पीनट बटर खाने के फायदे व उपयोग – Peanut Butter In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज की हमारी पोस्ट Peanut Butter In Hindi में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे और बताएँगे की Peanut Butter Khane Ke Fayde क्या क्या हैं. इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इसमें कौन कौन से पौषक तत्व होते हैं. Peanut Butter के लाभ लेने के लिए आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए.

वो भी हम आपको इसी पोस्ट में बताएँगे, सबसे पहले आपको बताते हैं की आखिर Peanut Butter क्या है. तो जैसा की इसके नाम से आपको पता चल रहा है, ये मूंगफली द्वारा बनाया गया मक्खन यानी घी है. तो जाहिर सी बात है इसमें प्रोटीन तो बहुत ही अच्छी मात्रा में होगा. पीनट बटर का इस्तेमाल करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

यह हलके भूरे रंग का होता है और स्वादिष्ट भी कम नहीं होता. जिस भी चीज़ में आप इसका इस्तेमाल करेंगे यह उसका स्वाद बढ़ा देता है. जो लोग पहलवानी करते हैं या जिम जाते है, जिन्हें बॉडी बनानी है वो लोग इसका प्रयोग जमकर करते हैं. क्योंकि इसमें ऐसे ऐसे पौषक तत्वों की भरमार है जो बलिष्ठ शरीर बनाने में हमारी सहायता करते हैं.

Peanut Butter Khane Ke Fayde हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाजवाब होते हैं

बात की जाए पीनट बटर में पाए जाने वाले पौषक तत्वों की तो इसमें विटामिन A, C, E, नियासिन, फोलेट, थायमिन, राइबोफ्लेविन, पेंतोथेनिक एसिड, कैल्शियम, मैग्निसियम, पोटाशियम, मैगनीज, सेलेनियम, आयरन, जिंक और  फोस्फोरस पाए जाते हैं. आप देख सकते हैं की इसमें पौषक तत्वों की भरमार है इसीलिए Peanut Butter Khane Ke Fayde इतने लाभदायक हैं.

Peanut Butter Ke Fayde, Peanut Butter Benefits In Hindi

पीनट बटर अपने आप में एक हेल्दी फैट है, क्योंकि ये unsaturated fats की श्रेणी में आता है जिन्हें स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. पीनट बटर के इस्तेमाल से आप अपना वजन घटा भी सकते हैं और बढ़ा भी सकते हैं, ये आपके खाने के तरीके पर निर्भर करता है. जी हाँ Peanut Butter Khane Ka Tarika होता है उसी के अनुरूप आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

पीनट बटर का इस्तेमाल यदि आप सुबह नाश्ते में करते हैं तो इससे बेस्ट कुछ हो ही नहीं सकता. नाश्ते में इसे इस्तेमाल करने पर आपको Peanut Butter Ke Fayde भरपूर मिलेंगे और आप इसको सही से पचा भी लेंगे. जो लोग दिन के समय में कोई मेहनत का काम नहीं करते उनको शाम के समय में इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपका पेट बाहर निकल आएगा.

जी हाँ पीनट बटर एक हाई कैलोरी फ़ूड है जिससे आपको काफी कार्ब्स और फैट मिलता है. लेकिन जो लोग जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं या फिर जिनका काम ही शारीरिक मेहनत का है, वो इसका इस्तेमाल शाम के समय में भी कर सकते हैं. उनको ऐसा करने से इसके लाभ ही मिलेंगे, क्योंकि इसमें हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है जो रात को मसल्स की रिपेयरिंग का काम बखूबी करता है.

आपको एक बात का ख़ास ध्यान रखना है की पीनट बटर का इस्तेमाल आपको हमेशा लिमिट में करना है, तभी आपको इसके benefits मिलेंगे, वरना ज्यादा इस्तेमाल करने से इसका उल्टा भी हो सकता है. आप अपनी मेहनत के हिसाब से पीनट बटर का उपयोग कीजिये, हर व्यक्ति को पता होता है की वो हर रोज कितना शारीरिक श्रम करता है.

पीनट बटर unprocessed फ़ूड होता है इसको बनाते समय मूंगफली के अलावा कुछ एडिबल ऑयल्स का प्रयोग भी किया जाता है. चलिए फिर पीनट बटर क्या है आप अच्छे से समझ गए होंगे. अब जानते हैं पीनट बटर के फायदे जो हमें अच्छी सेहत से मालामाल कर देते हैं. कुछ चुने हुए लाभ हम आपको बताने जा रहे हैं.

Peanut Butter In Hindi, Peanut Butter Khane Ke Fayde

(1) बॉडी बनाने में– बॉडी बिल्डिंग के लिए पीनट बटर एक सुपर फ़ूड हैं, क्योंकि बहुत ही कम ऐसी चीज़ें उपलब्ध हैं जिनको खाने से हमें प्रोटीन के साथ साथ हेल्दी फैट भी मिले. हेल्दी फैट और प्रोटीन दोनों ही पीनट बटर में उपलब्ध हैं, यही कारण है की बॉडी बिल्डिंग करने वालों का ये फेवरिट है. जिम करने वाले लोग जमकर इसका इस्तेमाल करते हैं और Peanut Butter Khane Ke Fayde उन्ही को सबसे अच्छे मिलते हैं.

क्योंकि वो लोग इसे अच्छे से पचा पाते हैं, और जब ये सही से पचता है तो इसमें मौजूद सारे पौषक तत्व शरीर को मिलते हैं. जिससे शरीर निरंतर मजबूत होता चला जाता है. अगर आप अच्छी मसल्स बनाना चाहते हैं, लेकिन अभी बहुत दुबले पतले हैं तो हमारी सलाह आपको यही है की आप सुबह शाम दोनों टाइम थोड़े से पीनट बटर का इस्तेमाल जरूर करें.

(2) वजन कम कर सकता है– पीनट बटर को अपने आहार में शामिल करके आप आसानी से अपना वजन कम सकते हैं, इसमें ये आपकी बहुत ही अच्छे से मदद कर सकता है. जैसा की हमने आपको बताया ये उच्च कैलोरी फ़ूड है, लेकिन अगर आप इसका बिलकुल कम मात्रा में भी इस्तेमाल करेंगे तो ये आपको कई घन्टों तक भूख नहीं लगने देता है. तो आप कार्ब्स कम करके अपना वजन कम करते हैं.

Peanut Butter In Hindi

(3) विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ती– हमारे शरीर को सभी प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है स्वस्थ रहने के लिए. और इन्ही की पूर्ती करते करते हम थक जाते हैं लेकिन पूर्ती हो नहीं पाती. इसका कारण ये है की हर प्रकार की खाने की चीज़ से हमें कुछ अलग अलग पौषक तत्व मिलते हैं. अब बताइए सबकी पूर्ती करने के लिए हमें कितनी चीज़ें खानी होंगी.

तो इसमें पीनट बटर हमारी बहुत मदद करता है. क्योंकि जैसा की आपको ऊपर बताया गया है इसमें पौषक तत्वों की भरमार है, तो सिर्फ एक ही चीज़ को खाने से हमें इतने nutrients मिल जाते हैं. जिससे शरीर में इनकी पूर्ती हो जाती है, यही तो हैं Peanut Butter Ke Fayde जो इसे इतना बेमिसाल बनाते हैं.

(4) ब्लड शूगर नहीं बढ़ता– पीनट बटर पर भी कई शोध हुए हैं, जिनमें पाया गया है की जो लोग नियमित रूप से इसका थोड़ी सी भी मात्रा में इस्तेमाल करते हैं उनके ब्लड में शूगर का लेवल हमेशा control में रहता है. हालांकि हमारे पास इस बात के कोई प्रमाण नहीं है, इसलिए यदि आप शुगर के मरीज़ हैं तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें.

(5) कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए– क्या आप जानते हैं की पीनट बटर एक ऐसी स्पेशल फैट है जो कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती है. वरना ज्यादातर fats दिल के लिए नुकसानदायक ही होती हैं. लेकिन Peanut Butter Khane Ke Fayde उन सभी fats से अलग हैं. ये हमारे दिल को कोई नुक्सान नहीं पहुंचाता और कई बीमारियों में इसके लाभ मिलते हैं.

(6) पौरुष शक्ति में लाभदायक– अब आप सोच रहे होंगे की ये पौरुष शक्ति बढ़ाने में कैसे लाभदायक है. तो आपको शायद पता नहीं होगा की पीनट बटर विटामिन E का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और इससे शरीर में थोड़ी गर्मी भी पैदा होती है. विटामिन E किस प्रकार पौरुष शक्ति को बढ़ा सकता है ये हम पहले भी बता चुके हैं. इसलिए पीनट बटर पुरुषों के लिए ख़ास साबित होता है.

(7) फाइबर का बढ़िया स्त्रोत– हमने आपको ये तो बता दिया की पीनट बटर विटामिन E का अच्छा स्त्रोत है, अब ये भी जान लीजिये की ये फाइबर का भी बहुत बढ़िया स्त्रोत है. जी हाँ मूंगफली मक्खन खाने से आपको प्रचुर मात्रा में फाइबर मिलता है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी चीज़ है. ये हमारी पाचन क्रिया को सदैव सही रखने में हमारी सहायता करता है.

इससे ये साबित होता है की पीनट बटर किसी दूसरी ऐसा फैट की तरह नहीं है जो पाचन क्रिया को तो छोडो, पूरे पाचन तंत्र का ही कबाड़ा करके रख दे. इसका सही मात्रा में इस्तेमाल आपको किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाता. हमारा तो यही कहना है की आपको इस लज़ीज़ वसा यानी पीनट बटर खाने का फायदा जरूर उठाना चाहिए.

(8) एनर्जी बढाता है– हमारे शरीर में हमेशा थकान बने रहने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कोई शारीरिक बीमारी होना, मानसिक बीमारी होना या फिर खाने में पौषक तत्वों की कमी. इन तीनों में से ज्यादातर लोगों की थकान का सबसे बड़ा कारण है खाने में पौषक तत्वों की कमी. जाहिर सी बात है यदि आपका खाना पौष्टिक नहीं है तो आपका शरीर डाउन फील करेगा.

लेकिन पीनट बटर का इस्तेमाल करने से आपका खाना भी पौष्टिक खाने की श्रेणी में आ जाएगा. क्योंकि इसमें लगभग वो सब कुछ होता है जो शरीर को एनर्जी बनाने के लिए चाहिए. प्रोटीन, विटामिन C, विटामिन E और थायमिन वगैरह.

(9) आँखों की रौशनी– विटामिन A की मौजूदगी के कारण पीनट बटर हमारी आँखों की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. कहते हैं अगर आप रोज अपने नाश्ते में 1 छोटी चम्मच भी पीनट बटर लेते हैं तो ये आपकी नज़र को हमेशा अच्छा बनाये रखेगा. आँखों की रौशनी बढ़ने के रूप में भी हमें Peanut Butter Khane Ke Fayde जरूर मिलते हैं.

(10) कैंसर से बचाव– पीनट का मक्खन आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचाने में भी अहम् योगदान दे सकता है. जी हाँ इसको खाने से हमारे शरीर को एक ख़ास तत्व की प्राप्ति होती है, जिसका नाम है बी- सिटोस्तेरोल. इसमें किसी भी व्यक्ति को कैंसर से बचाने वाले गुण पाए जाते हैं. तो नियमित रूप से थोडा थोडा इसका इस्तेमाल करते रहिये और पीनट बटर के लाभ उठाते रहिये.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

नारियल तेल इस्तेमाल करने के 15 बड़े फायदे

विटामिन E के जबरदस्त फायदे जानिये

सलाद के फायदे जानकर चकित हो जायेंगे आप

तो दोस्तों ये ये थे कुछ बेहतरीन Peanut Butter Khane Ke Fayde जिनका शायद आपको नहीं पता था. आपको हमारी पोस्ट Peanut Butter In Hindi कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और SHARE जरूर कीजियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और फेसबुक पर हमारे मित्र बन जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply