पेट साफ़ करने के उपाय और अचूक तरीके

आज के समय में लोगों के सामने एक बहुत ही बड़ी समस्या खड़ी हो गयी है और वो है सही से पेट का साफ़ नो होना. आज हम आपको Pet Saaf Karne Ke Upay बताएँगे जिससे आपका सोचना बंद हो जायेगा की पेट साफ़ कैसे करे, और आपको इस छोटी दिखने वाली बड़ी मुसीबत से राहत मिलेगी. पेट खराब हो जाये तो समझिये पूरा सिस्टम ही खराब हो गया है.

पेट सही से साफ़ नहीं होने के हम खुद ही जिम्मेदार हैं, आदमी का शरीर मांगता ही क्या है स्वस्थ रहने के लिए? एक थोड़ी सी मेहनत और दूसरा थोडा सा हेल्दी खाना. अगर हम इन 2 चीज़ों का ध्यान रखें तो हमें Pet Saaf Karne Ke Tarike ढूँढने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Pet Saaf Karne Ke Upay

लेकिन दुर्भाग्य से हम इन दोनों ही चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करते. ना तो कुछ मेहनत करते हैं और ऊपर से खाना ऐसा की पेट तो क्या अगर टैंक हो तो वो भी खराब हो जाए. असल में पेट साफ़ करने का तरीका होता ही नहीं है, उसे ठीक रखना पड़ता है अपनी आदतें सुधारकर.

Pet Saaf Karne Ke Upay, पेट साफ़ कैसे करे

आजकल की लाइफस्टाइल के चलते दुनिया में 40% लोग ऐसे हैं जिनका पेट सही से साफ़ नहीं हो पाता है. लोग Pet Saaf  Karne Ke Upay खोजने में लगे हुए हैं, खूब सारी दवाएं ले रहे हैं, लेकिन फिर भी उनका पेट साफ़ नहीं हो पाता और पूरा दिन मूड बस डाउन रहता है.

एक बात आप दिमाग में डाल लीजिये की अगर पेट ठीक तो सब ठीक, नहीं तो कुछ भी ठीक नहीं. हर तरह की बीमारी की शुरुआत खराब पेट से होती है. इसलिए सबसे पहले पेट को ठीक रखना बनता है.

पेट साफ़ करने के तरीके और घरेलु उपाय जानने से पहले हम पेट साफ़ ना होने के कारणों पर नज़र डाल लेते हैं की आखिर क्यों हमारा पेट सही से साफ़ नहीं होता.

पेट सही से साफ़ ना होने के कारण-

(1) पेट सही से साफ़ ना होने का सबसे बड़ा जिम्मेदार होता है हमारा खाना. आजकल हम जिस प्रकार का खाना खाते हैं उसमें तेल और मसाले बहुत ज्यादा होते हैं. जिससे हमारा पाचन तंत्र बिलकुल कमजोर हो जाता है और आंतें बहुत गन्दी हो जाती हैं.

तो हमें खाना बदलना होगा, मिर्च-मसाला और अधिक तेल वाली चीज़ें बंद करनी होंगी. जंक फ़ूड पेट में गैस बनाने में अहम् भूमिका निभाता है साथ ही पाचन क्रिया भी बिलकुल धीमी कर देता है, इसीलिए जंक फ़ूड से तौबा कर लीजिये.

(2) पेट सही से साफ़ ना होने का दूसरा कारण है शरीर में पानी की कमी. जो लोग पानी कम पीते हैं वो समझलें की पानी हमारे अन्दर के सिस्टम को साफ़ करने के लिए सबसे जरूरी चीज़ है. पानी की कभी भी कमी ना रहने दें.

(3) अगर आप मीठा ज्यादा खाते हैं तो आपको पेट सही से साफ़ ना होने की दिक्कत जरूर होगी. इसलिए कोशिश करें की मीठा कम से कम खाया जाए. जिससे आपका पाचन तंत्र सही से काम कर सके.

Pet Saaf Karne Ka Tarika

(4) कुछ लोग इस बात को मानेंगे नहीं, लेकिन ये 100% सत्य है की अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं या फिर सदा टेंशन में रहते हैं तो आपका पेट सही से साफ़ नहीं होगा. फिर Pet Saaf Karne Ke Upay भी आपकी हेल्प नहीं कर सकेंगे.

ज्यादा तनाव लेने से हमारे शरीर में कुछ बुरे हारमोंस का लेवल बढ़ जाता है और वो सीधा आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं. इसलिए ज्यादा तनाव लेने से बचें.

(5) अगर आप सोच रहे हैं की पेट साफ़ कैसे करे तो सबसे पहले आप अपनी नींद को सुधार लीजिये. ये बात आप आजमा कर देख सकते हैं. अगर आप सही से और पूरी नींद नहीं ले पायें हैं तो उस दिन आपका पेट भी सही से साफ़ नहीं होगा. इसलिए पेट को हमेशा सही रखने और गैस और ब्लोटिंग से खुद को बचाने के लिए अपनी नींद जरूर पूरी करें. हमेशा समय से सोयें और पर्याप्त नींद लें.

(6) अगर आप बहुत ज्यादा ठंडी चीज़ें खाने के आदि हैं या फिर बहुत ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं तो आपको ये प्रॉब्लम जरूर आएगी. हमेशा कोशिश करें की ज्यादा ठंडी चीज़ें ना खाएं और पानी भी ज्यादा ठंडा ना पीयें.

(7) आप कोई भी Pet Saaf Karne Ka Tarika ढूंढ लें, लेकिन जब तक आप मैदा से बनी हुयी चीज़ें खायेंगे, तब तक आपकी समस्या ज्यो की त्यों ही रहेगी. मैदा पचाने में इतनी भारी होती है की ये आपके सम्पूर्ण पाचन तंत्र को कमजोर बनाकर रख देती है.

इसलिए अगर आपका पेट साफ़ नहीं हो पा रहा है तो सबसे पहले मैदा से बने प्रोडक्ट्स खाने छोड़ें. ऐसा करते ही आपकी समस्या में सुधार आएगा. ये बहुत ही प्रभावी पेट साफ़ करने के तरीके हैं.

(8) सबसे आखिरी कारण और सबसे मुख्य कारण है शारीरिक श्रम की कमी. ये तो आप सब को पता ही होगा की खाने को सही से पचाने के लिए हमें शारीरिक मेहनत की आवशयकता होती है. जो की आजकल कोई करता नहीं है. सबकी ज़िन्दगी में ऐशो-आराम बढ़ गया है.

सारे काम बस घर बैठे बैठे लोग आराम से कर लेते हैं, कोई थोड़ी दूर तक भी पैदल चलने की जहमत नहीं उठाता. 500 मीटर की दूरी भी लोग बाइक्स पर तय करते हैं. ये सबसे बड़ा कारण है पेट साफ़ नहीं होने का. रोज कुछ मेहनत तो जरूर कीजिये.

तो आपने जाना की ये कुछ ऐसे कारण है जिनकि वजह से बहुत से लोग पेट सही से साफ़ ना होने की समस्या से जूझ रहे हैं. चलिए अब जानते हैं पेट साफ़ करने के कुछ घरेलु उपाय और टिप्स के बारे में.

Pet Saaf Karne Ka Tarika, Pet Saaf Karne Ke Upay

(1) सबसे पहले अपनी नींद का समय तय करलें. पेट को सही रखना चाहते हैं तो नींद सबसे जरूरी चीज़ है, ये ना सोचें की पेट का नींद के साथ क्या सम्बन्ध है. इसका बहुत गहरा सम्बन्ध है, जितनी अच्छी आप नींद लेंगे, उतना अच्छा आपका पेट रहेगा.

(2) हर रोज कुछ देर व्यायाम करने की गाँठ बाँध लें. आपके द्वारा कुछ देर के लिए किया गया व्यायाम आपकी इस समस्या से काफी हद तक आपको छुटकारा दिला देगा. अगर और कुछ नहीं तो सुबह शाम कम से कम घूमना जरूर शुरू करें.

Pet Saaf Kaise Kare

(3) गरिष्ठ भोजन ना करें, खाने में हलकी फुलकी चीज़ें खाएं. ज्यादा तेल, मसाले वाली और मीठी चीज़ें ना खाएं. आपका खाना जितना साधारण होगा आपके लिए उतना ही अच्छा होगा. मैदा और बेसन का ज्यादा प्रयोग ना करें.

(4) लिक्विड ज्यादा से ज्यादा लें जैसे छाछ, पानी और जूस वगैरह. इसके अलावा पानी सबसे मेन चीज़ है, हर रोज कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पीयें. सुबह उठते ही पेट साफ़ करने जाने से पहले 1 या डेढ़ गिलास पानी पीयें उसके 5 मिनट बाद शौच के लिए जाएँ.

(5) अब आपको एक बेहतरीन पेट साफ़ करने का तरीका बताते हैं जो 100% आपके लिए काम करेगा. जब भी खाना खाएं उससे पहले सलाद जरूर खाएं. मौसम के अनुसार आप सलाद तैयार कर सकते हैं.

जैसे टमाटर, खीरा, ककड़ी और फ्रूट्स वगैरह का सलाद आप इस्तेमाल करें. इससे आपके खाने से आपके शरीर को काफी मात्रा में फाइबर मिल जाएगा जो की आपका खाना पचाने और उसे बाहर करने में आपकी मदद करेगा.

(6) आप पेट साफ़ करने के लिए काले नमक का इस्तेमाल करें. अगर आपको गैस या पेट फूलने की समस्या होती है तो आप छाछ में आधा छोटी चम्मच काला नमक डालें और पी जाएँ. ये आपकी समस्या से निपटने का आसान समाधान है.

पेट साफ़ करने के नुस्खे जारी हैं

हर बार सफ़ेद नमक प्रयोग करने की बजाय दिन में 3-4 बार काले नमक का प्रयोग करें. जैसे दही में डाल सकते हैं, छाछ में डाल सकते हैं या फिर अपने सलाद में इसका प्रयोग कर सकते हैं. ये आपकी पाचन क्रिया को सुधारेगा.

(7) अब बात करते हैं सबसे Best Pet Saaf Karne Ke Upay की, जी हाँ नीम्बू और शहद का संयोजन. अगर आपका पेट साफ़ नहीं हो पाता है तो आप रोज 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा नीम्बू और 1 चम्मच शहद डालकर खाली पेट पीयें.

ऐसा करने से धीरे धीरे आपकी पाचन क्रिया में सुधार आएगा और आप देखेंगे की आपका पेट बिलकुल क्लीन होना शुरू हो गया है और आप हल्का महसूस कर रहे हैं.

(8) अगर आप भी सोचते रहते हैं की अपना पेट साफ़ कैसे करे तो हम यहाँ आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम बता देते हैं जिनका प्रयोग आपको ज्यादा से ज्यादा करना है. सेब, अमरुद, तरबूज, अदरक का रस, नाशपाती, बादाम, मूंगफली, मटर, गुड़ और निम्बू.

ये कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनका प्रयोग आप करेंगे तो आपका पेट रोज सही से साफ़ होगा. हम ये नहीं कह रहे हैं की आपको ये सारी चीज़ें खानी होंगी, लेकिन जब भी इनमे से कुछ खाने का मौका मिले जरूर खाएं.

(9) कुछ लोग पेट साफ़ करने की दवा के बारे में भी जानना चाहते हैं तो उनके लिए हम बतादें की त्रिफला इसमें आपकी बहुत मदद कर सकता है. यह तीन प्रकार की जड़ी-बूटियों से बनकर तैयार होता है और आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत ही उपयोगी है.

आप रोज खाना खाने से आधे घंटे पहले थोडा सा त्रिफला गुनगुने पानी में मिलाएं और पी जाएँ. दुसरे ही दिन से आपको फर्क देखने को मिल जाएगा.

(10) बात करें पेट साफ़ करने की आयुर्वेदिक दवा की तो ईसबगोल एक बेहतरीन जड़ी बूटी है जो की आपके पूरे पाचन तंत्र को ही सही करती है. इसका इस्तेमाल करने पर आपको पेट से सम्बंधित कोई भी समस्या नहीं रहती है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

दिमाग तेज करने के उपाय और ख़ास तरीके

खाना खाने का तरीका, नियम और सही समय

दौड़ने या रनिंग करने के 12 जबरदस्त फायदे

जानिये दूध पीने का सबसे सही टाइम कौनसा है

पेट कम करने के उपाय और बेस्ट तरीका

तो दोस्तों ये थे कुछ Pet Saaf Karne Ke Upay, जो लोग पूछ रहे थे पेट साफ़ कैसे करे, उनको हमने अपनी तरफ से कुछ घरेलु पेट साफ़ करने के तरीके बताये हैं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. कुछ भी पूछने के लिए comment करें.

2 Comments

  1. Mohammed Javeed August 16, 2019

Leave a Reply