सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ

Subah Khali Pet Pani Peene Ke Fayde- नमस्कार दोस्तों पानी पीने के लाभ तो आप सभी को पता ही हैं, लेकिन आज हम आपको बताएँगे सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे क्या क्या है. पानी हमारे लिए बहुत ही जरूरी है और हम इसके बिना जिन्दा नहीं रह सकते. हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी ही होता है. इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की ये कितना जरूरी है.

अगर 3 दिन भी हमें पीने के लिए पानी ना मिले तो हम जिंदा नहीं बचेंगे. आप खाना खाए बिना 10 दिन निकाल सकते हैं लेकिन पानी के बिना नहीं. इसलिए कहा जाता है की बिन पानी सब सून. शरीर में अगर पानी की कमी हो जाए तो ऐसे ऐसे रोग हो सकते हैं की आपको विश्वास नहीं होगा. हम सब पानी को एक बहुत ही सामान्य सी चीज़ समझते हैं, जबकि ये सबसे जरूरी चीज़ है.

पानी पीने के फायदे Benefits Of Empty Stomach Water Drinking

वैसे तो पानी पीने के फायदे होते ही हैं, लेकिन अगर किसी ख़ास समय पर इसको पीया जाए तो इसके लाभ 4 गुना बढ़ जाते हैं. जैसे की अगर सुबह उठते ही बिना कुल्ला किये अगर आप खाली पेट 1 या 2 गिलास पानी पीते हैं तो यकीन मानिए ये आपके लिए एक ऐसी औषधि का काम करेगा जो 100 रोगों को अकेला ठीक कर सकती है.

आप दिन के समय में पानी कम पीयें या थोडा ज्यादा उससे इतना ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. ऐसा सब करते हैं, कोई थोडा ज्यादा पानी पीता है और कोई कोई थोडा कम. लेकिन हमारी आपको यही सलाह है की आज से सुबह खाली पेट कम से कम 1 गिलास पानी पीना जरूर शुरू करें. ऐसा करना हमेशा आपको स्वस्थ रखेगा और कई बीमारियों से आपको बचाएगा.

Khali Pet Pani Peene Ke Fayde

आप सोच रहे होंगे की ऐसा क्या होगा खाली पेट पानी पीने से, तो इसका जवाब भी हम आपको दे देते हैं. तो चलिए जानते हैं सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे क्या क्या हैं और किस प्रकार ऐसा करना आपको हमेशा स्वस्थ रखेगा.

खाली पेट पानी पीने के फायदे और लाभ

(1) पूरे दिन एनर्जी रहेगी– सुबह उठकर खली पेट पानी पीना आपको एक अलग ही तरह की एनर्जी देगा. हम सब को पता है की पानी में ऑक्सीजन होता है, और जान सुबह सुबह हम पानी पीते हैं तो ये हमारे मष्तिस्क को ऑक्सीजन से लबालब कर देता है. आप अचानक से एक्टिव हो जाते हैं और ये स्फूर्ति पूरे दिन बनी रहेगी, आपका आलस्य दूर करेगी.

(2) शरीर की चर्बी दूर होगी– कई लोग अपने शरीर पर जमी चर्बी से बहुत परेशान होते हैं. वो लोग खूब व्यायाम भी करते हैं और साथ में डाइटिंग भी. लेकिन चर्बी है की घटने का नाम ही नहीं लेती. तो ऐसे में सुबह खाली पेट पानी पीना आपके लिए वरदान साबित होगा. लेकिन ऐसी स्थिति में इतना जरूर ध्यान रखें की पानी को थोडा गुनगुना बना लें.

इसके बाद कमाल देखिये सिर्फ 2 से 3 महीने में ही आपको अपनी चर्बी में फर्क नज़र आ जायेगा. अगर आप लगातार लम्बे समय तक ऐसा ही करेंगे तो आपको बहुत से लाभ मिलेंगे और आपका शरीर बिलकुल फिट हो जाएगा.

(3) इम्युनिटी 2 गुना बढ़ा देता है– खाली पेट पानी पीने के फायदे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को 2 गुना तक बढ़ा देते है. इस दुनिया में बहुत से लोग हैं जो अपने कमजोर इम्युनिटी सिस्टम से परेशान हैं और बार बार बीमार पड़ते रहते हैं. इस स्थिति में खाली पेट पानी पीना आपकी बहुत मदद करेगा, कुछ ही दिनों में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जायेगी और आप रोगों से बचे रहेंगे.

(4) शरीर की अन्दर से सफाई– हमारे शरीर का अपना एक नियम है ये अपने अन्दर की गन्दगी पसीने या फिर मूत्र के द्वारा बाहर निकालता है. सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर की अन्दर से बहुत ही अच्छे से सफाई होती है और ज़हरीले पदार्थ मूत्र द्वारा बाहर निकाल दिए जाते हैं. अन्दर से शरीर पूरी तरह से साफ़ होगा तो आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे.

(5) शरीर का अंदरूनी तापमान सही रहता है– पानी सिर्फ हमारी प्यास नहीं बुझाता है, इसके और भी बहुत से काम हैं जो हमें पता नहीं होते. उन्ही कामों में से एक है शरीर के अन्दर के तापमान को कण्ट्रोल करना. अगर पानी ना हो तो हमारे शरीर के अन्दर का तापमान इतना बढ़ जाए की हमारे अंदरूनी ओर्गंस झुलस जाए. सुबह खाली पेट पानी पीने से आपका अंदरूनी तापमान हमेशा नार्मल रहता है.

(6) गैस से छुटकारा– कुछ लोगों में गैस बनने की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है, और ये कोई छोटी मोटी समस्या नहीं है. अधिक गैस बनना हमारे दिमाग तक को प्रभावित कर सकता है. इससे होने वाले रोगों की फेहरिश्त लम्बी है. अगर आप सुबह खाली पेट पानी पीयेंगे तो आपके शरीर से गैस बाहर भी निकल जायेगी और कम भी बनेगी. इस तरह आप पेट से सम्बंधित कई विकारों से बचे रह सकते हैं.

(7) त्वचा को स्वस्थ रखता है– सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे आपकी त्वचा को भी मिलते हैं. ऐसा करने से आपकी त्वचा में नमी हमेशा बरकरार रहती है, जिससे त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है और उस पर चमक रहती है. हमारी त्वचा को भी स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है, जिसे हमें पूरा करना होता है.

(8) खून की सफाई– सुबह उठते ही पानी पीने से आपका खून साफ़ हो जाता है. खून में मौजूद बेकार के तत्व बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में आपका रक्त परिसंचरण हमेशा सही रहता है. खून के साफ़ होने से आपकी त्वचा का रंग भी साफ़ होता है. खाली पेट पानी पीने के फायदे आपको साफ़ खून के रूप में मिलेंगे.

ग्रीन टी पीने के 15 जबरदस्त फायदे

शरीर या पेट की गर्मी कैसे कम करें

Health Tips In Hindi, 40 जरूरी स्वास्थ्य नियम

पानी पीने का सही तरीका, नियम और टाइम

बारिश के मौसम में स्वस्थ कैसे रहे, ख़ास टिप्स

(9) मेटाबोलिज्म बढ़ता है– जिन लोगों का मेटाबोलिज्म स्लो होता है उनको हमेशा परेशानी रहती है. थोडा सा कुछ ज्यादा खाते ही वो लोग मोटे होने लगते हैं और मोटापा तो खुद एक बड़ी बीमारी है. तो ऐसे में खाली पेट पानी पीना आपकी मदद करता है और आपके मेटाबोलिज्म को बढाता है.

(10) मानसिक रूप से मजबूत बनाता है– मस्तिष्क को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए खाली पेट पानी पीना बहुत अच्छा होता है. हमारे मष्तिष्क को संचालित करने वाले अच्छे हारमोंस पूरी तरह से एक्टिव होते हैं जिससे तनाव घटता है और पूरे दिन आप खुश रहते हैं.

तो ये थे सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ जो की हमारे लिए बहुत ही जरूरी भी हैं. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताइयेगा और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा. धन्यवाद्.

2 Comments

  1. aryan sharma August 29, 2019

Leave a Reply