शरीर से पसीना निकालने के फायदे – Health Benefits Of Sweating

आम तौर पर पसीना बहने पर हम परेशान हो जाते हैं. लेकिन अगर कोई मेहनत का काम करके शरीर से पसीना निकाला जाए तो ये हमारे शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने में अहम् भूमिका अदा करता है. शरीर से पसीना निकालने के फायदे शायद आप सब को पता नहीं होगा. पसीना बहाने के जबरदस्त लाभ आज आपको हमारी पोस्ट Benefits Of Sweating In Hindi में पता चल जायेंगे.

पसीने का हमारे शरीर के अन्दर चल रही क्रियाओं से बहुत बड़ा सम्बन्ध है. पसीना निकालकर हमारा शरीर ना सिर्फ अपने तापमान को संतुलित करता है बल्कि इसके साथ बहुत सी और भी चीज़ें जुडी हुयी होती हैं. इसके द्वारा न सिर्फ शरीर के अन्दर जमा टोक्सिंस यानी गंदगी बाहर निकलती है बल्कि कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में ये अपना रोल निभाता है.

अगर आप बड़े बुजर्गों की बातों पर ध्यान देते हैं तो आपने कभी ना कभी ये भी जरूर सुना होगा की हर व्यक्ति को अपने शरीर से पसीना जरूर निकालना चाहिए. व्यायाम या किसी भी प्रकार की शारीरिक मेहनत करके पसीना निकालने पर आपको सैंकड़ों स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे. पसीना बहाने के फायदे ना सिर्फ आपके तन को स्वस्थ रखेंगे, बल्कि आपका मन भी प्रफुल्ल्ति रहेगा.

Sweating Benefits In Hindi शरीर का पसीना बहाने के फायदे

आप सब जानते ही होंगे की हमारे शरीर का अंदरूनी तापमान 37 डिग्री के लगभग होता है. लेकिन जब किन्ही कारणों से शरीर का तापमान इससे ज्यादा हो जाता है तो शरीर संतुलन बनाने की कोशिश करने के लिए जो क्रियाएँ करता है, उनके फलस्वरूप पसीना निकलने लगता है. इस प्रकार शरीर का तापमान कम होना शुरू हो जाता है. इसका मतलब समय पर पसीना निकलना बहुत जरूरी है.

सर्दी के मौसम में शरीर से पसीना निकालने के फायदे बहुत अच्छे होते हैं

गर्मी के मौसम में तो तापमान ज्यादा होने के कारण पसीना आता ही रहता है. लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं की गर्मी के मौसम में Sweating Ke Benefits ही नहीं होते. होते जरूर हैं लेकिन सर्दियों से थोडा कम. सर्दी के मौसम में यदि आप अपने शरीर से कुछ भी क्रिया करके (जैसे रनिंग, जॉगिंग, वेट लिफ्टिंग) पसीना बहाते हैं तो वो बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

पसीना निकालना हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने और शरीर की अंदरूनी क्रियाओं का सही से संचालन होने के लिए बहुत जरूरी है. तो आज से पसीने को बहुत ज्यादा बुरी चीज़ बिलकुल ना समझें. चलिए आपको बताते हैं किसी भी मौसम में मेहनत का काम करके जब आप पसीना निकालेंगे तो आपको कौन कौन से लाभ मिलेंगे.

Health Benefits Of Sweating In Hindi पसीना निकालने के फायदे

(1) आजकल हर व्यक्ति तनाव की समस्या से जूझ रहा है. क्या आपको पता है की पसीने का तनाव से बहुत बड़ा सम्बन्ध है. जी हाँ अगर आप कोई भी व्यायाम करके अपने शरीर से पसीना निकालते हैं तो निश्चित तौर पर आपका तनाव कम होगा. इसीलिए आजकल हर डॉक्टर तनाव दूर करने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह जरूर देता है.

इससे होता ये है की जब आप एक्सरसाइज करते है तो शरीर से पसीना निकलता है. पसीना निकलने से आपके शरीर और मष्तिष्क दोनों का तापमान कम होता है, जिससे स्ट्रेस कम हो जाता है. इसीलिए पसीना निकालने के हेल्थ बेनेफिट्स तनाव दूर करने में सबसे ज्यादा कारगर माने जाते हैं.

(2) रक्त परिसंचरण तंत्र को सही से काम करते रहने के लिए जरूरी है की शरीर से पसीना समय समय पर निकलता रहे. जब आप शारीरिक श्रम करते है आपके शरीर से सामान्य से ज्यादा पसीना निकलने लगता है. इससे होता ये है की हमारी स्किन को ज्यादा खून की जरूरत पड़ती है.

जिससे हमारे शरीर के हर अंग की तरह खून का दौरा तेज हो जाता है. खून को ले जाने वाली रक्त वाहिकाएं बिलकुल खुल जाती हैं. प्रेशर पड़ने से हमारे रक्त परिसंचरण तंत्र का काफी अच्छा व्यायाम हो जाता है. मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, पसीना निकालने के फायदे आपको सामान्य खून के दौरे और स्वस्थ रक्त परिसंचरण तंत्र के रूप में मिलते ही हैं.

(3) मोटापा बहुत सारे लोगों के लिए मुसीबत बन चुका है. मोटे लोगों को अपने दिमाग में एक बात बैठा लेनी चाहिए. की वो लोग एक्सरसाइज करके जितना ज्यादा पसीना शरीर से बाहर निकालेंगे उनको उतना ही ज्यादा लाभ होगा. जितना ज्यादा पसीना निकलेगा मतलब उतनी ज्यादा कैलोरीज बर्न होंगी. और जितनी ज्यादा कैलोरीज बर्न होंगी उतनी ही जल्दी मोटापा कम होगा.

