस्तेमाल कर ही लेते हैं जैसे की सलाद के रूप में या फिर किसी भी व्यंजन को बनाने में इसका इस्तेमाल जरूर करते हैं. इससे किसी भी व्यंजन का स्वाद 2 गुना बढ़ जाता है. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्याज खाना पसंद नहीं करते, इसके पीछे उनके अपने तर्क हैं. लेकिन हमारा तो यही कहना है की प्याज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

प्याज खाने के फायदे

ये दिखने में साधारण चीज़ लगती है लेकिन है बड़ी काम की चीज़. यहाँ तक की कई तरह की बीमारियों से बचने में ये हमारी मदद कर सकती है. प्याज का रस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बढ़िया होता है और उसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं. चलिए बताते हैं आपको क्या क्या हैं प्याज खाने के फायदे नुकसान क्या क्या हैं.

जानिये कैसे कैसे हैं प्याज खाने के फायदे

(1) प्याज रखे दिल को स्वस्थ– प्याज खाना हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. प्याज के रस एक ख़ास बात ये है की ये धमनियों में हमारे खून को जमने नहीं देता, जिससे कभी भी दिल को शरीर के हर हिस्से तक खून पहुंचाने में दिक्कत नहीं होती. इसके अलावा प्याज हमारे शरीर में बढ़ रहे बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में मदद करता है.

(2) प्याज चमकाए त्वचा को– नियमित रूप से प्याज खाना आपकी त्वचा को दमका सकता है. प्याज में ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जिनकि त्वचा को सख्त जरूरत होती है. जैसे की इसमें विटामिन A, C और E पाए जाते हैं जो की फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और उनसे होने वाले बुरे प्रभाव को ख़त्म करते हैं. तो अगर आप चाहते हैं की त्वचा खूबसूरत रहे तो प्याज जरूर खाएं.

(3) यौन क्षमता बढाती है– आपको जानकर यकीन नहीं होगा की प्याज का इस्तेमाल नपुंसकता को दूर करने वाली दवाएं बनाने में किया जाता है. प्याज का इस्तेमाल करते रहने वाले लोगों में नपुंसकता की बीमारी कम पायी जाती है. यह पुरुषों के लिए बहुत ही ख़ास है, उनकी कामेच्छा और यौन शक्ति दोनों को बढ़ाने में कारगर है. अपनी सेक्स लाइफ को सही रखने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें.

(4) पेट की गर्मी दूर करे– बहुत सारे लोगों में पेट की गर्मी बढ़ जाने की समस्या हो जाती है. उसके बाद ना तो भूख लगती है और ना ही कुछ अच्छा लगता है. ऐसी स्थिति में प्याज एक रामबाण दवा है. 2 दिन लगातार प्याज खाने से आपकी पेट की गर्मी तुरंत ही छू मन्त्र हो जाएगी और आपका आंतरिक तापमान फिर से पटरी पर आ जाएगा. ये कुछ बेहतरीन प्याज खाने के फायदे हैं.

शरीर या पेट की गर्मी कैसे कम करें

(5) कब्ज़ दूर करने में सहायक– अगर किसी का भी पेट सही से साफ़ नहीं हो रहा है तो उसे अपने खाने में प्याज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. प्याज एक ऐसी चीज़ है जिसमें फाइबर बहुत ही अच्छी मात्रा में होता है. फाइबर से भरपूर चीज़ों की ये ख़ास बात होती है की वो कब्ज़ दूर करने में भी सहायक होते हैं और पेट भी बिलकुल सही से साफ़ हो जाता है.

Onion Benefits In Hindi अभी पढ़ते रहिये

(6) पेशाब की जलन दूर करे– हम सबके साथ कभी ना कभी ये समस्या जरूर हुयी है, खासकर गर्मियों के मौसम में. ऐसा शरीर में गर्मी बढ़ जाने के कारण होता है, पेशाब का रंग बिलकुल पीला हो जाता है और भयंकर जलन होती है. ऐसी स्थिति में कच्ची प्याज खाएं या फिर प्याज का रस निकालकर भी पी सकते हैं. ऐसा 2 दिन तक करें, समस्या दूर हो जाएगी.

(7) डिहाइड्रेशन से बचाए– प्याज खाते रहने से हमारे शरीर में पानी का लेवल सही बना रहता है. जिससे पानी की कमी से होने वाले नुकसानों से हम बचे रहे सकते हैं. डिहाइड्रेशन एक खतरनाक बीमारी है, लेकिन लगातार प्याज का उपयोग करते रहने से इसका खतरा बिलकुल कम हो जाता है. ये भी कुछ बढ़िया प्याज खाने के लाभ हैं.

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ

(8) शूगर लेवल कम रहता है– आजकल हर तीसरा चौथा आदमी शूगर से परेशान है. लेकिन आपको ये जानकर राहत मिलेगी की लगातार प्याज का सेवन करते रहने से हमारे खून में सुगर का लेवल कम होता रहता है. जिससे शूगर बढ़ नहीं पाती और हम इस पूरी तरह से कमर तोड़ देने वाली बीमारी से बचे रहते हैं. रिसर्च में ये बात पूरी तरह से सच पायी गयी है.

ज्यादा मीठा खाने के खतरनाक नुकसान

(9) हड्डियाँ मजबूत रहती है– प्याज खाने के फायदे आपकी हड्डियों को भी मिलते हैं, ये मजबूत होती हैं. उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी हड्डियाँ भी कमजोर होने लगती हैं. लेकिन अगर आप प्याज खाते हैं तो इनमें एक ऐसा यौगिक पाया जाता है जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है. इस यौगिक का नाम GPCS है और ये हमें जॉइंट पेन से भी बचाता है.

(10) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है– जो लोग प्याज खाते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्याज नहीं खाने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा पायी जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्याज में सेलेनियम पाया जाता है जो की इम्यून सिस्टम को प्रमोट करता है यानी उसे मजबूत बनाता है. ऐसा होने पर आप बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं, इम्युनिटी क्या है

टमाटर के बेहतरीन फायदे और औषधीय गुण

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट प्याज़ खाने के फायदे यानी Onion Benefits In Hindi. पोस्ट में हमने आपको बताया की क्यों आपको प्याज खाना चाहिए और कौन कौन से लाभ मिलते हैं हमें. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके बताएं और पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply