Pet Kam Kaise Kare, Pet Kam Karne Ka Tarika

स्वागत है आपका, जैसा की आपको पता है की हम हर 1-2 दिन में आपको हेल्थ एंड फिटनेस के बारे में कुछ न कुछ जानकारी देते रहते हैं. इसी कड़ी में आज का हमारा विषय है  Pet Kam kaise Kare, आज आपको बताएँगे Pet Kam Karne Ka Tarika. जी हाँ दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करेंगे और आपको Pet Kam Karne Ke Upay बताएँगे.

दोस्तों आप सब जानते ही हैं की आजकल की लाइफस्टाइल के चलते बढ़ा हुआ पेट बहुत सारे लोगों के लिए मुसीबत मत बन गया है. लोग अपने बढे हुए पेट से काफी परेशान हैं. ये देखने में तो बुरा लगता ही है, और भी बहुत सारी दिक्कतें हो जाती हैं. जैसे कपडे सही ना लगना, सांस फूलना और पूरी तरह से बेडौल दिखना. इसलिए अब Pet Kam Kaise Kare, ये पता लगाना जरूरी हो गया है.

Pet Kam Karne Ka Tarika

Pet Kam Kaise Kare

Pet Kam Kaise Kare, Pet Kam Karne Ka Tarika

आजकल 10 में से 5 या 6 लोगों का पेट निकला हुआ ही पाया जाता है. इसका मुख्य कारण हमारी दिनचर्या है. जिस तरीके की ज़िन्दगी हम जी रहे हैं, उससे पेट निकलना तो आम बात है. आज बहुत सारे लोगों की दिनचर्या में शारीरिक मेहनत जैसी कोई चीज़ नहीं है. ये एक बड़ा कारण है पेट बाहर आने का. और भी बहुत से कारण हैं पेट बाहर आने के, इसलिए Pet Kam Karne Ka Tarika लोग ढूँढने में लगे हुए हैं.

आपकी पसंदीदा पोस्ट्स-

वजन कैसे घटाएं (वजन घटाने के तरीके)

सेहत कैसे बनाये (सेहत बनाने का तरीका)

मोर्निंग वाक के फायदे (पूरी डिटेल में)

हाइट बढ़ाने का तरीका, हाइट कैसे बढ़ाये

दोस्तों Pet Kam kaise Kare एक सवाल है जो हर दुसरे आदमी की जुबान पर है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो पेट कम करने के लिए पेट की एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं. जैसे crunches और leg raise वगैरह. लेकिन हम आपको यहाँ बतादें की इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, बल्कि आपको कमर दर्द की दिक्कत होना भी शुरू हो जायेगी.

डायरेक्ट पेट की एक्सरसाइज शुरू कर देना इस समस्या का हल नहीं है. इससे आपका पेट कम नहीं होगा. सबसे पहले हमें शरीर की संरचना को समझना होगा, शरीर में फैट डिस्ट्रीब्यूशन की प्रोसेस को समझना होगा. हमारा दुर्भाग्य ये है की जब हम फैट वाली चीज़ें खा रहे होते हैं तो फैट सबसे पहले पेट पर ही जमा होता है.

उसके बाद शरीर के दुसरे हिस्सों में जैसे arms, thighs, cheeks, chest, mouth aur buttocks पर. लेकिन जब हम फैट कम करना शुरू करते हैं तो पेट की चर्बी सबसे आखिर में उतरना शुरू होती है. इसलिए ये थोडा मुश्किल काम बन जाता है. लेकिन घबराइए मत, आज हम यहाँ पूरे विस्तार से बताएँगे की Pet Kam Kaise Kare, और Pet Kam Karne Ke Upay क्या क्या हैं.

यहाँ पर ये तो आपने जान लिया की सीधा पेट की एक्सरसाइज शुरू कर देने से पेट कम नहीं होता है. अब आप कहेंगे तो फिर पेट कम कैसे करें, Pet Kam Karne Ke Upay क्या क्या हैं, तो यहाँ आप जान लीजिये की आपका पेट आपकी एक्सरसाइज से नहीं बल्कि आपके खाने की चीज़ों, खाने के तरीके और दिनचर्या में बदलाव लाने से कम होगा.

Pet Kam Karne Ke Upay

एक्सरसाइज से तो एब्स बनाये जाते हैं. सोचिये अगर किसी की तोंद बाहर निकली हुयी है और वो 200-250 crunches रोज कर रहा है, तो क्या उसका पेट कम होगा? बिलकुल नहीं. हम आपको बताते है पेट कम कैसे करें, पेट कम करने का तरीका. आपको पेट कम करने के लिए अपनी ओवरआल फैट को कम करना होगा. तब जाकर आपका पेट कम हो पायेगा.

अगर आप ये सोच रहे हैं की मेरी बाइसेप्स तो मोटी-मोटी रहें, और पेट बिलकुल कम हो जाए, तो ऐसा बिलकुल नहीं होगा. बॉडी का अपना एक उसूल है. वो सभी बॉडी पार्ट्स से बराबर मात्रा में फैट बर्न करती है. अब क्योंकि पेट पर सबसे ज्यादा फैट जमा होती है, इसलिए वो सबसे लास्ट में जाके कम हो पाता है.

तो आपको हमने बताया की आपको अपने शरीर से ओवरआल फैट को कम करना होगा. इससे आपका वजन भी कम होगा और शरीर की फैट भी. Pet Kam Kaise Kare पोस्ट में हम आपको वो पॉइंट्स बताएँगे जिनको फॉलो करके आप आसानी से अपना पेट कम करने में कामयाब हो जाओगे. तो चलिए जानते हैं क्या क्या हैं वो पॉइंट्स.

Pet Kam Karne Ke Upay, Pet Kam Kaise Kare

हम पूरे विश्वास के साथ कहते हैं की अगर यहाँ बताये गए पॉइंट्स  पर आपने 2 महीने भी अमल कर लिया तो आप अपना पेट काफी हद तक कम करने में कामयाब हो जाओगे. आपको दुबारा किसी से ये पूछने की जरुरत नहीं पड़ेगी की Pet Kam Kaise Kare.

तो चलिए पोस्ट को ज्यादा लम्बा ना खेंचते हुए अब उन टिप्स की और चलते हैं, और आपको बताते हैं की Pet Kam Karne Ke Liye Kya Kare. आज से अपना माइंडसेट ऐसा बना लीजिये की हमें पेट कम करना ही है. और लग जाइये इन टिप्स को फॉलो करने में. कुछ दिन बाद आपको शानदार रिजल्ट देखने को मिलेगा.

Pet Kam Karne Ke Upay, Pet Kam Karne Ka Tarika

सबसे पहले आपको अपने खाने को देखना है, आप क्या-क्या खा रहे हैं पूरे दिन में. आपको ऐसी चीज़ें बंद करनी होंगी जिनमे तेल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऑयली चीज़ें लगातार खाते रहने से आपके शरीर में बहुत ज्यादा फैट जमा हो जाती है. हर रोज फ्राइड फ़ूड खाना बंद करें. नहीं तो सप्ताह में 1-2 बार खाएं और थोडा खाएं.

उसके बाद नंबर आता है मीठी चीज़ों का, कुछ लोग बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं. मीठे से हमें बहुत ज्यादा कैलोरीज मिलती हैं जो की शारीरिक मेहनत के अभाव में फैट के रूप में जमा होती रहती हैं. अगर पूरी तरह से मीठे को बंद नहीं कर सकते तो थोडा मीठा खाएं. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. ये बहुत ही प्रभावी Pet Kam Karne Ka Tarika है.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो बहुत कम पानी पीते हैं, और सर्दियों में तो लगभग ना के बराबर पीते हैं. इसलिए सर्दियों में पेट पर सबसे ज्यादा फैट जमा होती है. आपको पानी की मात्रा बढानी होगी. सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीजिये, ऐसा करने से पूरा दिन आपका मेटाबोलिज्म हाई रहेगा. जिससे फैट जमा नहीं हो पायेगी.

Pet Kam Kaise Kare

Pet Kam Kaise Kare में हमारा अगला पॉइंट है सुबह जल्दी उठकर घूमने जाना. ये तो आपको पता होगा की तेज़ चलने से या दौड़ने से हमारे शरीर की चर्बी कम होती है. अगर किसी को दौड़ने में तकलीफ होती हो तो आप तेज़ तेज़ चलें. इससे भी आपको बहुत फायदा होगा. जब पूरे शरीर की चर्बी कम होगी तो पेट भी कम होगा.

हम आपको बता रहे हैं Pet Kam Karne Ke Upay. अब सुनिए हमारी बात ध्यान से. अगर आपको पेट कम करना है तो रात को अच्छी और पूरी नींद लें. अब आप कहेंगे की इससे पेट कम होने का क्या कनेक्शन है? तो हम आपको बतादें की जब हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो स्ट्रेस हारमोंस जैसे कोर्टिसोल वगैरह का उत्पादन शरीर में बढ़ जाता है.

ये हार्मोन हमारे शरीर में फैट डिस्ट्रीब्यूशन का काम रोक देते हैं, जिससे फैट डिस्ट्रीब्यूट ना होकर सिर्फ पेट पे ही जमा होती है. इसलिए रोज टाइम से सोयें और कम से कम 7-8 घंटे जरूर सोयें.

कुछ लोग पेट कम करने के लिए खाना छोड़ देते हैं. आपको ऐसा हरगिज़ नहीं करना है. इससे पेट तो कम होता ही नहीं है बल्कि शरीर में कमजोरी आ जाती है. आपको खाना छोड़ना नहीं, बस थोड़ी कटौती करनी है. अगर आप 1 समय  पे 4 चपाती खाते हैं तो उसकी जगह 3 चपाती खाइए. सभी समय पर ऐसा ही करें. इससे कमजोरी भी नहीं आएगी और आपका कैलोरी इन्टेक भी कम हो जाएगा.

अब दूसरा तरीका आपको ये बदलना है की मान लीजिये आप दिन में 3 बार खाना खाते हैं, और हर बार 4 चपाती लेते हैं. यानी आपकी कुल चपाती हो गयी 12. अब आपको करना ये है की आपको ये 12 चपाती 3 बार में नहीं बल्कि 5 बार में करके खानी हैं. कभी 2 और कभी 3 करके. इस तरीके से आपके शरीर में फैट जमा होना बंद हो जाती है. पाचन क्रिया लगातार अच्छी बनी रहती है.

एक और ध्यान रखना है आपको की खाने को अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए. जितना ज्यादा अच्छी तरह से चबा हुआ खाना शरीर में जायेगा वो उतना ही जल्दी और अच्छे से पचेगा. तो फिर फैट के रूप में जमा होने का चांस ही नहीं बचता. अभी पढ़ते रहिये Pet Kam Kaise Kare, पेट कम करने के तरीके.

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपना ज्यादातर समय कुर्सी पर बैठकर बिताते हैं. ये भी बहुत बड़ा कारण है पेट बाहर निकलने का. जब भी आप रेस्ट लेना चाहें, आप चारपाई या बेड पर लेट लें, कुर्सी पर ना बैठे. अगर आप दिन में 3-4 घंटे कुर्सी पर बैठकर बिताते हैं तो ये बंद करें. कुर्सी पर बैठे रहने से पेट बहुत जल्दी बाहर निकलता है.

अब कुछ लोगों की मजबूरी होती है, उनका जॉब ही ऐसा होता है की उन्हें लम्बे समय तक कुर्सी पर बैठना होता है. तो ऐसे लोगों को कोशिश ये करनी चाहिए की 10-12 मिनट लगातार कुर्सी पर बैठने के बाद 1-2 मिनट थोडा कुर्सी के आस-पास ही टहल लें. इससे भी थोडा फर्क पड़ेगा. आगे आने वाले पॉइंट्स के लिए पढ़ते रहिये Pet Kam Karne Ke Upay.

हमारे घर में, रसोई में या आस-पास की दुकानों में हमें बहुत सी ऐसी चीज़ें मिल जायेंगी जो पेट कम करने में हमारी मदद कर सकती हैं. जैसे निम्बू, शहद, गुड़ और ग्रीन टी वगैरह. हमें इन चीज़ों का इस्तेमाल भी शुरू करना चाहियें ताकि पेट कम होने की रफ़्तार ज्यादा हो जाये. आप आधे कटे हुए निम्बू का रस और 1 छोटी चम्मच शहद गुनगुने पानी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीयें.

इसके बाद आप दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पी सकते हैं खाना खाने के बाद. ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा आयुर्वेदिक टॉनिक है जो पेट कम करने में हमारी सहायता करती है.

Pet Kam Kaise kare में आगे पढ़ें अल्कोहल की कारिस्तानी. जी हाँ, अगर आप रोज अल्कोहल इस्तेमाल करते हैं तो आप कभी भी अपना पेट कम नहीं कर पाओगे. एक तो अल्कोहल खुद हमें बहुत ज्यादा कैलोरीज देता है, ऊपर से हम पीने के बाद खाना भी ठूस-ठूसकर खाते हैं. तो सोचिये कितनी कैलोरीज आप consume करोगे. आपका पेट कैसे कम हो पायेगा.

ऊपर से फिर हमारा लीवर भी सही से काम नहीं करता, और बेचारे लीवर की हालत पतली हो जाती है. वो हाथ खड़े कर देता है. फिर पूरी की पूरी कैलोरीज पेट पर फैट के रूप में ही जमा होती रहती हैं. अगर पेट कम करना है तो अल्कोहल बिलकुल बंद या फिर बिलकुल कम कर दीजिये.

एक्सरसाइजबनेगी सोने पे सुहागा,  जी हाँ, पेट कम कैसे करें का सबसे लास्ट पॉइंट और सबसे बढ़िया Pet Kam Karne Ke Upay. अगर आप ऊपर बताये गए सभी टिप्स को फॉलो करते हैं और साथ में अगर आपने एक्सरसाइज शुरू कर दी तो ये सोने पे सुहागा होगा. आप अपने पेट को कम करने के लिए सुबह के समय कम से कम 45 मिनट एक्सरसाइज करें.

एक्सरसाइजआपकी पहले से फैट के रूप में जमा हुयी कैलोरीज को जलाती है, जिससे पेट की फैट कटने लगती है. कुल मिलाकर हमारा यही कहना है की आप लगातार इन टिप्स  को फॉलो करते रहिये, आपका पेट धीरे धीरे कम होता जायेगा.

तो दोस्तों आपने हमारी पोस्ट  Pet Kam Kaise Kare, Pet Kam Karne Ka Tarika पढ़ी. आशा करते हैं जितने भी Pet Kam Karne Ke Upay हमने आपको बताये वो आपको पसंद आये होंगे. पोस्ट को Like और Share जरूर करें. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Reply