(4) आम तौर पर बहुत से लोग हम देखते हैं, और बहुत से क्या लगभग हम सभी अपने शरीर की बाहर से साफ़ सफाई का बहुत ध्यान रखते हैं. समय पर नहाते हैं, बाल और नाखून काटते हैं और दांत साफ़ करते हैं. लेकिन शरीर के अन्दर का क्या?? वहां की गंदगी को साफ़ करना तो बहुत ही जरूरी है.

अन्दर से शरीर गन्दा रहेगा तो सैंकड़ों बीमारियाँ जन्म ले लेती है. पसीना निकालने से शरीर के अन्दर की सफाई होती है. हमारे शरीर में जमा विषैले पदार्थ पसीने के साथ बाहर निकलते हैं. जिसके कारण अंदरूनी ओर्गंस जैसे लीवर, गुर्दे और हमारी आंतें स्वस्थ रह पाती है. इसलिए शरीर को अन्दर से भी साफ़ रखना है तो रोज थोडा पसीना बहाइये.

(5) आजकल पथरी की समस्या आम होती जा रही है, किसी को गुर्दे की पथरी है, किसी को कोई और. अगर आप इस पर गहनता से रिसर्च करेंगे तो पाएंगे की पथरी ज्यादातर उन लोगों के शरीर में बनती है जो या तो शारीरिक श्रम बहुत कम करते हैं. या फिर जिनको नैचुरली पसीना बहुत कम निकलता हो.

इसका मतलब ये हुआ की पसीना बहाने के फायदे आपको किसी भी प्रकार की पथरी को शरीर में बनने से रोकते हैं. इसका कारण ये हैं की लगातार पसीना निकलते रहने से शरीर से स्टोन के छोटे छोटे कण बाहर निकलते रहते हैं. ये जमा नहीं हो पाते और स्टोन नहीं बन पाता. तो यदि आपको पथरी से बचना है या जल्दी से जल्दी पथरी से छुटकारा पाना है तो शरीर से पसीना निकालिए.

(6) हमारे शरीर में रासायनिक क्रियाएँ चलती रहती है, क्योंकि हमारे शरीर में बहुत सारे केमिकल्स मौजूद होते हैं. शरीर में इनका संतुलन बिगड़ता रहता है, कभी कोई अनचाहा केमिकल ज्यादा हो जाता है तो नुकसान होता है. तो केमिकल्स का बैलेंस बनाये रखने के लिए आपको पसीना जरूर बहाना चाहिए.

क्योंकि जिन केमिकल्स का स्तर बढ़ जाता है उनको शरीर पसीने के साथ ही बाहर निकालता है. जैसे कभी सोडियम हमारे शरीर में ज्यादा हो जाता है तो शरीर उसको पसीने के द्वारा ही बाहर निकालेगा. अगर आप हमेशा A.C में बैठे रहेंगे तो केमिकल्स बाहर नहीं निकल पाएंगे, जिससे नुकसान जरूर होगा.

(7) शरीर से समय समय पर पसीना निकालना आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है. स्टडीज के अनुसार पसीना शरीर से बेक्टेरिया को खत्म करने का काम करता है. आप माने या ना माने लेकिन पसीना खुद अपने आप में एक एंटीबायोटिक है. पसीना निकालने से श्वेत रक्त कोशिकाएं हमेशा स्वस्थ रहती हैं और किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

हम पहले भी कई बार बता चुके है की हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में वाइट ब्लड सेल्स का सबसे बड़ा रोल होता है. पसीना निकालने पर श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या में भी वृधि होती है. क्योंकि संक्रमण के कारण dead होने वाली कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है.

(8) Sweating के बहुत सारे हेल्थ बेनेफिट्स हैं जिनमें से एक है साफ़ और स्वस्थ त्वचा. अगर आप मेहनत करके शरीर से पसीना बाहर निकालेंगे तो आपकी स्किन तक खून पर्याप्त मात्रा में पहुंचेगा. दूसरा त्वचा के रोमछिद्र पूरी तरह से खुल जायेंगे जिससे गंदगी बाहर निकलेगी. तो ऐसा होने पर आपकी तवचा बिलकुल साफ़, स्वस्थ और चमकदार नज़र आएगी.

(9) पसीना निकालने के विशेष फायदे हमारे दिल को भी मिलते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग अपने शरीर से पसीना निकालते रहते हैं उन लोगों का हार्ट ज्यादा लम्बे समय तक स्वस्थ रहता है. पसीना निकलने के दौरान कई सारे ऐसे तत्व भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं जो हमारे हृदय के लिए काफी नुकसान दायक होते हैं. पसीना निकालने से हम दिल की बीमारियों से बच सकते हैं.

(10) अगर आप रोज थोड़ी देर व्यायाम करके अपने शरीर से पसीना बाहर निकालते हैं तो आपके शरीर के किसी में हिस्से में होने वाला दर्द कम हो जाएगा. क्योंकि पसीना निकालने के लिए की गयी मेहनत के कारण आपके मष्तिष्क में ऐसे हारमोंस का स्तर बढ़ता है जो दिमाग को दर्द कम हो जाने का संकेत भेजते हैं. या फिर यूँ भी कह सकते हैं की पसीना बहाने से दर्द सहन करने की शक्ति बढ़ जाती है.

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट शरीर से पसीना निकालने के फायदे Benefits Of Sweating In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें व हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply