Protein Kya Hai, Protein Ke Prakar In Body Building

नमस्कार दोस्तों हमारी तरफ से आपका स्वागत है एक बार फिर से. आज हम एक ऐसी चीज़ के बारे में जानने जा रहे हैं, जो की बॉडी बिल्डिंग के तो बहुत ही जरूरी है. जी हाँ हम बात कर रहे हैं प्रोटीन की. प्रोटीन जो की हमारे शरीर के विकास के लिए आवश्यक सबसे जरूरी तत्वों में से एक होता है. चलिए जान लेते हैं की आखिर प्रोटीन क्या है (Protein kya Hai). साथ ही जानेंगे Protein Ke Prakar भी.

प्रोटीन-क्या-है

Protein Kya Hai

Protein Kya Hai जानिये पूरी कहानी

एक ज़माना था जब लोग हष्ट-पुष्ट शरीर को ही एक अच्छी बॉडी मानते थे. उन लोगो के arms, thighs मोटी मोटी और छाती चौड़ी होती थी. लेकिन उनके पेट पर भी आपको अच्छी खासी चर्बी देखने को मिलती थी. आपने बहुत से ऐसे पहलवान देखें होंगे. ऐसा क्यों होता था की इतनी exercise करने के बाद भी उनका पेट थोडा बाहर निकला हुआ रहता था.

इसका कारण था प्रोटीन की कमी. जी हाँ पहले के जितने भी लोग बॉडी बनाने का शौक रखते थे उनकी डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स और fat की तुलना में प्रोटीन कम होता था. उनका खान पान ही कुछ ऐसा होता था. जैसे दूध, दही, लस्सी, गूंद और देसी घी का ज्यादा प्रयोग करते थे वो लोग. ज़ाहिर है इन सब चीज़ों में fat बहुत ज्यादा है प्रोटीन के मुकाबले.

ये भी पढ़ें-

कितना प्रोटीन लेना चाहिए हमें रोज बॉडी बनाने के लिए

सप्लीमेंट्स क्या है? बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बनायीं जा सकती है या नहीं?

क्या खाना चाहिए हमें बॉडी बनाने के लिए

एक्सरसाइज कितनी देर करें बॉडी बनाने के लिए

उस समय पर ज्यादातर लोग नहीं जानते थे की Protein Kya Hai. उस समय यही कहा जाता था की अच्छी सेहत बनाने के लिए ज्यादा खुराक ली जाए. और उनकी खुराक क्या होती थी वो तो हमने बता ही दिया है आपको. ये सब हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि अब ज़माना बदल गया है. अब लोग पहले जैसा शरीर नहीं बल्कि एक fatless बॉडी बनाने की चाहत रखते हैं.

जिसमे पेट की जगह एब्स दिखाई दें. शरीर में कहीं पर भी चर्बी ना दिखाई दे. ऐसी बॉडी को Lean Body कहा जाता है. पहले शरीर ताकत बढ़ाने के लिए बनाया जाता था, अब दिखाने के लिए बनाया जाता है. तो जब से ऐसी बॉडी चलन में आई है तब से लोगों को प्रोटीन की अहमियत समझ में आई है. अब सभी exercise करने वालों को पता चल गया है की बिना प्रोटीन के मसल्स बनाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती. चलिए अब जान लेते हैं Protein kya hai.

आगे आप जानेंगे की आखिर प्रोटीन क्या है (Protein Kya Hai)

दोस्तों असल में प्रोटीन कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन से मिलकर बना हुआ एक ऐसा यौगिक है जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत ही आवश्यक है. प्रोटीन के बिना हम एक स्वस्थ और मज़बूत शरीर की कल्पना भी नहीं कर सकते. हमारे शरीर जो की उत्तकों से बना बना हुआ होता है, इन उत्तकों का निर्माण प्रोटीन द्वारा ही होता है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की प्रोटीन हमारे शरीर का आधार है.

यह बहुत सारे एंजाइम और हारमोंस बनाने का काम भी करता है जो की हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होते हैं. actually प्रोटीन एमिनो एसिड्स से मिलकर बना हुआ होता है. हमारे शरीर को बहुत सारे एमिनो एसिड्स की जरूरत होती है. 70% एमिनो एसिड्स जो जरूरी होते हैं वो हमारा शरीर खुद ही बना लेता है. इसके अलावा 30% बचे हुए एमिनो एसिड्स हमें खाने के द्वारा लेने होते हैं.

Protein kya hai और ये इतना महतवपूर्ण क्यों हैं, ये आपको अच्छे से समझ आ रहा होगा. लेकिन कहानी अभी बाकी है. जब हम कोई भी प्रोटीन वाली चीज़ खाते हैं तो उससे मिलने वाले प्रोटीन को तोड़कर बॉडी एमिनो एसिड्स में बदल देती है. इसी प्रक्रिया से हमारे शरीर में एमिनो एसिड्स की पूर्ती होती है. प्रोटीन हमारी कोशिकाओं, हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी होता है.

तो दोस्तों हमने यहाँ जान लिया है की प्रोटीन क्या है और ये इतना जरूरी क्यों है. अब आगे हम बात करने वाले हैं प्रोटीन के प्रकार (Protein Ke Prakar) की. प्रोटीन कितने प्रकार के होते हैं? दोस्तों हम यहाँ साइंस नहीं पढ़ रहे हैं. हम यहाँ ये जानेंगे की बॉडी बिल्डिंग में कितने प्रकार के प्रोटीन इस्तेमाल किये जाते हैं. तो चलिए जानते हैं बॉडी बिल्डिंग में लेने वाले प्रोटीन के प्रकार.

Protein Ke Prakar (for body building use) जानिये प्रोटीन क्या है, हमारे साथ.

दोस्तों प्रोटीन के प्रकार कई हैं. हम आपको उन सब का नाम भी बताएँगे. लेकिन जो प्रोटीन बॉडी बिल्डिंग में सबसे ज्यादा उसे होते हैं उनके बारे में थोडा ज्यादा बताएँगे. तो सबसे पहले तो जान लीजिये Protein Ke Prakar.

(1) Whey Protein

(2) Soya Protein

(3) Pea Protein

(4) CaseIn Protein

(5) Egg Protein

(6) Brown Rice Protein

(7) Plants Protein

तो ये तो थे प्रोटीन के प्रकार जो बॉडी बनाने में इस्तेमाल किये जाते हैं. लेकिन दोस्तों इन 7 नामों में से 3 नाम ऐसे हैं, जिनका इस्तेमाल बॉडी बनाने में ज्यादा किया जाता है. मतलब ये ज्यादा लोकप्रिय हैं और फायदा भी थोडा ज्यादा देते हैं. तो चलिए प्रोटीन के प्रकार जानने के बाद अब इन 3 सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रोटीन्स के बारे में थोडा जान लेते हैं.

Protein Ke Prakar

ये 3 प्रोटीन्स हैं Whey, Egg और CaseIn प्रोटीन. इन तीनों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो रहा है आजकल बॉडी बिल्डिंग में. तो हम इनके बारे में अब थोडा जानेंगे. सबसे पहले लेते हैं Egg Protein को. तो नाम से ही आपको पता चल रहा है की जो प्रोटीन हमें अंडों से मिलता है वो Egg Protein होता है. जाहिर है इस प्रोटीन को Eggs से बनाया जाता है. लेकिन इसमें अंडे के पीले भाग को शामिल नहीं किया जाता ये केवल अंडे के सफ़ेद भाग से बनाया जाता है.

अब बात आती है CaseIn प्रोटीन की. जब whey प्रोटीन को बनाया जाता है, और फिर whey प्रोटीन को अलग किया जाता है तो उसमे से केवल 25% ही whey प्रोटीन निकलता है. बाकी का जो पदार्थ उसमे से बचता है 75%, वो CaseIn प्रोटीन होता है. असल में ये प्रोटीन बहुत ही धीमी गति से पचने वाला होता है. इसे ना तो एक्सरसाइज से ठीक पहले इस्तेमाल किया जाता है और ना exercise के ठीक बाद.

क्योंकि exercise से ठीक पहले और ठीक बाद में तो वो प्रोटीन इस्तेमाल किये जाते हैं जो बहुत जल्दी पचते हैं. इसी कारण से 90% लोग रात में इसका इस्तेमाल करते हैं. मतलब की सोने से पहले आप इस प्रोटीन को ले सकते हैं, ये आपको बेहतरीन results देगा. बॉडी को धीरे धीरे करके प्रोटीन देते रहना इसका काम है. प्रोटीन के प्रकार आप पढ़ते रहिये.

अब बात आती है सबसे ज्यादा popular प्रोटीन की जिसका नाम है whey प्रोटीन. जी हाँ exercise करने वाले लोगों का सबसे favourite प्रोटीन है ये. बहुत ही जल्दी और आसानी से पचने वाला प्रोटीन है ये. इसे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. exercise के तुरंत बाद लेने से इसका फायदा बढ़ जाता है. क्योंकि ये बहुत जल्दी absorb हो जाता है और शरीर में तुरंत प्रोटीन की सप्लाई शुरू हो जाती है. whey प्रोटीन की भी 3 forms होती हैं.

(1) whey concentrate

(2) whey Isolate

(3) whey hydrolysed

whey प्रोटीन के बारे में अच्छी तरह जानने के लिए आप ये पोस्ट पढ़ें- व्हे प्रोटीन क्या है, व्हे प्रोटीन के फायदे

हमने आपको यहाँ प्रोटीन के प्रकार बताये जो बॉडी बिल्डिंग में इस्तेमाल किये जाते हैं. दोस्तों एक ही पोस्ट में इन सब के बारे में डिटेल से बताना संभव नहीं है. लेकिन हम वादा करते हैं अपनी आने वाली पोस्ट्स में हर तरह के प्रोटीन के बारे में विस्तार से बताएँगे. जैसे whey concentrate, isolate और whey hydrolysed प्रोटीन क्या है और इनमे क्या अंतर है.

तो दोस्तों आपने हमारी पोस्ट प्रोटीन क्या है (Protein Kya Hai) पढ़ी, और साथ में Protein Ke Prakar भी जानें. आशा करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

 

 

 

2 Comments

  1. Anupam Kumar 30/12/2018

Leave a Reply