Protinex Benefits In Hindi

Protinex Benefits And Side Effects In Hindi

जैसे जैसे हमारे खाने की क्वालिटी का स्तर नीचे गिरता जा रहा है, वैसे वैसे हेल्थ सप्लीमेंट्स के ग्राफ में इजाफा होता जा रहा है. उन्ही सप्लीमेंट्स में से एक है Protinex. आज की हमारी पोस्ट Protinex Benefits In Hindi में हम आपको बताएँगे Protinex Ke Fayde, Side Effects व इसे इस्तेमाल करने का तरीका.यानी इसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी.

Protinex Benefits In Hindi

Protinex एक बहुत ही पुराना हेल्थ सप्लीमेंट है, जो शायद हर मेडिकल पर आपको देखने को मिल जाता है. इसके प्रोटिनेक्स के लाभ और results वाकई बहुत अच्छे हैं, यही कारण है एक लम्बे समय से ये लोगों के दिलों पर राज कर रहा है. हर कोई इसे इस्तेमाल कर सकता है, चाहे बच्चा हो, लड़का हो या फिर लड़की हो. अगर दुसरे सप्लीमेंट्स से तुलना की जाए तो ये काफी सस्ता भी है.

Protinex क्या है, इस्तेमाल करने का तरीका और जानकारी

चलिए थोडा गहराई में चलते हैं और जानते हैं की Protinex क्या है और इसमें कौन कौन से पौषक तत्व पाए जाते हैं. देखिये जैसा की आपको इसके नाम से पता चल रहा है, ये मुख्य रूप से एक प्रोटीन सप्लीमेंट है, इसमें प्रोटीन ही सबसे ज्यादा पाया जाता है. चलिए आपको 100 ग्राम प्रोटिनेक्स का उदाहरण देकर समझाते है की 100 ग्राम में कौन कौन से मुख्य पौषक तत्व पाए जाते हैं.

प्रोटीन-                 32 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट्स –     50 ग्राम

शुगर-                    21 ग्राम

फैट-                      0.5 ग्राम

इसके अलावा इसमें काफी अच्छे विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. जैसे विटामिन A, B2, B6, C, E, K, आयरन, कैल्शियम और फोस्फोरस. तो आपको इतना तो पता चल ही गया होगा की ये काफी लाभदायक सप्लीमेंट है, जिसमें शरीर के पोषण के लिए लगभग हर चीज़ पायी जाती है.

चाहे कोई साधारण व्यक्ति हो या फिर कोई बॉडी बिल्डिंग करता हो, ये सबके लिए बढ़िया है, क्योंकि हमारे खाने से हमें जो पौषक तत्व नहीं पाते, ये उनकी पूर्ती कर देता है. एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है. इसे इस्तेमाल करना भी बिलकुल आसान है, बस नाश्ते के आधे घंटे बाद आप 25 से 30 ग्राम पाउडर दूध में मिलाकर ले सकते हैं.

अगर आप जिम में या फिर अपने घर पर ही वर्कआउट करते हैं तो इसे दिन में 2 बार लेना लाभदायक रहता है. एक बार सुबह नाश्ते के बाद, और एक बार वर्कआउट यानी एक्सरसाइज के 40 मिनट बाद. इस प्रकार इस्तेमाल करने से ये आपको बहुत ही जल्दी अच्छे results देता है. अगर कोई दूध का इस्तेमाल नहीं करना चाहता है तो इसे पानी के साथ भी ले सकता है.

जैसा की हमने आपको बताया प्रोटिनेक्स पाउडर के लाभ और results बहुत अच्छे हैं. अगर कोई भी व्यक्ति अपने आप को कमजोर महसूस करता है, या फिर मसल्स बनाना चाहता है तो प्रोटिनेक्स का इस्तेमाल कर सकता है. यह कई फ्लेवर्स में आता है, आपको जो पसंद हो आप खरीद सकते हैं. चलिए अब देर ना करते हुए जानते हैं Protinex Powder के फायदे.

Protinex Benefits In Hindi प्रोटिनेक्स के फायदे

(1) मसल्स बनाने में लाभदायक- अगर आप जिम करते हैं तो आप ये तो जानते ही होंगे की मसल्स बनाने के लिए जो सबसे जरूरी चीज़ है, वो है प्रोटीन. आप जो भी खाते पीते हैं, अगर आपको उससे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल रहा है तो आप मसल्स नहीं बना पायेंगे. एक्सरसाइज करने वाले लड़कों में से 70% के साथ यही समस्या होती है, वो प्रोटीन की पूर्ती नहीं कर पाते.

इसमें उनकी भी कोई गलती नहीं है, दरअसल हमारे इंडिया में हमारा खाना ही कुछ ऐसा होता है की उसमें प्रोटीन तो बस नाम मात्र का होता है. लेकिन अब आप इस कमी को आसानी से प्रोटिनेक्स के साथ पूरा कर सकते हो. प्रोटीन आपके शरीर में प्रोटीन की पूर्ती करेगा, जिससे आपकी मसल्स भी बनना शुरू हो जायेंगी.

(2) विटामिन्स और मिनरल्स की कमी दूर करे- माना की प्रोटीन बहुत जरूरी चीज़ है, लेकिन पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए हमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की भी आवशयकता होती है. अगर आप फल और सब्जियां वगैरह बहुत कम खाते हैं तो आपके शरीर में इनकी कमी हो जाती है. Protinex के फायदे आपके शरीर में विटामिन्स की कमी को दूर करने के रूप में मिलते हैं.

विटामिन्स और मिनरल्स की कमी की वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता और स्टैमिना दोनों कम हो जाते हैं. इसलिए शरीर में इनका स्तर सही बनाये रखना जरूरी होता है, जिसमें Protinex पाउडर आपका सहयोग करता है.

(3) वेजीटेरियन लोगों के लिए ख़ास- देखिये जो लोग शाकाहारी होते हैं उनके लिए प्रोटीन की पूर्ती करना एक मुश्किल काम बन जाता है. क्योंकि शाकाहार में ऐसी बहुत ही कम चीज़ें हैं, जिनको खाने से बहुत ज्यादा प्रोटीन मिलता हो. मांसाहारी लोग अंडे, मांस और मछली खाकर काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर लेते हैं. तो ऐसे में प्रोटीन आपकी मदद कर सकता है.

अगर आप शाकाहारी है तो चिंता की कोई बात नहीं, आप अपना बढ़िया खाना खाइए और उसके बाद प्रोटिनेक्स पाउडर लीजिये. इस तरह से आप आराम से प्रोटीन की पूर्ती कर पाओगे.

(4) Protinex Benefits In Hindi में अब जानिये किस प्रकार ये आपकी शारीरिक कमजोरी दूर करता है. जैसा की हमने ऊपर आपको बताया की इसमें ना सिर्फ प्रोटीन, बल्कि ख़ास विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. इन सभी पौषक तत्वों का संयोजन कुछ ही दिन में आपके शरीर से कमजोरी नाम की चीज़ को गायब कर देता है.

लगातार 1 महीने तक दिन में 2 बार इस्तेमाल करने से आपको इसके भरपूर लाभ मिलेंगे. यदि आपको थकान, आलस और कमजोरी की समस्या रहती है तो वो दूर होगी और साथ साथ आपका स्टैमिना भी बढेगा.

(5) बच्चों और औरतों के लिए भी लाभदायक- प्रोटिनेक्स की सबसे ख़ास बात ये है की ये हर उम्र के व्यक्ति के लिए लाभदायक है, हालांकि कुछ केसेस में आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें. इसमें अनेक तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं तो बच्चों के सम्पूर्ण शारीरिक विकास में अहम् भूमिका निभाते हैं, इसी प्रकार औरतों के लिए भी ये एक स्पेशल सप्लीमेंट साबित हो सकता है.

(6) वजन बढ़ाने में कारगर- अगर आपका वजन कम है और अच्छे खाने पीने के बाद भी ये नहीं बढ़ रहा है तो प्रोटिनेक्स पाउडर इसमें भी आपकी मदद कर सकता है. आप बनाना शेक बनाकर उसमें 30 ग्राम प्रोटिनेक्स पाउडर मिलाये और पी जाएँ. लगातार कुछ दिन तक ऐसा करने से आपको Protein के फायदे अपने बढे हुए वजन के रूप में मिलेंगे. लेकिन इसके लिए आप इसे दिन में 2 बार जरूर इस्तेमाल करें.

(7) भूख बढ़ाने में सहायक- बहुत से लोगों को भूख ना लगने की शिकायत होती है. ऐसे में आपको प्रोटिनेक्स पाउडर का इस्तेमाल राहत दिलाएगा. अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही समय में आपको अपनी भूख में फर्क नज़र आएगा. ये आपकी भूख बढ़ाने में आपकी सहायता करता है.

तो ये तो थे Protinex Benefits In Hindi यानी Protinex के फायदे. लेकिन हम सब जानते हैं की हर चीज़ के दो पहलु होते है, यानी अगर लाभ होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं. ऐसा ही कुछ प्रोटिनेक्स के साथ भी है, इसके भी कुछ थोड़े बहुत साइड इफेक्ट्स हैं. चलिए जानते है Protinex पाउडर के नुकसान यानी साइड इफेक्ट्स.

Protinex Side Effects In Hindi प्रोटिनेक्स के नुकसान

गुर्दों पर प्रभाव- हम अपनी website पर पहले भी कई बार बता चुके हैं की प्रोटीन का ज्यादा इस्तेमाल हमारी किडनीयों के लिए अच्छा नहीं होता. इसका कारण ये है की शरीर को साफ़ करने का काम किडनी ही करती हैं. अधिक प्रोटीन का इस्तेमाल करने से इनपर अत्यधिक दबाव पड़ता है, जिससे हमारे गुर्दे कमजोर हो सकते हैं. प्रोटिनेक्स का ज्यादा इस्तेमाल भी ऐसा कर सकता है.

गैस की समस्या- प्रोटीन आपके पेट में गैस बनने की समस्या को बढ़ा सकता है, इसका कारण ये है की इसमें Lactose होता है. लेकिन इसका भी एक उपाय है, आप इसे दूध के साथ ना लेकर यदि पानी के साथ लेंगे तो गैस बनने की समस्या कम हो जायेगी.

शूगर की समस्या- अगर आपको पहले से मधुमेह है तो आप प्रोटिनेक्स का इस्तेमाल ना करें. इसका कारण ये है की इसमें शुगर की मात्रा काफी पायी जाती है. अगर किसी को शुगर की समस्या नहीं भी है तो भी इसका लगातार लम्बे समय तक सेवन ना करें, नहीं तो इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

शरीर में पानी की कमी- इस सप्लीमेंट का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. हम सब जानते हैं की जितना ज्यादा प्रोटीन हम लेंगे, हमारे गुर्दे उतने ही ज्यादा पानी का इस्तेमाल इसे छानने में और शरीर से बाहर निकालने में करेंगे. इससे अचानक शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है. अगर प्रोटिनेक्स ले रहे हैं तो पानी थोडा ज्यादा पीयें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

डेक्सोना (Dexona) के साइड इफेक्ट्स, पूरी जानकारी

हिमालया Liv 52 के फायदे, इस्तेमाल और जानकारी

Endura Mass के फायदे और नुकसान

व्हे प्रोटीन क्या है, व्हे प्रोटीन के फायदे

Unienzyme टेबलेट के फायदे और नुकसान

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Protinex Benefits In Hindi यानी Protinex के फायदे और नुकसान. उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी, comment box में comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे फेसबुक पेज को Like करें और फेसबुक पर भी हमसे जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Comment