Protein Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai

दोस्तों आप एक ऐसी वेबसाइट पर हैं जहाँ आपको 1 सप्ताह में कई बार हेल्थ एंड फिटनेस के बारे में नयी नयी जानकारियाँ दी जाती हैं. अभी कुछ दिन पहले ही हमने आपको बताया था की प्रोटीन क्या है?. आज हम उसी टॉपिक को आगे बढाते हुए आपको बताएँगे Protein Ke Fayde. आप जिम जाते हो या ना जाते हो आपके लिए Protein Ke Fayde Aur Nuksan जानना जरुरी है.

आज हम जानेंगे Protein Ke Fayde (Protein Ke Fayde Aur Nuksan)

अगर हमने आपको ये बताया है की बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन लेना जरूरी है तो ये बताना भी उतना ही जरूरी समझते हैं की Protein Ke Fayde/Labh और Protein Ke Nuksan क्या क्या हैं. नहीं तो आपका ज्ञान अधूरा ही रह जाएगा तो हम बिलकुल भी नहीं चाहते. बहुत कुछ तो हम प्रोटीन के बारे में पहले ही बता चुके हैं, आपको समझा चुके हैं की प्रोटीन हमारे शरीर के लिए आवश्यक सबसे जरूरी तत्व है.

 Protein Ke Fayde

आप यहाँ इतना समझ लीजिये की प्रोटीन ही हमारे शरीर को बनाता है. बहुत सारे हार्मोंस और एंजाइमस का निर्माण करता है, जो की हमारे लिए बहुत ही अहम् होते हैं. प्रोटीन की कमी के कारण शरीर कमजोर हो जाता है साथ में कई तरह की और समस्याएं भी हो जाती हैं. लेकिन ये सब हम आपको एक अलग पोस्ट में बताएँगे. आज जान लेते हैं Protein Ke Fayde Aur Nuksan.

आपकी पसंदीदा पोस्ट्स-

प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के प्रकार (बॉडी बिल्डिंग में)

सप्लीमेंट्स क्या है? बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बनायीं जा सकती है या नहीं?

कितना प्रोटीन लेना चाहिए हमें रोज, बॉडी बनाने के लिए

फल खाने के अनगिनत लाभ, फ्रूट्स खाने के फायदे

चलिए अब पता करते हैं Protein Ke Fayde क्या क्या हैं

प्रोटीन हमारे शरीर के हर अंग के लिए जरूरी है. बच्चों से लेकर बूढों तक, सभी को प्रोटीन की आवश्यकता होती है. हमारा शरीर अपनी सभी क्रियाओं को ठीक से अंजाम दे पाए और मज़बूत रहे इसके लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी बन जाता है. प्रोटीन की जरुरत आदमी पैदा होते ही होने लगती है. नवजात बच्चे के सही शारीरिक और मानसिक विकास के लिए इसकी पूर्ती करना जरुरी है. चलिए आगे पढ़ते हैं Protein Ke Fayde In Hindi.

(1) वजन कम होता है- ये सच है की जो लोग फालतू की चीज़ें खाने के बजाय ज्यादा प्रोटीन वाली चीज़ें खाते हैं उनका वजन कम ही रहता है. अगर आप भी अपने वजन को control में करना कहते हैं तो प्रोटीन वाली चीज़ें ही खाइए ज्यादातर.

(2) हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है- अगर आपको सच्चाई बताएं तो हमारी मसल्स का निर्माण प्रोटीन से ही होता है. आप मेहनत करके कितनी भी अच्छी मसल्स बनालें, लेकिन exercise छोड़ने के बाद अगर आपने प्रोटीन भी छोड़ दिया तो आपकी बनायीं हुयी मसल्स ज्यादा दिन नहीं टिकेंगी. क्योंकि प्रोटीन ही हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत बनाकर रखता है.

(3) दाँतों और त्वचा को स्वस्थ रखता है- जो लोग सोचते हैं की Protein Ke Fayde सिर्फ muscles बनाने तक ही सिमित हैं वो गलत सोचते हैं. बहुत सारी ऐसी छोटी-मोटी चीज़ें हैं जिनको प्रोटीन मजबूती प्रदान करता है. जैसे यह हमारे दाँतों को भी मज़बूत बनाये रखता है और त्वचा को भी जवान बनाये रखता है. इससे हम पर उम्र का असर जल्दी नहीं दिखता है.

(4) बालों को बढाता है- हमारे बालों के बढ़ने और मज़बूत होने में भी प्रोटीन का ही हाथ होता है. अगर किसी बन्दे में प्रोटीन की कमी हो जाए तो उसके बाल भी जल्दी ही कमज़ोर और सफ़ेद होने लगते हैं. हालांकि बहुत से मामलों में बालों के सफ़ेद होने में सिर्फ प्रोटीन का ही हाथ नहीं होता. तो देखा आपने कैसे कैसे हैं प्रोटीन के फायदे (Protein Ke Fayde). लेकिन रुकिए फायदे अभी और हैं, पढ़ते रहिये.

Protein Ke Fayde Aur Nuksan

(5) एंजाइम्स और हारमोंस का निर्माण- आपको तो पता ही है की हमारे शरीर को अपनी सारी क्रियाएं सही से करने के लिए बहुत से एंजाइम्स और हार्मोंस की जरूरत होती है. हमारे शरीर के लिए इन जटिल चीज़ों का निर्माण प्रोटीन ही करता है. तो ये न समझे की प्रोटीन सिर्फ बाहरी शरीर के लिए ही आवश्यक है. शरीर के अन्दर होने वाली बहुत सी क्रियाओं के लिए भी ये उतना ही आवश्यक है.

(6) इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है- इम्यून सिस्टम को हमारे शरीर का प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्र बोलते हैं. अगर किसी भी आदमी का इम्यून सिस्टम कमज़ोर है तो बीमारियाँ उसको बहुत जल्दी अपनी चपेट में ले लेती हैं. प्रोटीन हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है. जब भी हमें कोई चोट लगती है तो हमारा घाव प्रोटीन के कारण ही जल्दी से भर पाता है.

Protein Ke Fayde In Hindi अभी जारी है, पढ़ते रहिये

(7) ताकत बढाता है- अगर आप ताकत बढ़ाने के लिए exercise कर रहे हैं, लेकिन प्रोटीन नहीं ले रहे तो आपको बतादें की आपकी ताकत का बढ़ना मुश्किल है. प्रोटीन लेने से हमारी ताकत बढती है. हमारी ताकत हमारी मांसपेशियों पर निर्भर करती है, और मांसपेशियों का तो आधार ही प्रोटीन है.

(8) दिमागी विकास करता है- Protein Ke Fayde में अगला फायदा हमें दिमाग के विकास के रूप में मिलता है. बचपन से लेकर बुढ़ापे तक हमारा दिमाग जितना भी विकसित हो पता है, वो प्रोटीन के कारण ही होता है. प्रोटीन हमें दिमागी रूप से मज़बूत बनता है.

तो ये तो थे Protein Ke Fayde. लेकिन वो कहते हैं ना की हमे हर चीज़ के दुसरे पहलू पर भी नज़र रखनी चाहिए. ऐसा ही प्रोटीन के साथ भी है. अति हर चीज़ की बुरी होती है और वो नुकसान करती है. इसी तरह प्रोटीन के भी नुक्सान हैं अगर इसका प्रयोग बहुत ज्यादा किया जाये तो. चलिए हम इसी पोस्ट में ये भी जान लेते हैं की प्रोटीन के नुकसान कौन कौन से होते हैं.

Protein Ke Nuksan (प्रोटीन के नुक्सान) कैसे कैसे हैं जानिये

हम यहाँ जो नुक्सान बता रहे हैं वो एक लिमिट से ज्यादा, मतलब प्रोटीन के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण होते हैं. चलिए जान लेते हैं ज्यादा प्रोटीन लेने से क्या क्या नुकसान होते हैं.

(1) कब्ज- जब हम ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो कार्ब्स के अभाव में हमारे शरीर में फाइबर की कमी हो जाती है. जिसके कारण हमें कब्ज़ की समस्या हो जाती है. ये तो आप जानते ही होंगे की कब्ज़ बहुत सारी परेशानियों का कारण बन जाती है.

(2) दिल के रोगों का खतरा- अधिक प्रोटीन लेने के कारण bad cholestrol का लेवल बढ़ता है जिससे हमे दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होने का खतरा पैदा हो जाता है. आप पढ़ रहे हैं प्रोटीन से होने वाले नुकसान .

(3) कैंसर का खतरा- अत्यधिक प्रोटीन प्रयोग करने पर हमारी cancer cells में वृद्धी होती है. इससे cancer का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप बहुत ज्यादा प्रोटीन ले रहे हैं और आपको अपने शरीर के हिस्से में कोई गाँठ सी महसूस होती है तो उसे check करवाएं.

मिनरल्स क्या होते हैं, मिनरल्स के फायदे

एक्सरसाइज करने का सही समय कौनसा है

(4) किडनी को नुकसान- ज्यादा प्रोटीन लेने पर हमारे खून में नाइट्रोजन की मात्रा बढती है. उसे छानने के काम किडनी द्वारा किया जाता है. लेकिन अत्यधिक load के कारण हमारी किडनियां खराब हो सकती हैं.

(5) मुंह से बदबू- प्रोटीन के अधिक इस्तेमाल से आपकी सांस से बदबू आना शुरू हो सकती है. तो दोस्तों हमारी आपको सलाह है की आप प्रोटीन का इस्तेमाल जरूर करें, लेकिन इतना नहीं की आपके लिए इनमे से कोई समस्या खड़ी हो जाए.

आपने हमारी पोस्ट Protein Ke Fayde Aur Nuksan पढ़ी. आशा करते हैं इससे कुछ मदद आपको जरूर मिली होगी और आपको Protein Ke Labh और Protein Ke Nuksan भी अच्छी तरह पता चल गए होंगे. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Reply