पालक के 10 बेहतरीन फायदे अच्छी हेल्थ के लिए

हम सब जानते हैं की हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी होती हैं. उन्ही में से एक है पालक, Palak Ke Fayde किसी से छुपे हुए नहीं हैं. हम बचपन से सुनते आ रहे हैं की पालक खाने से कई तरह के लाभ हमें मिलते हैं. आप पालक को कच्चा खातें हैं तो ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है, क्योंकि पकाने के बाद पालक में एसिड की मात्रा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है.

पालक का इस्तेमाल हम आम तौर पर सब्जी बनाने में करते हैं, कभी रायता और पालक के पकौड़े वगैरह भी आपने जरूर खाए होंगे. लेकिन पालक के लाभ सबसे ज्यादा आपको तब मिलते हैं जब आप इसे कच्ची अवस्था में प्रयोग करें. उदाहरण के तौर पर आप कच्चे पालक का जूस रस निकालकर पी सकते हैं. हालांकि हम ये नहीं कह रहे हैं की सब्जी में इस्तेमाल करने से आपको कोई भी फायदा नहीं मिलेगा.

जरूर मिलेगा, लेकिन थोडा कम. खैर बात करें पालक की पौष्टिकता की तो ये वाकई बहुत ही फायदेमंद है. ये एमिनो एसिड्स का अच्छा स्त्रोत है, विटामिन्स के नाम पर इसमें विटामिन A, C, E और K मिलते हैं. जबकि मिनरल्स की बात की जाए तो आयोडीन, आयरन, पोटाशियम और मैग्निसियम का ये बहुत ही अच्छा स्त्रोत है.

कहते हैं की जो लोग नियमित रूप से पालक का सेवन करते रहते हैं, उनका अंदरूनी शारीरिक क्रियाएँ सदैव सही से चलती रहती हैं. ये पाचन क्रिया के लिए भी बहुत अच्छी है और शरीर में आवश्यक पौषक तत्वों का स्तर बनाये रखने में सहयोग करती है. चलिए अब ज्यादा देर नहीं करेंगे, जानते हैं ऐसे कौन कौन से Palak Ke Fayde हैं जो हमारे लिए ख़ास बन जाते हैं.

पालक खाने के फायदे Health Benefits Of Spinach In Hindi

(1) खून की कमी यानी अनीमिया रोग में पालक का नियमित रूप से इस्तेमाल इसको दूर कर देता है. पालक शरीर में खून की मात्रा कुछ ही दिनों में बढ़ाने में सक्षम है. इसमें आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो की हमारे शरीर की कोशिकाओं के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि ये कोशिकाओं तक ओक्सिजन पहुँचाने का काम करता है और खून बढाता है.

(2) हमारी आँखों को भी Palak Ke Fayde मिलते हैं, क्योंकि पालक में विटामिन A भरपूर मात्रा में होता है. हम सब जानते हैं की ये विटामिन आँखों की रौशनी बढ़ाने में सहायक है. इसके अलावा पालक में एंटी ओक्सिडेंट ल्यूटिन और जैक्थिसेथिन पाए जाते हैं जो हमारी आँखों की हर तरह से सार संभाल करते हैं, यानी आँखों की बीमारियों से इनको बचाते है.

हरी कच्ची पालक के फायदे बेमिसाल हैं

(3) पालक हार्ट अटैक की रोकथाम के लिए भी अच्छे से कार्य करता है. अक्सर दिल का दौरा हमारी धमनियों के संकरी हो जाने के कारण या फिर धमनी के दीवारों के मोटा होने के कारण आता है. पालक में कुछ ऐसे ख़ास तत्व पाए जाते हैं जो धमनी की दीवारों को मोटा होने से रोकते हैं, जिससे खून का दौरा सामान्य रूप से बना रहता है और दौरे की संभावना कम हो जाती है.

(4) अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है यानी इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो हफ्ते में 2 बार पालक जरूर खाएं. पालक इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा आहार है. इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व खासकर विटामिन A और एंटी ओक्सिडेंट कुछ ही दिनों में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का माद्दा रखते हैं. जो बार बार बीमार पड़ते रहते हैं, वो लोग पालक जरूर खाएं.

(5) पालक खाने के फायदे सिर्फ छोटे मोटे ही नहीं हैं, यह हमारे शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. पालक में फ़्लवोनोइद्स पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर में किसी भी हिस्से में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं. खासकर प्रोस्टेट कैंसर में पालक बहुत ही ज्यादा लाभकारी है.

Spinach Benefits In Hindi, Palak Ke Fayde अभी जारी हैं

(7) पालक किसी का भी वजन कम करने में बहुत ही अच्छे तरीके से सहायता कर सकता है. हम सब जानते हैं की पालक में बहुत ही कम कैलोरीज पायी जाती है और इसमें किसी प्रकार का फैट भी नहीं पाया जाता. इसलिए ये आदमी का पेट तो भर देती है लेकिन आदमी को कैलोरीज ज्यादा नहीं मिलती. इसलिए वजन कम होना शुरू हो जाता है. इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन क्रिया सही करता है.

(8) पालक खायेंगे तो आपके बाल भी मजबूत और चमकदार बने रहेंगे. जी हाँ ये बात बिलकुल सत्य है, पालक में बालों के लिए आवश्यक लगभग हर प्रकार का पौषक तत्व मौजूद है. इसमें पाए जाने वाला मिनरल आयरन ब्लड सेल को बालों के रोम तक ओक्सिजन पहुंचाने में मदद करता है जिससे बाल सदैव स्वस्थ रहते हैं और उनमें जान बनी रहती है.

(9) Palak Ke Fayde हमारी हड्डियों को भी मिलते हैं. हफ्ते में 2-3 बार यदि आप पालक खाते रहते हैं तो आपको अपनी हड्डियों की चिंता करने की जरूरत नहीं है. पालक में पाए जाने वाला विटामिन K हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में सहायता करता है साथ ही ये कोलेजन के विकास में भी अहम् भूमिका निभाता है.

(10) पालक आपको अच्छी नींद दिलाने और तनावमुक्त रहने में भी आपकी मदद कर सकती है. इसमें जिंक और मैग्निसियम पाए जाते हैं जो की आपको अच्छी नींद लेने में आपकी सहायता करते हैं. जिससे आपका शरीर दुसरे दिन के कामों के लिए अच्छे से तैयार हो जाता है और आप बिलकुल फ्रेश और तनावमुक्त महसूस करते हो.

(11) पालक हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए भी बहुत अच्छा है. अगर आप नियमित रूप से पालक का सेवन करते हैं तो ये आपको दिमाग को एक्टिव और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद विटामिन C, K और फोलेट आपके दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं. तो Palak Khane Ke Fayde लगभग आपके शरीर के हर हिस्से को मिलते हैं.

(12) पालक का सेवन करना आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिला सकता है. पालक में मौजूद पेप्टाइड रक्त संचरण को सामान्य करने में सहायता करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है की सिर्फ 2 दिन पालक खाने से ये सब हो जाता है. आपको इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना होगा.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

हर रोज 1 सेब खाने के फायदे कमाल के हैं

टमाटर के बेहतरीन फायदे और औषधीय गुण

रोज थोडा प्याज खाने के 10 बेमिसाल फायदे

हरी सब्जी के फायदे, जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Palak Ke Fayde यानी Health Benefits Of Spinach In Hindi. हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे फेसबुक पेज को Like करें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

2 Comments

  1. madan singh August 1, 2019

Leave a Reply